IhsAdke.com

कमाई से ज्यादा खर्च कैसे रोकें

हर महीने पूरे वेतन में खर्च करने में कोई मजा नहीं है आप जितना कमाते हैं उतना खर्च करते हैं, इससे भी खराब। अक्सर लाल रहना एक तनावपूर्ण स्थिति है जो महत्वपूर्ण वित्तीय समस्याएं पैदा कर सकता है। यदि अधिक खर्च करना एक समस्या है, तो इसे रोकने के लिए समय है!

चरणों

विधि 1
बजट बढ़ाना

चित्र शीर्षक आपका पैसा चरण 18
1
बजट के महत्व को समझें इसे स्थापित करना और इसके साथ रहना आपको खर्च में कटौती, कर्ज को कम करने और पैसे बचाने में मदद करेगा ताकि आप भविष्य में रह सकें। एक बजट की स्थापना के लिए आपको ज़रूरतों पर खर्चों को वर्गीकृत करने की आवश्यकता होगी और ऐसा करना चाहिए ताकि आप यह पहचान सकें कि आप पैसे कहाँ से बचा सकते हैं। इसके अलावा, आप करेंगे वास्तव में वर्तमान आय और नियत व्यय के अनुसार भुगतान कर सकते हैं आपको प्रति माह कितना खर्च करना है, यह जानने के लिए आप खर्चों को प्राथमिकता देते हैं और ज्यादा खा सकते हैं। इसके अलावा, क्रेडिट कार्ड के साथ बिलों का भुगतान करने से बचें, क्योंकि ब्याज दरें उच्च हैं और केवल ऋण बढ़ाते हैं
  • बजट का शीर्षक आपका पैसा चरण 11
    2
    मासिक आय की गणना करें भुगतान के प्रकार के अनुसार प्रक्रिया थोड़ा भिन्न होती है। कौन साप्ताहिक, मासिक या अन्य विशिष्ट समय सीमा तय वेतन facilidade- घंटे के हिसाब से भुगतान किया जाता है हो जाएगा प्राप्त करता है काम किया है या एक वेतन कि बहुत भिन्न है, औसत मासिक आय के निर्धारण में थोड़ा और अधिक जटिल हो सकता है है।
    • आप एक निश्चित वेतन प्राप्त करते हैं, की पहचान कितनी बार प्रति माह भुगतान किया है और मासिक आय का निर्धारण करने के अगले भुगतान मूल्य से गुणा कर दें। उदाहरण के लिए, यदि भुगतान की नियमितता द्विसाप्ताहिक है, तो आप हर दो हफ्ते में प्राप्त करते हैं और दो के लिए भुगतान के मूल्य गुणा करना होगा: यदि भुगतान प्रति शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य $ 1250 है मासिक आय $ 2500 (1250 x 2 = 2500 )।
    • यदि आप एक वर्ष में दो बार भुगतान करते हैं, तो आपको साल भर में 26 पेचेक मिलते हैं, क्योंकि वर्ष के दो महीनों में तीन भुगतान होंगे। मासिक औसत में अतिरिक्त भुगतान शामिल करने के लिए उन्हें पहचानें
    • यदि आपको मासिक भुगतान प्राप्त होता है, तो आप दो मासिक भुगतान प्राप्त करते हैं, उनकी अवधि के बावजूद, प्रति वर्ष 24 पेचेक।
    • अगर आपको एक घंटे से प्राप्त होता है या एक अनियमित आय होती है, तो भुगतान के अंतिम छः महीने देखें।
    • पता लगाएं कि आप प्रति माह औसत पर कितना प्राप्त करते हैं उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि पिछले छह महीनों अमेरिका $ 2500, अमेरिका $ 3000, अमेरिका $ 2000, यूएस $ 1800 यूएस $ 3200 और अमेरिका $ 2700 प्राप्त हुआ है करते हैं। कुल (यूएस $ 15200) को खोजने के लिए मानों को जोड़ना - औसत वेतन (R $ 15200/6 = R $ 2533) को खोजने के लिए छह से विभाजित।
