IhsAdke.com

बजट कैसे तैयार करें

यहां तक ​​कि अगर आप पैरों की गिनती कर रहे हैं, कभी-कभी यह अभी भी लगता है जैसे बजट एक दूसरी दुनिया है पहला कदम कठिन है, जब आपको अपने खर्चों को समझना और कई गणना करना है लेकिन एक बार जब आप इसे लटकते हैं, तो यह एक प्रेरित चुनौती हो सकती है और इनाम क्या है? अपनी जेब में पैसा!

चरणों

भाग 1
आपका बजट निर्धारित करना

एक बजट चरण 01 तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
1
पता लगाएं कि आप प्रत्येक माह वास्तव में कितना पैसा कमाते हैं यदि आप पेचेक पर हैं, तो यह बहुत आसान हो जाता है, बस पेचेक या दो पर एक नज़र डालें और यही वह है। लेकिन अगर आपको प्रति घंटा भुगतान मिलता है या एक फ्रीलांसर के रूप में काम करता है, तो यह थोड़ा और चुनौतीपूर्ण होगा पिछले छह महीनों या उससे अधिक के लिए सभी भुगतान राशि इकट्ठा करें और अपनी औसत आय पाएं - जो वह संख्या है जिसका उपयोग आप आरंभ करने के लिए करेंगे।
  • यदि आप बेहद सतर्क रहें हैं, तो इसका उपयोग करें कम पिछले छह महीनों के मूल्य यह आपके बजट में अधिक सुस्ती पैदा करेगा और आप बेहतर परिणाम देखेंगे
  • चित्र शीर्षक से बजट तैयार करें चरण 02
    2
    अपने आवर्ती मासिक व्यय की गणना करें यह आपके वॉलेट को हर महीने कितना छोड़ देता है? किराया, बीमा (कार, स्वास्थ्य, आदि), ऋण, क्रेडिट कार्ड बिल, और क्या? ये आवर्ती मासिक खर्च हैं I वे, असफल बिना, हो सभी को नीचे लिखें और कुल जोड़ दें
    • अगर आप सब कुछ याद करते हैं तो इसे देखें और केबल बिल, पानी, बिजली, गैस और बाकी सब कुछ जिसे आप स्वत: डेबिट में डालते हैं, आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है? क्या आप मासिक दान करते हैं? क्या आपके पास एक मासिक बस पास है? यहां तक ​​कि छोटे खर्च की गणना
    • आपके पास स्टॉक, बांड और अन्य चल रहे वित्तीय योजनाएं शामिल करें। यदि वे सकारात्मक हैं, तो अपनी मासिक आय में जोड़ें
  • एक बजट स्टेप 03 तैयार करें
    3
    भोजन और मनोरंजन जैसे दैनिक व्यय शामिल करें मासिक आवर्ती खर्चों के अलावा, अपने यादृच्छिक दैनिक खर्चों के बारे में भी सोचें। जितना आप गैसोलीन, भोजन, फिल्में, खरीदारी, और अन्य ज़रूरत से ज़्यादा व्यय पर खर्च कर सकते हैं, उतना उतना अधिक जानने की कोशिश करें। और अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो नीचे की ओर से ऊपर की तरफ गोल करना पसंद करते हैं।
    • आप अपनी पसंद वाली श्रेणियां बना सकते हैं, वे केवल एक कुल राशि या छोटे श्रेणियों जैसे "परिवहन", "भोजन", "कपड़े" और "मनोरंजन" का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, अधिक श्रेणियां बनाने का सकारात्मक पक्ष यह है कि खर्चों का ट्रैक रखना आसान है और आपने प्रत्येक व्यय के लिए पैसा नियुक्त किया है, बाद में उस पर खर्च करने में बुरा महसूस करने से बचने के लिए
  • एक बजट स्टेप 04 तैयार करें
    4
    आपातकालीन स्थिति के लिए युद्धाभ्यास के लिए कुछ कमरे शामिल करें। हर महीने चीजें होती हैं कि हम योजना नहीं करते हैं जन्मदिन की पार्टी एक अच्छा उपहार मांगती है, गाड़ी मरम्मत की ज़रूरत होती है, आदि। कुछ पैसे "आपातकालीन निधि" में रखें, जिस तरह से आपको लगता है कि वह सबसे उपयुक्त है। यदि आपातकालीन नहीं होते हैं, तो आपके पास महीने के अंत में बहुत अधिक पैसा होगा।
    • यदि आप आपातकालीन फंड को फंड नहीं कर सकते, तो पुनर्विचार करें। आप 5 या 10 रीएस कहां कटौती कर सकते हैं? यदि आप इस श्रेणी में डाल करने के लिए 25 reais प्राप्त कर सकते हैं देखें। बजट बनाना सुंदर नहीं हो सकता है, लेकिन यह हल करता है जिसे हल करने की आवश्यकता है।
  • एक बजट के चरण 05 का शीर्षक चित्र बनाएं
    5
    एक स्प्रैडशीट बनाएं या इसे नीचे लिखें। आप Excel का उपयोग कर सकते हैं, एक बजट प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं या बस पेन और पेपर का उपयोग कर सकते हैं। आप जो भी पथ चुनते हैं, सभी विवरण नीचे लिखें। सभी नंबरों को इकट्ठा करें, अपने सभी खर्चों को घटाकर आप कितना कमाते हैं इसका परिणाम कुछ ऐसा दिखना चाहिए:
    • मासिक आय: 2,000
      आवर्ती व्यय (किराया, आदि): 800
      पावर: 200
      परिवहन: 75
      मनोरंजन: 100
      आपातकाल: 100
      कुल: 2000 - 800 - 200 - 100 - 100 - 75 = 725
  • शीर्षक वाला चित्र बजट के लिए तैयार करें 06
    6
    तय करें कि आप कितनी बचत करना चाहते हैं अब जब आपको पता है कि आपको प्रति माह खर्च करना कितना पैसा है (इस मामले में, 725 रीएस), यह निर्धारित करें कि आप कितनी बचत करना चाहते हैं। एक अच्छा संदर्भ आपकी आय का लगभग 10% बचा है, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो आप क्या कर सकते हैं।
    • इस उदाहरण में आप 2000 reais के 10% की गणना कर सकते हैं। परिणाम 200 रिएस है, जिसमें 525 रिएस प्रति माह है। आप उस पैसे के साथ क्या कर सकते हैं? जो भी आपको चाहिए (बचत भी एक बढ़िया विकल्प है) - यदि आवश्यक हो तो इसे फिर से वर्गीकृत किया जा सकता है।
  • भाग 2
    अपना बजट काम करना

