IhsAdke.com

कैसे निर्धारित करने के लिए क्यों आपका मासिक धर्म देर हो चुकी है

चाहे आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हों या अगर आप देरी के कारण को जानने के बारे में परेशान नहीं हैं, तो उत्तर प्राप्त करना आपके शारीरिक और भावनात्मक कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था के अलावा, वहाँ कई अन्य कारकों, इस तरह के तनाव का उच्च स्तर, दिनचर्या में या यौन गतिविधियों में परिवर्तन, नए दवाओं के उपयोग, और यहां तक ​​कि व्यवहार में परिवर्तन के रूप में है कि मासिक धर्म चक्र को नियंत्रण मुक्त और मासिक धर्म के शुरू होने में देरी कर सकते हैं शारीरिक व्यायाम की यह उम्मीद करने के लिए जब पता है और हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श अगर आप इस तरह के थायराइड की समस्याओं और पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम के रूप में अन्य संभावित स्वास्थ्य की स्थिति, के बारे में चिंतित हैं के लिए मासिक मासिक धर्म की निगरानी करें।

चरणों

विधि 1
संभव कारणों को ध्यान में रखते हुए

चित्र शीर्षक है एक स्वस्थ सेक्स लाइफ (किशोर) चरण 24
1
गर्भावस्था की संभावना के बारे में सोचो गर्भावस्था मासिक धर्म के विलंब के लिए सबसे सामान्य कारणों में से एक है, चूंकि गर्भावस्था गर्भावस्था के दौरान अपनी आंतरिक झिल्ली (एंडोमेट्रियम) को रोकना बंद कर देती है, और यह इस flaking है कि माहवारी का कारण बनती है।
  • एक यौन सक्रिय महिला को हमेशा गर्भावस्था को विलंब के संभावित कारण के रूप में मानना ​​चाहिए, भले ही वह गर्भधारण से बचने के लिए हर संभव एहतियात लेते हैं - जन्म नियंत्रण की कोई भी विधि 100% प्रभावी नहीं है, इसलिए हमेशा मौका होगा।
  • चित्र शीर्षक है एक स्वस्थ सेक्स लाइफ (किशोर) चरण 4
    2
    किसी भी नियमित परिवर्तन पर प्रतिबिंबित करें। आपके सामान्य समय में कोई भी बदलाव मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि शरीर में बहुत बदलाव होता है जब यह नियमित रूप से परिवर्तन की बात आती है, और बदलाव माहवारी में आसानी से दिखाई देते हैं। पिछले महीने के दौरान अपने जीवन पर प्रतिबिंबित करें और अपने दैनिक जीवन में किसी भी बदलाव पर विचार करें।
    • परिवर्तन एक नया काम, नींद या मद्देनजर की नई घंटे, एक नई दवा, शुरुआत या एक विशेष गर्भनिरोधक विधि में रुकावट (जैसे गर्भनिरोधक गोली के रूप में), वृद्धि या यौन क्रिया में कमी, या अपनी दिनचर्या में कोई परिवर्तन हो सकता है शारीरिक गतिविधियों का
  • अवसाद के बाद चारों ओर अपना जीवन बदलें
    3
    तनाव के स्तर पर नजर रखें यह मासिक धर्म के विलंब के मुख्य कारणों में से एक है - व्यक्तिगत, पेशेवर या भावनात्मक जीवन में तनाव का मासिक धर्म की पुनरावृत्ति पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है इस समस्या से निपटने के लिए हर रोज़ तनाव को कम करने की कोशिश करें।
    • अपने आप से पूछें कि क्या पिछले महीने बहुत तनावपूर्ण घटनाएं थीं - क्या आपको मुश्किल डेटिंग अवधि का सामना करना पड़ा है? क्या आपको काम पर एक महत्वपूर्ण परियोजना देने की ज़रूरत है? क्या आपको घर पर कठोर मेहमान मिले? क्या आपको कॉलेज में मुश्किल परीक्षा हुई है?
  • विधि 2
    पेशेवर मदद की तलाश में

    चित्र शीर्षक से गर्भवती जल्दी चरण 13 प्राप्त करें
    1
    एक करें फार्मेसी टेस्ट. के बाद से याद किया अवधि एक गर्भावस्था के लक्षण हो सकता है, घर परीक्षण हमेशा एक अच्छा विचार है - बस स्टिक पर पेशाब या मूत्र में पट्टी डुबकी, परीक्षण मॉडल के आधार पर, और परिणाम कुछ ही मिनटों में दिखाई देगा।
    • फार्मेसी परीक्षण बहुत सटीक हैं, लेकिन अगर आप 100% सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आपको डॉक्टर देखना चाहिए।
  • एक भारी अवधि चरण 6 के साथ डील शीर्षक चित्र



