IhsAdke.com

अपना पैसा कैसे प्रबंधित करें

पैसा प्रबंध करना एक असंभव कार्य की तरह लग सकता है, लेकिन यदि आपको ऐसा लगता है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने इसे प्रबंधित करने के लिए अभी तक एक समय निर्धारित नहीं किया है। खातों को क्रम में रखना आजकल से कहीं अधिक आसान है। पारिवारिक बजट को समझदारी से, बुद्धिमानी से पैसा कमाते हुए और अपनी आय और व्यय पर थोड़ा ध्यान देते हुए, आप एमबीए की आवश्यकता के बिना बुद्धिमानी से अपने पैसे का प्रबंधन कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
बजट बनाना

छवि का शीर्षक शीर्षक से अपने पैसे का प्रबंधन करें चरण 1
1
अपनी मासिक आय की एक सूची बनाओ सभी निर्धारित मासिक आय की गणना करें अतिभारित मुआवजा, जैसे ओवरटाइम, टिप, कमीशन या कुछ और जो कि प्राप्त करने की गारंटी नहीं है, शामिल न करें। केवल उस रसीद को शामिल करें जो निस्संदेह उस महीने प्राप्त हो जाएंगे। इस तरह यह स्पष्ट हो जाएगा कि आपको प्रति माह खर्च करने के लिए कितना पैसा उपलब्ध है, जिससे आप एक सटीक बजट बना सकते हैं।
  • कोई भी अतिरिक्त पैसा (टिप, ओवरटाइम, आदि) को "अतिरिक्त" के रूप में माना जाना चाहिए नियोजन में केवल निश्चित आय का उपयोग करके, यदि आप अतिरिक्त पारिश्रमिक नहीं प्राप्त करते हैं, तो दिन-प्रतिदिन के खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त धन होने की अधिक गारंटी होगी। क्या अधिक है, यह अतिरिक्त पैसा प्राप्त करने के लिए एक अच्छा "आश्चर्य" होगा
  • छवि का शीर्षक जिसका अर्थ है आपका धन प्रबंधित करें चरण 2
    2
    सभी मासिक खर्चों की पहचान करें उपभोग की आदतों की एक वफादार सूची बनाने के लिए सभी शॉपिंग रसीदें सहेजें सौभाग्य से, तकनीक ने इसे पहले से कहीं ज्यादा आसान बना दिया है क्योंकि आप अपने वर्तमान खाते और कार्ड की गतिविधियों को ऑनलाइन देख सकते हैं। कुछ कार्ड श्रेणियों द्वारा व्यय को "रेस्तरां", "गैस स्टेशन" या "ऑनलाइन स्टोर" जैसे सॉर्ट करने में भी मदद करते हैं।
    • रसीद रखें और लिखिए कि आपने क्या खरीदा है अगर आप नकद में भुगतान करते हैं।
    • कुछ स्मार्टफ़ोन ऐप हैं जो कि क्रेडिट कार्ड, बैंक खाते और निवेश एक ही स्थान में समन्वयित करते हैं, श्रेणी-आधारित व्यय ग्राफ़ प्रदान करते हैं कड़ी मेहनत के बिना धन को नियंत्रित करने का यह एक शानदार तरीका है
  • चित्रात्मक छवि जिसका अर्थ है आपके पैसे का प्रबंधन बुद्धिमानी चरण 3
    3
    "निश्चित", "आवश्यक" और "गैर-आवश्यक" के बीच का खर्च विभाजित करें ऐसा करना यह देखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पैसे बचाने और बुद्धिमानी से खर्च करना शुरू कर सकते हैं।
    • निर्धारित व्यय: खर्च जो एक महीने से दूसरे तक नहीं बदलते हैं, लेकिन किराया, ऋण भुगतान या वित्तपोषण आदि सहित भुगतान किया जाना चाहिए।
    • आवश्यक खर्च: भोजन, परिवहन और ऊर्जा बिल, पानी, आदि सहित - जो सभी जीने के लिए आवश्यक हैं, लेकिन यह मूल्य एक महीने से अगले तक बदल जाता है
    • गैर कोर व्यय: यहां सभी बाकी आते हैं, जैसे फिल्म टिकट, दोस्तों और शौक के साथ बार-स्नैक्स। आम तौर पर यह वह वस्तु है जहां लोगों को पता है कि वे अधिक धन बचा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक जिसका अर्थ है आपका धन प्रबंधित करें चरण 4
    4
