IhsAdke.com

कैसे एक रहस्यवादी हो

एक रहस्यवादी बनना गहरी शिक्षा और चिंतन की एक लंबी प्रक्रिया है। आध्यात्मिक अभ्यास या परंपरा की पहचान करें जो आपके साथ संचार करते हैं और उन सवालों के जवाब देना शुरू करते हैं, जो एक कदम की जाँच करते समय आपकी रुचि रखते हैं। हालांकि, यह इस बिंदु पर है कि असली काम शुरू होता है। यदि आप आध्यात्मिक दुनिया के साथ एक रहस्यमय विचारक के रूप में व्यक्तिगत संबंध स्थापित करना चाहते हैं, तो आप चिंतन, प्रार्थना और ध्यान की नींव बनाने, साथ ही गंभीर व्यवहार के माध्यम से अपने अभ्यास को गहराई से सीख सकते हैं। क्या आप इस चुनौती को पूरा करने के लिए तैयार हैं?

चरणों

भाग 1
रहस्यमय तरीके से सोचें

चित्रित रहें एक मिस्टिक चरण 1
1
एक मार्गदर्शक हाथ की उपस्थिति महसूस करो भले ही वह खुद को एक आध्यात्मिक व्यक्ति के रूप में देखता है या नहीं, एक रहस्यवादी वह है जो अराजकता में आदेश ढूंढना चाहता है और इस व्यवस्थित आयाम के सबूत एकत्र करना चाहता है। यदि आप उस व्यक्ति का प्रकार है जो हर अजीब संयोग, सुरुचिपूर्ण रूपक या सरलतम इंद्रधनुष को कुछ अधिक के संकेत के रूप में देखता है, तो आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपके अस्तित्व का नेतृत्व करने वाला एक मार्गदर्शक हाथ है।
  • धार्मिक रहस्यवादियों ने एक अधिक शक्ति में भरोसा रखा है, एक शक्तिशाली व्यक्ति जो दुनिया और लोगों को बनाता है और नियंत्रित करता है कुछ मामलों में, ज़ेन बौद्धों के बीच, धार्मिक रहस्यवादी भी विश्व को समझने के वास्तविक तरीकों के रूप में तपस्या और ध्यान के अभ्यास में विश्वास करते हैं।
  • मिस्टिक्स हमेशा धार्मिक नहीं होते हैं, हालांकि यह सबसे आम है क्वांटम भौतिकी और जंगली मनोविज्ञान के अध्ययन अक्सर गहनता में रहस्यमय प्रश्न का सामना करते हैं। किसी भी प्रणाली, होने या अभ्यास जिसमें आप अपने विश्वास जगह है सबूत होना चाहिए
  • चित्र एक रहो Mystic चरण 2
    2
    आपके आस-पास की चीजों के बीच अंतर-सम्बन्ध देखें मतभेद और असमानताओं को बल देने के बजाय दुनिया में आदेश और संतुलन ढूंढने की कोशिश करें। अपने दुश्मनों के साथ मिलती-जुलती चीजों की तलाश करें
    • उनके रहस्यमय या धार्मिक प्रवृत्तियों के बावजूद, विभिन्न विषयों और सिद्धांतों से विभिन्न प्रकार के लेखन को पढ़ना और पढ़ना अच्छा है। ईसाई लेखक थॉमस मर्टन ने ज़ेन बौद्ध धर्म का अध्ययन करने में काफी समय बिताया है।
  • चित्र एक रहो Mystic चरण 3
    3
    अनुभव प्राप्त करें एक रहस्यवादी क्या है? एक नियमित ईसाई और रहस्यमय ईसाई, या सामान्य बौद्ध और रहस्यमय बौद्ध के बीच क्या फर्क है? विभिन्न प्रथाओं, विषयों और संस्कृतियों के बीच, रहस्यवादियों की एक चीज समान है: उनके विश्वास प्रणाली के साथ एक गहरी और आध्यात्मिक संबंध। रहस्यवादी के लिए, एक आध्यात्मिक और व्यक्तिगत अनुभव हमेशा पुस्तकों या पाठों के माध्यम से सीखने से ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। सिर्फ चर्च में जाने के लिए एक रहस्यवादी के लिए पर्याप्त नहीं है
