IhsAdke.com

जॉब मार्केट में अपनी पत्नी को प्रेरित कैसे करें

चाहे आपकी पत्नी ने काम छोड़ दिया हो, स्वास्थ्य के कारणों या बच्चों की देखभाल के लिए घर से दूर हो, काम पर लौटने के बारे में उससे बात कर एक नाजुक स्थिति है उसके साथ बैठना और यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी ज़रूरत में अतिरिक्त आय की आवश्यकता है या नहीं। यदि आप इसके बारे में उससे बात करने का निर्णय लेते हैं, तो कुछ घरेलू जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए वार्तालाप से वार्तालाप करना आसान बनाते हैं और उन्हें वह नौकरी मिलती है जो उसे पसंद है।

चरणों

भाग 1
लागत और लाभ का मूल्यांकन

चित्र शीर्षक कार्य पर लौटने के लिए अपनी पत्नी को प्रोत्साहित करें चरण 1
1
वित्तीय समीक्षा करें किसी को काम करने के लिए प्रेरित करने के सबसे आसान तरीकों में से एक यह है कि वह कितना पैसा उपलब्ध है इसका पुनर्मूल्यांकन करना है। एक आरक्षित क्षण में, एक साथ बैठ जाओ और सभी मासिक खर्चों की सूची करें। यह निर्धारित करने के लिए कि आपके परिवार को आय का पूरक करने के लिए एक और वेतन की आवश्यकता है या नहीं, उन्हें अपनी मासिक आय से तुलना करें।
  • प्रत्येक माह खर्च, जो कि ऋण और वित्तपोषण, उपयोगिताएं, स्कूल की फीस, भोजन, परिवहन, कपड़े और मनोरंजन जैसे सभी चीजें शामिल करें।
  • इसके अलावा, सेवानिवृत्ति निवेश, आपात स्थिति के लिए बचत या अवकाश जैसे कुछ विलासिता पर विचार करें। दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों के बारे में अपने पति से बात करें और क्या उन्हें केवल एक ही आय के साथ हासिल करना संभव है।
  • चित्र शीर्षक से काम पर लौटने के लिए अपनी पत्नी को प्रोत्साहित करें चरण 2
    2
    छिपी हुई लागतों पर विचार करें हालांकि यह सोचना आसान है कि दूसरी आय परिवार की वित्तीय स्थिति में बहुत बड़ा फर्क पड़ेगी, आपकी पत्नी की नौकरी बाजार में वापसी के साथ जुड़े खर्च हो सकते हैं, खासकर यदि आपके पास बच्चे हैं एक साथ बैठकर सभी खर्चों की सूची तैयार करें, जो काम पर वापस आ जाएंगे। उन्हें यह निर्धारित करने के लिए संभव वेतन के साथ उनकी तुलना करें कि क्या यह एक ऐसा निर्णय है जो परिवार को समझ में आता है।
    • यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो किंडरगार्टन महंगा हो सकता है। इस समस्या का एक सस्ती और अच्छा समाधान प्रदान करने से आपकी पत्नी यह तय कर सकती है कि क्या वह काम पर वापस जाना चाहती है।
    • यदि वह अपने कपड़े धोती है और घर को साफ करती है, तो यह काम करने के दौरान किसी को यह करने के लिए किराए पर लेना आवश्यक हो सकता है
