IhsAdke.com

जेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) में कैसे शुरू करें

ध्यान-तनाव के लिए ध्यान एक बहुमूल्य तरीका हो सकता है यदि आप दबाव में महसूस कर रहे हैं, तो ध्यान लेने की कोशिश में मदद मिल सकती है। ज़ेज़न ज़ेन बौद्ध धर्म के लिए अद्वितीय एक प्रकार का ध्यान है। इसमें सांस लेने और वर्तमान क्षण में रहने पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है। ज़ेन ध्यान अभ्यास शुरू करने के लिए, एक आरामदायक जगह और स्थिति खोजें। लघु सत्रों की कोशिश करें जिसमें आप श्वास पर ध्यान केंद्रित करते हैं। समय के साथ, आपके लिए काम करने वाला एक नियमित तरीका विकसित करें ध्यान पहले से मुश्किल हो सकता है, क्योंकि मन को साफ करने के लिए अभ्यास करना पड़ता है, लेकिन अंततः आपको एक पर्याप्त दिनचर्या मिल जाएगी।

चरणों

भाग 1
सही स्थिति ढूँढना

शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ज़ेन) चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
बैठने के लिए एक आरामदेह जगह बनाएं एक शांत और व्याकुलता-मुक्त स्थान पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है घर का अधिक या कम शांत भाग ढूंढें और वातावरण को आराम से छोड़ने का प्रयास करें। यह आपकी वरीयता पर बहुत कुछ निर्भर करता है कुछ लोग गोले, पत्थरों या फूलों जैसे वस्तुओं का उपयोग करके एक वेदी बनाते हैं दूसरों को हल्के मोमबत्तियाँ पसंद करना ध्यान के लिए सही जगह बनाने के लिए आश्वस्त होने वाली वस्तुओं को इकट्ठा करें।
  • अंतरिक्ष समय के साथ स्वाभाविक रूप से विकसित होगा, इसलिए यदि यह सही नहीं दिखता है तो चिंता न करें। जैसा कि आप नियमित रूप से ध्यान करना शुरू करते हैं, आपको पता चल जाएगा कि आपके लिए क्या काम है और क्या नहीं।
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ज़ेन) चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्थिर स्थिति दर्ज करें ज़ज़ेन के लिए शाब्दिक अनुवाद "बैठे ध्यान है," और बैठने का तरीका बहुत महत्वपूर्ण है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप आराम से रहें और अपनी पीठ को सीधे रखें। यदि आपको कुछ करने की ज़रूरत है तो अपने पैरों को पार करना या कुशन का उपयोग करने के लिए अपनी पीठ को उठाएं, ऐसा करें।
    • यदि आप बहुत लचीले हैं, तो आधे कमल (हांकफुज़ा) की स्थिति की कोशिश करें या कमल पूरा (केकेकफुज़ा) आधा कमल बनाने के लिए, बाएं पैर को सही जांघ पर रखें और बाएं जांघ के नीचे दाएं पैर डालें। पूर्ण कमल के लिए, प्रत्येक पैर को विपरीत जांघ पर रखें। यदि दोनों स्थितियां दर्दनाक होती हैं, तो उनका उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे आपको विचलित कर सकते हैं
  • चित्र जेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 3 नामक शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक आरामदायक स्थिति में सिर छोड़ दें ज़ेन ध्यान में सिर की स्थिति महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह जरूरी है कि आप अपने शरीर को मजबूर करने वाली कुछ भी नहीं करें। अपने सिर को उस स्थिति में रखें जो स्वाभाविक लगता है और आपकी गर्दन में तनाव पैदा नहीं करता है। आदर्श रूप से आपकी रीढ़ को इसके साथ गठबंधन किया जाना चाहिए। रीढ़ की हड्डी के माध्यम से गुजरने वाली सीधी रेखा की कल्पना करें और गर्दन को स्थानांतरित करें ताकि यह रेखा इसके माध्यम से जारी रह सके।
    • ठोड़ी को अधिरोपित करने से रीढ़ और गर्दन को संरेखित करने में मदद मिलती है।
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 4 नामक चित्र
    4
    चेहरे के जबड़े और मांसपेशियों को आराम करो इससे पहले कि आप ध्यान शुरू करें, रोकें और उन तंगों के बारे में जागरूक हो जाएं जो आप अपने जबड़े और चेहरे की मांसपेशियों में महसूस करते हैं। हो सकता है कि जब तक आप उस पर ध्यान न दें, विशेष रूप से जबड़े में तनाव को ध्यान नहीं देते। इससे पहले कि आप ध्यान शुरू करने से पहले सामान्यतः चेहरे और मांसपेशियों को उस हिस्से को ढीला करने की कोशिश करें।
    • यदि आपके जबड़े बहुत तनावग्रस्त हैं, तो अपनी अंगुलियों का उपयोग हल्के ढंग से मालिश करने के लिए करें, मांसपेशियों को मुक्त करें।
  • भाग 2
    मूल बातें अभ्यास करना

    शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    नाक के माध्यम से साँसें जैन ध्यान में, अधिकतर ध्यान श्वास पर है, और नाक के माध्यम से साँस लेने के लिए महत्वपूर्ण है। नाक की श्वास कूलिंग और गर्मी की भावना पैदा करती है जैसे आप श्वास और श्वास छोड़ते हैं। यह अनुभूति आपके लिए श्वास की लय का अनुसरण करना आसान बना सकता है जैसा कि आप ध्यान कर सकते हैं।
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सांस पर ध्यान केंद्रित करें जब आप ध्यान शुरू करते हैं, तो जितना संभव हो उतना आपके श्वास का निरीक्षण करें। प्रेरणा और साँस छोड़ने की प्राकृतिक लय, ध्वनि और गर्मी की उत्तेजना और फेफड़े से गुजरने वाली हवा से उत्पन्न ठंड पर ध्यान दें। सत्र के दौरान आपके सांस लेने के यथासंभव सचेत रहने की कोशिश करें।
    • यह बहुत सरल लग सकता है, लेकिन मन को शांत करना काफी कठिन है। अगर आपको पहले श्वास लेने पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो रही है तो निराश मत हो। ध्यान, किसी और चीज़ की तरह, अभ्यास की आवश्यकता है
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 7 नामक चित्र
    3



