IhsAdke.com

युवाओं से पैसा कैसे बचाओ

छोटी उम्र से पैसे बचाने के लिए कई फायदे हैं यह अभ्यास आजीवन आदत पैदा करने में मदद करता है, और जितना जल्दी पैसा वहन करेगा अधिक ब्याज को बचाएगा। यह पैसा शैक्षिक व्ययों का भुगतान, विशेष खरीदना, या कार खरीदने या घर खरीदने के लिए वयस्क जीवन को बचाने के लिए किया जा सकता है। पैसे की बचत सरल है, लेकिन यह आसान नहीं है इसके लिए खर्च करने के प्रलोभन का विरोध करने के लिए वित्त और इच्छा शक्ति पर नियंत्रण की आवश्यकता है। इसके अलावा, पैसे बचाने में आपकी सहायता करने वाली तकनीकों को सीखना महत्वपूर्ण है, और अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी लेना महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
पैसे बचाने के लिए सिस्टम बनाना

एक जार चरण 2 के साथ एक बर्फ ग्लोब बनाओ चित्र
1
अलग बेडरूम बर्तन अर्थव्यवस्थाओं को विकसित करने के लिए, एक अच्छी व्यवस्था सबसे पहले और सबसे आवश्यक है चार-पॉट सिस्टम का प्रयोग करें ताकि आप यह निर्णय ले सकें कि आप पैसे कैसे कमा सकते हैं। एक व्यक्ति को चार खाली बर्तन प्रदान करने और बचत प्रणाली शुरू करने के लिए कहें।
  • अगर आपको चौथे बर्तन नहीं मिलते हैं, तो खाली सोडा की बोतल का उपयोग करें बोतलों के पास आने वाले सिक्कों के माध्यम से पार करने के लिए काफी बड़ी बाधाएं होनी चाहिए। एक अन्य विकल्प कैंची की मदद से बोतल के किनारे पर एक उद्घाटन करना है। कुछ और करने से पहले, एक अभिभावक से अनुमति मांगो।
  • पिक्चर शीर्षक से बच्चों को बचाने के लिए पैसा बचाओ चरण 2
    2
    बर्तन को लेबल दें इस प्रणाली का उपयोग करने के लिए निम्न नाम के साथ बर्तन में से प्रत्येक पर लेबल डाल: "बचत", "व्यय," "दान" और "निवेश"। इससे हर बार जब आप जीतते हैं तो धन का भाग्य तय करना आसान होता है। जार के प्रत्येक नाम के विभिन्न अर्थ हैं:
    • बचत. इस बर्तन में, जो पैसा आप तुरंत या निकट भविष्य में खर्च करने का इरादा नहीं डालते हैं बड़ी खरीद के लिए पैसे बचाने के लिए इस बर्तन का उपयोग करें, जैसे कि बाइक या वीडियो गेम
    • खर्च. इस बर्तन को दैनिक व्यय के लिए पैसे से भरें या उन चीजों के लिए जो आप अगले सप्ताह खरीदना चाहते हैं।
    • दान. इस बर्तन में, धन जिसे आप दान करने की योजना बनाते हैं, या जो आपके लिए ज़्यादा ज़रूरी है, उसे डालें।
    • निवेश. इस पॉट को उस धन के साथ भरें जिसे आप एक साल में आय अर्जित करने के लिए खाते में निवेश करने की योजना बनाते हैं।
  • एक जार चरण 38 में फेयरी बनाओ चित्र बनाएं
    3
    बर्तन सजाने प्रेरक डिजाइनों के साथ बर्तन को सजाने के द्वारा अधिक मज़बूत करें। पुराने पत्रिकाओं के आंकड़ों को हटा दें और उन्हें बर्तन पर टेप दें। किसी भी पत्रिका को काटने से पहले किसी व्यक्ति के प्रभारी से अनुमति मांगी
    • उदाहरण के लिए, "बचत" बर्तन में एक बाइक की एक छवि पेस्ट करें या "दान" बर्तन में एक की मदद करने वाले एक व्यक्ति की छवि।
  • पिक्चर शीर्षक से पैसा बचाने के लिए बच्चों को प्राप्त करें चरण 8
    4
    पैसे का इस्तेमाल कैसे करें, यह तय करने के लिए बर्तन का प्रयोग करें। हर बार जब आप कुछ पैसे कमाते हैं, तो इसे चार बर्तनों में विभाजित करने का फैसला करें। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपने असली पैसे कमाए हैं। फूट डालो भी चार बर्तन में से प्रत्येक में एक असली डाल, "बचत", "खर्चों" और "दान" और "निवेश" में एक असली पॉट के बर्तन में पचास सेंट के बर्तन में दो या असली जगह। इस डिवीजन को बनाने का निर्णय तुम्हारा है!
