IhsAdke.com

एक खुश और आध्यात्मिक परिवार कैसे बनें

इस आधुनिक युग में, महान बदलाव के प्रतिस्पर्धी और तकनीकी संस्कृति से परिवार के निकटता को धमकी दी गई है। कई परिवार ऐसे मुद्दों से अलग हो रहे हैं जैसे जुदाई, विकार, स्वार्थ, और कुछ मामलों में, घरेलू हिंसा। परिवार और पड़ोस के ढांचे के भीतर पारंपरिक शिक्षा को टेलीविजन ने आगे बढ़ा दिया है।

यद्यपि मॉडरेशन में टेलीविजन बच्चों के जीवन में सकारात्मक भूमिका निभा सकते हैं, इसे नानी के रूप में इस्तेमाल करते हुए मुख्य रूप से नकारात्मक मूल्यों को सीखना पड़ता है, जिसमें खुशी और उपलब्धि के गलत विचार प्रस्तुत करना शामिल है। जब पूरे परिवार को बाहरी सुख का पीछा करने की झूठी विचारधारा से प्रभावित होता है, आंतरिक चिंतन की हानि के लिए, हर कोई नाखुश महसूस करता है इस अनुच्छेद में, आप सीखेंगे कि एक आध्यात्मिक रूप से खुश परिवार को कैसे शुरू किया जाए।

चरणों

  1. 1
    एक परिवार की पहचान बनाएं परिवार की पहचान स्थापित करना परिवार में एकजुटता और उद्देश्य की भावना पैदा कर सकता है। एक परिवार का आदर्श वाक्य ढूंढकर शुरू करें, जिसमें प्रत्येक सदस्य ने शब्दों, विचारों या विचारों के माध्यम से योगदान दिया।

    • आपके परिवार का आदर्श क्या होगा? एक परिवार क़ानून लिखें अपने परिवार के लक्ष्यों और सपनों का वर्णन करें यह भी लिखिए कि आपके परिवार को क्या करना पसंद है।
  2. एक खुश, आध्यात्मिक परिवार चरण 2 होना शीर्षक चित्र
    2
    एक साथ काम करें एक खुश परिवार एक साथ काम पर निर्भर करता है परिवार के प्रत्येक सदस्य को यह महसूस करना चाहिए कि वह खुश परिवार के जीवन को बनाए रखने में एक भूमिका निभाता है। अपने परिवार में दिशानिर्देश बनाएं ताकि आप टीम के रूप में काम कर सकें।
    • सरल कार्यों से शुरू करें, छुट्टी की योजना बनाने के लिए अपना रास्ता तैयार करें और नई चीजें एक साथ सीखें।
  3. एक खुश, आध्यात्मिक परिवार चरण 3 रहो चित्र
    3
    अपने बच्चों के सकारात्मक गुणों का पोषण करें अपने बच्चों को लचीला बनाने के लिए मार्गदर्शन करने में पहला कदम है सकारात्मक मूल्यों को बढ़ावा देना। सबसे महत्वपूर्ण मूल्य प्यार, ज्ञान, आत्म-अनुशासन, आंतरिक शांति और खुशी है।
    • अपने परिवार को बताएं कि प्यार का अर्थ है अपने आप को, आपके परिवार और दुनिया के लिए सकारात्मक होना अपने प्रत्येक बच्चे को सभी प्राणियों की खुशी के लिए जीने के लिए प्रोत्साहित करें और साथ ही अपनी खुशी विकसित करें।
    • अपने बच्चों को बताएं कि स्वस्थ रहने के लिए क्या ज्ञान है, सकारात्मक सोचें, आध्यात्मिक पुस्तकों को पढ़िए, और अक्सर आराम करो कुछ बच्चों को बुद्धिमान बनने के लिए शिक्षित करना मुश्किल है, कितना वे चाहते हैं, बस मिठाई खाने और बहुत टीवी देखने के लिए। जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, वे अल्पकालिक और दीर्घकालिक सोच के बीच लगातार संघर्ष में होते हैं, और माता-पिता के रूप में, उनकी गहराई से स्वयं को सीखने के लिए मार्गदर्शन करने की उनकी भूमिका है, संतुष्टि को स्थगित करना आत्म-अनुशासन के गुण
  4. 4
    अपने बच्चों को विजेताओं में बदल दें अपने बच्चों के भीतर के ज्ञान के साथ संरेखित करें और उनकी मुख्यतः सकारात्मक विशेषताओं को सुदृढ़ करें सबसे अच्छा तरीका सकारात्मक कार्यों और लक्षणों पर जोर देना और उनके नकारात्मक व्यवहार को अनदेखा करना है यदि यह संभव है।

