IhsAdke.com

कैसे दो या अधिक नौकरियों के साथ सौदा करने के लिए

1 से अधिक नौकरी में कार्य करना शायद ही कोई विचार नहीं है कि किसी के पास एक आदर्श कैरियर की स्थिति है, लेकिन यह अक्सर आवश्यक हो सकता है आपको कई अंशकालिक नौकरियों से आय बढ़ा सकते हैं, या आप अपने नियमित वेतन से बाहर अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए हो सकता है। किसी भी मामले में, 2 या अधिक नौकरियों को कैसे संभालना सीखना कुछ विशेष विचारों की आवश्यकता है ये विचार आपके समय का प्रबंधन करने में आपकी सहायता करेंगे और आपको विभिन्न नौकरियों से अभिभूत होने से रोकेंगे।

चरणों

चित्र शीर्षक दो या अधिक नौकरियां चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि कई नौकरियों में काम करना एकमात्र व्यवहार्य विकल्प है पूछने के लिए पहला प्रश्न यह है कि क्या आपको वास्तव में 2 नौकरियों की आवश्यकता है यदि आप एक नौकरी छोड़ सकते हैं और अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा करते समय अधिक समय काम कर सकते हैं, तो ऐसा करने पर विचार करें। यदि आप विभिन्न नौकरियों में काम कर रहे हैं ताकि आपके मूल दायित्वों को पूरा करने के लिए आवश्यक नहीं है, तो शारीरिक और मनोवैज्ञानिक तनाव अक्सर इसके लायक नहीं हैं
  • चित्र शीर्षक दो या अधिक नौकरियां चरण 2
    2
    अपनी जिम्मेदारियों को प्राथमिकता दें और प्रतिनिधि करें दुर्भाग्य से, 2 नौकरियों और काम का एक लंबा सप्ताह संतुलन आप अपने घर को साफ रखने, अपने खुद के भोजन पकाना और परिश्रम के साथ अन्य जिम्मेदारियों का ख्याल रखने में असमर्थ हो जाएगा। क्षतिपूर्ति करने के लिए, अपने कार्यों को प्राथमिकता दें ताकि कुछ कम बार किया जाए। यदि आप एक परिवार के सदस्य को चाइल्डकैअर और सफाई कार्य सौंप सकते हैं, तो यह जिम्मेदारियों के अपने बोझ को कम करने के लिए करें।
  • हैंडल टू या अधिक जॉब्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    निकास रणनीति की स्थापना करें आप शायद सिर्फ 1 नौकरी पर अपने समय और प्रयास पर ध्यान केंद्रित करना पसंद करेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए यह एक वास्तविकता बन जाती है, आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता होगी कि आपको 1 नौकरी छोड़ने के लिए क्या कदम उठाएंगे। उदाहरण के लिए, आप तय कर सकते हैं कि जब तक आप कॉलेज से स्नातक न हों तब तक आपको केवल 2 नौकरियों की आवश्यकता होती है। या, आप 1 से नौकरी पाने के लिए कम किराया वाले अपार्टमेंट में जा सकते हैं।



  • हेडल टू या अधिक जॉब्स स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    बाकी जितनी बार संभव हो। यदि आप अंशकालिक नौकरियों को संतुलित कर रहे हैं, तो आपका कार्यक्रम सप्ताह-दर-सप्ताह अलग-अलग होगा। हर रात बिना 8 घंटे निर्बाध नींद हासिल करना संभवतः संभव नहीं है, खासकर उसी घंटों के दौरान। इस कारण से, आपको किसी भी खाली समय का लाभ उठाना चाहिए, जब आपको कुछ घंटों के लिए शुरुआती बिस्तर पर या आराम करना पड़ता है। नींद का अभाव अंततः आपको निकाला जाएगा और अपने अन्य प्रतिबद्धताओं के साथ 2 नौकरियों को संतुलित करने के लिए कठिन और कठिन बना देगा।
  • हैंडल टू या अधिक जॉब्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    मित्रों और परिवार के संपर्क में न रखें। यह कोई रहस्य नहीं है कि काम के एक गहन सप्ताह से गुजरने से आप अपने सामाजिक प्रतिबद्धताओं की उपेक्षा कर सकते हैं। हालांकि, दोस्ती की उपेक्षा करना आम तौर पर केवल अपने कई नौकरियों द्वारा बनाए गए तनाव को बढ़ाता है। मित्रों से मिलना या फास्ट लंच के समय के दौरान कॉल करने का प्रयास करें।
  • हैंडल टू या अधिक जॉब्स स्टेप 6 नामक छवि
    6
    अगर संभव हो तो अपनी नौकरी जिम्मेदारियों पर काबू पाएं आपको पता चल जाएगा कि आप एक ही समय में दोनों नौकरियां कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप नानी के रूप में काम करते हैं, तो आप युगल के बच्चों की देखभाल करते समय कंप्यूटर पर किसी अन्य नौकरी के लिए काम कर सकते हैं। नौकरी के दौरान निष्क्रियता समय, जैसे कि ट्रेन की सवारी के दौरान, आपके अन्य नौकरी की परियोजनाओं पर काम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • दोनों नौकरियों से अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अच्छे संबंध रखें
    • कभी-कभी, दोनों तरफ एक बार में आपका ध्यान की आवश्यकता होगी (उदाहरण के लिए, 1 नौकरी में एक आपातकाल, जब आप दूसरे में हों)। अपने सहकर्मियों और पर्यवेक्षकों के साथ संभव के रूप में राजनयिक के रूप में रहें, जब इन मामलों में जिम्मेदारियों को कैसे निपटाना है।

    चेतावनी

    • अपने तनाव और आपका ध्यान विनियमित करने के लिए कैफीन और अल्कोहल जैसी पदार्थों से बचें। इन पदार्थों के लिए एक सहिष्णुता का निर्माण आपके ध्यान में आने या आवश्यक होने पर भी आराम करने की अपनी क्षमता को तेज़ी से अक्षम कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com