  • चित्र शीर्षक आपका पैसा चरण 4
    3
    मासिक ऋण की पहचान करें आवर्ती मासिक भुगतान जैसे कि वित्तपोषण (आवासीय, वाहन और छात्र) और क्रेडिट कार्ड निर्धारित करें। कार्ड के लिए एक आधार के रूप में उपयोग करने के लिए से न्यूनतम भुगतान राशि को पहचानें बजट अगर नियंत्रित करने में कामयाब रहे और क्रेडिट पर खरीदारी करने के लिए बंद कर दिया है, यह है कि मूल्य अपेक्षाकृत स्थिर बनी हुई है की संभावना है। यदि आप कार्ड पर निर्भर हैं, तो बजट आपको कर्ज में नहीं पहुंचने में मदद करेगा।
  • एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली तस्वीर 14
    4
    आवर्ती मासिक खर्चों को पहचानें पता लगाएं कि आप वित्तीय और क्रेडिट कार्ड के अलावा हर महीने कितना खर्च करते हैं घर, परिवहन, कपड़े और ज़रूरत से ज़्यादा खातों (जैसे फोन और केबल टीवी के रूप में) (आवश्यक बिल और खरीद उत्पादों की तरह) की लागत संभव खर्चों में से कुछ हैं। उन्हें विस्तृत श्रेणियों में अलग करें ताकि बजट समझ में आता है। उदाहरण के लिए, कुछ लोगों को एक ही आइटम में सभी आवश्यक तथ्यों को इकट्ठा करना अच्छा लगता है, जबकि अन्य उन्हें ऊर्जा, पानी और गैस जैसी श्रेणियों में विभाजित करना पसंद करते हैं।
    • यदि आपको नहीं पता है कि आप कितने मदों के साथ प्रति माह खर्च करते हैं, तो कुछ हफ्तों के लिए खर्च की निगरानी करें।
  • आपका पैसा बजट 7
    5
    स्थिति का मूल्यांकन करें मासिक आय से मासिक ऋण और खर्च (और अन्य आवर्ती व्यय) घटाएं यदि परिणाम सकारात्मक है, तुम क्या हो जाता है के अनुसार खर्च - लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह अधिक बचत करने में सक्षम नहीं है - और भविष्य के लिए अतिरिक्त आय का एक सा निवेश करने का अवसर है। यदि नतीजा नकारात्मक है, तो कुछ को बदलने की जरूरत है - अपने खर्च का आकलन करें और आप जितना कमा लें उससे अधिक खर्च करना बंद करें।
  • बजट का शीर्षक आपका पैसा चरण 6
    6
    आवश्यक समायोजन करें यदि आप बहुत अधिक खर्च कर रहे हैं, तो अपने खर्चों की जांच करें जहाँ को कमजोर करना यह वह समय है जहां व्यय का अधिक विस्तृत वर्गीकरण उपयोगी होता है। इच्छाओं से जरूरतों को अलग करने के अलावा, आप यह पहचान कर पाएंगे कि आपकी आय का बकाया कहां जा रहा है।
    • कुछ चीज़ों को समायोजित करना हमेशा संभव नहीं होता है किराए या रियल एस्टेट वित्तपोषण जैसे व्यय आम तौर पर तय होते हैं और अल्पावधि में बदलने में मुश्किल होती है।
    • दूसरी तरफ, ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां आप खर्च नियंत्रित कर सकते हैं। यह भोजन के लिए आप कितना खर्च करते हैं, और यदि ऐसा है, तो घर से ज्यादा खाने के लिए यह एक अच्छा विचार है।
    • कर्ज का भुगतान करने का प्रयास करें यदि आप शॉपिंग, टीवी, मोबाइल और कपड़ों पर अपने खर्च को कम कर सकते हैं, तो आप क्रेडिट कार्ड ऋण का डिस्चार्ज बढ़ा सकते हैं, उदाहरण के लिए।