    एक बजट का चरण 7 तैयार करें
    1
    तदनुसार समायोजित करें अब जब आप जानते हैं कि उदाहरण के लिए, आपके लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आपके पास प्रति माह खर्च करने के लिए 200 रिएस हैं, इस प्रतिबंध को अपनी जीवन शैली में समायोजित करें। यह सुपरमार्केट की यात्रा के लिए हर हफ्ते खर्च करता है 50 रिएस अब आपके पास खरीद के लिए एक निर्धारित सीमा है बजट के लिए अपनी जीवन शैली को समायोजित करके इस मानसिकता को अपने सभी खर्चों के लिए रखें
    • आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि क्या "खाना" मनोरंजन श्रेणी में फिट है या नहीं। अगर आपके 200 रिएक्शन में शामिल होने के लिए धन शामिल है, तो ध्यान रखें कि इसका मतलब है कि इसका अर्थ लगभग 6 दिन है।
    • यह सब कुछ पर लागू होता है - न सिर्फ भोजन। आपके मनोरंजन के लिए 100 रिएस आरक्षित हैं? एक फिल्म देखें और 12 reais के लिए 88 रेज छोड़ें उपलब्ध है। सोडा की लागत 6 रीस के पास 82 रीअस उपलब्ध है। हर बार जब आप पैसा खर्च करते हैं, तो अपने बजट में रहने के लिए कहीं और खर्च करें। नियंत्रण बनाए रखने के लिए तुरंत नीचे लिखें
  • एक बजट के चरण 08 तैयार करें
    2
    एक वास्तविकता की जांच करें यह जानना बहुत आसान है कि हम कितने जीवित रहना चाहते हैं। ऐसा हो सकता है कि आप इसे मनोरंजन के बिना मनोरंजन पर 200 रिएस खर्च कर सकते हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप कहां कटौती कर सकते हैं और आपको कहां पुनर्परिवर्तित करना है। हो सकता है कि 100 रिएस एक महीने यथार्थवादी नहीं है, लेकिन आप बहुत अच्छी तरह से 150 खर्च कर सकते हैं।
    • जब तक आप अपने लक्ष्यों को पूरा करते हैं, आप अपने बजट को समायोजित कर सकते हैं। घर पर खाने का प्रयास करें, जितना संभव हो उतना मज़बूती से मत बनो। यह ठीक है अगर आपको एक नया श्रेणी में कुछ पैसे को फिर से आवंटित करने की आवश्यकता हो। क्या ऐसा कोई अन्य क्षेत्र है जिसमें आप इसके लिए कम खर्च कर सकते हैं?



