IhsAdke.com

नई कार खरीदने के लिए कैसे सहेजें (किशोर)

कई किशोरों के लिए अपनी खुद की एक कार चलाते हुए मार्ग का एक संस्कार होता है और स्वतंत्रता का प्रतीक होता है। हालांकि, कारें महंगे हैं और बनाए रखने में मुश्किल होती हैं और यहां तक ​​कि पुरानी और प्रयुक्त मॉडल हजारों डॉलर खर्च करते हैं। जब आप एक वित्तीय बचत योजना बनाते हैं, तो आप अपने माता-पिता की सहायता के बिना या बिना ऐसी खरीदारी करने के लिए पर्याप्त धन बढ़ा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सहेजना शुरू करना

छवि के लिए शीर्षक एक नई कार के लिए शीर्षक (किशोरों के लिए) चरण 1
1
जल्दी शुरू करो पैसे बचाने के लिए यह बहुत जल्दी नहीं है अगर आपको लगता है कि आप अपनी खुद की कार का मालिक बनना चाहते हैं, तो आप अपने जन्मदिन के लिए कमाए गए धन की बचत शुरू कर सकते हैं और विविध कार्यों से प्राप्त मजदूरी जितनी जल्दी हो, उतनी ही आप जितनी मिलेगी जब आप बहुमत की उम्र तक पहुंचेंगे।
  • उस उम्र पर विचार करें जिस पर आप चालक के लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं। इससे पहले कि आप कानूनी रूप से इसे ड्राइव कर सकें, वहां कार खरीदने का कोई कारण नहीं है। इसलिए, उस समय की रूपरेखा दें जब आप उस वाहन का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप खरीदना चाहते हैं।
  • छवि के लिए सहेजें नई कार के लिए (किशोर के लिए) चरण 2
    2
    एक लक्ष्य निर्धारित करें एक ऐसी राशि चुनें, जिसमें कार के खर्च, लाइसेंस, फीस आदि शामिल हो सकते हैं। वास्तविक रूप से सोचें आप एक नई कार खरीदने के लिए $ 40,000 बढ़ा सकते हैं। हालांकि, अगर आप उस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए खुद को एक वर्ष देते हैं, तो आप संभवत: ऐसा नहीं करेंगे। बहुत कम से कम, यह लक्ष्य वाहन के कुल मूल्य के एक निश्चित प्रतिशत के बराबर होना चाहिए। आम तौर पर, यह राशि कुल राशि का 20% है।
    • यदि आप कार खरीदने के लिए एक ऋण या कुछ और बनाने की योजना बना रहे हैं, तो वाहन की कुल राशि का कम से कम 20% नकद में गारंटी दें। ऑपरेशन के बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए ऐसा करने से पहले अपने माता-पिता या अभिभावकों से परामर्श करें।
  • छवि के लिए शीर्षक एक नई कार के लिए शीर्षक (किशोर के लिए) चरण 3
    3
    अपने अन्य खर्चों पर विचार करें यदि आप कुछ अवकाश गतिविधियों, कपड़ों और इतने पर भुगतान करने के लिए ज़िम्मेदार हैं, तो आप पर विचार करें कि आपको हर महीने कितना खर्च करना चाहिए। इन खर्चों के बारे में सोचो और उन्हें अपनी बचत योजना के अधीन कर दें, उन्हें कुल से घटाकर आप वास्तव में एक साथ रख सकते हैं।
  • छवि के लिए सहेजें नई कार के लिए (किशोर के लिए) चरण 4
    4
    कार की कीमत पर विचार करें जब आप एक वाहन के लिए शामिल होने शुरू करते हैं, तो आपको उस कार की कीमत के बारे में सोचना चाहिए जिसे आप खरीदना चाहते हैं। यदि आप एक नया मॉडल, एक स्पोर्ट्स कार या अधिक सुरुचिपूर्ण कार खरीदना चाहते हैं, तो आपको अधिक व्यावहारिक, सस्ता और उपयोग करने के लिए अधिक से अधिक बचा होगा।
    • एक गाड़ी की कीमत वाहन पर ही भुगतान की गई तक सीमित नहीं है। बीमा, विश्वसनीयता और ईंधन जैसे अन्य कारकों पर विचार करें, जो रखरखाव की लागत में वृद्धि होगी।
  • छवि के लिए सहेजें नई कार के लिए (किशोर के लिए) चरण 5
    5
    मुद्रास्फीति पर विचार करें जब आप अपने बचत लक्ष्य निर्धारित करना शुरू करते हैं, तो याद रखें कि आप 2-3 साल में कार खरीद लेंगे, तुरंत नहीं। मुद्रास्फीति के कारण मूल्य में परिवर्तन के बारे में सोचो आपके द्वारा निर्धारित कुल राशि में जोड़ें
  • छवि के लिए सहेजें नई कार (किशोरों के लिए) चरण 6
    6
    एक अर्थशास्त्र शेड्यूल बनाएं गणना करें कि राशि को उचित समय पर रखने के लिए आपको कितना पैसा इकट्ठा करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप दो साल में 12,000 डॉलर बचाने के लिए चाहते हैं, तो आपको प्रति माह 500 डॉलर प्रति माह या $ 125 प्रति सप्ताह बचाने की आवश्यकता होगी। अर्थव्यवस्था के दौरान अनुसरण करने के लिए एक शेड्यूल बनाएं क्या आप हर हफ्ते या महीने में बचत बढ़ाएंगे? क्या आप जन्मदिन के पैसे या अन्य अवसरों को रखने की योजना बना रहे हैं?
  • विधि 2
    पैसा बनाना

