IhsAdke.com

कितना धन खर्च करना बंद करो

क्या आप अपने भुगतान या पेंशन को जितनी जल्दी प्राप्त करते हैं, उतनी ही खर्च करते हैं? एक बार जब आप खर्च करना शुरू कर देते हैं, तो रोकना मुश्किल हो सकता है, लेकिन बहुत अधिक खर्च करने से ऋण और शून्य बचत का ढेर हो सकता है। व्यय धन रोकना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, हालांकि सही दृष्टिकोण से इसे रोकने और सहेजना संभव है।

चरणों

भाग 1
अपनी आदतों का विश्लेषण

चित्र बहुत ज्यादा पैसा खर्च करना रोकें चरण 1
1
शौक, गतिविधियों या वस्तुओं के बारे में सोचो जो आप हर महीने पैसा खर्च करते हैं। हो सकता है कि आप जूते के आदी हो गए, खाने से प्यार करते हो, या फिर भी आप पत्रिकाओं पर हस्ताक्षर नहीं कर सकते। भौतिक वस्तुओं या अनुभवों से आनंद लेने में कोई समस्या नहीं है, जब तक आप उन्हें खरीद सकते हैं। गतिविधियों या आइटमों को सूचीबद्ध करें जिन्हें आप हर महीने पैसा खर्च करना चाहते हैं और उन्हें मनमाना के रूप में रेट करें।
  • अपने आप से पूछें: क्या मैं इन मनमाना व्यय पर बहुत अधिक पैसा खर्च कर रहा हूं? किराया, पानी और बिजली के बिल, और अन्य भुगतानों जैसे तय किए गए खर्चों के विपरीत, जो हर महीने समान रहती हैं, स्वैच्छिक व्यय जरूरी नहीं है, और इसलिए कम करने के लिए आसान है
  • पिक्चर स्टॉप व्यय बहुत ज्यादा पैसा खर्च करना
    2
    अंतिम तिमाही के लिए अपने खर्च की समीक्षा करें यह देखने के लिए कि आपका भुगतान कब गया था, अपने क्रेडिट कार्ड बिल और आपके बैंक स्टेटमेंट के साथ-साथ नकद व्यय भी देखें। यहां तक ​​कि छोटी सी चीजें जैसे कॉफी, सील या नमकीन एक लिखें
    • आपको आश्चर्य हो सकता है कि आप एक सप्ताह या एक महीने में कितना खर्च करते हैं
    • यदि संभव हो, तो एक वर्ष में एकत्र किए गए डेटा देखें। ज्यादातर वित्तीय सलाहकार सिफारिशों को पूरा करने से पहले पूरे वर्ष के खर्च की समीक्षा करेंगे।
    • अपमानजनक व्यय आपके भुगतान या पेंशन का एक बड़ा प्रतिशत ले सकता है उन्हें नीचे जोड़कर आपको यह पता चल जाएगा कि आप खर्चों में कटौती कर सकते हैं।
    • नीचे लिखें कि आप कितना खर्च करते हैं और अपनी ज़रूरतों की तुलना करते हैं उदाहरण के लिए, एक सप्ताह के लिए एक बार बनाम किराने की खरीदारी में पेय
    • पता लगाएं कि आपके खर्च का प्रतिशत क्या तय है और जो मनमाना है तयशुदा खर्च हर महीने ही होता है, जबकि मनमानी लोगों के लिए निंदनीय होते हैं।
  • तस्वीर बहुत ज्यादा पैसा खर्च करना रोकें चरण 3
    3
    अपनी प्राप्तियां रखें यह हर दिन कुछ चीज़ों पर आप कितना खर्च करते हैं, यह ट्रैक करने का एक अच्छा तरीका है प्राप्तियां फेंकने के बजाय, उन्हें बचाने के लिए ताकि आप रिकॉर्ड कर सकें कि आप भोजन या आइटम पर कितना खर्च करते हैं। इस तरह, अगर आप किसी महीने में ज्यादा खर्च करते हैं, तो आप यह तय कर सकते हैं कि आप अपने पैसे कब और कैसे खर्च किए थे।
    • नकद के साथ कम भुगतान करने की कोशिश करें और इसके बजाय अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करें, जो मिलान किया जा सकता है। अगर संभव हो तो प्रत्येक महीने पूरे क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान किया जाना चाहिए
  • चित्र बहुत ज्यादा पैसा खर्च करना रोकें चरण 4
    4
    अपने खर्च का मूल्यांकन करने के लिए बजट योजनाकार का उपयोग करें योजनाकार एक ऐसा कार्यक्रम है जो गणना करता है कि आप एक वर्ष में कितना खर्च करेंगे और इसी अवधि के दौरान आपकी आय कितनी होगी, और फिर दिखाता है कि आप उस डेटा के आधार पर कितना खर्च कर सकते हैं।
    • अपने आप से पूछें: क्या मैं कमाता हूं उससे अधिक खर्च करता हूं? चाहे आप हर महीने अपना किराने का किराया देने के लिए अपने क्रेडिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए अपनी बचत में डूब रहे हों, आप कमाए की तुलना में अधिक खर्च कर रहे हैं, जो केवल अधिक कर्ज और कम बचत का कारण बन सकता है तो अपने मासिक खर्च के साथ ईमानदारी से रहें और खर्च करें कि आप कितना कमाते हैं, जिसका मतलब है कि खर्च और बचत के लिए हर महीने पैसा अलग करना
    • आप अपने खर्च को दिन-प्रतिदिन के आधार पर ट्रैक करने में सहायता के लिए भी बजट एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। अपने सेल फोन पर इस तरह के एक आवेदन डाउनलोड करें और अपने खर्च के बाद ही इसे बचाएं।
  • भाग 2
    अपनी आदतों को समायोजित करना