    तय करें कि आपकी आँखों से क्या करना है आप उन्हें खुले, आधे खुले या पूरी तरह से बंद कर सकते हैं। कुछ लोगों को इस स्थान पर एक बिंदु पर दृष्टि केंद्रित करने में सहायक लगता है दूसरों को अपनी आँखें बंद रखना पसंद करते हैं। यह प्राथमिकता का मामला है निर्णय लें कि आपकी आँखों के साथ क्या करना है जो आपके लिए सबसे अधिक स्वाभाविक और आराम से लगता है।
    • आपको कुछ प्रयास करने की आवश्यकता होगी अगर आप विचलित या असुविधाजनक हो जाते हैं तो आप अपनी आँखों से क्या कर रहे हैं इसे बदलें उदाहरण के लिए, यदि आप एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपनी आँखें फाड़ना शुरू करते हैं, तो उन्हें बंद करें और देखें कि क्या आपको साँस लेने पर अधिक ध्यान देने में मदद मिलती है।
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 8 के चित्र का चित्र
    4
    अपने दिमाग को पुन: निर्देशित करें जब वह भटकता है यह केवल स्वाभाविक है कि जब आप चुप्पी में बैठे हैं, तो आपका मन विचलित हो जाता है। जब आप पहली बार ध्यान करते हैं, तो आप खुद को अन्य चीजों के बारे में सोचेंगे जैसे कि आपको क्या करना है या उसी दिन क्या हुआ। जब ऐसा होता है, तो अपने विचार को वापस सांस में रीडायरेक्ट करें। अपनी सांस के प्राकृतिक प्रवाह और उत्तेजनाओं के अनुरूप बनें
    • श्वास की गिनती आपको फोकस हासिल करने में मदद कर सकती है।
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ज़ेन) स्टेप 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    दो मिनट की ध्यान से शुरू करें ज़ेन ध्यान प्रयासों की मांग यदि आप बहुत जल्द चिंतित करने की कोशिश करते हैं, तो आप अपने सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ हो सकते हैं। एक समय में सिर्फ दो मिनट के ध्यान से शुरु करें। जैसा कि आप अभ्यास के साथ अधिक सहज हो जाते हैं, समय बढ़ाएँ।
  • भाग 3
    दिनचर्या में आना

    शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    ज़फा या छोटे तकिये में निवेश करें जफ़ू एक विशेष रूप से ज़ेन ध्यान के लिए बनाई गई कुशन है। यदि आप इस ध्यान को आपके लिए उपयोगी पाते हैं, तो ज़फी ऑनलाइन खरीदें जब भी आप ध्यान देते हैं, आप आसानी से सही स्थिति में पहुंच सकते हैं।
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    शुरुआत में पूर्णता के बारे में चिंता न करें शुरुआती कभी-कभी लगता है कि वे बुरा ध्यानकर्ता हैं अपने मन को साफ करना और श्वास पर ध्यान देना मुश्किल हो सकता है, लेकिन इसके लिए निराश नहीं रहें या खुद को निंदा न करें। ध्यान सामान्य रूप से पहले के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। थोड़ा आराम करो और अभ्यास करना। यह समय में आसान हो जाएगा
    • याद रखें कि जो लोग नियमित रूप से ध्यान करते हैं, उनके दिमाग को पूरी तरह से स्पष्ट नहीं करते हैं। अपनी सोच को समय-समय पर सांस से रोकने और रीडायरेक्ट करना सामान्य है। मत सोचो कि गलत तरीके से ध्यान देने का मतलब विचलित हो रहा है।
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ज़ेन) स्टेप 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    समय के साथ अपने सत्र बढ़ाएं छोटे सत्रों और वृद्धि के साथ आरंभ करें जब आप कम समय के लिए ध्यान रखना सहज होते हैं, तो सप्ताह में कुछ मिनट जोड़ें। कुछ बिंदु पर, आप लंबी अवधि के लिए ध्यान करने में सक्षम होंगे।
    • ध्यान के लिए कोई सुनहरा नियम नहीं है। यह हो सकता है कि लंबे समय के सत्र, जैसे कि 25 मिनट, आपको आराम करने में मदद करें। लेकिन शायद पांच से दस मिनट के छोटे सत्र पर्याप्त होंगे। विभिन्न समय के साथ प्रयोग जब तक आप पाते हैं कि आपको और अधिक आरामदायक क्यों नहीं बनाता है।
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कक्षाएं ले लो एक प्रशिक्षक की मदद से मनन करना उपयोगी हो सकता है। इंटरनेट पर एक नज़र डालें यह देखने के लिए कि क्या आप अपने क्षेत्र में ज़ेन ध्यान कक्षाएं पा सकते हैं। वे आपकी तकनीक को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं ताकि अभ्यास आपके लिए अधिक प्रभावी हो।
    • यदि आपको अपने क्षेत्र में कक्षाएं नहीं मिल रही हैं, तो इंटरनेट पर निर्देशित ध्यान तलाशें।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको स्थिति में बहुत दर्द या बेचैनी महसूस हो रही है, तो उस पर जोर न दें खड़े हो जाओ और अपनी स्थिति में बदलाव करें, भले ही आप ध्यान के मध्य में हों।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com