  • एक बजट का चरण 9 तैयार करें
    3
    अपने खर्च को ट्रैक करें और वह आपके बजट के साथ कैसे फिट होते हैं महीने भर जितना संभव हो उतना हर पैसा ट्रैक करें - यह एकमात्र तरीका है ए) अपने बजट का काम करने के लिए और बी) देखें कि आपका बजट आपके लिए सही है या नहीं। क्या आप वास्तव में भोजन पर 200 रिएस महीने खर्च करते हैं? हो सकता है कि आपको उससे भी कम की आवश्यकता हो।
    • यह परेशान हो सकता है, लेकिन यह इसके लायक है यदि आप नहीं करते हैं, तो आप बजट का पालन नहीं कर रहे हैं। महीने में शुरुआती योजना शुरू करें और खर्च के रूप में लिखिए। महीने के आखिर में आपके पास पैसे निकालने और छोड़ने के लिए बाक़ी हो सकती है
  • शीर्षक वाला चित्र बजट के लिए तैयार करें चरण 10
    4
    अल्पकालिक लक्ष्य सेट करें एक कुशल और प्राप्त करने योग्य बजट बनाना बंद करो, इसके पीछे एक कारण होना चाहिए। लक्ष्य पर काम करने के लिए सेट करें, अन्यथा आप धीरे धीरे नियंत्रण खो देंगे।
    • आइडिया: बजट पर रहने का प्रयास करें सभी श्रेणियों में. 1 वास्तविक या 100 रीएस हो सकता है यदि आप अपने लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो आप उस पैसे को किसी भी तरह से खर्च कर सकते हैं।
  • एक बजट तैयार करें शीर्षक से चित्र 11
    5
    अपने बजट को अपने जीवन में बदलाव के रूप में समायोजित करें नीचे की रेखा यह है कि गैसोलीन की कीमत बढ़ सकती है, आप बढ़ा सकते हैं या निकाल सकते हैं, किराया बढ़ सकता है, आदि। जैसा कि चीजें होती हैं और आपकी स्थिति में बदलाव होता है, तदनुसार आपका बजट समायोजित करें। किराया 100 रिएस चला गया? यह बेकार है, लेकिन आपको वही मूल्य बचाने के लिए 25 श्रेणियों को यहां और अन्य श्रेणियों में कटौती करने की आवश्यकता है। यह कष्टप्रद है, लेकिन यह केवल एक चीज है जो आप कर सकते हैं (कमाई के अलावा)
    • लेकिन आप बजट बनाने में पहले से ही टूट रहे हैं और यह एक चिंच होगा। यह मुश्किल लग सकता है अगर आपने पहले कभी ऐसा नहीं किया है लेकिन कुछ महीनों के बाद समायोजन करने के बाद सिर्फ एक नई चुनौती होगी आप नए बजट के भीतर रहने के नए तरीकों की खोज करेंगे और यह भी बेहतर काम कर सकता है।
  • भाग 3
    बजट के अंदर रखना