    • उदाहरण के आधार पर लीड: मजबूत बनें, स्पष्ट करें, और उन्हें विकल्प बनाने और खुद के लिए सोचने के लिए स्वतंत्रता का मूल्य दिखाएं। बच्चों को सकारात्मक भूमिका मॉडल देखकर मुख्य रूप से सीखते हैं, शिक्षा के साथ वे जो उन पर भरोसा करते हैं और जो सबसे अधिक प्यार करते हैं उससे वे पहले से ही सीख चुके हैं।



  5. एक खुश, आध्यात्मिक परिवार चरण 5 रहो चित्र
    5
    आंतरिक शांति के लिए पर्यावरण बनाएं पूरे परिवार के लिए मन की शांति बहुत महत्वपूर्ण है। अपने बच्चों को संवेदी अधिभार से सुरक्षित रखें, जिसका मतलब है, विशेष रूप से, उन्हें अतिरिक्त टीवी से बचाने के लिए।
    • बच्चों के लिए प्रति दिन गुणवत्ता टीवी के एक घंटे की अधिकतम सिफारिश की जाती है। यद्यपि यह टीवी को खत्म करने के लिए बेहतर है, लेकिन कुछ परिवारों को यह कदम उठाने का साहस है। इसके बजाए, अपने बच्चों को टीवी को गंभीर रूप से देखने के लिए सिखाना एक छोटे बच्चे के लिए आप कुछ प्रोग्राम के दौरान सरल प्रश्न पूछते हैं, जैसे "वह चरित्र अच्छा या बुरा है?" बड़े बच्चों के लिए आप गहराई से जा सकते हैं, जैसे "लेखक ने इस तरह के चरित्र को क्यों बनाया?" या, एक खेल खेलते हैं, "कोई भी मुझे बताता है कि यह प्लॉट कैसे खत्म हो जाए तो एक पुरस्कार प्राप्त होगा।" लक्ष्य बच्चों को यह महसूस करना है कि वे जो कार्यक्रम देख रहे हैं वह एक लेखक द्वारा लिखा गया था, और शायद वे एक कहानी भी लिख सकते हैं।
    • अपने बच्चों को आत्म-अनुशासन की अपनी भावना को लागू करने के लिए प्रोत्साहित करें और मार्गदर्शन करें एक सकारात्मक और पुरस्कृत दीर्घकालिक जीवन केवल तब ही संभव है जब हम आत्म-अनुशासन की अच्छी समझ के साथ वयस्क हो जाते हैं, और जितनी जल्दी आप अपने जीवन में इसके लिए साधन प्रदान कर सकते हैं, बेहतर।

.# सभी विचारों को सकारात्मकता में लाना अपने परिवार के सभी सदस्यों को अपने विचारों पर ध्यान देना सीखें। ऐसा करने के लिए, नियमित ईमानदारी से वार्तालाप, सकारात्मक गतिविधियों और सकारात्मक अनुष्ठान जैसे कि एक साथ खाने, कहानियां कहने, आध्यात्मिक पुस्तकों को पढ़ने, गाने गाते, प्रार्थना करना, ध्यान देना आदि