    हर महीने का पालन करें। सिर्फ एक महीने में इन चरणों का पालन करके एक आदर्श बजट प्राप्त करने की अपेक्षा न करें। पैसा कैसे खर्च किया जाता है यह देखने का सबसे अच्छा तरीका है कि हर समय इसका नज़रिया रखें, कम से कम महीने में एक बार जांचें कि आप कैसे कर रहे हैं। सामान्य तौर पर, किराया एक ही रहेगा, इसलिए आपको केवल खर्चों को समायोजित करने की आवश्यकता होगी यदि आपको लगता है कि महीने के अंत में आप पैसे खो रहे हैं।
    • एक स्प्रैडशीट या नोटबुक में आमदनी और मासिक व्यय का पक्ष रखें नंबरों को एक तरफ रखकर आप देख सकते हैं कि उपयोग करने के लिए कितना पैसा बचा है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से प्रबंधित करें आपका धन बुद्धिमानी चरण 5
    5
    गणना करें कि आपके द्वारा निश्चित और आवश्यक खर्चों का भुगतान करने के बाद कितना बचा है। यदि आप जीने की जरुरत करते हैं तो आप में कितनी आय होती है? निश्चित आय लेते हैं और यह निर्धारित करने के लिए निश्चित और अनिवार्य व्यय घटाते हैं कि मासिक भुगतान करने के लिए कितना खर्च होता है धन को अच्छी तरह से प्रबंधित करने में सक्षम होने के लिए आपको यह नंबर जानने की आवश्यकता है, क्योंकि यह मज़ेदार और बचाने के लिए आपका "भत्ता" है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से अपना पैसा प्रबंधित करना चरण 6
    6
    बचत (या निवेश) और अवकाश गतिविधियों के बीच शेष मूल्य को विभाजित करें इस पर कई विचार हैं कि हर माह इसे कितना रखा जाना चाहिए, और सभी के पास पेशेवर और विपक्ष हैं?
    • 10% न्यूनतम है जिसे मासिक को बचाया जाना चाहिए बचत तेजी से बढ़ेगी और आम तौर पर अल्पावधि में हानिकारक नहीं होगी। यह पैसा कुछ ऋण का भुगतान करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाना चाहिए, अगर यह बड़ा और ब्याज उच्च है
    • 20% को छोड़ने के लिए एक अच्छी राशि माना जाता है इस तरह, हर पांच या छह महीने आपको कुछ महीने तक जीवित रहने के लिए पर्याप्त होगा यदि कुछ भी हो। जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने के बिना पर्याप्त धन बचाए संभव है।
    • 30% वह राशि है जो हर किसी के लिए करना चाहिए इस तरह से, सेवानिवृत्ति के लिए एक साथ रखा जाना संभव होगा, जैसे छुट्टियां और बड़ी खरीद (कार, कॉलेज आदि)। हालांकि, उनकी अल्पकालिक क्रय शक्ति प्रभावित हो सकती है
  • विधि 2
    खर्च स्मार्ट

    छवि शीर्षक जिसका शीर्षक बुद्धिमानी से चरण 7 का प्रबंधन करें
    1
    व्यक्तिगत बजट सेट करें और इसे पालन करें एक बार जब आप जानते हैं कि हर महीने कितना पैसा बचा है, आपको अपने से अधिक खर्च नहीं करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। यदि आपके पास फैशन के लिए जुनून है और आपकी समस्या कपड़े पर बहुत खर्च करना है, तो आपको खुद से पूछना सीखना होगा: "क्या मुझे वाकई इसकी ज़रूरत है?" डिज़ाइनर लेबल पर पैसे बर्बाद न करें और इस्तेमाल किए गए कपड़ों की दुकानों में खरीद लें। बिक्री के दौरान खरीदारी करें, लेकिन केवल अगर आप वास्तव में बिक्री पर मदों की ज़रूरत हैं।
    • जीवन में आपकी प्राथमिकताओं क्या हैं - अच्छी तरह से खाना, अविस्मरणीय अवकाश, या सिर्फ परिवार के साथ समय व्यतीत? अपनी खुद की रुचि जानने से आवेगों पर महंगी चीजें खरीदने से बचने में आपकी मदद मिल सकती है।
    • कट करने के लिए क्या संभव है और यह लगभग नहीं देखा जा सकता है - सुबह के कॉफ़ी के साथ एक गर्म संयुक्त, 200 से अधिक चैनलों वाला केबल टीवी, जो कोई भी देखता है, बोतल में पानी आदि?