    • जितना संभव हो उतना बचाएं एक सुरक्षा निधि बनाने के लिए अच्छी तरह से योजना बनाएं पैसा बचाना आपके क्रेडिट कार्ड या सीमा का उपयोग किए बिना अनपेक्षित खर्चों के लिए भुगतान करने में आपकी मदद करेगा
  • पिक्चर का शीर्षक Payday Loans चरण 4
    7
    मॉनिटर व्यय बजट की समीक्षा करने के लिए एक हफ्ते एक हफ्ते को अलग रखें - अब जब आपने मेहनत की है और अपने वित्त का आयोजन किया है, तो आपके संगठन को बनाए रखना और प्रगति को ट्रैक करना आसान होगा। बजट नियंत्रण पर खुद को अनुशासन और निश्चितता के साथ अनावश्यक खर्च से बचें एक समय में एक महीने के लिए जीवित रहने के अलावा, आप अपने वित्त को लंबे समय तक बचा सकते हैं और योजना बना सकते हैं।
  • विधि 2
    मासिक व्यय कम करना

    एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली तस्वीर चरण 15
    1
    अपने स्वयं के भोजन की योजना बनाएं और पकाना। हम आम तौर पर खाए गए भोजन बजट का लगभग आधा हिस्सा खर्च करते हैं। कुछ परिवारों के लिए, यह न केवल प्रति माह असली, रेस्तरां में भोजन, लेकिन यह भी तला हुआ चिकन और पिज्जा, उदाहरण के लिए की तरह से पैक खाद्य पदार्थ की खरीद में की सैकड़ों का मतलब है। कल्पना कीजिए कि एक रेस्तरां "to go" में औसत व्यक्ति यूएस $ 30 लागत और औसत मूल्य प्रति व्यक्ति घर में भोजन दो बार अधिक में पकाने के लिए $ 10 है, चार के एक परिवार के लिए घर पर भोजन तैयार करने का एक बहुत कुछ बचा सकता है सप्ताह।
    • ऊपर मूल्यों का उपयोग करना, एक रेस्तरां में चार के एक परिवार के लिए एक रात के खाने की औसत लागत $ 120 है (आर $ 13 x 4 = आर $ 120), चार के एक परिवार के लिए एक घर का बना रात के खाने की औसत लागत है, जबकि आर $ 40 (आर $ 10 x 4 = आर $ 40)
    • इस प्रकार, साप्ताहिक बचत पकाने के लिए घर पर दो भोजन $ 160 (आर $ 120 - R $ 40 = आर $ 80- आर $ 80 x 2 = आर $ 160) होगा।
    • जब घर पर दो हफ्ते में दो बार खाना पकाने के लिए, आप भोजन ($ 160 x 4 सप्ताह = $ 640) के साथ प्रति माह $ 640 बचा सकते हैं।
  • एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
    2
    खरीदारी की सूची बनाएं यदि आप घर पर अपना भोजन बनाने का फैसला करते हैं, खरीदारी के दौरान एक सूची तैयार करें श्रेणियों (जैसे ब्रेड, डेयरी उत्पाद, मांस, इत्यादि) के अनुसार अलग-अलग आइटम और योजनाबद्ध मेन्यू को वास्तविकता बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए। जब भी संभव हो ताजा खाना खरीदें, प्रसंस्कृत और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ कम स्वस्थ और अधिक महंगे हैं।
    • पानी की बोतल के रूप में सावधान रहें क्योंकि वे महंगे हैं। बड़े गैलन खरीदें और उन्हें पैसे बचाने के लिए फ़िल्टर्ड पानी से पुनः उपयोग करें।
    • जमे हुए, डिब्बाबंद और तैयार किए गए खाद्य पदार्थ ताजे मीट और सब्जियों से अधिक लागत।
  • एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली तस्वीर 9