    छवि के लिए सहेजें नई कार के लिए (किशोर के लिए) चरण 7
    1
    नौकरी की तलाश करें किशोरों के लिए कई रोजगार के अवसर हैं हालांकि, ये रिक्तियां न्यूनतम मजदूरी और / या अंशकालिक वेतन का भुगतान करते हैं। फिर भी, कम आमदनी किसी भी आय से बेहतर नहीं है।
    • यह देखने के लिए विभिन्न प्रकार की नौकरियों की तुलना करें कि कुछ अन्य की तुलना में अधिक भुगतान करते हैं। उदाहरण के लिए, आप स्टोर में कुछ पा सकते हैं जो कमीशन का भुगतान करते हैं। इस प्रकार, आप न्यूनतम मजदूरी से अधिक प्राप्त करेंगे, हालाँकि सेवा का घंटे तौला जा सकता है।
  • छवि को शीर्षक के लिए सहेजें शीर्षक (किशोरों के लिए) चरण 8
    2
    अधिक होमवर्क करो अपने माता-पिता के साथ अक्सर कमरे को साफ करने की व्यवस्था करें उन कार्यों को शामिल करें जिनमें आप आमतौर पर भुगतान के बदले में नहीं करते हैं। इसमें घर के कुछ हिस्सों को पेंटिंग, पौधों की देखभाल, छोटे भाई बहन की देखभाल, परिवार की कार की सफाई आदि शामिल हो सकते हैं।
  • छवि के लिए सहेजें नई कार के लिए (किशोर के लिए) चरण 9
    3
    पड़ोसियों के लिए होमवर्क करने का प्रस्ताव। अन्य लोगों के पौधों या जानवरों की देखभाल जैसे गतिविधियों के लिए प्रस्ताव - विशेष रूप से वृद्ध या छोटे बच्चे
    • अपने कौशल का विज्ञापन करने के लिए पड़ोस के माध्यम से पत्रक फैलाएं। कुत्तों के साथ चलना, पौधों और शिशुओं की देखभाल आदि। अच्छे विकल्प हो सकते हैं
  • छवि शीर्षक के लिए सहेजें एक नई कार (किशोरों के लिए) चरण 10
    4
    अपने पुराने सामान बेचते हैं इससे आपकी बचत के लिए अच्छी रकम मिल सकती है देखें कि क्या आपके रिश्तेदार कुछ हैं जो वे बिक्री में जोड़ना चाहते हैं - उनके साथ आय साझा करने की पेशकश करें
    • अपनी बिक्री में रुचि बढ़ाने के लिए अपने पड़ोस का विज्ञापन करें
  • छवि शीर्षक के लिए सहेजें एक नई कार (किशोरों के लिए) चरण 11
    5
    पुस्तकों और इंटरनेट पर इस्तेमाल अन्य मदों को बेचें कई ऑनलाइन स्टोर भी इस्तेमाल भागों खरीदते हैं।
  • छवि के लिए सहेजें नई कार (किशोरों के लिए) चरण 12