    • कुछ धर्मों द्वारा प्रस्तुत भौतिक जाल से बचें आपको एक रॉक गार्डन, स्पेस और महंगी ध्यान की कालीनों की जरूरत नहीं है, जो कि एक रहस्यमय बौद्ध है। यह ईसाई होने के लिए एक तेरहवीं शताब्दी के क्रूसेफ़िक्स नहीं लेता है
  • चित्रित रहें एक मिस्टिक चरण 4
    4
    जीते रहें मिस्टिक्स को हर समय ध्यान केंद्रित करने और पूरी तरह से ध्यान देने की आवश्यकता है। एक रहस्यवादी दिन के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, तनाव या जटिल कार्यक्रमों से विचलित नहीं है। इसके बजाय, उसे एक समय में एक चीज़ करने पर पूरी तरह से ध्यान देना चाहिए। जब आप दोपहर का भोजन कर रहे हैं, तो बस खाओ। केवल अपने शरीर को पोषण करने पर ध्यान दें, धीरे-धीरे, भोजन का आनंद लेना जब एक अखबार पढ़ते हैं, तो बस सीखने, शब्दों को पढ़ने, और अवधारणाओं को समझने पर ध्यान केंद्रित करें। अपने आप को पूरी तरह से प्रत्येक कार्य के लिए समर्पित करें।
    • यह आश्चर्यजनक रूप से कठिन है और दिन-रात में काम नहीं करेगा परेशान पाठ संदेश और 21 वीं शताब्दी का शोर एकाग्रता और शांत हो सकता है। यथासंभव अपने जीवन को सरल बनाने की कोशिश करें धीरे से शुरू करो अपने फोन को एक तरफ छोड़ दें, बगैर जब आपको कॉल करने या संदेश भेजने के लिए वास्तव में इसकी आवश्यकता होती है।
  • चित्रित रहें एक मिस्टिक चरण 5
    5
    प्रश्न सब कुछ मिस्टिक्स को आधिकारिक दुनिया के साथ निजी अफवाहों और अफवाहों के बदले अपने स्वयं के व्यक्तिगत कनेक्शन चाहिए रहस्य और रहस्य प्राप्त किए गए हैं जो रहस्यवादी द्वारा पूछे जाने के लिए किए गए हैं यदि आप दुनिया के साथ अपने रहस्यमय संबंधों को विकसित करना चाहते हैं, तो छिपे हुए और दृश्यमान दोनों, बड़े सवाल पूछना शुरू करते हैं। भले ही अपने आध्यात्मिक और धार्मिक विश्वासों के बावजूद, बड़े सवालों की ओर मुड़ना सीखें:
    • हम यहाँ क्यों हैं?
    • एक अच्छा जीवन जीने का क्या मतलब है?
    • मैं कौन हूँ?
    • जब हम मर जाते हैं तो क्या होता है? मृत्यु मेरे लिए क्या मतलब है?
  • चित्रित रहें एक मिस्टिक चरण 6
    6
    अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करें ये बड़े सवाल पूछने से ज्यादा कुछ ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन विश्वास है कि आपकी सहजता आपको उन उत्तरों में ले जाएगी जो आप चाहते हैं। अपने आप में विश्वास करो अपने अंतर्ज्ञान और आत्मविश्वास का विकास करें। संदेह को दूर करें और विश्वास करें कि आप जो ढूंढ रहे हैं उसे खोजने के लिए आपको दृढ़ विश्वास होगा।
  • भाग 2
    अपनी रहस्यमय नींव बनाएँ

