IhsAdke.com

छुट्टी के लिए पैसे कैसे बचाएं (किशोरों के लिए)

उम्मीद है, यह आलेख किशोरों को उन चीजों पर पैसा बचाने में मदद करेगा जो उन्हें चाहिए और ज़रूरत है। आपके माता-पिता अब अपने वित्त को नियंत्रित नहीं करेंगे!

चरणों

छवि को सहेज अप एक लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 1
1
पैसे कमाने का हर संभव अवसर लें यदि आप 14 वर्ष की हो, तो कुछ कंपनियां आपको किराया नहीं लेती हैं नौकरी प्राप्त करें (या कम से कम अपने पड़ोस में समाचार पत्र दे)
  • सेव अप ए लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) स्टेप 2 नामक छवि
    2
    पैसे बचाने के लिए हर अवसर लें उदाहरण के लिए: रात्रिभोज और एक फिल्म की तारीख पर जाने के बजाय, पार्क में एक पैदल चलना और एक पिकनिक (वैसे भी अधिक रोमांटिक)।
  • सेव अप ए लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने दोस्तों को पैसे बचाने के लिए प्रोत्साहित करें तो आपको मॉल या फिल्मों पर जाने और उनपर पैसा खर्च करने के लिए दबाव डाला नहीं जाएगा।
  • सेव अप एक लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अगर आप अभूतपूर्व ग्रेड इस वर्ष लेते हैं तो अपने माता-पिता से आपको पैसे चुकाने के लिए कहें। उन्हें बताएं कि अध्ययन करने के लिए आपको बहुत अधिक प्रोत्साहित किया जाएगा और अगर आपके मौद्रिक पुरस्कार के लिए कोई मौका मिलेगा तो अपने काम में अधिक प्रयास करें। उन्हें बताओ कि यह आपका भविष्य है, लेकिन आप सिर्फ एक बच्चे हैं बच्चों को स्कूल में कड़ी मेहनत करने और मज़े की ज़रूरत है यदि आपके पास अच्छे ग्रेड पाने के लिए नकद पुरस्कार था, तो दोनों खुश हो सकते हैं।
  • सेव ए लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने पैसे से खुद को छुपाएं गंभीरता से। लेकिन ध्यान दें कि कहां छुपाया गया। या किसी को बताओ तो बस अपने आप को प्रति माह एक निश्चित राशि की अनुमति दें
  • सेव अप एक लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे शीर्षक के लिए छवि (किशोरों के लिए) चरण 6
    6
    योजना व्यय अग्रिम में पैसे बचाने के लिए खुद को अधिक समय दें
  • छवि को शीर्षक सेव अप लॉट मनी फॉर अ हॉलिडे (किशोर के लिए) चरण 7
    7
    पूछें अगर किसी को मदद की ज़रूरत है आप जो अच्छी तरह से कर रहे हैं उसके लिए आप का भुगतान कर सकते हैं। बच्चों को एक ऐसे विषय के बारे में सिखाएं जिसमें आप विशेष रूप से अच्छे हैं, घास की घास, बच्चों की देखभाल, स्वच्छ घरों, कामों को छोडने, कुछ भी।
  • छवि शीर्षक सेव ए लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 8
    8
    अपने माता-पिता से पूछें कि वे अतिरिक्त कार्य करने या बिजली बचाने के लिए आपको पैसे दे सकते हैं। पिछले साल उसी माह की तुलना में अपने बिजली बिल की तुलना करें और देखें कि क्या वे आपको शेष राशि के लिए भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा व्यंजन धोएं और घर को साफ करें अपने कमरे को साफ रखें
  • छवि को शीर्षक सेव अप लॉट मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 9
    9
    ऐसी चीजें न खरीदें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। किसी मित्र को अपने लिए सीडी रिकॉर्ड करने के लिए कहें या बिना जायें। जब आप वास्तव में भूखे नहीं होते तो दुर्गंध भोजन न खरीदें- जब तक आप खाने के लिए घर न मिल जाए तब तक प्रतीक्षा करें
  • छवि को सहेजना अप एक लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 10
    10
    ऐसी चीजें खरीद लेंगे जो टिकेंगी उदाहरण के लिए, यदि आपको पेन की जरूरत है, तो ऐसा नहीं खरीद लें जो अगले दिन बर्बाद कर देगा। इसी कारण से, यह भी सबसे महंगा कलम खरीद नहीं है।