    तस्वीर बहुत ज्यादा पैसा खर्च करना रोकें चरण 5
    1
    एक बजट बनाएं और इसके लिए वफादार रहें यह निर्धारित करने के लिए कि आपका पैसा आपके पास नहीं है, आप खर्च नहीं करेंगे यह सुनिश्चित करने के लिए आपके मूल खर्चों का हर महीने क्या होगा यह निर्धारित करें। वे इसमें शामिल होंगे:
    • किराया और खातों: आपकी स्थिति के आधार पर, आप इन सहयोगियों को सहयोगी या साथी के साथ विभाजित कर सकते हैं। आपका मकान मालिक हर महीने अपनी बिजली का भुगतान भी कर सकता है
    • परिवहन: क्या आप पैदल, बाइक द्वारा बस या कार द्वारा काम करने जा रहे हैं?
    • भोजन: भोजन के प्रति सप्ताह की औसत राशि पर विचार करें।
    • स्वास्थ्य देखभाल: किसी भी दुर्घटना के कारण स्वास्थ्य बीमा योजना होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि जेब से भुगतान करना कवरेज से अधिक हो जाएगा। सर्वोत्तम दरों को खोजने के लिए कुछ शोध ऑनलाइन करें
    • विविध खर्च: यदि आपके पास पालतू है, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपको प्रति माह कितनी फीड खरीदने की आवश्यकता है। यदि आप और आपका साथी एक महीने में एक बार रात के खाने के लिए जाते हैं, तो इस व्यय पर विचार करें। सभी खर्चे लिखो जो आप सोच सकते हैं कि यह पैसे कहाँ न ले जाए, यह बिल्कुल नहीं जानता है।
    • यदि आपके पास ऋण भुगतान है, तो उन्हें अपने बजट में आवश्यक खर्चों के रूप में रखें।
  • पिक्चर स्टॉप बरामद बहुत ज्यादा पैसा चरण 6
    2
    ध्यान में एक लक्ष्य के साथ खरीदारी करें। टूटी जोड़ी को बदलने या अपने टूटे हुए सेल फोन को स्वैप करने के लिए यह नई सॉक्स हो सकती हैं शॉपिंग करते समय एक उद्देश्य रखने के लिए, खासकर मनमाने वस्तुओं के लिए, स्वैच्छिक खरीद को रोकना होगा। खरीदारी करने पर आवश्यक वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने से आपकी मदद करने के लिए एक स्पष्ट बजट भी होगा।
    • भोजन के लिए खरीदारी करते समय, पहले व्यंजनों की जांच करें और किराने की सूची बनाएं ताकि जब आप किराने की दुकान पर हों तो आप सूची में रह सकते हैं और यह जान सकते हैं कि आप अपने द्वारा खरीदे जाने वाले प्रत्येक घटक का उपयोग कैसे करेंगे।
    • यदि आपको शॉपिंग सूची में रहना मुश्किल हो जाता है, तो ऑनलाइन भोजन खरीदने की कोशिश करें तो आप कुल को ट्रैक कर सकते हैं और आप कितना खर्च कर रहे हैं यह जान सकते हैं।
  • पिक्चर बहुत ज्यादा पैसा खर्च करना रोकें चरण 7
    3
    परिसमापन के लिए तैयार न करें आह, एक अच्छा सौदा की अनूठा होंठ! सेलर्स अलमारियों में आने के लिए ग्राहकों पर भरोसा कर रहे हैं। खरीददारी को सही ठहराने के लिए प्रलोभन का विरोध करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह परिसमापन में था, क्योंकि बड़ी छूट का भी बड़ा खर्च हो सकता है खरीदते समय आपके केवल दो विचार: "क्या मुझे इसकी आवश्यकता है?" और "क्या यह आइटम मेरे बजट में फिट है?"
    • यदि उत्तर नहीं है, तो आइटम को स्टोर में छोड़ने और वांछित होने के बजाय आवश्यक चीज़ों के लिए पैसे बचाने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है, चाहे वह पदोन्नति पर भी हो।
  • चित्र बहुत ज्यादा पैसा खर्च करना रोकें चरण 8



