IhsAdke.com

कैसे अपने काम दायित्व को कम करने के लिए

कामकाजी दुनिया के शब्दजाल में, शब्द "डाउनसाइजिंग" का अर्थ है वेतन, घंटे, तनाव और जिम्मेदारी जैसी स्थिति या कार्य के कुछ पहलुओं को कम करना। शब्द कटौती आमतौर पर संदर्भ में प्रयोग किया जाता है जिसमें एक संगठन एक टीम के सदस्यों की संख्या कम करता है, फिर भी इसका उपयोग किसी व्यक्तिगत स्तर पर भी किया जा सकता है। अपने काम को कम करने का मतलब यह हो सकता है कि आप एक नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं जो कम तीव्र है और आपके मौजूदा एक की तुलना में मांग है यदि आप इसके बारे में सोच रहे हैं, तो अपने कारणों पर विचार करें और एक नई नौकरी में आप क्या ढूंढना चाहते हैं।

चरणों

विधि 1
निर्धारित करें कि आप नौकरी में क्या नहीं चाहते हैं

आपकी खुद की नौकरी चरण 1 के नीचे दिये गये चित्र का शीर्षक
1
निर्धारित करें कि आप एक छोटी सी आय पर जीवित रह सकते हैं या नहीं। यदि आप काम और तनाव के कम घंटों के साथ नौकरी चाहते हैं, तो संभावना है कि आपके पास कम वेतन भी होगा अपने मासिक खर्चों की गणना करें (आप कितना खर्च करते हैं) और सोचें कि क्या आप अपने खर्चों में कटौती करने के लिए तैयार हैं या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, आप पा सकते हैं कि आपको जिम का मासिक सदस्य नहीं होना है क्योंकि आपके पास जाने का समय नहीं है, वैसे भी। अपनी मासिक आय के लिए न्यूनतम राशि तय करें ताकि आप उस विशिष्ट जरूरत के आधार पर अपनी नौकरी खोज को अनुकूलित कर सकें।
  • अपनी खुद की नौकरी चरण 2 के आकार के नीचे चित्रित चित्र
    2
    उन कारणों के बारे में सोचें जो आप अपनी ज़िम्मेदारियों को कम करना चाहते हैं। अपनी वर्तमान नौकरी के बारे में आप क्या नापसंद करें, जो आपको यह निर्धारित करने में सहायता कर सकता है कि आप एक नई नौकरी में क्या चाहते हैं। क्या आप अपना काम अनुसूची कम करना चाहते हैं, या इसके कुछ ही हिस्सों को बदलने की आवश्यकता है? क्या आप क्या पसंद करते हैं, लेकिन पूर्णकालिक के बजाय अंशकालिक काम करने में सक्षम होना चाहते हैं?
    • अपने आप से ये सवाल पूछने से आपको अपनी नौकरी खोज (जो कि अगले भाग में शामिल किया जाएगा) तैयार करने में मदद मिलेगी।
    • क्या आप कम तनावपूर्ण नौकरी की तलाश कर रहे हैं?
    • क्या आप एक नौकरी की तलाश में हैं जहां आप कम घंटों तक काम कर सकते हैं?
    • क्या आप पूरे समय के बजाय अंशकालिक काम करने की उम्मीद कर रहे हैं?
  • अपनी खुद की नौकरी चरण 3 के आकार के नीचे चित्रित चित्र
    3
    तय करें कि आप वर्तमान में काम कर रहे कंपनी में एक नई नौकरी तलाशना चाहते हैं। यदि आप अपनी कंपनी का आनंद लेते हैं, तो आप इसके भीतर संभावनाओं की तलाश कर सकते हैं। यदि आप पूर्णकालिक नौकरी के बजाय अंशकालिक नौकरी चाहते हैं, तो पता करें कि आपकी कंपनी का आंतरिक रूप से रिक्त पद है अपने बॉस से बात करें, और जैसे कि आप किसी पदोन्नति की तलाश कर रहे थे, एक नई भूमिका निभाने में आपकी दिलचस्पी दिखाएं। हालांकि, समझाएं कि आप चढ़ाई करने के बजाय कर्मचारियों पर "डाउन" या "बग़ल में" क्यों जाना चाहते हैं।
    • उन हालातों की व्याख्या करें जिनसे आप अपने काम को कम करना चाहते थे, जैसे कि एक नए बच्चे या बीमार माता-पिता जिनकी आप देखभाल करना चाहते हैं। ईमानदार होने के कारण अपने मालिक को आपकी मंशाओं को समझने में मदद मिलेगी।
  • विधि 2
    नौकरी खोज करो

