IhsAdke.com

श्रम के दौरान श्वास कैसे करें

कुछ साँस लेने की तकनीकें बच्चे के जन्म के दौरान बहुत उपयोगी हो सकती हैं, जो आपको दर्द से बेहतर सामना करने में मदद कर सकती हैं और आखिर तक संकुचन का सामना कर सकती हैं। श्रम के लिए तैयार हो जाओ और साँस लेने के पैटर्न ढूंढें जो आपको अच्छा महसूस करते हैं। गर्भावस्था के दौरान सांस लेने की तकनीक का अभ्यास करें और आने वाले बड़े समय के लिए बहुत अच्छी तरह से तैयार रहें!

चरणों

भाग 1
सर्वश्रेष्ठ तकनीक ढूँढना

चित्रा का शीर्षक श्वास के दौरान श्रम चरण 1
1
"सांस" के लिए दो-सांस की विधि से शुरू करो। जन्म के दौरान एक सामान्य श्वास तकनीक दो बार श्वास और केवल एक ही श्वास छोड़ना है। सामान्य श्वास के रूप में दोगुना दोगुना तेजी से यह एक सांस लेने का पैटर्न है।
  • आप अपनी नाक के माध्यम से साँस लेने की कोशिश कर सकते हैं और अपने मुंह से छू सकते हैं, लेकिन आप अपने मुंह से भी सांस ले सकते हैं - श्रम के दौरान आराम महसूस करना महत्वपूर्ण है।
  • आप प्रेरक और साँस छोड़ने के अनुपात को बदल सकते हैं, दो की आवृत्ति को बढ़ा सकते हैं या बढ़ सकते हैं, छह बार प्रेरणादायक और केवल एक समाप्ति।
  • क्या सबसे अच्छा काम करता है खोजने के लिए विभिन्न पैटर्न का प्रयास करें साँस लेने के व्यायाम के दौरान आपको आराम महसूस करना चाहिए और उसको चुनना चाहिए जो अधिक आसानी से बहता है।
  • श्वास के दौरान श्रृंगार चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    धीमी, नमूनों की सांस लेने धीमी साँस लेने से आपको पहले श्रम संकुचन के दौरान मदद मिल सकती है। तकनीक में, आपको काफी धीमी गति से साँस लेना चाहिए, सामान्य साँस लेने की आधा दर शुरूआत में और व्यायाम के अंत में एक सांस लेने की कोशिश करें, अधिमानतः शुरुआत में और संकुचन के अंत में।
    • अपनी आंखों को बंद करो और चार को गिन लें क्योंकि आप अपने नाक से श्वास लेते हैं। मुंह के माध्यम से साक्षात्कार, फिर से चार की गिनती। धीमी गति से जारी रखें
  • श्वास के दौरान लेबर चरण 3
    3
    फ़ोकस बनाए रखने की कोशिश करें ध्यान का एक ध्यान आपको दर्द और श्वास के अलावा कुछ और पर केंद्रित कर सकता है। ऑब्जेक्ट का उपयोग करने की कोशिश करें, जैसे कि फोटो, या यहां तक ​​कि एक साधारण बिंदु का ध्यान जिसे आपने छत पर चुना है। आप अपने दिमाग में एक छवि बनाने का प्रयास कर सकते हैं या अपने चारों ओर के किसी पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • भाग 2
    साँस का अभ्यास करना

    श्वास के दौरान श्रृंगार चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    तनावपूर्ण परिस्थितियों में साँस लेने की तकनीक का प्रयोग करें यह महत्वपूर्ण है कि मानकीकृत श्वास तनाव और दर्द के लिए एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया बन जाती है और इसके लिए आपको दिन-दर-दिन तकनीकों को लागू करना चाहिए। जब आप तनाव महसूस करते हैं, तो एक शांत उपकरण के रूप में अपनी श्वास का उपयोग करें।
    • तनावग्रस्त होने पर धीमी गति से श्वास का प्रयोग करें
  • श्वास के दौरान लेबर के चरण 5 शीर्षक चित्र
    2
    श्वास लेने की तकनीक का प्रयोग करें जब आपको दर्द महसूस होता है। मानकीकृत साँस लेने के आदी होने का एक अन्य तरीका यह है कि दर्द की स्थिति में ऐसा करना है सिरदर्द संकट के दौरान कुछ साँस लेने की तकनीक का प्रयास करें, या यदि रसोई में आपकी कोई दुर्घटना हो और उदाहरण के लिए अपनी अंगुली काट लें। दर्द से खुद को विचलित करने के लिए अपनी सांस का प्रयोग करें।
    • दर्द से निपटने के लिए तेजी से श्वास का प्रयोग करें।
  • श्वास के दौरान श्रम चरण 6
    3
    श्रम की स्थिति को प्रेरित करें। यदि आपको नहीं लगता कि आपके पास पर्याप्त अभ्यास है, तो एक अभ्यास के साथ अभ्यास करने की कोशिश करें, जिसे केवल बर्फ घन की आवश्यकता होगी आपको क्यूब को पकड़ना चाहिए और इस बीच में शीतल तकनीक का सामना करने के लिए ठंड और दर्द का सामना करना पड़ता है जो बर्फ का कारण होगा। नियमित व्यायाम आपको श्रम के लिए अपनी साँस लेने की तकनीक को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
    • व्यायाम के दौरान दोनों श्वास लेने वाली तकनीकों को प्रशिक्षित करें