    • बर्तन के बीच के पैसे को विभाजित करके लक्ष्य को ध्यान में रखें याद रखें कि जितना अधिक धन आप बचाएंगे, उतना करीब आप वांछित लक्ष्यों को हासिल करने के लिए होंगे।
  • विधि 2
    लक्ष्यों और आदतों की स्थापना

    छवि शीर्षक से आपके माता-पिता को एक प्लेस्टेशन कंसोल खरीदें चरण 1
    1
    सोचो पैसे के साथ आप क्या करना चाहते हैं एक कारण लोगों को पैसा बचाने में असफल रहता है क्योंकि वे नहीं जानते कि वे इसके साथ क्या करना चाहते हैं। कॉलेज के लिए पैसा बचाना चाहते हैं? नोटबुक खरीदने के लिए? या पहली कार? यह निर्णय लेना कि आप जो पैसा बचा रहे हैं उसके साथ क्या करना है वह इसे सहेजने में सक्षम होने का पहला कदम है।
    • अगर आपको पैसे के साथ क्या करना है, यह समझने में परेशानी है, तो अपने माता-पिता या दोस्तों जैसे करीबी लोगों से सहायता प्राप्त करें। उन लोगों के साथ विचार साझा करना जो आपको अच्छी तरह से जानते हैं, नए विचारों को बाहर करने में मदद कर सकते हैं।
  • क्रिएटिव मार्केटिंग ब्रीफ चरण 2 को लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पैसे बचाने के लिए एक उद्देश्य चुनें। एक बार जब आप जानते हैं कि आप पैसे आप प्रत्येक सप्ताह या महीने बचाने के लिए कितना पैसा निर्धारित कर सकते हैं बचाने के लिए चाहते हैं, अपने भत्ता, वेतन या आपके पास आय के किसी अन्य रूप के आधार पर।
    • अंगूठे का एक अच्छा नियम हर तीन में एक वास्तविक को बचाने के लिए है जो आप अर्जित करते हैं। सबसे पहले, एक-तिहाई या तीस प्रतिशत की आय में बहुत बचत हो सकती है, लेकिन तभी संभव है कि बचत में वृद्धि हो। यह पैसा बचाने के लिए सबसे अच्छी रणनीति है, और समय के साथ यह एक आदत बन जाएगा
    • यह भी विचार करें कि आप कितना पैसा बचाना चाहते हैं और कितना समय यह आपको प्रति सप्ताह या प्रति माह कितने पैसे बचाने चाहिए निर्धारित करने में मदद करेगा उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक वर्ष में एक सौ रिएस बचाने के लिए चाहते हैं, और आपको प्रति सप्ताह भत्ता की पांच रीस मिलती है। प्रति सप्ताह दो रिएव की स्थापना करना संभव लक्ष्य हासिल करना संभव होगा।
  • चित्र शीर्षक से अपने माता-पिता को एक नया फोन प्राप्त करने के लिए शीर्षक 7
    3
    अपने माता-पिता से बचत खाते खोलने के लिए कहें। बचत खाता खोलना धन को सुरक्षित रखने और यहां तक ​​कि थोड़ी मात्रा में भुगतान करने का एक शानदार तरीका है। इसके अलावा, एक बचत होने से बचत की आदत को प्रोत्साहित करने में मदद मिल सकती है।
    • यदि आप एक नाबालिग हैं, तो आपको एक अभिभावक के साथ एक संयुक्त खाता खोलने की आवश्यकता हो सकती है। एक संयुक्त खाता उन तरीकों में से एक है, जो बैंक बच्चों के लिए खातों की पेशकश करते हैं। ज़िम्मेदार व्यक्ति का नाम, खाते की जिम्मेदारी के प्रयोजन के लिए और अन्य कानूनी पहलुओं के खाते में उसके आगे दिखाई देगा। यह एक नकारात्मक बिंदु की तरह लग सकता है, लेकिन इससे पैसे खर्च करना कठिन हो सकता है क्योंकि प्रभारी व्यक्ति को पता चल जाएगा कि वापसी कब होनी चाहिए
    • कम दरों और कम शेष राशि वाले बैंकों को देखें। कई बैंकों में कुछ के साथ "यंग अकाउंट्स" है, यदि कोई हो, शुल्क
    • कुछ बैंक केवल एस्क्रौ खातों की पेशकश करते हैं। ये खाते निवेश के रूप हैं, जिन पर प्रतिबंध है जब बच्चे को खाता (आमतौर पर अठारह या एकस वर्ष) तक पहुंचने का अधिकार प्राप्त हो सकता है। यदि बैंक में उपलब्ध यह एकमात्र विकल्प है, तो अन्य बैंकों को पारंपरिक बचत के लिए देखें, या अपने खाते खोलने के लिए कुछ और साल इंतजार करें।