    3
    आवेगी खरीदारी से बचें यह प्रलोभन करने के लिए देने के लिए एक नया फ़ोन, स्टाइलिश जूते या एक स्वादिष्ट मिठाई की एक जोड़ी खरीदने के लिए बहुत आसान है, खासकर जब खर्च अत्यधिक नहीं है, लेकिन आवेग खरीद एक महीने से अधिक अत्यधिक खर्च के कारण खत्म हो। आप से अधिक खर्च नहीं करने के लिए आग्रह को नियंत्रित करने के लिए सीखें नीचे दिए गए कुछ सुझावों की कोशिश करें:
    • क्रेडिट के बजाय नकदी का उपयोग करें हालांकि कार्ड अधिक सुविधाजनक हैं, वे अत्यधिक खर्च को प्रोत्साहित करते हैं। सुविधा के कारण कार्ड का उपयोग करते समय आम तौर पर हम खर्च करते हैं और यह कितना आसान है कि आपने कितना खर्च किया है इसका ट्रैक खोना है।
    • केवल खरीदारी करें जो आप खरीद पर खर्च करने के लिए तैयार हैं। इस तरह आप आवेगों से बचते हैं क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आपको एटीएम में जाने के लिए अधिक आइटम प्राप्त करने के लिए उस आइटम को खरीदने की आवश्यकता होगी जिसे आपको भी आवश्यकता नहीं है।
    • एक निश्चित मूल्य सीमा के ऊपर खरीदारी करने या विशिष्ट श्रेणियों में फिट होने के लिए प्रतीक्षा अवधि सेट करें। उदाहरण के लिए, $ 100 से अधिक खरीदारी करने के लिए पांच दिन निर्दिष्ट करें, जो भोजन की तरह आवश्यक नहीं हैं
    • जब आपको लगता है कि कुछ आप में विश्वास करते हैं ज़रूरत है लेकिन एक आवश्यकता नहीं है, आइटम को तस्वीर और वर्तमान तारीख के साथ फ्रिज में फोटो लटका। यदि आप अभी भी निर्धारित अवधि (पांच दिन, दो सप्ताह, एक महीने, आदि) के बाद आइटम चाहते हैं, तो इसे खरीदने की योजना बनायें
    • वास्तविक के बजाय घंटों के बारे में सोचो आप जानते हैं कि आपको $ 100 आइटम खरीदने के लिए कितने घंटे काम करने होंगे। तो, क्या इसके लायक है?
    • मॉल्स और उनके पसंदीदा स्टोरों के "विज़िट" से बचें। इससे दूर रहकर प्रलोभन से बचें
  • चित्र शीर्षक एक मूवी कदम 7
    4
    अपने केबल बिल को कम करें क्या आपको वास्तव में 200 चैनलों की ज़रूरत है जो आप देख भी नहीं सकते हैं? हो सकता है Netflix एक बेहतर विकल्प है, के बारे में 1/5 एक टीवी मैं समाप्त की कीमत के लिए मामूली केबल टीवी किराया ताकि आप अपने पसंदीदा शो देख सकें या केवल खुले टीवी देख सकें और पैसे का बंडल बचा सकें।
    • केबल टीवी पैकेज जिसमें एचबीओ और टेलेसीन जैसे चैनल शामिल हैं, आम तौर पर प्रति माह $ 150 से अधिक की लागत होती है।
    • 50 से 100 चैनल वाले बेसिक संकुल को लगभग $ 50 प्रति माह खर्च होता है Netflix की सदस्यता के बारे में $ 20 की लागत - अंत में, आप लगभग $ 70 खर्च करेंगे।
    • यह बदलाव लगभग 80 डॉलर प्रति माह ($ 200- $ 80 = 80) की बचत करेगा, या मासिक टीवी खर्च में 40% की कमी होगी।
    • जांच करें कि क्या आपके टीवी सदस्यता में इंटरनेट का उपयोग भी शामिल है अलग-अलग लागतों की जांच करें कि क्या अधिक मूल्य है - कुछ मामलों में, टीवी / इंटरनेट पैकेज सबसे सस्ता विकल्प है
