IhsAdke.com

कैसे अपने Ovulation की गणना करने के लिए

Ovulation एक महिला की मासिक धर्म चक्र के दौरान होता है जब एक परिपक्व अंडे अंडाशय से जारी है और फैलोपियन ट्यूब, एक शुक्राणु मिलने से निषेचित होने के लिए तैयार नीचे यात्रा करता है। ovulation पल के रूप में यह पता करने के लिए कि यह कैसे की गणना करने के गर्भवती बहुत उपयोगी हो सकता है पाने के लिए संभव है। हर शरीर अलग है, और वहाँ कोई गणितीय सूत्र है कि सही ढंग से निर्धारित करने के लिए जब ovulation एक होता है इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आलेख विभिन्न गणना विधियों का वर्णन करता है जो आपके चक्र की विशेषताओं के लिए अनुकूलित किया जा सकता है। अधिक विश्वसनीय परिणाम के लिए, एक बार में सभी तीनों का उपयोग करना सर्वोत्तम है।

चरणों

विधि 1
कैलेंडर विधि

पिक्चर का शीर्षक आपका ओवुलेशन चरण 1
1
एक कैलेंडर खरीदें और अपने चक्र की अवधि को ट्रैक करना शुरू करें अपने चक्र का पहला दिन मंडल करें, जो आपकी अवधि का पहला दिन है। यह रखें कि यह कितने दिनों तक रहता है।
  • प्रत्येक चक्र में दिनों की संख्या की गणना करें, जिस दिन आप मासिक धर्म को शुरु करते हैं प्रत्येक चक्र का आखिरी दिन आपके अगले माहवारी शुरू होने से पहले का दिन होता है।
  • 8 से 12 चक्रों के लिए इस तरह के नियंत्रण को जारी रखें। आपके द्वारा एक संदर्भ के रूप में अधिक चक्र, कैलेंडर पद्धति अधिक सटीक होगी।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका ओवुलेशन चरण 2
    2
    आपके द्वारा किए गए 8-12 चक्रों का एक चार्ट बनाएं उस महीने के दिन को इंगित करें जिसमें आपकी अवधि एक कॉलम में शुरू हुई, और एक दूसरे कॉलम में चक्र में दिनों की संख्या।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका ओवुलेशन चरण 3
    3
    अपने वर्तमान चक्र के उपजाऊ समय की भविष्यवाणी करने के लिए तालिका का उपयोग करें। यह सटीक दिन की पहचान करना मुश्किल है, जब आप केवल एक कैलेंडर का उपयोग कर ओव्यूलेट करेंगे इसके बजाय, एक दिन कैलेंडर की अवधि के पूर्वानुमान के लिए एक कैलेंडर उपयोगी होता है, जिसके दौरान आप उपजाऊ होंगे।
    • अपने चार्ट में सबसे छोटा चक्र ढूंढकर अपने वर्तमान चक्र का पहला उपजाऊ दिन का अनुमान लगाया। आपके कम से कम चक्र में दिनों की कुल संख्या से अठारह घटाएं अपने चक्र के पहले दिन (पहले दिन सहित, जब आप गिन लेंगे) से दिनों की संख्या की गणना करें और इस तिथि को चिह्नित करें। यह दिन आपके चक्र का पहला उपजाऊ दिन है - दूसरे शब्दों में, आपके चक्र का पहला दिन जब आप गर्भवती होने में सक्षम हो सकते हैं
    • अपने चार्ट के सबसे लंबे चक्र को खोजने के द्वारा अपने वर्तमान चक्र के अंतिम उपजाऊ दिन की भविष्यवाणी करें। कुल दिनों की संख्या से 11 दिन घटाएं। अपने चक्र के पहले दिन (पहले दिन सहित, जब आप गिन लेंगे) से दिनों की संख्या की गणना करें और इस तिथि को चिह्नित करें। यह दिन आपके चक्र का अंतिम उपजाऊ दिन है - आखिरी दिन आप गर्भ धारण करने में सक्षम हो सकते हैं।
    • हर महिला के अनूठे चक्र के आधार पर उपजाऊ दिनों की सीमा अधिक या कम होगी।
  • विधि 2
    सरवाइकल बलगम विधि