    • यदि आप एक बैंक में एक खाता खोलने के लिए चाहते हैं, अपने खुद के "बैंक" एक बंद कंटेनर में पैसा लगाने के लिए एक जिम्मेदार तुम पर भरोसा है के साथ एक अतिरिक्त कुंजी छोड़ने बनाने के लिए,। बेहतर अभी तक, जब तक आप अपने माता-पिता पर भरोसा करते हैं, उनसे उनसे अपनी ओर से कोई खाता खोलने के लिए कहें और उन्हें बचाए गए धन जमा करें।
  • चित्र आपके माता-पिता को एक iPhone चरण 8 प्राप्त करने के लिए नामांकित करें
    4
    नियंत्रण करें कि आपको कितना पैसा मिलता है बजट बनाना और बनाए रखना केवल तभी संभव है यदि आप जानते हैं कि आप विभिन्न स्रोतों से कितना पैसा ले रहे हैं (उदाहरण के लिए भत्ता, उपहार, वेतन, आदि)
    • अगर आपके पास एक बैंक खाता है, तो यह नियंत्रण आसान हो जाता है अपने खाते के विवरण ऑनलाइन जांचें या किसी बैंक की शाखा में जाएं। अपनी बचत की प्रगति को ट्रैक करने के लिए एक फ़ोल्डर में खाते के विवरण प्रिंट करें और सहेजें। यह तब भी सहायक होगा जब आपको आय करों का भुगतान करना होगा या बंधक को नियंत्रित करना होगा।
    • सेल फोन एप्लिकेशन हैं जो पैसा जमा करना आसान बनाते हैं। कई बैंक अपने ग्राहकों को जमा करने के लिए अपने सेल फोन के साथ चेक की तस्वीरें लेने की अनुमति देते हैं।
  • एक क्रिएटिव मार्केटिंग संक्षिप्त 13 लिखिए शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक व्यय चेक रखें प्राप्तियां रखें या स्प्रेडशीट पर सभी व्यय रिकॉर्ड करें, भोजन के साथ भी। दिनांक, वस्तुओं और खर्च की गई राशि की सूची बनाएं इस तरह आप यह जान सकते हैं कि आपने पैसा कैसे खर्च किया था।
    • दैनिक खर्च रिकॉर्ड करने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन भी हैं कुछ लोग आपको रसीद की तस्वीरें लेने के लिए भी अनुमति देते हैं ताकि इन खर्चों की गणना की जा सके। यह जानने के लिए एक शानदार तरीका है कि आप पैसे कैसे खर्च करते हैं
  • विधि 3
    कम खर्च करना




    लिफाफा बजट के चरण 4 से हकदार चित्र
    1
    आपके साथ कम से कम राशि ले लो अपने बटुए में बहुत अधिक पैसा न छोड़ें और अगर आपके पास क्रेडिट या डेबिट कार्ड हैं, तो उन्हें हर जगह ले जाने से बचें इस तरह आप अनावश्यक वस्तुओं, या आवेग खरीद पर पैसा खर्च करने के लिए प्रलोभन से बच सकते हैं।
    • आपको जो चीजें (सभी नकद, क्रेडिट और डेबिट कार्ड आदि) की जरूरत है, उसे ले जाने के बजाय, केवल आपको जो चाहिए उदाहरण के लिए, एक व्यापारी के पास जाने पर केवल एक क्रेडिट कार्ड ले लो और (यदि आपको यह आवश्यक लगता है) ले लें।
  • एक छात्र चरण 33 के रूप में सहेजें पैसा शीर्षक से चित्र
    2
    खर्च करने से पहले बचाओ जब भी आपको पैसा मिलता है, चाहे वह उपहार या भत्ता हो, तो उस राशि को अलग कर दें जिसे आप सहेजना चाहते हैं। इस तरह आप पैसे बचाने में सक्षम नहीं होंगे जो आप को बचाने के लिए चाहते हैं। सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि, जिस राशि को आप चाहते हैं, उसे अलग करने के बाद, आप पैसे बचा सकते हैं, आखिरकार, जीवन का आनंद लेने के लिए भी महत्वपूर्ण है
    • सरकार की तरह सोचें अक्सर, सरकार आयकर दरों को इकट्ठा करने से पहले ही लोगों को अपने पेरोल प्राप्त करती है। जैसे ही आप भुगतान करते हैं, बचत राशि को अलग करना, "भूल" करना आसान होता है कि पैसे उपलब्ध था।
  • एक बैंक जॉब का चरण 2 नामक चित्र देखें
    3
    महत्वपूर्ण चीज़ों पर पैसा खर्च करें उदाहरण के लिए, भविष्य के बारे में पैसा खर्च करना अक्सर बुद्धिमान होता है। तो, भविष्य के लिए निवेश पर पैसा खर्च करने के बारे में अच्छा लगता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप विश्वविद्यालय में जाना चाहते हैं तो शिक्षा के लिए पैसे बचाएं। यदि आप एक गायक बनने की योजना बनाते हैं, तो गायन सबक पर पैसा खर्च करें यदि आप किसी कार्यालय में काम करना चाहते हैं, तो सही कपड़े पर पैसा खर्च करें। योग्यता पर पैसा खर्च करने के लिए पूरी तरह से स्वीकार्य है ताकि अंततः आप अधिक पैसा कमा सकें।