  • चित्र शीर्षक एक एनीमेटर बनें चरण 6
    5
    प्रदाताओं के लिए खोजें ब्राजील में टेलीफोनी मुफ्त प्रतियोगिता प्रदान करती है, कुछ ऐसा जो अन्य ऊर्जा प्रसंस्करण जैसे ऊर्जा और पानी (जैसा कि अन्य देशों में होता है) के साथ नहीं होता है, और इसका लाभ लेने के लिए कोई कारण नहीं है। बाजार बार-बार बदलता है और नई कंपनियां प्रचार और नई सेवाओं के साथ जगह पाने की हमेशा कोशिश कर रही हैं। क्षेत्र के लिए सर्वोत्तम लागत एक्स लाभ का पता लगाने के लिए इंटरनेट पर खोज करें
    • जहां आप रहते हैं उसके आधार पर, गैस को पाइप नहीं किया जा सकता। उस स्थिति में, आप जहां भी चाहें बोतलबंद पानी खरीद सकते हैं - सर्वोत्तम विकल्प बनाने के लिए अच्छी कीमतें खोजें
    • वर्तमान अनुबंध की शर्तों को जानें प्रतियोगियों के साथ तुलना करने के लिए किराए पर लेने के दौरान टेलीफोन कंपनी के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए अनुबंध पढ़ें। यह देखने के लिए खाते की जांच करें कि आप कितने कनेक्शन का प्रति मिनट और प्रतिद्वंद्वियों द्वारा प्रदत्त कीमतों को देखने के लिए ऑनलाइन भुगतान करते हैं और सर्वोत्तम विकल्प ढूंढ सकते हैं। यह भी देखें कि अनुबंध की समाप्ति अवधि क्या है - समय सीमा से पहले इसे रद्द करने से ठीक हो सकता है
  • पिक्चर शीर्षक से Payday Loans चरण 1 बंद करें
    6
    समय पर बिलों का भुगतान करें और बैंक की सीमा का उपयोग न करें। अपनी नियत तारीख के बाद बिल का भुगतान करना और सीमा का उपयोग करने से आपको ज़रूरत से ज्यादा खर्च करना होगा। अगर यह महीनों के लिए लाल रंग में रहा है, तो शायद यही वह बिल है जो बिलों को व्यवस्थित करने की आवश्यकता है।
    • समय पर बिलों का भुगतान करने के लिए स्वचालित डेबिट सेट करें।
    • सीमा का उपयोग न करने के लिए बैंक पर अलर्ट्स कॉन्फ़िगर करें
    • सीमा सुरक्षा से छुटकारा यदि बैंक खाता सीमा का उपयोग करने वाले भुगतानों को अधिकृत नहीं करता है, तो आपको उस बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है
  • विधि 3
    समझदारी से क्रेडिट का उपयोग करें

    बुरा क्रडिट के साथ payday ऋण प्राप्त शीर्षक शीर्षक छवि 12 कदम
    1
    समझे कि क्रेडिट कार्ड समस्याग्रस्त कैसे हो सकता है उपयोग में आसानी से आपको दुरुपयोग करने और कई कर्जों में शामिल होने का कारण हो सकता है यदि आप आमतौर पर क्रेडिट पर खरीदते हैं, आपके पास पैसे नहीं होते हैं, तो आपके कर्ज जल्दी से ढेर होंगे थोड़ी देर के बाद, न्यूनतम भुगतान आपके द्वारा वहन करने से अधिक होगा।
    • क्रेडिट कार्ड का अधिक बुद्धिमानी से उपयोग करने के लिए आवेगी खर्च को नियंत्रित करें
    • मासिक व्यय को कम करने के लिए ऋण को नियंत्रित करने और कर्ज का रणनीतिक तरीके से भुगतान करना सीखें
  • चित्र शीर्षक धन भेजें चरण 2
    2