    1. 1
      ग्रीवा बलगम की भूमिका को समझें गर्भाशय ग्रीवा पर एक सुरक्षात्मक पदार्थ, ग्रीवा बलगम, अपने चक्र के विभिन्न चरणों में परिवर्तन से गुजरता है। अंडा के निषेचन को आसान बनाने में मदद करने के लिए आपके शरीर ovulation के समय के बाद की अवधि में अधिक बलगम पैदा करता है। फिलहाल आप अपने पैटर्न को अच्छी तरह जानते हैं, तो आप इसका इस्तेमाल करके उस दिन की भविष्यवाणी कर सकते हैं जब आप ऑक्लेट लेंगे।

    2. पिक्चर का शीर्षक आपकी ओवुलेशन चरण 5
      2
      अपने बलगम के पैटर्न की मेज बनाएं हर रोज बलगम की जांच करें और अपने चक्र के दौरान होने वाले अलग-अलग बदलावों को ध्यान में रखें। कैलेंडर में बदलावों को ट्रैक करें
      • उन दिनों को चिह्नित करें जब आपके पास अपनी अवधि, शुष्क दिन और दिन होते हैं जब बलगम चिपचिपा, फिसलन और गीला होता है
      • बनावट के अलावा, नोट भी रंग और गंध में परिवर्तन होता है देखें कि बलगम अपारदर्शी या स्पष्ट है या नहीं।
      • यथासंभव पूर्ण रिकॉर्ड रखें, विशेष रूप से शुरुआती महीनों में जब आप इस पद्धति के आदी हो जाते हैं
      • स्तनपान, संक्रमण, कुछ दवाएं, और अन्य परिस्थितियों गर्भाशय ग्रीवा बलगम को प्रभावित कर सकती हैं, इसलिए इन कारकों को भी ध्यान दें।
    3. पिक्चर का शीर्षक आपका ओवुलेशन चरण 6
      3



      ओवल्यूशन के दिन को निर्धारित करने के लिए अपने बलगम पैटर्न की व्याख्या करें। ओव्यूलेशन दिन आम तौर पर दिन होता है जब गर्भाशय ग्रीवा बलगम गीला और फिसलन होता है। शिखर के बाद के दिनों में, खासकर जब गर्भाशय ग्रीवा फिर से सूख जाता है, उर्वरता उसके निम्न स्तर पर है

    विधि 3
    तापमान विधि

    पिक्चर का शीर्षक आपका ओवुलेशन चरण 7
    1
    एक बेसल थर्मामीटर खरीदें आपके चक्र के पहले भाग के दौरान आपका शरीर का तापमान कम होता है और जब आप ओगुलेट करते हैं तो थोड़ा ऊपर चला जाता है। फिर इसके बाकी चक्र के लिए ऊपर उठकर रहता है अपने शरीर के शरीर के तापमान का ट्रैक रखते हुए जब आपके शरीर को लगभग तीन महीने के दौरान पूरी तरह आराम दिया जाता है, तो पैटर्न प्रकट होंगे, जो आपकी भविष्यवाणी में आपकी मदद करेंगे जब आप ओव्यूलेट करेंगे। चूंकि बेसल तापमान में दैनिक परिवर्तन न्यूनतम है, सामान्य पारा थर्मामीटर का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। बेसल तापमान को मापने के लिए थर्मामीटर फार्मास्यूटियों में उपलब्ध डिजिटल थर्मामीटर हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक आपकी ओवुलेशन चरण 8
    2
    अपने तापमान का ग्राफ़ करें हर दिन अपना तापमान जांचें और समय के साथ अपने परिवर्तनों का ट्रैक रखने के लिए एक चार्ट लिखिए।
    • यह आपके दिन हमेशा एक ही समय में आपके तापमान की जांच करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पूरे दिन बदलता रहता है। उठने के तुरंत बाद सुबह में जांच करना उचित है क्योंकि ऐसा तब होता है जब आपका शरीर पूरी तरह से विश्राम किया जाता है।
    • सबसे सटीक रीडिंग योनि या मलाशय में किया जाता है। यदि आप चाहें, तो आप मौखिक थर्मामीटर खरीद सकते हैं।
    • महिला के शरीर का औसत तापमान 35.5 से 36.5 डिग्री, ओव्यूलेशन से पहले और ओवेन्यू के दौरान और बाद में 36 से 97 डिग्री है।
    • नीचे एक डिग्री के 1/10 के भीतर अपना तापमान लिखें।
  • 3
    अपने तापमान पैटर्न की व्याख्या करें कई महीनों के दौरान, उस दिन को देखते हुए जब तापमान बढ़ता है - जिस दिन आप ओगुलेट करते हैं समय के साथ, आप सबसे अधिक उपजाऊ होने पर महीने के दिन की भविष्यवाणी कर सकेंगे।