    • विचार करें कि क्या आपको अधिक बार खाने की ज़रूरत है अगर हर दिन घर पर खाना पकाने का अधिक समय नहीं है।
    • विचार करें कि आपको एक और कार खरीदनी होगी, ताकि वह काम कर सके।
    • ईंधन, टोल, सामाजिक कपड़ों और लंच सहित काम पर जाने के साथ जुड़े खर्चों के बारे में सोचो।
  • चित्र शीर्षक से काम पर लौटने के लिए अपनी पत्नी को प्रोत्साहित करें चरण 3
    3
    घर के काम में मदद करने के लिए स्वयंसेवी यदि आपकी पत्नी पूरे घर या बच्चों को अकेला देती है, तो वह काम पर वापस नहीं जाना चाहती क्योंकि उन्हें लगता है कि ये काम अभी भी उनकी पूरी जिम्मेदारी है। यदि आप कार्य को साझा करने के लिए तैयार हैं, तो काम पर वापस जाने के लिए उसे मनाने के लिए बहुत आसान होगा
    • एक बाल देखभाल का एजेंडा तैयार करें जो उचित और बराबर है यदि वह पूरी तरह से बच्चों के लिए जिम्मेदार था तो आपको कार्रवाई करना होगा यदि उनके पास एक बच्चा है, तो उन्हें रात में भोजन करने की पेशकश या, यदि आपके पास बड़े बच्चे हैं, तो उन्हें फुटबॉल प्रशिक्षण या अन्य गतिविधियों में ले जाने के लिए प्रतिबद्ध करें।
    • रसोई में मदद करने, सफाई और अपने कपड़े की देखभाल शुरू करो। यदि वह देखती है कि आप काम करने में सक्षम और सक्षम हैं, तो उसे काम पर वापस जाने के विचार के साथ और अधिक सहज महसूस होगा।
    • पूछें कि वह अपने जीवन को कम कैसे कर सकती है यदि वह काम पर वापस जाने का फैसला करती है कभी-कभी यह स्पष्ट नहीं हो सकता है, इसलिए अनुमान लगाने की बजाय, पूछें।
  • शीर्षक से चित्र काम पर लौटने के लिए अपनी पत्नी को प्रोत्साहित करें चरण 4
    4
    उसे भावनात्मक कल्याण पर विचार करें नौकरी बाजार में लौटने की प्रेरणा केवल वित्तीय नहीं होनी चाहिए। इसमें कई भावनाएं शामिल हैं यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी पत्नी वास्तव में इस विचार के बारे में कैसा महसूस करती है और उसकी कोई चिंता है।
    • कुछ महिला ऊब और निराश होती हैं जब वे काम नहीं कर रहे हैं। यदि आपको लगता है कि यह मामला है, तो अपनी चिंता दिखाएं और कहें कि यह नौकरी बाजार में वापस जाने का एक अच्छा विचार हो सकता है।
    • युवा बच्चों के साथ कुछ महिलाओं को काम पर वापस जाने के बारे में बहुत दोषी महसूस हो सकता है यदि आपकी पत्नी इस तरह से सोचती है, तो यह बात कर रही है कि जब आप काम पर वापस लौटें तो अपने बच्चों को खुश और स्वस्थ रखने के लिए आप क्या कर सकते हैं। यह एक अच्छा डेकेयर या रोजगार खोजने के लिए आवश्यक हो सकता है जो वह लचीला है, ताकि वह फुटबॉल अभ्यास या अन्य स्कूल की गतिविधियों में भाग ले सकें।
  • भाग 2
    आपको सबसे अच्छा विकल्प ढूंढने में सहायता करना