    चित्रित रहें एक मिस्टिक चरण 7
    1
    अपनी परंपरा के रहस्यवादी के लेखन पढ़ें लेखकों और टोमियों का अध्ययन करना रहस्यवादियों के जीवन के बारे में सीखने का एक अनिवार्य तरीका है। प्रत्येक परंपरा में कई प्रकार के कुत्तों और विश्वास हैं और विभिन्न प्रकार के लेखन के बारे में समझना महत्वपूर्ण है। तो सबकुछ एक दूसरे से जुड़ा होगा और अलग-अलग की तरह अधिक हो जाएगा। निम्नलिखित काम अच्छे सुझाव हैं:
    • थॉमस मर्टन द्वारा "नो मैन इज एक द्वीप" है
    • सेंट अगस्टीन के "इकबालिया"
    • अज्ञात लेखकों द्वारा "अज्ञात का बादल"
    • नॉर्विच के जूलियन द्वारा "दिव्य प्रेम का खुलासे"
    • डीटी सुजुकी द्वारा "ज़ेन बौद्ध धर्म की एक परिचय"
    • नसुरुद्दीन की कथाएँ सूफीवादी परंपरा का



  • चित्रित रहें एक मिस्टिक चरण 8
    2
    अपने अभ्यास के मुख्य तत्वों को पहचानें रहस्यवादी अभ्यास आपके धर्म या विश्वास के विशिष्ट दिशानिर्देशों के साथ, आत्म-लगाए गए ध्यान और चिंतन का एक संयोजन है। प्रत्येक धार्मिक जीवन अलग होगा क्योंकि प्रत्येक धार्मिक व्यक्ति अलग है। तय करना कि आपके लिए सबसे ज़रूरी क्या है और इसका अभ्यास करना एक ऐसा निर्णय है जिसे केवल एक व्यक्ति ही बना सकता है: आप
    • कुछ रहस्यमय ईसाइयों के लिए, जिस तरह से मसीह रहते थे, सबसे करीबी रहकर अभ्यास का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। दूसरों के लिए, सुसमाचार प्रसार करना आवश्यक है। सोच के दोनों तरीकों से रहस्यवाद और आध्यात्मिक दुनिया की गहरी सराहना हो सकती है।
  • चित्रित रहें एक मिस्टिक चरण 9
    3
    अपने आध्यात्मिक अभ्यास को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाएं कोई अंशकालिक रहस्यवादी नहीं हो सकता धर्म और आपके मुद्दों पर आपके संबंधों के बावजूद, आपको इन चीज़ों को अपने जीवन में सर्वोच्च प्राथमिकता बनाने की आवश्यकता है। आपका काम, परिवार या शौक नहीं ब्रह्मांड के साथ आपका संबंध होना आपकी सबसे बड़ी प्रतिबद्धता होना चाहिए।
    • कई लोगों के लिए, एक रहस्यवादी होने के लिए एकांत के जीवनकाल के माध्यम से जाना है। कई रहस्यवादी एक कारण के लिए मठ हैं यदि आप एक रहस्यवादी बनना चाहते हैं, मज़ेदार होने के लिए शनिवार की रात को बाहर जाना कठिन है। क्या आप प्रतिबद्धता चुनौती के लिए तैयार हैं?
  • चित्रित रहें एक मिस्टिक चरण 10
    4
    रहस्य को स्वीकार करें ज़ेन ध्यान का हिस्सा प्रमुख चिंता को छोड़ने और शून्यता को गले लगाने में घूमता है। रहस्यवादी के लिए, शून्य होना चाहिए अपने रहने का कमरा अपनी सहजता में विश्वास करना और बड़े मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना उत्तरों की तुलना में अधिक प्रश्नों की ओर जाता है। यह निराशाजनक या मुक्ति पाने के लिए महसूस किया जा सकता है कि आप नहीं जान सकते हैं कि आपके मरने के बाद क्या होगा या यदि आपके विश्व की व्याख्या करने का तरीका वास्तव में सही है।
  • भाग 3
    अपने आप को विसर्जित