  • छवि शीर्षक जिसका अर्थ है कि आपका पैसा प्रबंधित करें चरण 8
    2
    केवल बजट-दिमाग की खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें क्रेडिट कार्ड मुक्त पैसा नहीं हैं ब्याज दरें अत्यधिक हैं, भले ही वे आपको तुरंत कर्ज चुकाने के लिए मजबूर न करें। अच्छा पैसा प्रबंधन बनाना बजट के हिस्से के रूप में स्मार्ट कार्ड का उपयोग करना है, एक अलग बजट के रूप में नहीं। इसके अलावा, कार्ड का ज़िम्मेदार उपयोग क्रेडिट विश्लेषण को बेहतर बनाने में मदद करता है, जो बड़े वित्तपोषण जैसे घर या कार के साथ मदद कर सकता है। कुछ महत्वपूर्ण क्रेडिट कार्ड युक्तियां:
    • हस्ताक्षर करने से पहले अनुबंध के सभी खंड पढ़ें मासिक ब्याज दर क्या है? न्यूनतम भुगतान की गणना कैसे की जाती है? क्या वार्षिक शुल्क या आपातकालीन मूल्यांकन शुल्क हैं?
    • हमेशा न्यूनतम राशि से अधिक भुगतान करने की कोशिश करें यदि आप प्रत्येक माह पूर्ण बिल का भुगतान करते हैं तो आपको ब्याज का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी।
    • केवल एक क्रेडिट कार्ड पर्याप्त है - कई चालानों को नियंत्रित करना कार्ड ऋण में डूबने का एक सामान्य तरीका है।
    • कार्ड पर खर्च कम करने के लिए उन्हें सीमा के 30-40% के अंदर रखें। कभी भी पूर्ण सीमा का उपयोग न करें, क्योंकि अक्सर अत्यधिक हित के बिना ऋण चुकाने में मुश्किल होगी।
  • इमेज शीर्षक जिसका अर्थ है आपकी धन का प्रबंधन बुद्धिमानी चरण 9
    3
    खरीदारी करते समय, आपके हाथों की ज़रूरत वाले उत्पादों की एक सूची होती है बड़ी खरीदारी स्मार्ट खरीदार और अच्छे पैसे प्रबंधकों के जीवन का हिस्सा नहीं हो सकती। कुछ भी खरीदने से पहले अपने आप से पूछो: "मैं चाहिए जीने के लिए? " क्या आइटम लंबे समय के लिए उपयोगी हो सकता है, या यह सिर्फ एक क्षणिक खुशी है? एक मनोरंजक गतिविधि के रूप में खरीदारी न करें, इसके बजाय केवल आवश्यक खरीदें
    • किराने की खरीदारी की सूची बनाने से आप आवेग पर नहीं खरीद सकेंगे, जिससे आपको पैसा बचाना और भोजन को प्रभावी ढंग से बनाने में मदद मिलेगी ताकि कुछ भी दूर न हो जाए।
    • कभी कुछ खरीदना न सिर्फ इसलिए कि वह बिक्री पर है, फिर भी आप पैसा खर्च कर रहे होंगे, छूट की पेशकश के आकार का कोई फर्क नहीं पड़ता।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक से अपने पैसे का प्रबंधन करें 10 कदम



    4
    बड़ी खरीदारी करने से पहले खोजें जब एक कार खरीदते हैं, उदाहरण के लिए, एक आवेगी खरीदार नहीं बनें यह भी विक्रेता की बातचीत से दूर करने का समय नहीं है, भले ही वह उसे धोखा देने के लिए क्या उपयोग की जा रही है शॉपिंग करने से पहले, अधिक महंगा भुगतान करने से बचने और केवल वांछित और कुछ और नहीं खरीदते हुए, कारों, घर, होम थियेटर सिस्टम आदि की खोज के लिए दो से तीन घंटे खर्च करके हजारों डॉलर बचाने के लिए संभव है।
    • ऑनलाइन खोजें और एक सीमा निर्धारित करें, अधिकतम आप कार, घर, आदि पर खर्च करेंगे। इस सीमा के साथ सख्त रहें, चाहे विक्रेता क्या कहता है।
    • देखें कि आइटम की कीमत कितनी है और मूल्य को याद है।
    • तुलना करने के लिए दो या तीन विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं पर कीमतों की जांच करें यदि आप बातचीत करने में सहज महसूस करते हैं, तो उस विक्रेता का उल्लेख करें जो उत्पाद को बेहतर मूल्य पर कहीं मिल गया और डिस्काउंट मांगे।
    • पदोन्नति की प्रतीक्षा करें यदि आप जल्दी में नहीं हैं उदाहरण के लिए, कार डीलर आमतौर पर वर्ष की शुरुआत में सौदों करते हैं