एक खुश, आध्यात्मिक परिवार चरण 6 रहो चित्र
  1. 1
    • अपने परिवार में, इनाम के साधन के रूप में खपत के इस्तेमाल से बचने से बचें - बजाय, अन्तर्निहित आनंदों की खोज में प्रेरणा लेना, गैर-भौतिक गतिविधियों के माध्यम से, दूसरे के लिए जीवित रहना, और साथ में कुछ समय व्यतीत करना।
    • प्रत्येक परिवार के सदस्य अपनी आध्यात्मिक चिंताओं और जरूरतों को पूरा करने में मदद करें - भ्रम से बचने के लिए प्रत्येक परिवार के सदस्य स्पष्ट संदर्भ बिंदु दें। इसमें आपके विश्वासों को समझाया जाएगा और खुशी के कई आधुनिक वादों की कमियों के बारे में ईमानदार होना शामिल होगा।
  2. एक हिप, आध्यात्मिक परिवार चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    एक आध्यात्मिक मॉडल के साथ काम करें अपने बच्चे की सकारात्मक कार्रवाइयों और प्रयासों को लगातार आंतरिक प्रतिरोध और विश्वास के निर्माण के रूप में केंद्रित करने के अलावा, अपने बच्चे को एक विशिष्ट आध्यात्मिक मॉडल प्रदान करना महत्वपूर्ण है। अंततः, एक आध्यात्मिक मॉडल होने से आपके बच्चे को जीवन का सकारात्मक रूप से नेतृत्व करने के तरीके के रूप में रूपांतरित करने के लिए समर्थन और उद्देश्य की भावना प्रदान करता है। अधिकांश लोगों को आंतरिक सुख की लंबी यात्रा के लिए एक सकारात्मक मॉडल की प्रेरणा की आवश्यकता है।
    • मॉडल एक व्यक्ति के सभी सकारात्मक गुणों के समेकन है यह हमें दिखाता है कि आंतरिक सुख को समझना और एक सुखी जीवन का नेतृत्व करना संभव है। आंतरिक सुख के पथ के लिए कई अलग-अलग मॉडल हैं। ये मॉडल हमारे बच्चों को निजी तौर पर प्रेरित करते हैं
    • सकारात्मक कहानियों को शामिल करना सुनिश्चित करें कहानी की किताबें अच्छी कहानियों से भरे हैं, और कहानियां अक्सर एक बच्चे को किसी विशेष आध्यात्मिक मॉडल से संबंधित में सहायता करती हैं। रंग की इन कहानियों को बताएं, या उन्हें जोर से पढ़ें। या कहानियां बनाएं ऐसी कहानियां ढूंढें जिसमें मॉडल दुनिया के सभी डाकुओं पर कब्जा कर लेता है, कमजोरों में मदद करता है और प्रबुद्धता को देखता है (भगवान की खोज करने का एक जीवन है, उसे पूछने के लिए उसे खुश करने के लिए), आदि।

युक्तियाँ

  • एक बुद्धिमान शिक्षा न तो निश्चित भी न ही अस्पष्ट है। यह स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करता है, और एक ही समय में, आत्मनिर्णय के लिए बच्चे को पर्याप्त स्थान प्रदान करता है। लंबे समय में, लक्ष्य प्रत्येक बच्चे को अपने तरीके खोजने की अनुमति देता है, जबकि आप एक सकारात्मक शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए माता-पिता के रूप में जिम्मेदारी लेते रहेंगे।
  • आध्यात्मिक अभ्यास में, यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने भीतर की सच्चाई से संपर्क करें। और दैनिक अभ्यास एक खाली अनुष्ठान नहीं होना चाहिए- इसके बजाय, सृजनात्मक बनें और इसे जीवित रखने, नए शब्द ढूंढने, या नए अभ्यासों की कोशिश करने के लिए इसे लगातार बदल दें, ताकि भावना सच हो। केवल सच भावनाओं के कारण आध्यात्मिक विकास होता है केवल मंत्र (प्रार्थना, पढ़ना, ध्यान) भागीदारी के एक सच्चे अर्थ के साथ हमें आत्म-प्राप्ति के लिए प्रेरित करता है।
  • प्रत्येक परिवार को अपने स्वयं के आध्यात्मिक अभ्यास का प्रयोग करना होगा उदाहरण के लिए, अपनी स्वयं की आध्यात्मिक डायरी, अपने स्वयं के पैटर्न और अनुष्ठान (दैनिक व्यायाम) खोजें। आध्यात्मिकता का एक रूप विकसित करें जो आपको आरामदायक और परिवार के अनुकूल बनाती है।
  • आध्यात्मिक रूप से जुड़ा हुआ लोग अधिक खुश हैं। हम अपने बच्चों को सबसे बड़ा उपहार आध्यात्मिक शिक्षा प्रदान कर सकते हैं। ऐसा करने में, हम अपने स्वयं के जीवन के स्वामी होने के लिए हमें सक्षम। हम उन्हें आंतरिक खुशी की राह का ज्ञान देते हैं, और हम उन्हें एक खुश और सकारात्मक जीवन के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

  • गतिविधियां और खेल
  • सकारात्मक और आध्यात्मिक कहानियां
  • उद्देश्य और कार्य सूची
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com