    एक बजट चरण 12 तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    मज़ेदार पैसा जो आपने आवंटित किया है खर्च करें। इस बात की सुंदरता: यदि आप कपड़ों को खरीदने के लिए 50 रिएस अलग करते हैं और महीने के अंत तक खर्च नहीं करते हैं, तो आपके पास 50 मजे के लिए इंतजार कर रहे हैं। बजट के बिना आप स्वयं को सोच सकते हैं: "नहीं, मुझे नहीं चाहिए" और अब आप सोच सकते हैं "ईबा! समय आ गया है"
    • यही कारण है कि अधिक श्रेणियां बेहतर हैं। यह उच्च प्रेरणा रखता है और पैसा वितरित किया जाता है सभी को लाभ की जरूरत है, भले ही बजट छोटा हो।
    • यहां तक ​​कि अगर आप ऐसे समय में हैं जब आप महसूस करते हैं कि आप उथले चीज़ों पर पैसा खर्च नहीं कर सकते हैं, समय समय पर क्रीम और कारमेल के साथ अपने पसंदीदा ट्रिपल एस्प्रेसो पेय के लिए 10 रिएव सुरक्षित रखें। यह छोटी चीजें हैं जो आपके सिर को जगह में रखने में मदद करती हैं
  • शीर्षक वाला चित्र, एक बजट चरण 13 तैयार करें
    2
    एक दीर्घकालिक लक्ष्य सेट करें आपके समग्र नेट वर्थ की गणना करना एक अच्छा विचार हो सकता है इसका मतलब यह है कि आपके पास धन लेना और घटा देना जो आपको देना है। यदि परिणाम नकारात्मक संख्या है (ऋण के साथ, कई लोगों के पास नकारात्मक शेष है), यह दीर्घकालिक लक्ष्य हो सकता है हर महीने जिस राशि पर आपको बकाया है, उसे थोड़ी धीमा करने की आवश्यकता है, जब तक कि आप लाल से बाहर नहीं आते- और यह उत्सव के कारण होता है।
    • इस की खूबसूरती यह है कि हर महीने आसान हो रहा है जैसा कि आप अपने बजट के लिए उपयोग करते हैं, आप कम और कम रहने के साथ, अधिक से अधिक पैसे बचाने में सक्षम होंगे। आप पाएंगे कि मूल्य तेजी से और तेज हो जाता है जैसा कि आप साथ जाते हैं आखिरकार आप खुद सोच सकते हैं, "मैं यह देखकर इंतजार नहीं कर सकता कि मैं इस महीने कितना बचाऊँगा।"
  • एक बजट चरण 14 तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने साथ एक प्रतियोगिता में इसे मुड़ें आपके पास मार्च संख्याएं हैं, अब चुनौती है: अप्रैल में मैं बेहतर कैसे कर सकता हूं? अपनी सीमा का परीक्षण करें और देखें कि आप क्या कर सकते हैं। अतीत से आपके साथ प्रतिस्पर्धा करें आप कभी भी यह नहीं जान पाएंगे कि आप क्या करने की कोशिश कर रहे हैं।
    • याद रखें कि आपको अभी भी खाने और मज़े की ज़रूरत है। अंतर अतिरिक्त कारमेल और क्रीम के साथ डबल एस्प्रेसो ड्रिंक के आदेश या दूध और चीनी के साथ सिर्फ एक कॉफी के आदेश के बीच है - यह सब कुछ काटने के बारे में नहीं है, लेकिन उन क्षेत्रों को खोजना जो अनुकूलित किया जा सकता है
  • एक बजट के चरण 15 तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    बजट पार्टनर बनाएं यदि आपके सभी दोस्त व्यावहारिक रुप से पैसे कमा रहे हैं, तो लाइन में रखना मुश्किल होगा। आसान पाने के लिए, एक मित्र को ढूंढें जो आपको बजट पर अपने साथ रखना चाहता है। एक प्रोत्साहन फिल्म किराए पर और एक सस्ती डिनर खाने से "मितव्ययी शुक्रवार" को एक साथ बनाएं (क्या किसी को स्पेगेटी के साथ काम किया जाता है?)। यह आपको बाहर जाने और अधिक खर्च करने से बचाता है, आपको मिलनसार और उत्साहित करता है और चुनौती को अधिक प्राप्त करता है।
    • और नीचे की रेखाएं बजट हैं फैशनेबल क्या यह स्वयं, 10 रिएस और डिस्काउंट कूपन के लिए भोजन करें? हां, कृपया पूरी साइटों और टीवी स्टेशनों को इसके लिए समर्पित है - आप एक अच्छी तरह से स्थापित समूह में शामिल हो रहे हैं। शायद आप समय के साथ बजट बनाकर पैसा कमा सकते हैं
  • एक बजट का चरण 16 तैयार करें
    5
    पुरस्कार शामिल करें अपने बजट के बाद निश्चित समय के बाद, अपने आप को एक इनाम दें क्या आपने पिछले छह महीनों में सैकड़ों और सैकड़ों डॉलर बचाए हैं? खर्च करें एक दिन बंद करो अकेले चीज़केके खाएं उस मालिश करो आपने इस पल के लिए 180 दिन का इंतजार किया।
    • ध्यान रखें कि आप स्व-विनाशकारी नहीं बनना चाहते हैं यदि आप यात्रा और यात्रा के लिए पैसे बचाने के लिए काम कर रहे हैं, तो यह एक बात है। लेकिन अगर आप क्रेडिट कार्ड ऋण का भुगतान करने के लिए काम कर रहे हैं और तो आप एक यात्रा लेते हैं, वह एक और है पैसा खर्च करने वाली कुछ चीज़ों के लिए खुद को पुरस्कृत करने के बजाय, ऐसा कुछ करो जिसे आप हमेशा करना चाहते थे और इसे निःशुल्क बनाते हैं। दिन के दौरान एक लंबी झपकी? समुद्र तट पर एक दिन बिताएं? ऐसी चीजें हैं जो आप कर सकते हैं जो आपको दिवालिएपन में नहीं लाएगी
  • युक्तियाँ

    • ट्रैक रखने में आसान बनाने के लिए अपने साथ एक नोटबुक रखें इस तरह आपको कभी भी याद नहीं रखना चाहिए कि आपने क्या खर्च किया था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com