    आय और ऋण के अनुपात के बारे में सावधान रहें। रियल एस्टेट वित्तपोषण, कॉलेज भुगतान और क्रेडिट कार्ड सहित मासिक ऋण, मासिक आय का 20% से अधिक नहीं होना चाहिए। यदि आप सीमा के पास हैं, तो अपने क्रेडिट कार्ड की खरीद की जांच करें जब तक कि आप किसी भी अन्य वित्तीय संस्थान के लिए भुगतान नहीं कर लेते। ऋण को नियंत्रित करने में विफलता क्रेडिट सीमाओं को नुकसान पहुंचाएगा, साथ ही साथ भविष्य के लिए धन की बचत करने से बचाएगा।
  • बजट का शीर्षक आपका पैसा चरण 5
    3
    कुल मासिक ऋण की पहचान करें उदाहरण के लिए, यदि आप कार में आर $ 600 प्रति माह, कॉलेज ट्यूशन में प्रति माह $ 400 प्रति माह और क्रेडिट कार्ड में R $ 500 प्रति माह का भुगतान करते हैं, मासिक ऋण $ 1500 के बराबर हैं
    • ऊपर दिए गए उदाहरण में, ताकि ऋण आय का 20% से अधिक न हो, आपको आर $ 7,500 प्रति माह (आर $ 7500 x .2 = आर $ 1500) प्राप्त करना होगा। यदि आप एक महीने से कम कमाते हैं, तो आपके कर्ज बहुत अधिक होते हैं और अधिक खरीददारी करने से पहले आपको उन्हें कम करना पड़ता है
  • स्टेप डांडापेरेंट्स विजिटेशन राइट्स स्टेप 2 नामक चित्र
    4
    अपने नाम की स्थिति की जांच करें क्रेडिट प्रोटेक्शन सर्विस (एसपीसी) ब्राजील के डिफॉल्ट और कर्ज को नियंत्रित करता है जो भी भुगतान करने में देरी करता है या ऐसा करने में असमर्थ है, उसका नाम गंदा हो सकता है और उदाहरण के लिए खातों और वित्त चीजों को खोलने में असमर्थ हो सकता है। अपनी क्रेडिट स्थिति देखने के लिए अपने नाम के साथ एक नियुक्ति करें। अगर उसका गंदा नाम है, तो ऋण को साफ करने और नाम को साफ करने के लिए पैसे बचाने के लिए प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक रद्द करें चरण 8 जांच करें
    5
    क्रेडिट कार्ड की नीतियां पढ़ें वार्षिकी, स्थानांतरण प्रभार, नीचे भुगतान, ऋण, बकाया आदि सहित शुल्क लगाए गए शुल्क से खुद को परिचित कराएं। अपनी आवश्यकताओं के लिए सर्वोत्तम दर से कार्ड चुनें उदाहरण के लिए, यदि आपको कम ब्याज दरों के साथ एक उच्च ब्याज कार्ड से दूसरे में शेष राशि को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो उस बैंक की तलाश करें, जिसमें स्थानांतरण नहीं होता है।
  • चित्र शीर्षक रद्द करें चरण 10 में एक चेक करें
    6
    बिलों का भुगतान करें जब आप बैंक खाता प्राप्त करते हैं, तो आपको पूरी राशि और न्यूनतम भुगतान की आवश्यकता होगी। न्यूनतम भुगतान का चयन करके, पूरी तरह से अवगत रहें कि कितने महीनों से आपको अपने कर्ज का भुगतान करना होगा। यदि राशि अधिक है, तो न्यूनतम भुगतान आपको पिछली खरीदारी के लिए सालाना खर्च कर सकते हैं और ब्याज पर बहुत खर्च कर सकते हैं। एक बार में जितना संभव हो उतना भुगतान करने की योजना बनाते हैं और धन खोना नहीं है जो बचत के लिए निर्देशित किया जा सकता है। न्यूनतम मासिक भुगतान को अधिकतम करने से बचें और कार्ड पर खरीदारी से बचें, जब स्थिति मुश्किल होती है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (30)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com