    चित्रित रहें एक मिस्टिक चरण 11
    1
    ध्यान और प्रार्थना के माध्यम से एक गहरी विश्वास प्रणाली विकसित करना चाहे धर्म या विश्वास प्रणाली के बावजूद आप ऊपर उठते हैं, या यहां तक ​​कि अगर आप एक संगठित धर्म का हिस्सा नहीं हैं, तो आपको प्रशिक्षण और ध्यान संबंधी गहराई के लिए अपने एजेंडे पर समय निर्धारित करना होगा। प्रार्थना करना, ध्यान करना और लगातार विचार करना
    • प्रार्थना करना शुरू करने के लिए, हाँ या कोई प्रकार के किसी विशिष्ट प्रश्न पर और अपनी भावनाओं को कैप्चर करने के लिए और अधिक ध्यान केंद्रित करें। आप जिस बड़े शक्ति से विश्वास करते हैं, उससे आपको कैसा महसूस होता है? आपके भगवान से बात करने से आपकी आत्मा को कैसे प्रभावित होता है?
    • कुछ मोनैस्टिक्स के लिए, महान ग्रंथों को पढ़ने, ध्यान करने और दुनिया का अनुभव करने के बीच समय को समान रूप से विभाजित किया जाना चाहिए। एक सामान्य नियम के रूप में, धार्मिक ग्रंथों और इसके विपरीत के अध्ययन से अधिक समय प्रार्थना नहीं करते।
  • चित्रित रहें एक मिस्टिक चरण 12
    2
    ध्यान में अपनी जागरूकता का विकास ध्यान में कोई विशिष्ट उद्देश्य या उद्देश्य नहीं है आप भावनाओं को स्थापित करके ध्यान के अच्छे राज्यों को प्राप्त नहीं करेंगे जैसे कि आपको कुछ सीखना पड़ता है या यदि आप उन महान समस्याओं को हल कर रहे हैं जो आप कर रहे हैं इसके बजाय, अपने आप पर ध्यान केंद्रित करें और जागरूकता बढ़ाएं, और उसके बाद इसे दुनिया में लाएं।
    • ध्यान शुरू करने के लिए, अपने विचारों को स्थिर करने और उन्हें सक्रिय रूप से पहचानने के बिना अपने मन के माध्यम से फ़्लोट करने के लिए सीखें। बस बैठो, अपना सांस ध्यान केंद्रित करें और शून्य में घूरो।
    • दिन के दौरान यथासंभव अपने मन की ध्यानित स्थिति को रखने की कोशिश करें। छोटी चीज़ों पर ध्यान दें शांत हो जाओ
  • चित्रित रहें एक मिस्टिक चरण 13
    3
    अनावश्यक विश्वासों को छोड़ दें एक लोकप्रिय अभिव्यक्ति ज़ेन को नाव के साथ पेश करती है जब आप नदी पार करने की आवश्यकता करते हैं, लेकिन इसे आप के साथ नहीं लेते हैं, तो आप इसका इस्तेमाल करते हैं। किनारे पर ज़ेन छोड़ना सीखें जब यह अनावश्यक हो जाता है धर्म, ध्यान प्रथाओं और अपने रहस्यमय अनुभव के अन्य पहलुओं को इसे बाधित करने की बजाय दुनिया की आपकी समझ की सेवा करनी चाहिए।
  • चित्रित रहें एक मिस्टिक चरण 14
    4
    रहस्यमय लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर। उन लोगों के साथ समय बिताना महत्वपूर्ण है, जो अपने रहस्यमय विश्वासों को गंभीरता से लेते हैं। अपने चर्च, संगठन या अन्य धार्मिक समूह के लोगों के साथ टिप्पणियां करने और जटिल बातचीत करने में जानें। एक-दूसरे के साथ व्याख्याएं और विचार साझा करें जितना आप कर सकते हैं जितना सीखें।
    • कुछ परंपराओं में, शिक्षक, संरक्षक या गुरु खोजना रहस्यवाद के अपने तरीके का अभ्यास करने और अपने आप को एक रहस्यवादी विचारक के रूप में विकसित करने का एक अनिवार्य हिस्सा है। यदि आप गंभीर अभ्यास करने के लिए तैयार हैं, तो एक निजी ट्यूटर ढूंढने पर विचार करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com