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक से प्रबंधित करें आपका पैसा बुद्धिमानी से कदम 11
    5
    बल्क में खरीदें, जब भी संभव हो भोजन जैसे महत्वपूर्ण व्यय को कम करना मुश्किल है, लेकिन यह असंभव नहीं है। थोक खरीदना पहले में अधिक महंगा है, लेकिन लंबे समय में यह एक अर्थव्यवस्था होगी खर्चों को कम करने के लिए आप व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों, भोजन और सफाई आपूर्ति ऑनलाइन या थोक स्टोरों में खरीद सकते हैं, जैसे मैक्रो या एटकैडो में।
    • भोजन के मामले में, अर्थव्यवस्था केवल तभी होती है यदि आप कुछ भी नहीं फेंक देते हैं, या फिर आप उसी राशि का उपभोग करने के लिए और अधिक पैसे दे रहे होंगे।
    • कीमत टैग पर यूनिट मूल्य की खोज करें, इसे आमतौर पर "मूल्य प्रति किलो" या "मूल्य प्रति ग्राम" लिखा जाता है। थोक वस्तुओं में कम यूनिट मूल्य होता है, जिसका अर्थ है कम पैसे के लिए उत्पाद की एक बड़ी मात्रा।
  • छवि का शीर्षक जिसका अर्थ है आपका पैसा प्रबंधित करें चरण 12
    6
    यदि आपको पैसे बचाने में मुश्किल लगता है तो अग्रिम में उपयोग के लिए उपलब्ध धन अलग करें यदि आप एक तंग बजट पर हैं, तो इससे ज्यादा खर्च करने से बचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक, इस महीने की शुरुआत में नकदी में उपलब्ध कुल बंटवारे के द्वारा होना चाहिए। पैसे को लिफाफे में अलग करें: भोजन, ईंधन, किराए आदि। इस तरह आप जान सकते हैं कि वास्तव में कितना उपलब्ध है। घर पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड छोड़ें खरीद के मूल्य के बारे में सोचने के बिना कार्ड पारित करना आसान है। यदि हर बार जब आप किसी गैर-आवश्यक वस्तु को खरीदते हैं, तो नकद मूल्य में हाथ डालकर, नीचे जाकर खर्च की संभावना बहुत अधिक होती है
  • विधि 3
    भविष्य के लिए बचत

    छवि का शीर्षक शीर्षक से अपना पैसा प्रबंधित करें 13 कदम
    1
    हमेशा कम से कम तीन या छह महीने के व्यय के बराबर रखने का प्रयास करें कई वित्तीय सलाहकारों का कहना है कि 10 से 12 महीनों के बीच में, आगे बढ़ने के लिए, लेकिन तीन है कम से कम जिसे आपातकाल की स्थिति में संग्रहित किया जाना चाहिए यह पैसा केवल तभी खर्च किया जाना चाहिए, यदि यह बिल्कुल जरूरी है, उदाहरण के लिए अगर आपने अपना काम खो दिया है या अगर आपको चिकित्सा व्यय का भुगतान करने की आवश्यकता है
    • आपके एक महीने के तय और आवश्यक खर्चों में कितना खर्च होता है? उस नंबर को तीन से छह महीने तक गुणा करें, जो आपातकाल के लिए बचाए जाने चाहिए।
  • अपने पैसे का प्रबंधन शीर्षक से छवि बुद्धिमानी से कदम 14
    2
    अपने लक्ष्य की एक सूची बनाओ क्या आप अगले साल कैनकन में रिटायर होने या छुट्टी लेने के लिए पैसे की बचत कर रहे हैं? लक्ष्य के आधार पर, वह राशि जो हर महीने सहेजने की आवश्यकता होती है, वह बहुत ही बदलेगी। घटनाओं जिसके लिए आप मूल्य और उसके बाद के महीनों घटना जब तक शेष की संख्या को बचाने के लिए चाहते हैं की एक सूची बनाएँ। उदाहरण के लिए, यदि आप और एक नया काम के लिए एक मोटर साइकिल खरीदने के लिए जरूरत है एक प्रयोग किया जाता बाइक $ 5000 खरीदने पर विचार कर रहे हैं, और काम छह महीने में शुरू होता है, तो आप लगभग बचाने के लिए प्रति माह $ 834.00 आर इसे खरीदने के लिए की जरूरत है।