    4
    घर पर क्रेडिट कार्ड छोड़ें अपने बजट के आधार पर केवल उसी राशि को ले लीजिए जो आपको उस सप्ताह की आवश्यकता होगी। इस तरह, यदि आप पहले से ही यह सब खर्च कर चुके हैं तो आपको अनावश्यक खरीद से दूर जाना होगा।
    • यदि आप अपने साथ क्रेडिट कार्ड लेते हैं, तो इसे डेबिट कार्ड की तरह व्यवहार करें। इसलिए इस पर खर्च किए गए हर पैसा उस धन की तरह दिखेगा जो हर महीने भुगतान करना होगा। डेबिट कार्ड की तरह आपके क्रेडिट कार्ड का इलाज करना आपको इसे प्राप्त करने में इतनी जल्दी नहीं होगा
  • चित्र बहुत ज्यादा पैसा खर्च करना रोकें चरण 9
    5
    घर पर खाओ और अपने दोपहर का भोजन लाओ। भोजन करना बहुत महंगा हो सकता है, खासकर यदि आप प्रति सप्ताह 3 से 4 बार प्रति दिन $ 10.00 से $ 15.00 तक खर्च करते हैं। सप्ताह में एक बार बाहर खाने के लिए खुद को सीमित करें और आप एक महीने में एक बार तक पहुंचने तक धीरे-धीरे कम करें। आपको एहसास होगा कि आप खाना और खाना पकाने से कितना पैसा बचा पाएंगे और आप एक विशेष अवसर पर एक अच्छा भोजन का आनंद ले सकेंगे।
    • दोपहर के भोजन के लिए पैसे खर्च करने के बजाय हर दिन काम करने के लिए दोपहर का भोजन लें। एक सैंडविच और स्नैक तैयार करने के लिए निर्धारित करने से पहले रात में बिस्तर पर या सुबह से पहले 10 मिनट का समय निर्धारित करें आप हर हफ्ते अपने दोपहर के भोजन के लिए पर्याप्त पैसा बचा लेंगे।
  • पिक्चर स्टॉप खर्चा खर्च बहुत ज्यादा पैसा 10
    6
    एक खर्च तेजी से करें अपनी खर्च की आदतों को सिर्फ एक महीने के लिए खरीदने के लिए परीक्षण करें और देखें कि आप जिस चीज की ज़रूरत हैं, वह चीजें खरीदने पर ध्यान केंद्रित करके कितना बचा सकते हैं, न कि चीजें आप चाहते हैं
    • यह उपवास यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आप क्या आवश्यक मानते हैं और आपको क्या लगता है कि यह अच्छी बात है। किराया और भोजन जैसी स्पष्ट आवश्यकताओं के अलावा, आप जिम को एक आवश्यकता पर विचार कर सकते हैं क्योंकि यह आपको फिट और अच्छा महसूस कर रहा है या आपकी पीठ दर्द में मदद करने के लिए एक मालिश। जब तक उन जरूरतों को आपके बजट में फिट किया जाता है और आप उन्हें खर्च कर सकते हैं, आप उन पर खर्च भी कर सकते हैं।
  • चित्र बहुत ज्यादा पैसा खर्च करना रोकें चरण 11
    7
    इसे स्वयं करो यह नए कौशल सीखने और पैसे बचाने के लिए एक बढ़िया तरीका है। कई "कर-इसे-खुद" ब्लॉग और पुस्तकें हैं जो आपको एक सीमित बजट पर महंगी वस्तुओं को फिर से बनाने में मदद करेंगे। कला के महंगे काम या एक सजावटी वस्तु पर पैसे खर्च करने के बजाय, यह स्वयं करें इस तरह, आप बहुत अधिक खर्च किए बिना कस्टम आइटम बना सकते हैं
    • साइट्स जैसे Pinterest, ईएसपीडीआई और ए ब्यूटीस मेस सभी के लिए घर के सामानों के लिए बहुत अच्छा-यह-खुद विचार हैं। आप जो कुछ पहले से कर चुके हैं उसे रीसायकल करने के बारे में और कुछ नया करने पर पैसे खर्च करने की बजाय नई चीजें भी सीख सकते हैं।
    • अपने घर से कार्य और गतिविधियों को करने की कोशिश करें यह करने के लिए किसी और को भुगतान करने के बजाय यार्ड को स्वीप करें और बाहरी परिवारों में शामिल करें जैसे कि लॉन ट्रिम करना या पूल की सफाई करना
    • अपनी खुद की सफाई और सौंदर्य उत्पाद बनाओ इन उत्पादों में से अधिकांश बुनियादी वस्तुओं के साथ बने हैं जिन्हें आप किराने की दुकान या प्राकृतिक उत्पादों के स्टोर में खरीद सकते हैं। कपड़े, बहुउद्देश्यीय क्लीनर और यहां तक ​​कि साबुन को धो लें, सभी आपके हाथों का बना हो सकते हैं और स्टोर की कीमत से कम लागत सकते हैं।
  • पिक्चर बहुत ज्यादा पैसा खर्च करना बंद करो 12
    8
    एक जीवित उद्देश्य के लिए एक तरफ पैसा सेट करें एक लक्ष्य के लिए कार्य करें जैसे कि दक्षिण अमेरिका से यात्रा करना या हर महीने बचत में बंटने से घर खरीदना। याद रखें कि कपड़े खरीदने या हर हफ्ते बाहर जाने से बचाए पैसे एक बड़ा लक्ष्य तक पहुंच जाएगा।
  • भाग 3
    मदद मांगना