    6
    एक अर्थव्यवस्था जार में आपके द्वारा प्राप्त किए गए सभी बदलावों को रखें। खाली जार लें और इसे अपने कमरे में रखें। जब भी आप अपनी जेब में सोफे कुशन या सोफे कुशन के नीचे परिवर्तित करें, या उस तल पर भी, उन्हें उस कंटेनर में रखें जब यह भरा होता है, तो सब कुछ एक बचत खाते में जमा करें
  • विधि 3
    बैंक खाते खोलना

    छवि के लिए सहेजें नई कार के लिए (किशोर के लिए) चरण 13
    1
    एक स्थानीय बैंक पर जाएं किशोर खाते विकल्पों के बारे में कर्मचारी से बात करें आपके लिए विशेष विकल्प हो सकते हैं आप अपने माता-पिता के रूप में एक ही बैंक का उपयोग कर सकते हैं या एक नया चयन कर सकते हैं।
    • क्रेडिट यूनियनों को भी अच्छे विकल्प होते हैं, क्योंकि उनके पास सामान्य बैंकों की तुलना में कम दरें हैं
  • छवि के लिए सहेजें नई कार (किशोरों के लिए) चरण 14
    2
    बचत खाता या चालू खाता चुनें। एक बचत का उपयोग इसे वापस लेने के बजाय धन जमा करने के लिए किया जाता है। हालांकि आप निकासी कर सकते हैं, वे आम तौर पर अधिक प्रतिबंधात्मक होते हैं इन खातों से कोई चेक और डेबिट कार्ड हमेशा से जुड़े नहीं होते हैं। इसके अलावा, कुछ बैंक प्रति माह अधिकतम निकासी की सीमा को सीमित कर सकते हैं।
    • अगर आपको अपने पैसे की त्वरित पहुंच की आवश्यकता हो तो एक चेकिंग खाता अधिक सुविधाजनक हो सकता है हालांकि, यह अधिक मुश्किल बचाने के कार्य को छोड़ सकता है
  • छवि के लिए सहेजें नई कार के लिए सहेजें (किशोर के लिए) चरण 15
    3
    खाते से जुड़े फीस और आवश्यकताओं की जांच करें। कुछ के पास मासिक शुल्क है यदि आप बहुत बड़ी निकासी कर लेते हैं तो वे आपको चार्ज भी कर सकते हैं ये शुल्क जल्दी जमा कर सकते हैं अंत में, अन्य खाते की आवश्यकताओं की जांच करें, जैसे कि न्यूनतम शेष राशि।
  • छवि शीर्षक के लिए सहेजें नई कार (किशोरों के लिए) चरण 16
    4
    खाता खोलें संभवत: आपको अपने माता-पिता या अभिभावक की सहायता से खाता खोलना होगा, जिनके पास आपके डेटा का पूरा उपयोग होगा। सीपीएफ़ नंबर के अतिरिक्त एक अद्यतन फोटो दस्तावेज लें, जैसे आपका आरजी या पासपोर्ट। आपके प्रबंधक को शायद इन दस्तावेज़ों को भी लाने की आवश्यकता होगी।
    • खाता खोलने के लिए सटीक आवश्यकताओं के लिए बैंक से जांच करें।
  • छवि के लिए सहेजें नई कार के लिए (किशोर के लिए) चरण 17
    5
    प्रारंभिक राशि जमा करें आपके खाते में न्यूनतम शेष राशि हो सकती है शुरू करने के लिए किसी भी राशि का जमा करें।
  • छवि शीर्षक के लिए सहेजें नई कार (किशोरों के लिए) चरण 18
    6
    लगातार जमा करना जारी रखें अपने बचत कार्यक्रम का पालन करें और अपने खाते में अधिक पैसा जोड़ें। आप उन्हें एजेंसियों के अंदर कर्मचारियों के साथ कर सकते हैं या एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • ट्रैक रखने के लिए अपना जमा और निकासी डेटा (शुल्क, आपके व्यय, आदि) को रिकॉर्ड करें इन राशियों की तुलना आपके महीने में करें। आप अपने खाते को ऑनलाइन भी एक्सेस कर सकते हैं।
  • विधि 4
    अपने खर्च की आदतों को बदलना

