IhsAdke.com

मासिक धर्म चक्र का पालन कैसे करें

अपने मासिक धर्म चक्र का पालन करना सीखना कई कारणों के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। आप अपनी प्राकृतिक लय सीखेंगे मासिक धर्म की शुरुआत हर महीने आश्चर्यचकित नहीं होगी। आपको पता चल जाएगा कि आपके उपजाऊ समय कब होगा (जब आपको गर्भवती होने की संभावना है)। आप अपनी प्राकृतिक भावनाओं और शारीरिक परिवर्तनों के बारे में भी जान पाएंगे।

चरणों

चित्र शीर्षक मासिक धर्म चक्र चरण 1 ट्रैक
1
एक कैलेंडर व्यवस्थित करें यह किसी भी प्रकार, एक बड़ी दीवार या एक छोटी सी जेब का हो सकता है। आपको एक पेंसिल, कलम, कलम, पेन या अन्य लेखन टूल की भी आवश्यकता होगी।
  • पेंसिल शीर्षक मासिक धर्म चक्र चरण 2 ट्रैक
    2
    मासिक धर्म (खून बह रहा) का पहला दिन ध्यान दें। उस दिन कैलेंडर में लिखें एक प्रतीक का प्रयोग करें जो इस का प्रतिनिधित्व करेगा। एक गुलाबी या लाल कलम के साथ एक प्रतीक बनाना आपको याद रखेगा। आप "माहवारी" भी लिख सकते हैं।
    • यदि आप चाहें, तो आप यह नोट कर सकते हैं कि मासिक धर्म की अवधि कितनी होती है। कैलेंडर पर अपनी अवधि के आखिरी दिन को चिह्नित करें। तो आप देख सकते हैं कि औसत अवधि कितनी देर है, आमतौर पर तीन से सात दिन। यह आपकी उपजाऊ अवधि को पहचानने में आपकी सहायता कर सकता है। (नीचे दी गई युक्तियां देखें) आप यह भी तैयार और जान सकते हैं कि अगले महीने आपको कितने शोषक खरीदने होंगे।



  • चित्र शीर्षक मासिक धर्म चक्र चरण 3 ट्रैक
    3
    रुको आम तौर पर आपकी अवधि आखिरी बार शुरू होने के 28 दिन बाद होगी। यही कारण है कि आपने इसे कैलेंडर पर नीचे लिखा है हालांकि, कई महिलाओं का चक्र आम तौर पर बहुत भिन्न होता है, 21 से 36 दिन तक। अपने आखिरी मासिक धर्म की शुरुआत से लेकर आज तक की गणना करें।
  • चित्र शीर्षक मासिक धर्म चक्र चरण 4 ट्रैक
    4
    हर महीने इस प्रक्रिया को दोहराएं। जितना अधिक आप ऐसा करते हैं, उतना ही आप अपनी गति की पहचान कर सकते हैं। आप युवा हैं, तो अपने मासिक धर्म चक्र क्योंकि आपके हार्मोन की अधिक भिन्न हो सकते हैं अभी भी क्रम में प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके अलावा, यदि आप बहुत ही तनावग्रस्त हैं, तो आप चाहे कितने भी हो, आप कुछ भिन्नता को भी देख सकते हैं
    • जितना अधिक आप प्रत्येक चक्र की शुरुआत का अनुसरण करते हैं उतना ही आप अपने हार्मोन के अन्य भावनात्मक और शारीरिक प्रभावों पर ध्यान दे सकते हैं। क्या आपके पास आमतौर पर अपनी अवधि के दो सप्ताह पहले ऐंठन है? या हो सकता है आप एक या दो दिन में अधिक भावनात्मक महसूस करते हैं? यह ओव्यूलेशन है कैलेंडर में अन्य उत्तेजनाओं और नोटिस भी देखें। (तनाव, व्यायाम, कैफीन की खपत आदि) - जो कुछ भी आपको लगता है वह आपके पूरे चक्र में आपकी शारीरिक और भावनात्मक स्थिति को प्रभावित कर सकता है)।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने मासिक धर्म चक्र की लंबाई को ध्यान में रखते हैं, तो अलग-अलग तरीकों से शुरुआत और अंत में ध्यान दें। आप पहले से आखिरी दिन तक तीर भी बना सकते हैं ताकि आपके नोट्स का मिश्रण न हो।
    • अपने चक्रों को ट्रैक करना आपके संबंधों में बहुत सहायक हो सकता है आपका साझेदार यह भी देख पाएगा कि जब आप सबसे संवेदनशील होते हैं और आपकी उर्वरता की निगरानी भी करते हैं आप यह भी देख सकते हैं कि क्या कुछ वास्तव में आपको परेशान कर रहा है या यदि आप हार्मोन के प्रति अधिक संवेदनशील हैं।
    • यदि यह अच्छी तरह से आरक्षित है और आप अपने मासिक धर्म की जानकारी को हर किसी के लिए प्रदर्शित नहीं करना चाहते हैं, तो एक असीमित चिह्न का उपयोग करें, जैसे "एक्स", या किसी विशिष्ट रंग की संख्या को चक्र दें
    • यदि आप हमेशा एक कैलेंडर का उपयोग नहीं करते हैं, तो इसे उस जगह पर रखें जहां आपको याद होगा। यह बाथरूम में या आपके दर्पण के बगल में लटकाया जा सकता है। (यह टीएमपी पर दिखाई देने वाले चिड़ियों की व्याख्या भी करेगा)
    • आपके मासिक धर्म चक्र पर नज़र रखने के लिए प्रजननशीलता जागरूकता के तरीकों महान हैं यहां तक ​​कि अगर आप यौन सक्रिय नहीं हैं, तो यह आपको यह समझने में मदद करेगा कि आपका शरीर क्या कह रहा है। यह न केवल आपको अपने आप को बेहतर ढंग से जानने में मदद करता है, बल्कि आपको गर्भवती होने या गर्भावस्था से बचने के लिए सबसे अच्छा समय बताता है।

    आवश्यक सामग्री

    • कैलेंडर
    • लिखने के लिए ऑब्जेक्ट
    • आप और आपके मासिक धर्म चक्र
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com