    पिक्चर बहुत ज्यादा पैसा खर्च करना रोकें चरण 13
    1
    खरीदारी मजबूरी की विशेषताओं को समझें बाध्यकारी खरीदार अक्सर अपनी खरीदारी करने की आदतों को नियंत्रित करने और भावनात्मक खर्च करने में विफल रहते हैं, जो तब तक खरीदते हैं जब तक वे और नहीं रह सकते हैं हालांकि, मजबूरी आमतौर पर एक महसूस करता है बुरा, बेहतर नहीं, अपने आप पर
    • यह मजबूरी आमतौर पर पुरुषों से अधिक महिलाओं को प्रभावित करती है। इस तरह की समस्या वाले महिलाएं अक्सर कपड़ों के कपड़े पहनते हैं और उन्हें सिर्फ एक कपड़े खरीदने के इरादे से खरीदारी करने जाते हैं, लेकिन वे कपड़ों के बैग के साथ घर लौटते हैं।
    • क्रिसमस के मौसम में अवसाद, चिंता और एकाकीपन के लिए अस्थायी पेय का अस्थायी आराम हो सकता है, और यह तब भी हो सकता है जब कोई व्यक्ति उदास, अकेला और नाराज महसूस करता हो
  • पिक्चर बहुत ज्यादा पैसा खर्च करना रोकें चरण 14
    2
    द्वि घातुमान खरीदारी के संकेतों को पहचानें क्या आप हर हफ्ते खरीदारी करते हैं और लगातार बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं?
    • जब आप बाहर जाते हैं और जिन चीज़ों की ज़रूरत नहीं होती है, तो क्या आपको एड्रेनालाईन भीड़ मिलती है? साप्ताहिक कई चीजें खरीदते समय आपको एक निश्चित "सस्ता" महसूस हो सकता है
    • देखें कि आपके पास अपने क्रेडिट कार्ड या कई क्रेडिट कार्ड पर बहुत अधिक कर्ज हैं।
    • आप चिंतित साझेदारों या परिवार के सदस्यों से आपकी खरीद को छिपा सकते हैं, या अपनी खरीद की आदतों को ऑफसेट करने के लिए अंशकालिक नौकरी के साथ अपने खर्चों को कवर करने का प्रयास कर सकते हैं।
    • जो लोग खरीदारी पर आना चाहते हैं वे इनकार कर सकते हैं और उनकी समस्या को स्वीकार करने में कठिनाई होगी।
  • पिक्चर बहुत ज्यादा पैसा खर्च करना रोकें चरण 15
    3
    एक चिकित्सक से बात करें बाध्यकारी खरीदारी को एक लत माना जाता है, इसलिए पेशेवर चिकित्सक से बात करना या बाध्यकारी खरीदार के लिए सहायता समूह की मांग करना समस्या से निपटने के लिए दो महत्वपूर्ण तरीके हैं और इसे हल करने के लिए काम करते हैं।
    • चिकित्सा के दौरान, आप उन समस्याओं की पहचान कर सकते हैं जो आपके मजबूरी के पीछे झूठ हैं और अति-व्यय के खतरे को पहचानते हैं। थेरेपी भी भावनात्मक मुद्दों से निपटने के स्वस्थ वैकल्पिक तरीकों की पेशकश कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com