    छवि के लिए सहेजें नई कार के लिए (किशोरों के लिए) चरण 1 9
    1
    गौर करें कि सबसे महत्वपूर्ण क्या है फैशनेबल वस्तुओं या नए गैजेट्स खरीदने के लिए अपने दोस्तों के दबाव में मत देना इस बारे में सोचें कि क्या इन उत्पादों से आपको तत्काल लाभ मिलेगा आपकी अर्थव्यवस्था का बलिदान है? यह आपको भौतिक वस्तुओं के साथ अपने संबंधों को पुनर्विचार करने में भी मदद करेगा।
  • छवि के लिए सहेजें नई कार के लिए (किशोर के लिए) चरण 20
    2
    कम महंगा विकल्प चुनें उदाहरण के लिए: यदि आप आमतौर पर डिस्क खरीदते हैं, तो मात्रा कम करें अन्य मदों के लिए, विभिन्न दुकानों और यहां तक ​​कि इंटरनेट पर भी कीमतों की तुलना करें। आप पाएंगे कि खोज करके पैसे बचा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के लिए सहेजें नई कार (किशोरों के लिए) चरण 21
    3
    इस्तेमाल किए गए आइटम खरीदें यदि आपको कपड़े, किताबें और पसंद पर पैसा खर्च करना है, तो नए उत्पादों को खरीदने के बजाय नए उत्पादों को खरीदना होगा। एक और विकल्प छुट्टियों या सीज़न के लिए इंतजार करना है जो आपके पास वास्तव में करना चाहते हैं, खरीदने से पहले होता है
  • छवि के लिए सहेजें नई कार के लिए (किशोर के लिए) चरण 22
    4
    आवेग खरीदारी से बचें यदि आप कुछ चाहते हैं, तो इसे खरीदने से पहले एक सप्ताह प्रतीक्षा करें यदि आपको वास्तव में इस उत्पाद की ज़रूरत है, तो यह आपको फिर से सोचने का समय देगा। आप शायद यह पाएंगे कि आप कार के लिए पैसे बचाने के लिए पसंद करते हैं
  • युक्तियाँ

    • आपके माता-पिता या संरक्षक आप की सहायता कर सकते हैं जब आप बहुमत से अधिक उम्र तक पहुंच सकते हैं और ड्राइव कर सकते हैं। उन्हें पूछें कि क्या यह संभावना है
    • अपने रिश्तेदारों को बताएं कि आप कार के लिए बचत कर रहे हैं। जन्मदिन जैसे अवसरों पर उपहार देने के बजाय, वे आपकी अर्थव्यवस्था में योगदान करने के लिए आपको पैसे दे सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com