    चित्र शीर्षक से काम पर लौटने के लिए अपनी पत्नी को प्रोत्साहित करें चरण 5
    1
    निर्धारित करें कि क्या समय उपलब्ध है। दोनों के लिए एक नया एजेंडा की योजना बनाने में मददगार हो सकते हैं। अपनी पत्नी की ज़िम्मेदारियों और सीमाओं के बारे में ध्यान से सोचें जब वह सप्ताह में कितने घंटे काम कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उन पर विचार करें कि उन्हें उनकी देखभाल करने के लिए घर पर क्यों होना चाहिए। यदि उसे हर दिन स्कूल में ले जाना चाहिए, तो एक पूर्णकालिक नौकरी सर्वश्रेष्ठ विकल्प नहीं हो सकता है।
    • यदि आपकी बीमारी बीमारी से ठीक हो रही है, तो उसे अपने स्वास्थ्य से समझौता किए बिना कितने घंटे काम कर सकते हैं। वह उसे संभाल सकता है उससे अधिक नहीं करते हैं।
    • ध्यान रखें कि अंशकालिक या पूर्ण रूप से काम करने के अलावा अन्य विकल्प हैं आपकी पत्नी की क्षमताओं और परिवार की वित्तीय स्थिति पर निर्भर करता है, वह घर से काम कर सकती है या अपना खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकती है।
  • चित्र शीर्षक से काम पर लौटने के लिए अपनी पत्नी को प्रोत्साहित करें चरण 6
    2
    उसकी आखिरी नौकरी के पेशेवरों और विपक्षों पर चर्चा करें आखिरी चीज जो आप अपनी पत्नी के लिए करना चाहते हैं, वह उसे उस क्षेत्र में काम करने के लिए वापस जाने के लिए मना करती है, जिससे वह नफरत करती है, इसलिए उससे पूछें कि क्या वह आखिरी नौकरी में खुश थी अगर वह कुछ वह वास्तव में पसंद करती है तो वह काम करने के लिए वापस जाने के लिए बहुत अधिक इच्छुक महसूस करेगी।
    • अगर उसे उसकी आखिरी नौकरी पसंद है, तो उसे प्रोत्साहित करें कि कंपनी के साथ संपर्क में रहें, जहां उन्होंने यह देखने के लिए काम किया कि क्या खुले अवसर हैं। यदि यह कोई विकल्प नहीं है, तो समान अवसरों के बारे में सोचें।
    • अगर उसे अपनी पुरानी नौकरी पसंद नहीं है, तो पूछें कि वह क्या पसंद नहीं करती। यह जानना महत्वपूर्ण है कि उसे कंपनी या काम के प्रकार पसंद नहीं आया था। अगर उसे काम की तरह पसंद नहीं है, तो आपको पूरी तरह से अलग-अलग विकल्प देखना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से काम पर लौटने के लिए अपनी पत्नी को प्रोत्साहित करें चरण 7
    3
    विचार करें कि समय के साथ उसकी रुचियां और कौशल कैसे बदल गए हैं अगर आपकी पत्नी ने लंबे समय तक काम नहीं किया है, तो वह उसी प्रकार की नौकरी वापस लौट जायेगा, जो अब उसके लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है। उसके साथ बैठो और चर्चा करें कि पिछली बार उसने काम करने के बाद से क्या बदल गया है।
    • शायद वह नौकरी बाजार से बाहर होने के समय नए जुनून की खोज की। यदि यह मामला है, तो अलग-अलग नौकरी के अवसरों के बारे में सोचें जो इन भावनाओं को ईंधन दे सकते हैं।
    • हो सकता है कि उसके पास अन्य प्राथमिकताएं हैं उदाहरण के लिए, वह काम पर वापस जाना नहीं चाहती, अगर उसे लगातार यात्रा करना पड़ता है क्योंकि वह अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताना चाहती है। यदि यह मामला है, तो अपने नौकरी के अवसरों के बारे में सोचें, जो आपके कौशल को फिट न करें।
    • यदि आपके पति या पत्नी को यह जानने में सहायता की जरूरत है कि क्या करना है, तो उसे सलाहकार से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें



