IhsAdke.com

गर्भावस्था के पहले लक्षणों को कैसे पहचानें

गर्भावस्था के पहले दो हफ्तों में, पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि आप एक बच्चे की अपेक्षा कर रहे हैं क्योंकि संकेत सूक्ष्म हैं। हालांकि, जब आप कोई अजीब बदलाव देखते हैं, तो पता है कि आप गर्भवती हो सकते हैं उनमें से कुछ भूख में बदलाव हैं, शारीरिक परिवर्तन, जैसे दर्द और मतली, दूसरों के बीच में यदि आपको यह संदेह है, तो एक घर गर्भावस्था का परीक्षण करें और डॉक्टर के पास जाएं।

चरणों

विधि 1
मूड और ऊर्जा में परिवर्तन को महसूस करना

सबसे शुरुआती गर्भावस्था के निशान चरण 1 के बारे में जानें
1
अपने संपूर्ण ऊर्जा स्तर को देखें थकान गर्भावस्था के पहले और सबसे आम लक्षणों में से एक है। यहां तक ​​कि अगर आपने अपनी नींद और दिनचर्या में बदलाव नहीं किया है, तो आप पूरे दिन थका हुआ महसूस कर सकते हैं, और जब यह लक्षण अस्पष्ट है, यह गर्भावस्था हो सकता है।
  • सबसे शुरुआती गर्भावस्था के निशान चरण 2 के बारे में जानें
    2
    भूख और स्वाद में परिवर्तन के लिए सतर्क रहें महिला को हमेशा से तुरंत लालच नहीं लगता है, लेकिन प्रारंभिक गर्भावस्था में आप अचानक कुछ खाद्य पदार्थों के प्रति घृणा पैदा कर सकते हैं। आपको कुछ खाना या पेय की गंध पसंद नहीं है जो आपको खुश करने के लिए इस्तेमाल किया या उदासीन था।
    • उदाहरण के लिए, आप एक दिन जाग सकते हैं और कॉफी पकाने की गंध से बीमार हो सकते हैं।
  • सबसे शुरुआती गर्भावस्था के निशान चरण 3 के बारे में जानें
    3
    सूचना अगर आप क्रोधी रहे हैं गर्भावस्था के हार्मोन में मिजाज का कारण बनता है। आप देख सकते हैं कि आप गुस्से में हैं या अधिक आसानी से निराश हैं या टीवी पर विज्ञापनों और दुखी कार्यक्रमों के साथ रोने के लिए आप बहुत भावुक हैं।
    • ये मूड परिवर्तन उन माहिस के समान हो सकते हैं जो आपके मासिक धर्म पर हैं।
  • विधि 2
    भौतिक परिवर्तनों पर ध्यान देना

    सबसे शुरुआती गर्भावस्था के निशान चरण 4 के बारे में जानें
    1
    अपने मासिक चक्र को ट्रैक करें माहवारी की अनुपस्थिति आमतौर पर गर्भावस्था का पहला संकेत है, इसलिए आपको अगले चक्रों की उम्मीद की तारीख क्या और अधिक जानने के लिए अपने चक्र का पालन करना होगा। अगर यह समय पर नहीं आता है, तो आप एक बच्चे की अपेक्षा कर सकते हैं।
  • सबसे शुरुआती गर्भावस्था के निशान चरण 5 के बारे में जानें
    2
    असामान्य मतली पर ध्यान दें। लगभग एक चौथाई गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के प्रारंभिक दौर में गति बीमारी से ग्रस्त हैं। आप दिन के कुछ समय में विचित्र महसूस कर सकते हैं और अजीब गड़बड़ी मतली की भावना को ट्रिगर कर सकते हैं।
  • सबसे शुरुआती गर्भावस्था के निशान चरण 6 के बारे में जानें
    3
    नोटिस अगर वहाँ एक असामान्य खून बह रहा है घोंसले के शिकार खून बह रहा आम तौर पर निषेचन के तुरंत बाद होता है, संभवतः क्योंकि शुक्राणु अंडे को जोड़ता है कुछ महिलाओं को एक बहुत हल्का अवधि के साथ इस घटना को भ्रमित है, लेकिन यह गर्भावस्था के संकेत हो सकता है अगर आप भी अन्य लक्षण है।
    • घोंसले के शिकार खून बह रहा सामान्य मासिक धर्म से ज्यादा लाइटर है। शायद आप इसे नोटिस करेंगे जब आप अपने आप को साफ करेंगे
    • रंग भी अलग है, सामान्य रूप से अधिक गुलाबी या भूरा है।