    अपनी खुद की नौकरी चरण 4 के आकार के नीचे दिये गए चित्र
    1
    नौकरी उपलब्ध करवाने के लिए एक नौकरी खोज शुरू करें। जब आप कम करने के बारे में सोचना शुरू करते हैं, तो नौकरी बाजार का पता लगाने और यह देखने के लिए कुछ समय लगेगा कि कौन-से पद उपलब्ध हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप स्विचिंग सेक्टरों पर विचार कर रहे हैं।
    • नौकरी खोज साइटों के माध्यम से ऑनलाइन सर्वेक्षण करें
    • उन लोगों से बात करें जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं।
    • अपने विकल्पों पर चर्चा करने के लिए कैरियर काउंसलर के साथ बैठकें आयोजित करें
  • अपनी खुद की नौकरी चरण 5 के नीचे दिये गये चित्र का शीर्षक
    2
    अपनी विशिष्ट जरूरतों के अनुरूप अपनी नौकरी खोज को पर्याप्त। एक बार जब आपके पास उपलब्ध नौकरियों के प्रकार का एक विचार है, तो आप चाहते हैं कि पहलुओं के आधार पर अधिक विशिष्ट शोध पत्र शुरू करें और आप कितना कम करना चाहेंगे अनुसंधान के दौरान, जैसी चीजें याद रखें:
    • वेतन।
    • घंटे।
    • लचीलापन।
    • अनुबंध का प्रकार
  • अपनी खुद की नौकरी चरण 6 के आकार के नीचे दिये गए चित्र
    3
    संभावित कंपनियों के लिए आवेदन करने के लिए खोजें जब आपको कोई नौकरी विज्ञापन मिल जाए, जिसमें आपको रुचि हो, तो कंपनी को शोध करने के लिए समय निकालें। हालांकि नौकरी विज्ञापन पेचीदा लग सकता है, कंपनी अनम्य या असंगत हो सकती है कि वह अपने काम का बोझ कम क्यों कर रही है, ताकि आप कहीं और नौकरी की तलाश कर सकें।
    • कंपनी के मिशन विवरण, इतिहास और अन्य जानकारी जो आपको मिलती है पढ़ें। यदि संभव हो, तो उस व्यक्ति से बात करें, जिसने काम किया है या जो कंपनी में अभी भी काम करता है
  • अपनी खुद की नौकरी चरण 7 के आकार का चित्र
    4
    अपने कौशल और अपने जुनून का विश्लेषण करें आप पाएंगे कि आपके पास कई नए पदों के लिए हस्तांतरणीय कौशल हैं यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपके पास एक विशिष्ट नौकरी के लिए सही कौशल है, तो अपने वांछित क्षेत्र में अल्पकालिक और अस्थायी अनुबंधों की तलाश पर विचार करें।
    • ये अल्पावधि की नौकरियां आपको इस उद्योग में काम करने के लिए क्या करना पसंद करती हैं और आपको यह निर्धारित करने में सहायता करती हैं कि आपके पास सही कौशल है या नहीं।



  • अपनी खुद की नौकरी चरण 8 के नीचे दिए गए चित्र का शीर्षक
    5
    कमी विकल्प के रूप में एक स्वतंत्र पेशेवर होने पर विचार करें। यदि आप स्विचिंग कंपनियों को ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन अपने वर्तमान उद्योग में रहना चाहते हैं, तो आपको स्वतंत्र नौकरियों की तलाश पर विचार करना चाहिए। स्वायत्त होने के नाते आप काम की मात्रा को नियंत्रित करने की स्वतंत्रता और आप कितना शुल्क ले सकते हैं, जिससे तनाव और समय की कमी को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • विधि 3
    कम मांग की नौकरी के लिए आवेदन करें