  • चित्र शीर्षक से काम पर लौटने के लिए अपनी पत्नी को प्रोत्साहित करें चरण 8
    4
    तय करें कि एक अस्थायी नौकरी की आवश्यकता है। यदि वित्तीय स्थिति महत्वपूर्ण है, तो संभव है कि सही नौकरी के लिए इंतजार करना संभव न हो। अगर ऐसा मामला है, तो उसके साथ बैठकर घर के बिलों की मदद के लिए अस्थायी नौकरी मिलती है।
    • सुनिश्चित करें कि वह समझती है कि आप अस्थायी काम करते समय उसे सपना नौकरी का पीछा जारी रखना चाहते हैं। समझो कि अगर उसे वर्तमान नौकरी पसंद नहीं है और उसकी नौकरी पाने में उसे मदद मिलती है तो वह वास्तव में आनंद लेती है।
  • भाग 3
    उसे नौकरी मिलाने में मदद करना

    चित्र शीर्षक से काम पर लौटने के लिए अपनी पत्नी को प्रोत्साहित करें चरण 9
    1
    उसे अपने कौशल उन्नयन में मदद करें कार्यबल अक्सर बदल जाता है, इसलिए यदि यह कुछ समय तक काम नहीं करता है, तो यह हो सकता है कि इसका कौशल बाजार के साथ लाइन से बाहर हो। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वह नए उद्योग मानकों को समझते हैं, जिसका मतलब है कि नए कौशल विकसित करना।
    • ध्यान रखें कि पिछली बार जब उसे नौकरी मिली थी, तो तकनीक शायद बदल गई है यहां तक ​​कि अगर यह केवल कुछ साल पुराना है, तो उसे एक कोर्स करने या उसके क्षेत्र से संबंधित नवीनतम तकनीकों के बारे में जानने के लिए प्रेरित करें।
    • आप क्षेत्र में प्रकाशनों में उसे जाने या उसे लिखने के लिए सम्मेलनों की खोज करके उद्योग को वापस लाने में भी सहायता कर सकते हैं। इससे न केवल उसे नवीनतम रुझानों और समाचारों के शीर्ष पर रहने में मदद मिलेगी, लेकिन यह उसके जुनून को फिर से मजबूत कर सकती है।
  • चित्र शीर्षक से काम पर लौटने के लिए अपनी पत्नी को प्रोत्साहित करें चरण 10
    2
    उसे संपर्क बनाने के लिए प्रोत्साहित करें जो लोग नौकरी की तलाश कर रहे हैं वे इस क्षेत्र में पेशेवरों के साथ संपर्क में रह सकते हैं, अगर नौकरी पाने की अधिक संभावना है। यदि आपकी पत्नी ऐसा नहीं कर रही है, तो उसके महत्व के बारे में उससे बात करें
    • अगर उसे आखिरी नौकरी से संपर्क किया गया है जो उसे बाज़ार में वापस लाने में मदद कर सकता है, तो बताएं कि वह फोन या ईमेल द्वारा उनसे संपर्क करता है। लिंकडिन जैसी सामाजिक नेटवर्क, अवसरों की तलाश करने के लिए महान हैं
    • अगर आपकी पत्नी को इस क्षेत्र में किसी और को नहीं पता है, तो सुझाव दें कि वह इस क्षेत्र में स्वयंसेवक काम करते हैं या नए लोगों से मिलने के लिए सम्मेलनों में जाते हैं
  • चित्र शीर्षक से काम पर लौटने के लिए अपनी पत्नी को प्रोत्साहित करें चरण 11
    3
    उसे फिर से शुरू करने में मदद करें अगर उसने कुछ समय तक काम नहीं किया है, तो यह संभव है कि पाठ्यक्रम को अद्यतन करने की आवश्यकता है। कागजात पर सभी अनुभव डालने से डराने लग सकता है लेकिन नियोक्ताओं पर अच्छी पहली छाप बनाने के लिए एक अच्छा फिर से शुरू करना महत्वपूर्ण है।
    • यदि यह लंबे समय तक काम नहीं करता है, तो उसकी मदद करें कार्यात्मक पाठ्यक्रम बजाय कालानुक्रमिक इसका मतलब यह है कि सबसे अधिक प्रासंगिक और अनुभवी कौशल को हाइलाइट किया जाना चाहिए, न कि सबसे पुराना से नवीनतम तक
    • यदि आप शुरू करने में अच्छा कर रहे हैं, तो उनकी समीक्षा या संपादित करने की पेशकश करें। यदि आप इसे जरूरी नहीं मानते हैं, तो किसी व्यक्ति से सहायता प्राप्त करें, जो एक अच्छी तरह से फिर से शुरू करने या एक पेशेवर किराया रखने के बारे में जानता है।