  • सबसे शुरुआती गर्भावस्था के निशान चरण 7 के बारे में जानें
    4
    विश्लेषण करें कि आपको असामान्य दर्द का अनुभव हो रहा है। गर्भावस्था अप्रत्याशित शारीरिक असुविधा का कारण बन सकती है जो आम तौर पर हल्के गर्भाशय के ऐंठन से भी प्रकट होती है और स्तनों में दर्द और कोमलता भी होती है।
    • गर्भावस्था के अन्य लक्षणों के साथ, यह दर्द मासिक धर्म के पहले होने वाले लोगों के समान हो सकता है।
  • सबसे पुराना गर्भावस्था के निशान चरण 8 के बारे में जानें
    5
    पेशाब में परिवर्तन के लिए देखो। गर्भावस्था के दौरान, गुर्दे शरीर में अधिक मात्रा में रक्त के कारण अधिक तरल पदार्थ का उत्पादन करते हैं। कई महिलाओं ने इस अवधि के दौरान पेशाब में वृद्धि का नोटिस किया है, इसलिए यदि आपको लगता है कि आप अधिक शौचालय का उपयोग कर रहे हैं, तो यह गर्भावस्था का शुरुआती संकेत हो सकता है।
  • विधि 3
    चिकित्सा मूल्यांकन की तलाश में

    सबसे प्रारंभिक गर्भावस्था के बारे में जानें
    1
    घर गर्भावस्था का परीक्षण करें एक संभावित गर्भावस्था पर संदेह करते समय, एक फार्मेसी गर्भावस्था परीक्षण खरीदते हैं, पैकेज के निर्देशों का पालन करें और घर पर परीक्षण करें। आम तौर पर, आपको डिवाइस (पेन या पट्टी) या एक कप पेशाब करने की ज़रूरत होती है और उसके अंदर टेस्ट स्ट्रिप को डुबो देना चाहिए।
    • अधिकांश गर्भावस्था के परीक्षण माहवारी में देरी के कुछ दिनों बाद किया जा सकता है। हालांकि, कुछ परीक्षण बाजार में उपलब्ध हैं जो शुरुआती पहचान के लिए हैं। यदि आप इसे कोशिश करना चाहते हैं, तो पैकेजिंग के निर्देशों का पालन ठीक से करें
    • मासिक धर्म के विलंब के कुछ दिनों बाद परीक्षण अधिक सटीक होते हैं यदि आपको पहले गर्भावस्था पर संदेह है, तो फार्मेसी टेस्ट लेने के बजाय डॉक्टर पर जाएं।
  • सबसे शुरुआती गर्भावस्था के निशान चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें जब आप को संदेह है कि आप गर्भवती हैं या यदि फ़ार्मेसी परीक्षण सकारात्मक है, तो यह क्रिया करें
    • पहली नियुक्ति पर, डॉक्टर गर्भधारण की पुष्टि करने के लिए परीक्षण कर सकते हैं, जैसे मूत्र या रक्त परीक्षण।
    • यह आपके मेडिकल इतिहास, पिछली गर्भधारण, सामान्य जीवनशैली और आपके द्वारा ले जा रहे उपायों के बारे में सवाल पूछ सकता है।
    • चिकित्सक को एक बुनियादी शारीरिक परीक्षा की जानी चाहिए कि यह देखने के लिए कि आपकी स्वास्थ्य की स्थिति अच्छी है या नहीं।
  • सबसे पहले गर्भावस्था के निशान चरण 11 के बारे में जानें
    3
    समर्थन प्राप्त करें यदि आप गर्भवती हैं, तो यह एक तीव्र समय हो सकता है। परीक्षण के परिणामों की प्रतीक्षा भी तनावपूर्ण हो सकता है, इसलिए अपने भावनाओं के बारे में मित्रों, परिवार और माता-पिता से बात करें। इसके अलावा, यदि आप चाहते हैं या आपके पास एक मनोवैज्ञानिक के साथ बात कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों में से कई पूर्ववर्ती तनाव के लक्षणों के समान हैं। कुछ महीनों तक टेबल के साथ माहवारी के बाद अपने शरीर की लय को बेहतर जानिए।

    चेतावनी

    • गर्भावस्था के दौरान भी महिलाओं का एक बहुत ही कम प्रतिशत मासिक धर्म जारी रहता है और यही कारण है कि माहवारी सभी मामलों में गर्भावस्था की अवधारणा को बाहर नहीं करती है। आपको कुछ भी संदेह होने पर आपको परीक्षा लेनी चाहिए

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com