    अपनी खुद की नौकरी कदम डाउसआइसज शीर्षक 9 चित्र
    1
    कम मांग वाली नौकरी ढूंढने में आपकी सहायता के लिए अपना फिर से शुरू करें। एक बार जब आप अपनी रुचि के कुछ काम पाते हैं, तो आपको उन नौकरियों के अनुरूप अपने फिर से शुरू को फिर से लिखना होगा। यदि आप अपने उद्योग में रहते हैं, लेकिन पदानुक्रम को नीचे जाने की उम्मीद कर रहे हैं, तो अपने फिर से शुरू को फिर से लिखना पर विचार करें ताकि आपके पास केवल उन कौशल और अनुभव हो जो आपके विशिष्ट काम से संबंधित हों।
    • यदि आप विशेष रूप से वांछित स्थिति पर लागू नहीं करते हैं, तो आप उन सबसे ज्यादा मांग या प्रतिष्ठित पदों का उल्लेख नहीं कर सकते हैं जिन्हें आपने किया है। ऐसा करने से आपको "अधिक योग्यता" के रूप में लेबल से बचने में मदद मिलेगी।
  • अपनी खुद की नौकरी चरण 10 के आकार का चित्र
    2
    आपके हस्तांतरणीय कौशल के आधार पर फिर से शुरू करें यदि आप पूरी तरह से अलग उद्योग के लिए कदम उठाने की सोच रहे हैं, तो आपको अपने सभी फिर से शुरू करने के लिए अपने सभी योग्य कौशल (अपने मौजूदा उद्योग में जो कौशल अर्जित की गई है, वह उद्योग के लिए भी लागू होनी चाहिए जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं )।
    • फिर, केवल उस अनुभव पर ध्यान केंद्रित करें जो नौकरी के लिए प्रासंगिक है, भले ही इसका अर्थ है कि सबसे प्रतिष्ठित अनुभव छोड़ने के लिए।
  • अपनी खुद की नौकरी चरण 11 के आकार का चित्र
    3
    एक समय में एक से अधिक नौकरी के लिए आवेदन करें एक ही समय में कई अलग-अलग नौकरियों के लिए आवेदन करके, आप काम पर रखने की संभावना बढ़ा सकते हैं। हालांकि यह समय लेने वाला हो सकता है, फिर से शुरू करने के लिए और (यदि आवश्यक हो) अपने कवर पत्र को विशिष्ट कार्य के लिए लक्षित करना महत्वपूर्ण है।
    • कार्य विवरण को बहुत सावधानी से पढ़ने के लिए और विवरण में सूचीबद्ध सूची के आधार पर अपना कवर पत्र लिखें।
  • अपनी खुद की नौकरी चरण 12 के आकार का चित्र शीर्षक
    4
    इंटरव्यू में भाग लें यदि आपको एक साक्षात्कार में शामिल होने के लिए कहा जाता है, तो नौकरी पाने की दिशा में एक कदम के रूप में, दोनों के बारे में सोचें और यह सुनिश्चित करने का तरीका है कि कंपनी अपने काम के बोझ को कम करने के कारणों से संगत है। अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों की प्रतिलिपि बनाना सुनिश्चित करें, जैसे आपके फिर से शुरू या आपके काम के उदाहरण
    • साक्षात्कार में, कपड़े पहनते हैं जो नौकरी में फिट होते हैं - आकस्मिक व्यवसाय पोशाक मानक है, जब तक कि कंपनी बहुत ही प्रतिष्ठित न हो, या आप नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हों, जिसके लिए आपको कपड़े के विशिष्ट सेट पहनने की आवश्यकता होती है (जैसे कि जूते एक पार्क रेंजर स्थिति में चलने के लिए)
  • अपनी खुद की नौकरी चरण 13 के आकार का चित्र शीर्षक
    5
    अपने संभावित नियोक्ता के साथ ईमानदार रहें क्योंकि आपने रोजगार के लिए आवेदन किया है यदि आपके लिए जो नौकरी की साक्षात्कार की जा रही है, तो आपके अंतिम नौकरी की तुलना में काफी कम चुनौतीपूर्ण और मांग है, आपके आवेदन के कारणों की व्याख्या करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि वेतन बहुत कम है अपने व्यक्तिगत कारणों को साझा करके आप अपने भावी नियोक्ता को आपको समझने में सहायता करेंगे। उदाहरण के लिए, समझाते हुए कि आप अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताना चाहते हैं, या कम तनावपूर्ण माहौल में काम करना पसंद करते हैं, साक्षात्कारकर्ता आपके कारणों को समझने में मदद करेगा
    • अपने साक्षात्कार में विनम्र रहें और यह न दिखाएं कि आप "अतिरंजित" हैं, या यह कहें कि यह नौकरी आपके कौशल के स्तर से कम है, क्योंकि यह संभवतः नियोक्ता को प्रभावित नहीं करेगा अगर वह सोचता है कि आप देख रहे हैं यह एक आसान काम या "एक कदम पीछे" आपकी वर्तमान स्थिति के सापेक्ष है।
  • अपनी खुद की नौकरी चरण 14 के आकार का चित्र
    6
    प्रतिबद्धता बनाओ एक बार जब आप नौकरी की पेशकश प्राप्त करते हैं, वेतन, अनुबंध, लाभ और नीति को सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि यह करना सही बात है इस ऑफ़र को स्वीकार करना सुनिश्चित करें और अपनी वर्तमान नौकरी से बाहर निकलने से पहले एक प्रारंभ तिथि प्राप्त करें। जब आप इस्तीफा दें, तो कंपनी की नीतियों का पालन करें और पेशेवर रहें
  • युक्तियाँ

    • आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने पर भी विचार कर सकते हैं अपने लिए काम करना कई फायदे हैं, जैसे काम कब और कैसे करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com