    • पहले से पांच से छह महीने में छुट्टी के लिए भाग लेना शुरू करें साल के अंत में भी $ 50 एक महीने में उपहारों को खरीदने के लिए छह महीने में $ 300 प्रदान करेगा
    • बच्चों के कॉलेज के लिए भुगतान करने के लिए, प्रारंभिक रूप से जुड़ना शुरू करना आवश्यक है। अलग-अलग बचत खाते बनाएं, जब वे पैदा हों और इसे प्राथमिकता दें
  • अपने धन को व्यवस्थित करें जिसका अर्थ है शीर्षक 15
    3
    भविष्य में जल्दी और अक्सर निवेश करें जब आप अपने 20 में रहेंगे तो 5,000 डॉलर प्रतिवर्ष सेवानिवृत्ति के लिए बचाओ आपको दो बार जितना पैसा मिलता है, उतनी ज्यादा पैसा जो कि शुरुआती 40 के दशक में $ 20,000 बचाता है इसका कारण यह है कि बचाया पैसा ब्याज कमाएगा। और अर्जित ब्याज से अधिक ब्याज मिलेगा (चक्रवृद्धि ब्याज), जिससे पैसा तेजी से बढ़ेगा संक्षेप में, अब से बचाना शुरू करने के बाद बाद में इनाम होगा
  • स्टेर 16 के साथ-साथ अपना पैसा प्रबंधित करें
    4
    एक साथ कर्ज का भुगतान करने के लिए धन इकट्ठा करें जब भी संभव हो। दूसरी तरफ छोड़ने ऋण प्राथमिकता देने के लिए प्रयास करते हैं, कि जिस तरह से आप वास्तव में ब्याज वसूला की वजह से पैसे खो जा सकता है के बाद से न करें। अपने बजट के साथ कड़े रहें और देर से और ब्याज दंड से बचने के लिए समय पर सभी बिलों का भुगतान करें।
    • अपवाद क्रेडिट कार्ड ऋण है, क्योंकि बहुत अधिक ब्याज दरें आप कर्ज में क्रेडिट कार्ड से डूब रहे हैं या आप केवल न्यूनतम भुगतान करने के लिए प्रबंधन कर रहे हैं अगर हैं, तो अधिक अन्य बिल कार्ड ब्याज से छुटकारा पाने के का भुगतान रोकने के लिए फायदेमंद हो सकता है।
  • छवि के शीर्षक का शीर्षक बुद्धिमानी से कदम 17
    5
    बोनस सहेजें और बचत या निवेश पर प्राप्त उठाएं। जब भी संभव हो, अतिरिक्त पैसा लें और निवेश करें। यह एक नई कार खरीदने या अपने शौक के साथ खर्च करने का मोहक हो सकता है, लेकिन पैसे बचाने से बाद में बहुत बड़ा फर्क पड़ेगा।
    • जब आपको एक वृद्धि मिलती है, तो मासिक की वृद्धि राशि को बचाओ। जीवन की गुणवत्ता बनाए रखी जाएगी और लंबी अवधि में अर्थव्यवस्था बहुत अधिक होगी।
  • स्टेर 18 के अनुसार अपने पैसे को प्रबंधित करें
    6
    देखें कि क्या आपका नियोक्ता निजी पेंशन विकल्पों को प्रोत्साहित करता है कई कंपनियां निजी पेंशन में दी गई राशि के बराबर मूल्य का योगदान करने के लिए एक लाभ के रूप में पेश करती हैं, जिसका अर्थ है कि वे मासिक भुगतान की राशि को दोगुनी कर देंगे। लाभ बेहतर नहीं हो सकते, यह सचमुच मुफ्त धन है जो आपकी सेवानिवृत्ति के लिए बचाया जा रहा है। कंपनी के मानव संसाधन विभाग को यह देखने के लिए देखें कि क्या कोई विकल्प उपलब्ध है, कुछ कंपनियां ऐसे अन्य लाभ प्रदान करती हैं जो लाभकारी भी हो सकती हैं।
    • कभी भी निजी पेंशन के मूल्य को समय से पहले ही वापस नहीं लेना चाहिए, किसी भी शुल्क का भुगतान करना या नियोक्ता योगदान को छोड़ने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • धन प्रबंधन अच्छी तरह से सभी को नियंत्रित करने के एक मामले से ऊपर है। सावधानीपूर्वक वित्तीय नियोजन के कई लाभ केवल 20 या 30 साल बाद दिखाई देते हैं, ऐसा लगता है कि अब पैसे खर्च करना बेहतर है। खुद को और भविष्य में निवेश करने के तरीके के रूप में बचत के बारे में सोचें।

    चेतावनी

    • हर निवेश का जोखिम है: कुछ भी नहीं 100% सुरक्षित है एक वित्तीय परामर्शदाता की तलाश करें यदि आप एक महत्वपूर्ण राशि का निवेश करना चाहते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com