  • छवि को बचाने के लिए एक छुट्टी की छुट्टी के लिए शीर्षक (ट्यूशन के लिए) चरण 11
    11
    अपने कमरे को साफ करें आप पुराने पर्स में या बिस्तर के नीचे या सोफे कुशन के बीच पैसे पा सकते हैं।
  • सेव अ लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    डिस्काउंट स्टोर्स पर खरीदारी करें यह भी ध्यान रखें कि कुछ दुकानों ने आधे मूल्य के लिए कपड़े ब्रांडेड किए हैं। छिपे हुए खजाने को खोजने के लिए भीड़ के बाजार भी अच्छे स्थान हैं
  • सेव अ लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    13
    दो अलग अलग तरीकों से अपने उपहार कार्ड का उपयोग करें आप कुछ उपहार कार्ड आप का उपयोग नहीं होगा है, लेकिन पता है कि आपके माता-पिता घरेलू सफाई आइटम, कपड़े, आदि खरीदने के लिए उन्हें इस्तेमाल कर सकते, तो पूछें कि क्या वे आप कार्ड पर अधिक छोड़ दिया है क्या के लिए नकद भुगतान करना चाहते हैं। यदि आपके पास बहुत सारे उपहार कार्ड हैं तो यह एक महान विचार हो सकता है! उपहार कार्ड के लिए दूसरा उपयोग उनको उपयोग करना है अपनी सारी पुरानी पर्सों के माध्यम से खोजें और आपको मिले सभी उपहार कार्ड ले लें। उन्हें सतह पर रखें और दो बवासीर में अलग करें: उपयोगी और उपयोगी नहीं। यह आपको बहुत अधिक अतिरिक्त पैसे बचाने में मदद करेगा।
  • छवि को शीर्षक सेव अप लॉट मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 14
    14
    जब कपड़े के लिए खरीदारी, शर्ट जो सिर्फ $ 50 के लिए आया था खरीद नहीं है, क्योंकि आप जल्दी ही $ 20 के लिए पदोन्नति पिछलग्गू पर देखेंगे।
  • छवि शीर्षक सेव ए लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 15
    15
    परिवर्तन पेनी रखें! क्या आपको लगता है कि 10 सेंट गिनती नहीं करते? फिर से सोचो एक सूअर का बच्चा बैंक में सभी परिवर्तन सिक्के रखें, और जब यह भरा हुआ है, इसे बैंक में ले लें आप यह आश्चर्यचकित होंगे कि ये सिक्के कैसे इकट्ठा कर सकते हैं
  • छवि को सहेज अप एक लोट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (किशोर के लिए) चरण 16
    16
    अगर आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो मुद्राओं को डॉलर के बिलों में परिवर्तित करने के लिए सिक्का स्टार मशीन का इस्तेमाल कभी नहीं करें! सिक्का मास्टर प्रति 8 से 10 सेंट लेता है! यदि मूल रूप से सिक्कों में 100 डॉलर की थी, तो मशीन को दस डॉलर या अधिक पैसे मिलेंगे। अपने सिक्कों का आदान-प्रदान करने के लिए, पास के बैंक में जाकर कागजी पैसे के कुछ रोल करें। आपके हाथों पर भरोसा करना वास्तव में मजेदार है आपको कभी नहीं पता कि आप वास्तव में कितना हैं और आप आश्चर्यजनक रूप से समाप्त होते हैं! अपने हाथों को खत्म करने के बाद अपने हाथों को धोना सुनिश्चित करें
  • सहेजा अप एक लोट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे शीर्षक के लिए छवि (किशोर के लिए) चरण 17
    17
    लगातार अपने पैसे की गिनती मत करो, अन्यथा आप जल्द ही खर्च करेंगे!
  • छवि शीर्षक सेव अप लॉट मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) स्टेप 18
    18
    जो कुछ भी वास्तव में आप की आवश्यकता नहीं है उसे खरीदना न करें
  • छवि को सहेज अप एक लॉट ऑफ़ मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 1 9
    19
    (यह कदम केवल युवा किशोर के लिए है।) अपने बटुए में बहुत पैसा बचाओ, आपातकाल या छोटी जरूरतों के लिए 10-20 रीलें कहें। सभी सूअरों वाले बैंक में कमाए गए सभी अतिरिक्त पैसे डालें आपको आश्चर्य होगा कि यह कितना जल्दी हो जाता है!
  • छवि को शीर्षक सेव अप लॉट मनी फॉर अ हॉलिडे (टीन्स के लिए) चरण 20
    20
    वास्तव में खर्च को रोकने के लिए एक पैसा बॉक्स है कि आसानी से सुलभ नहीं है, उदाहरण के लिए उपयोग करते हैं, पक्षियों के बच्चे के बिना एक गुल्लक आप इसे तोड़ने के लिए पैसा या उन बक्से है कि आप एक का उपयोग करने के लिए सलामी बल्लेबाज कर सकते उपयोग करने की आवश्यकता में से एक प्राप्त करने के लिए है, इसलिए !
  • युक्तियाँ

    • लंबे समय से बचाने के लिए, बैंक में बचत खाते में पैसे डालने का प्रयास करें। अपनी पहुंच से बाहर होने वाले पैसे के अलावा, आप बैंक कार्ड का उपयोग करके भी इसे खर्च नहीं कर सकते। खाता खोलने से पहले, अगर माता-पिता की सहमति की आवश्यकता होती है तो अग्रिम में परामर्श करना सुनिश्चित करें और यदि बकाया राशि जमा करना आवश्यक है तो

    चेतावनी

    • काउंटर पर थोड़ा अतिरिक्त से बचें कई दुकानों में होंठ बाम, गहने, आदि बिक्री के लिए काउंटर पर लोगों को और अधिक खरीदने के लिए प्रेरित करते हैं क्योंकि वे भुगतान करने वाले हैं अपने आप से पूछो "क्या मुझे वाकई इसकी ज़रूरत है?"
    • सिक्का स्टार मशीन का उपयोग न करें!
    • सिक्कों को संभालने के बाद अपने हाथ धोएं। पैसा गंदा है और आपके सामने आने वाले डब्ल्यूएचओ को पता करने का कोई तरीका नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com