IhsAdke.com

एक किशोरी होने के नाते बजट कैसे बनाएं

क्या आप एक किशोर हैं, और क्या आपको अपने पैसे का भुगतान करने में परेशानी होती है? क्या पैसे बचाने के लिए कुछ मुश्किल है? बजट को सीखने के बारे में सोचो यह ज्ञान आपके जीवन में उपयोगी होगा - जब आप बड़े होते हैं और धन एक वास्तविक चिंता बन जाता है, तब आप इसका आनंद ले सकते हैं।

चरणों

एक किशोर चरण 1 के रूप में आपका पैसा बजट शीर्षक
1
हर महीने खर्च किए जाने वाले पैसे के बारे में जागरूक रहें इस अवधि में आपकी सभी खरीद की सूची बनाएं कुछ खरीद वास्तव में किसी का ध्यान नहीं जा रहा है मान लें कि आप प्रति माह स्नैक्स पर 50 रिएस खर्च करते हैं। छोटी राशि के लिए, सामग्री खरीदने और घर पर अपने स्नैक्स बनाना संभव होगा।
  • एक किशोर चरण 2 के रूप में बजट आपका पैसा शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी सूची से अनावश्यक आइटम निकालें केवल उन चीज़ों को शामिल करें जिनकी आप वास्तव में ज़रूरत है, जैसे कि स्कूल के चारों ओर जाने के लिए पैसा
  • एक किशोर चरण 3 के रूप में आपका पैसा बजट शीर्षक
    3
    अपनी मासिक आय से अपेक्षित व्यय घटाएं परिणाम आपका बजट होगा यह वह धन है जिसे आपको कुछ बचा जाना है या खरीदना होगा। मान लें कि आपके पास प्रति माह खर्च करने के लिए 200 रिएस हैं पैसे बचाने के लिए बैंक में एक सुरक्षित या खाता खोलें।
  • एक किशोर चरण 4 के रूप में बजट आपका पैसा शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने बैंक कार्ड को अपने बटुए में छोड़ने के बजाय, एक सुरक्षित जगह पर रखें। यहां पर विचार अनावश्यक रूप से पैसा खर्च करने से बचने के लिए है
  • एक किशोर चरण 5 के रूप में बजट आपका पैसा शीर्षक वाला चित्र
    5
    आपातकाल के लिए कुछ पैसे बचाएं या दोस्तों के साथ बाहर निकल जाएं अपने पैसे को यथासंभव लंबे समय तक बनाने का प्रयास करें। एक ही रात में यह सब खर्च न करें
  • एक किशोर कदम के रूप में बजट आपका पैसा शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    बिक्री के मौसम के अंत में कई दुकानों में प्रोन्नति और स्टॉक बर्न्स हैं यदि आप चाहते हैं कि एक पोशाक थोड़ा महंगा है, यह शायद कुछ हफ्तों में सस्ता होगा। यदि आप ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करते हैं, तो छूट और मुफ़्त शिपिंग देखें



  • एक किशोर चरण 7 के रूप में आपका पैसा बजट शीर्षक
    7
    जिन चीज़ों को आप चाहते हैं या उनकी ज़रूरत है उन्हें सूचीबद्ध करें, लेकिन क्रिसमस या जन्मदिन तक जीतने तक इंतजार नहीं कर सकते। इन मदों को खरीदने के लिए अपना पैसा बचाएं यदि संभव हो, तो उन्हें खरीदने के लिए प्रचार का लाभ उठाने का प्रयास करें।
  • एक किशोर चरण 8 के रूप में बजट आपका पैसा शीर्षक वाला चित्र
    8
    उन स्थानों पर मत जाओ जो आपको पैसा खर्च करने के लिए प्रेरित करेंगे। सप्ताहांत में मॉल पर न जाएं उत्पादों पर "सिर्फ एक नज़र डालें" के रूप में क्योंकि यह अपेक्षाकृत कम ही काम करता है जितना आपकी उम्मीद है
  • एक किशोर कदम के रूप में आपका पैसा बजट शीर्षक वाला चित्र 9
    9
    ऐसी गतिविधियां करें जो पैसा खर्च करने में शामिल नहीं होतीं अधिकांश किशोर पैसे खर्च करते हैं जैसे कि कल नहीं है फिल्म की टिकट पर महंगी भुगतान करने के बजाय, एक फिल्म किराए पर और माइक्रोवेव पॉपकॉर्न खरीदें यह सस्ता बाहर आ जाएगा।
  • एक किशोर चरण 10 के रूप में आपका पैसा बजट शीर्षक
    10
    पैसा बनाने के तरीके ढूंढें शिकायत करने के बजाय, काम करने और पैसे बचाने की कोशिश करें। आप पैसे से नाराज होंगे, आप एक नानी, एक चित्रकार के रूप में कमा सकते हैं, घास को काट सकते हैं या पालतू जानवरों के साथ घूम सकते हैं।
  • एक किशोर चरण 11 के रूप में बजट आपका पैसा शीर्षक वाला चित्र
    11
    ज़्यादा सेवन से बचें अपने बजट में हर दो सप्ताह में बाहर निकलने का प्रयास करें इसे ज़्यादा मत करो, या आप अपने सारे पैसे और आप इसे हासिल करने के लिए किए गए प्रयासों को हटा देंगे। गैसोलीन अधिक महंगा हो रहा है ड्राइविंग से बाहर जा रहे सिर्फ इसलिए कि आप ऊब रहे हैं केवल आपकी मेहनत से अर्जित धन बर्बाद करने के लिए कार्य करता है।
  • एक किशोर चरण 12 के रूप में आपका पैसा बजट शीर्षक
    12
    आपके पास क्या है उससे खुश रहें
  • युक्तियाँ

    • थोड़ा बचाने की कोशिश करो यदि आप 100 रिएस कमाते हैं, 20 को बचाने की कोशिश करें। आपात स्थिति के मामले में यह धन आपको बचा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com