    2
    एक चिकित्सक से परामर्श करें कई भौतिक कारक मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकते हैं और एक नियुक्ति का समय निर्धारित करने के लिए आदर्श है और यदि आप देरी के बारे में चिंतित हैं तो कुछ परीक्षण करें। सबसे खराब स्थिति में, एक विशेषज्ञ कुछ और गंभीर संभावनाओं को त्याग सकता है, और वह उसे शांत कर देगा
    • डॉक्टर मासिक धर्म के विलंब के संभावित कारणों, जैसे कि हार्मोनल असंतुलन, थायरॉयड समस्याओं और पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस) के निदान के लिए परीक्षण करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से गर्भवती जल्दी चरण 3 प्राप्त करें
    3
    गर्भनिरोधक लेने शुरू करें गर्भावस्था को रोकने के अलावा, गोली अक्सर मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने के लिए भी उपयोग की जाती है, और यह विकल्प काफी प्रभावी है क्योंकि यह माहवारी उसी महीने के समय में उत्पन्न होती है।
    • ध्यान रखें कि गोली हर किसी के लिए अनुशंसित नहीं है - यह प्रभावी आप हमेशा अपने दवा लेने के लिए भूल जाते हैं नहीं होगा, और महिलाओं की उम्र के 35 साल से अधिक धूम्रपान करने वालों के भी घनास्त्रता का अधिक खतरा होता है, जब वे का इस्तेमाल करते हैं दवा।
    • अन्य प्रकार के गर्भ निरोधकों भी आपके चक्र को विनियमित करने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि अंतर्गर्भाशयी उपकरणों (आईयूडी)। आपके स्वास्थ्य इतिहास, जीवन शैली और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर सबसे अच्छा विकल्प निर्धारित करने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें।
  • विधि 3
    मासिक धर्म चक्र की निगरानी

    गर्भावस्था को रोकने के बारे में चित्र चरण 8 बुलेट 2
    1
    हर महीने एजेंडा में माहवारी का दिन लिखें यदि आप किसी देरी की पहचान करना चाहते हैं तो आपको मासिक धर्म की अनुमानित तारीख जानने की जरूरत होगी, और प्रत्येक महिला का शरीर अलग है, इसलिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर के लिए सामान्य क्या है, यह समझने के लिए समय के साथ मासिक चक्र का रिकॉर्ड रखना महत्वपूर्ण है। हर महीने, एक कैलेंडर या कैलेंडर में अपनी अवधि के पहले दिन को चिह्नित करें।
    • एक वयस्क महिला का सामान्य चक्र 21 से 35 दिनों तक हो सकता है, लेकिन सबसे सामान्य अवधि 28 दिन है।
  • चित्र शीर्षक उत्पाद एक उत्पाद चरण 1
    2
    ट्रैकिंग वेबसाइट का उपयोग करें कई ऑनलाइन उपकरण विशेष रूप से मासिक धर्म चक्र का पालन करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं वे सभी अपनी आयु और सामान्य स्वास्थ्य के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी मांगेंगे, और पंजीकरण के बाद, आपको हर महीने मंच पर अपने चक्र के पहले और आखिरी दिन को नोट करना होगा। कुछ समय बाद, उपकरण ओल्बोरिदम और मासिक धर्म की संभावना की तारीख की गणना करने के लिए एल्गोरिदम का उपयोग करना शुरू कर देगा।
    • कुछ सर्वश्रेष्ठ मासिक धर्म की निगरानी साइटें में शामिल हैं मायमोन्थली साइकल, मंथलीइंफो, और स्ट्रॉबेलापाल।
    • आप अपने अगले माहवारी के दिन निर्धारित करने के लिए ऑनलाइन मासिक धर्म चक्र कैलकुलेटर भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे उपकरण पर उपलब्ध उपकरण सदैव.
  • अपना सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के साथ चरण 13 बनाएं
    3
    एक मॉनिटरिंग एप्लिकेशन डाउनलोड करें आप अपने लक्षणों की निगरानी के लिए कई आवेदन डाउनलोड कर सकते हैं और आपके अगले मासिक धर्म के दिन का अनुमान लगा सकते हैं। यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है, जो मासिक धर्म के स्वास्थ्य का पालन करना चाहते हैं और सभी जानकारी हमेशा हाथ में रखना चाहते हैं। बस अपने फोन पर उपलब्ध विकल्पों में से एक डाउनलोड करें और एक खाता बनाएं - फिर कुछ बुनियादी जानकारी भरें और अपनी सभी समयावधियों की तारीख रिकॉर्ड करना शुरू करें।
    • मासिक धर्म चक्र की निगरानी करने के लिए कुछ बेहतरीन अनुप्रयोगों में शामिल हैं क्ली, पीरियोडट्रैकर और मायपिल उनमें से अधिकांश स्वतंत्र हैं और आईओएस और एंड्रॉइड के लिए उपलब्ध हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com