  • चित्र शीर्षक से काम पर लौटने के लिए अपनी पत्नी को प्रोत्साहित करें चरण 12
    4
    साक्षात्कार का अनुकरण करें अपनी पत्नी को अधिक आत्मविश्वास और नौकरी पाने की अधिक संभावना महसूस करने के लिए, विशिष्ट नौकरी साक्षात्कार के प्रश्न पूछें, उनके क्षेत्र में सबसे आम और सबसे विशिष्ट, साथ ही वह अनुपस्थित समय की लंबाई के बारे में पूछें।
    • नौकरी के बाजार से बाहर होने के समय के दौरान उसने जो उपयोगी अनुभव प्राप्त किए हैं, उसके लिए विचार प्राप्त करने में उसे सहायता करें। उदाहरण के लिए, अगर वह ग्राफिक डिजाइनर के रूप में काम करती है, तो उसने स्कूल में बच्चों के खेल के लिए पोस्टर बनाने के लिए अपने कौशल का इस्तेमाल किया हो सकता है। इन कौशलों के बारे में बात करने से आपकी पत्नी को नियोक्ताओं की समझ में मदद मिल सकती है कि वह वास्तव में अपने क्षेत्र के हितों को कभी नहीं छोड़ देते हैं
    • एक साक्षात्कार में आम सवाल शामिल हैं, "आप इस कंपनी में काम क्यों करना चाहते हैं?", "आपके सबसे अच्छे गुण और दोष क्या हैं?", "आपको लगता है कि यह उस स्थिति के लिए आदर्श क्यों होगा?", "आपके कैरियर के लक्ष्य क्या हैं? "" आपकी सबसे बड़ी उपलब्धि और आपकी सबसे बड़ी हार क्या थी? "," आप गुस्सा ग्राहकों और सहकर्मियों के बीच असहमति से कैसे निपटते हैं? "
    • जांच लें कि उसे कंपनी के बारे में बताया गया है जहां वह साक्षात्कार करेगी। भर्ती से पूछने के लिए प्रश्नों के बारे में सोचने में मदद करने के लिए यह एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह नौकरी में रुचि दिखाने का एक बढ़िया तरीका है। एक अच्छा सवाल हो सकता है "क्या आप अगले साल कंपनी को हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं?" या "इस विभाग में सबसे बड़ी बाधा अभी क्या है?" उसे प्रोत्साहन या भुगतान के बारे में पूछने से बचने के लिए प्रोत्साहित करें जब तक भर्ती से मामला सामने आ जाए।
  • चित्र शीर्षक से काम पर लौटने के लिए अपनी पत्नी को प्रोत्साहित करें चरण 13
    5
    समर्थन दें अनुपस्थिति की लंबी अवधि के बाद नौकरी बाजार में लौटना आसान नहीं है। कई सफल पेशेवरों को उच्च वेतन के साथ नौकरी खोजना मुश्किल लगता है। इस वास्तविकता के लिए तैयार रहें और इसे समर्थन दें अगर आपको निराश महसूस हो।
    • नौकरी के बाजार में बहुत अधिक समय व्यतीत करने के बाद किसी की क्षमता पर संदेह करना आम बात है। यदि आपको लगता है कि यह आपकी पत्नी के साथ मामला है, उसे प्रेरित करें और उसे अपनी सभी प्रतिभाओं और उपलब्धियों की याद दिलाएं।
    • यह समझने में बहुत मदद करता है कि नौकरी खोज सफल नहीं हो रही है। यहां तक ​​कि अगर परिवार वित्तीय कठिनाइयों से गुजर रहा है, तो वह उसे दबाव बनाने के लिए बिल्कुल भी मदद नहीं करेगा और नौकरी नहीं पाने के लिए उसे दोषी ठहराएगा।
  • युक्तियाँ

    • नौकरी के लिए उसकी तलाश में एक चैंपियन बनें यदि वह संकट के समय नौकरी की तलाश में है, तो धीरज रखो और उसका समर्थन करें
    • यदि उसके सपने की नौकरी के लिए अधिक प्रशिक्षण या प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, तो उसे वह नौकरी पाने के लिए समर्थन दें।

    चेतावनी

    • आग्रह न करें कि आपकी पत्नी काम पर वापस लौट आएगी, क्योंकि इससे रिश्ते में तनाव पैदा हो सकता है। एक टीम के रूप में इस मुद्दे पर पहुंचें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com