  • श्वास के दौरान श्रृंगार चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    मदद के लिए किसी से पूछिए कभी-कभी कोई ऐसे व्यक्ति को होना चाहिए जो आपको अभ्यास में मदद कर सकता है, विशेषकर जब यह सहायता आपके बच्चे के जन्म के दौरान आपके साथ होगी। इसलिए, यदि आपको महान समय के दौरान साँस लेने की तकनीक का प्रदर्शन करना मुश्किल लगता है, तो वह व्यक्ति आपको इसे प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
    • जब आपको किसी तरह के दर्द से निपटने की आवश्यकता होती है, तो उस व्यक्ति से आपको प्रशिक्षित करने के लिए कहें। वह आपके साथ साँस ले सकती है या उन शब्दों को कह सकती है जो उसे प्रोत्साहित करती हैं: श्वास, साँस छोड़ना, श्वास, श्वास छोड़ना
  • भाग 3
    प्रसव के दौरान श्वास का प्रयोग

    चित्रा शीर्षक में श्वास के दौरान श्रम चरण 8
    1
    धीमे सांस से शुरू करें जब संकुचन आपको इतनी परेशान करने के लिए आते हैं कि आप उन्हें अनदेखा नहीं कर सकते हैं, तो कुछ साँस लेने के व्यायाम शुरू करने का समय है। अपनी नाक के माध्यम से एक गहरी साँस लें और जैसे ही आपके मुंह से सांस ली जाती है, अपने शरीर को पूरी तरह से आराम करो। शांति से और गहराई से साँस लेने के लिए, अपने शरीर को आराम करने पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए जारी रखें।
  • श्वास के दौरान श्रम के चरण 9
    2
    तेजी से श्वास तकनीक का उपयोग करें जैसे-जैसे संकुचन एक-दूसरे के करीब और तीव्र हो जाते हैं, साँस लेने की तकनीक पर स्विच करें, जिसमें आपको सबसे अधिक सहज महसूस होता है। अधिक दर्दनाक संकुचन के लिए, तेज, छोटे साँस लेने से दर्द को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। सांस पर अपनी एकाग्रता को रखने के लिए कुछ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मत भूलना, एक तस्वीर या अपने साथी के लिए देखने का प्रयास करें।
    • थोड़ा सा ब्लीड गहन दर्द के कुछ क्षणों में एक संक्षिप्त और सतही साँस लेने के लिए आवश्यक हो सकता है, लगभग एक पंख वाले कुत्ते की तरह
  • श्वास के दौरान श्रृंगार चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    समर्थन के शब्दों को सुनें चिकित्सा कर्मचारी और आप जिस व्यक्ति पर भरोसा करते हैं वह आपकी सहायता करने के लिए आपके साथ रहेगा। बेशक आपको ऐसा करना चाहिए जो आपके लिए सबसे अच्छा लगता है, लेकिन यदि आप नियंत्रण खो देते हैं तो वे आपकी सांस में पैटर्न बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं। अपनी लय ढूंढने में सक्षम होने के लिए वे क्या कहते हैं, सुनो
  • श्वास के दौरान लेबर चरण 11
    4
    परे का विस्तार। रोना, चीख या विलाप करने से डरो मत। आपको बच्चे को जन्म देने के लिए जो करना पड़ता है उसे करना चाहिए। चिकित्सा कर्मचारी इस के आदी है, इसलिए सभी शोर बनायें जिससे प्रसव के दौरान उसकी मदद हो सके। वास्तव में, आपके द्वारा किए जाने वाले अधिकांश आवाज अनैच्छिक होंगे, इसलिए शर्मिंदगी महसूस न करें।
  • श्वास के दौरान श्रम के चरण 12
    5
    अपनी लय ढूंढें आपको पता चल जाएगा कि उपरोक्त तकनीक वितरण के दौरान बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करती है। अपने शरीर को आपको निर्देशित करने के लिए, साँस लेने के पैटर्न का पालन करें जिससे आप सहज महसूस कर सकें और प्रक्रिया में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप और आपके नए बच्चे के लिए सबसे अच्छा क्या करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com