IhsAdke.com

सांस ध्यान केंद्रित ध्यान कैसे करें

चिंता ध्यान से राहत देने और संतुलन हासिल करने का एक बेहतरीन तरीका है, हालांकि, कई लोग अपने व्यवहार में कठिनाई करते हैं। श्वास-केंद्रित ध्यान तालिकाओं और प्रेरणा और साँस छोड़ने की गहराई पर ध्यान केंद्रित करने की तकनीक को संदर्भित करता है, विक्षेपों से परहेज करता है। सांस की सही तैयारी और जागरूकता के साथ, आप मन की शांति के रास्ते में होंगे।

चरणों

विधि 1
ध्यान के लिए तैयारी

श्वास चरण 1 पर ध्यान दिया गया चित्र
1
कोई विचलन नहीं के साथ एक शांत स्थान खोजें अधिक ध्यान से सजाए गए रिक्त स्थान या रंगों से बचें जो आपका ध्यान आकर्षित कर सकते हैं
  • घर के कमरे या जिम जैसे इंटीरियर रिक्त स्थान, विचलित होने की संभावनाएं कम होने की संभावना है। हालांकि, अगर आप चाहें तो आप सड़क पर ध्यान कर सकते हैं, बस कारों और लोगों की भीड़ से दूर रहने की कोशिश करें।
  • ब्वास चरण 2 पर ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक
    2
    एक नरम सतह खोजें ज्यादातर लोग बैठते बैठते हैं, इसलिए आपको आराम करने की आवश्यकता है, क्योंकि आप दस मिनट से ज्यादा के लिए स्थिति में होंगे। यह मसालेदार गलीचा, योगा चटाई, तौलिया का उपयोग करना या बस घास पर बैठना संभव है।
  • चित्रा का शीर्षक श्वास चरण 3 पर ध्यान देना है
    3
    विचलन हटाएं फ़ोन और किसी भी अन्य उपकरण को बंद करें या म्यूट करें जो शोर कर सकता है। यदि आसपास अन्य लोग हैं, तो अगले कुछ मिनटों में अकेले रहने का आग्रह करें। यदि आपके पास पालतू जानवर हैं, तो उन्हें किसी अन्य जगह पर रखें जहां वे आपको विचलित नहीं कर सकते।
    • अगले 30 मिनट तक आपको परेशान न करने के लिए घर के अन्य लोगों से पूछें, जब तक कि आपात स्थिति नहीं है इसे स्पष्ट करें कि आपको इस गतिविधि पर पूर्ण ध्यान देने की आवश्यकता है।
  • श्वास चरण 4 पर ध्यान केंद्रित चित्र
    4
    एक आरामदायक स्थिति में बैठो कई अलग-अलग स्थिति हैं जो आप ध्यान के लिए उपयोग कर सकते हैं। चाबी यह है कि एक को चुनना आसान है और आपको फिर से तैयार करने की आवश्यकता नहीं है।
    • आसन के समर्थन में मदद करने के लिए जो लोग ज़फा, एक छोटे से तकिया तकिया या ज़बूटोन खरीदते हैं, एक छोटे पैड वाली चटाई पसंद करते हैं।
    • सबसे लोकप्रिय स्थिति कमल की स्थिति है अपनी पीठ के साथ फर्श पर सीधे बैठो दाएं जांघ के नीचे बाएं पैर और बाएं टखने पर दाहिने पैर रखें। यदि आप एक लंबे समय के लिए ध्यान करते हैं, थोड़ी देर बाद जांघ के नीचे पैर बदल दें।
    • अन्य लोग एक कुर्सी पर बैठते हैं फर्श के साथ पूर्ण संपर्क में अपनी पीठ सीधी और अपने पैरों को रखने के लिए याद रखें
  • विधि 2
    ध्यान




    श्वास चरण 5 पर ध्यान केंद्रित चित्र
    1
    धीरे धीरे में साँसें किसी भी ध्यान तकनीक का मकसद मन को संभावित रूप से ध्यान देने योग्य विचारों से अलग करना है, जब आप ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं। साँस छोड़ें, फिर धीरे-धीरे श्वास लें, जब तक कि फेफड़े भरा न हों। सेकंड की गणना करें और समय की समान अवधि समाप्त करें। समय की लंबाई आपके फेफड़ों की क्षमता पर निर्भर करती है, लेकिन धीरे धीरे साँस लेने की कोशिश करें। इस चक्र को दोहराते रहें।
    • नाक के माध्यम से साँस लो, मुंह के माध्यम से नहीं।
    • धीमी और अधिक आराम करने के लिए ध्यान दें, व्यायाम करें 4-7-8 साँस खोलें, फिर अपने मुंह को बंद करें और चार सेकंड के लिए श्वास लें, सात साँस के लिए अपनी सांस रखें और आठ सेकंड के लिए श्वास छोड़ दो।
  • श्वास चरण 6 पर दिमाग का शीर्षक चित्र
    2
    दो सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो सांस की वक्र पर फोकस करें यह वह जगह है जहां आप प्रेरणा से समाप्ति और बदले में बदलते हैं। धीरे-धीरे एक से दूसरे तक चलें इस परिवर्तन के दौरान दो सेकंड की प्रतीक्षा करने से वक्र की गति कम हो जाती है।
  • चित्रा 7
    3
    मांसपेशियों की प्रतिक्रिया पर ध्यान दें देखें कि आपका शरीर सांस लेने के लिए कैसे प्रतिक्रिया करता है। डायाफ्राम, गले की मांसपेशियों को महसूस करें, और कंधों को आप सांस लेते समय आगे बढ़ते हैं। आप किसी भी दर्द के बिना इन क्षेत्रों में बाहर खींच मांसपेशियों को महसूस होगा डायाफ्राम पर हाथ डालकर आप बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    • शरीर के आराम भागों पर ध्यान दें अपने हाथों और बाहों को एक आरामदायक स्थिति में छोड़ दें, जिसके लिए उन्हें किसी भी आंदोलन की आवश्यकता नहीं होती है।
  • श्वास चरण 8 पर ध्यान केंद्रित चित्र
    4
    दिमाग को पुनर्निर्देशित करें एक शब्द या वाक्यांश को "सांस लेने" के रूप में सोचें, जब आप महसूस करते हैं कि आप विचलित हैं ध्यान हटाने के लिए सामान्य है, लेकिन ध्यान छोड़ देना नहीं है। याद रखें कि आपको अपने श्वास के पैटर्न पर ध्यान देना चाहिए।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com