  • विधि 4
    अन्य तरीकों

    चित्रित करें आपका ओवुलेशन चरण 10 का शीर्षक
    1
    एक ओवुलेशन टेस्ट का उपयोग करें ओविलेशन टेस्ट किट फार्मेसियों में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं I वे luteinizing हार्मोन (एलएच) की उपस्थिति के लिए परीक्षण करते हैं, जो आपके मूत्र में ओव्यूलेशन से एक से दो दिन पहले बढ़ जाती है। गर्भावस्था के परीक्षण के समान, ये डिजिटल डिवाइसेज़ हैं जो आपके मूत्र प्रवाह के नीचे रखा जाता है।
    • ovulation परीक्षण, मूत्र में सही रूप में एलएच स्तर का अनुमान है लेकिन है के बाद से वहाँ हमेशा मूत्र में एलएच की एक छोटी राशि, उनकी उपस्थिति जरूरी नहीं है कि व्यक्ति ovulating है। इस कारण से, ovulation परीक्षण आम तौर पर ovulation की गणना के अन्य तरीकों के रूप में सटीक नहीं माना जाता है।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका ओवुलेशन चरण 11
    2
    ऑनलाइन ओव्यूलेशन कैलकुलेटर का उपयोग करें कई साइटें, जैसे कि https://ebb.com.br/calc.php ओवुलेशन कैलकुलेटर प्रदान करें जो कि एक महिला की आखिरी अवधियों की शुरुआत की तारीख के आधार पर ओवुलेशन का अनुमान लगाते हैं।
    • चूंकि ऑनलाइन ओवुलेशन कैलकुलेटर अलग-अलग महिलाओं के जीवों और चक्रों के बीच कई अंतरों को ध्यान में नहीं रखते, वे एक सटीक अंडाशय भविष्यवाणी नहीं देते हैं।
  • युक्तियाँ

    • तनाव, खाने की आदतों, व्यायाम आदतों और कई अन्य कारक आपके प्रत्येक महीने चक्र को प्रभावित कर सकते हैं। , किसी कैलेंडर पर अपने चक्र के बाद अपने गर्भाशय ग्रीवा श्लेष्म का परीक्षण, और अपने तापमान की जाँच से पहले आप वास्तव में विश्वास है कि आप जानते हैं कि जब तुम ovulating रहे हैं लग रहा है एक वर्ष तक खर्च करने की योजना है।
    • यह विचार है कि ज्यादातर महिलाओं के 28-दिवसीय चक्र हैं, और उनके चक्र के पहले दिन में 14 दिन जोड़कर ओव्यूमेंट का अनुमान लगाया जा सकता है और पुराना है। कुछ महिलाओं में 21 दिन के चक्र, 36 दिन के चक्र, और इसी तरह होते हैं। आपके व्यक्तिगत चक्र को जानने का एकमात्र तरीका है जो ओवुलेशन की तारीखों का सही अनुमान लगा सकता है।
    • आप एक तरह से गर्भावस्था को रोकने के लिए के रूप में ovulation गणना करने के लिए चाहते हैं, पता है कि यह ovulação- केवल ऊपर तरीकों का उपयोग करने के लिए दिनों की सीमा लगाने के लिए जब आप उपजाऊ हैं बेहतर है की सटीक दिन भविष्यवाणी करने के लिए बहुत मुश्किल है, और दिनों की सीमा कि तुम नहीं हो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com