IhsAdke.com

कार्य और परिवार के बीच संतुलन कैसे बनाए रखा जाए

काम और परिवार के बीच संतुलन बनाने का मतलब है कि अपने जीवन के दो क्षेत्रों को समान रूप से अपने आप को समर्पित करना और एक को दूसरे की हानि करने की उपेक्षा न करना। यह हमेशा स्वाभाविक रूप से नहीं आता है, और एक व्यक्ति को संगठन और अनुशासन की आवश्यकता है। हालांकि, एक खुश परिवार का लाभ और एक सफल कैरियर प्रयास के लायक हैं। यदि आप काम और परिवार को संतुलित करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो निम्न विचारों पर विचार करें।

चरणों

चित्र शीर्षक बैलेंस कार्य और परिवार चरण 1
1
अपनी प्राथमिकताओं को सेट करें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपका काम और आपके परिवार दोनों महत्वपूर्ण हैं, तो आपको यह तय करना होगा कि आपके जीवन के दोनों क्षेत्रों को एक ही समय में ध्यान देने की आवश्यकता होती है, इस प्रकार एक संघर्ष बना रहा है। आपको दूसरे की देखभाल करने के लिए एक को अनदेखा नहीं करना चाहिए, इसलिए इस समय निर्धारित करें कि कौन सबसे ज़रूरी है। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा बीमार है, लेकिन आपको काम पर जाना है, तो आपको अपने बच्चे के साथ रहना चुनना चाहिए क्योंकि बीमारी एक सामान्य दिन काम से अधिक जरूरी है। इसके विपरीत, पार्क में एक अनुसूचित मीटिंग की तैयारी के लिए एक दिन में प्राथमिकता लेनी चाहिए। केवल आप ही तय कर सकते हैं कि आपके काम और परिवार की देखभाल करने के लिए क्या आवश्यक है। यदि आपको लगता है कि एक कार्य दायित्व परिवार प्रतिबद्धता के साथ संघर्ष करता है, तो अपने आप को मार्टिवर न करें। तय करें कि प्रत्येक के अर्थ को निर्धारित करने में क्या प्रबल होना चाहिए और फिर अनुभव से सीखना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक शेष कार्य और परिवार चरण 2
    2
    परिवार के लक्ष्यों की एक सूची बनाएं और समय सीमा निर्धारित करें यह आपके लक्ष्यों को प्राथमिकता देने के लिए काम पर आपके प्रयासों जैसा दिखता है आपको काम पर अपनी ज़िम्मेदारी पूरी करने की आवश्यकता है, लेकिन हमेशा घर पर आप ऐसा नहीं कर सकते। परिवार इतने तेज़ होते हैं कि हम अक्सर और हमारे परिवार के लिए काम करने की योजना बनाते हैं, लेकिन वे कभी फल नहीं देते हैं कुछ उदाहरणों में कहीं या एक घर नवीकरण परियोजना की यात्रा शामिल है। इन सेट लक्ष्यों को लिखकर और उन्हें शेड्यूल करना, आप उन्हें करने के लिए प्रतिबद्ध होंगे। काम और परिवार के बीच संतुलन हासिल करने में मदद करने के लिए बस बिना अंतराल पर पहुंचने का प्रयास करें।



  • बैलेंस वर्क और फैमिली चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने व्यावसायिक दायित्वों को बदलने के लिए अपने परिवार के लाभ के लिए अपने कार्यक्रम की समीक्षा करें। यदि आप अपने परिवार के साथ ज्यादा समय निकाल सकते हैं क्योंकि काम की अनुमति देता है, तो इसका लाभ उठाएं। ऐसे समय हो सकते हैं जब काम थका रहे हैं और आपको लगता है कि आप अपने परिवार की उपेक्षा कर रहे हैं सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि असंतुलन के इन क्षणों को ठीक से मुआवजा दिया गया है और आप परिवार और कैरियर के बीच जितनी जल्दी हो सके संतुलन प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक बैलेंस कार्य और परिवार चरण 4
    4
    अपना समय प्रबंधन कौशल विकसित करें ताकि आप अपने परिवार को अपना समय देने योग्य हों। यदि आप अपने आप को व्यवस्थित करते हैं, तो कोई कारण नहीं होना चाहिए कि आप अपने परिवार के लिए समय क्यों नहीं दे सकते। समय प्रबंधन कौशल का अर्थ यह भी है कि अपने काम के दिन को समाप्त करने और घर पर अपने दिन की शुरुआत कैसे करें। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि "नहीं" कहने का मतलब हो सकता है जब एक सहकर्मी आपको एक परियोजना में मदद करने के लिए कहता है जिसे आप अपने कार्यक्रम में फिट नहीं कर सकते।
  • चित्र शीर्षक बैलेंस कार्य और परिवार चरण 5
    5
    अपने पति या पत्नी के साथ संचार की तर्ज खोलें और घर और काम के बीच असंतुलन की कमी के बारे में अपनी चिंताओं को व्यक्त करने से डरो मत। इसलिए जब आप उस पर आरोप लगाते हैं, तो सुनने से डरो मत। कार्य और घर के बीच संतुलन दोनों पक्षों द्वारा सफल होने के लिए सम्मानित किया जाना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com