    • यदि आप बचत की आदतों में दृढ़ हैं, तो कुछ अंतिम व्यय आपको नुकसान नहीं पहुंचेगा उन्हें अपने वर्तमान कल्याण के लिए निवेश के रूप में सोचें
  • वाशिंगटन चरण 8 में आपका नाम बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    पैसे का मूल्य दें हाँ, एक असली एक वास्तविक एक के लायक है, लेकिन इसका क्या मतलब है? आपके द्वारा किए गए अधिकांश धन (उपहारों को छोड़कर) कुछ काम का परिणाम था काम समय एक नौकरी में कार्यरत के लिए पैसे के आदान-प्रदान से ज्यादा कुछ नहीं है, और इसलिए यह आप इसे समय यह खरीद के लिए भुगतान करने के लिए काम करने के लिए की आवश्यकता होगी लायक खरीदना चाहते हैं कि क्या तय करने के लिए आवश्यक है।
    • उदाहरण के लिए, जल्द ही इसे खरीदने के लिए मूल्य दस सप्ताह भत्ता जरूरी होगा यदि आप एक सप्ताह में पांच रियाल का भत्ता मिलता है और एक वीडियो गेम है कि पचास रियाल लागत खरीदना चाहते हैं लगता है,। तो सावधानी से विचार करें कि खरीद की कीमत क्या होगी या नहीं।
    • साथ ही, इस बारे में सोचें कि क्या आप वीडियो गेम खरीदने और अन्य नकदी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होंगे, जैसे "खर्च," "दान," और "निवेश"। सभी पैसा खर्च एक व्यापार बंद है, इसलिए उन चीजों के बारे में सावधानी बरतें जो आप जानते हैं और उनके आधार पर निर्णय लेते हैं।
  • विधि 4
    कमाई और पैसा बचाने

    एक छात्र चरण 29 के रूप में सहेजें पैसे शीर्षक से चित्र
    1
    पड़ोसियों और दोस्तों के लिए छिटपुट नौकरियां बनाएं पैसे बचाने के लिए आपको उसे कमाने की ज़रूरत है, और कोई अतिरिक्त राशि आपको अधिक बचत करने की संभावना देगा। यहां तक ​​कि अगर आप पारंपरिक नौकरी पाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो आप अतिरिक्त पैसे कमा सकते हैं।
    • गर्मियों के दौरान घास काटने वाला व्यवसाय शुरू करें, और सर्दियों के दौरान बर्फ हटाना एक और विकल्प गिरावट में पड़ोसी के यार्ड के पत्तों को स्कैन करना है। यह काम की मात्रा के आधार पर अलग-अलग राशि को कवर करता है, और पड़ोस के चारों ओर पोस्टर पेस्ट करके सेवा का विज्ञापन करता है।
    • पालतू पशुओं की देखभाल सेवाएं प्रदान करें पालतू जानवरों को बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है और कई मालिक अपने जानवरों को एक जिम्मेदार किशोरावस्था में उन्हें एक विशेषज्ञ की दुकान में भेजना पसंद करते हैं।
    • यात्रा के दौरान पड़ोसियों के घर का ख्याल रखना पालतू जानवरों की देखभाल करें, पौधों को पानी दें और मेल जमा करें। यह पड़ोसियों के अनुकूल होने और कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने का एक बढ़िया तरीका है।
  • पिक्चर शीर्षक से अपने माता-पिता को एक नया फोन प्राप्त करने के लिए शीर्षक 3
    2
    विविध लेख बेचें गर्मी के दौरान घर के सामने एक नींबू पानी के खड़े या केक इकट्ठा करें पुरानी वीडियो गेम टेप स्थानीय स्टोरों में, या बचत स्टोर के लिए अच्छी हालत में कपड़े बेचते हैं। यदि आप ऑनलाइन बिक्री से परिचित हैं तो विशेष वेबसाइटों पर संग्रहणीय और इलेक्ट्रॉनिक मूर्तियां बेचने का विचार करें। बहु-कमोडिटी स्टोर को वर्ष में कई बार संगठित करने पर विचार करें।
    • कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जैसे कि नए या प्रयुक्त उत्पादों को बेचना। पैसे बचाने के लिए रचनात्मक हो जाओ!
  • एक बैंक जॉब प्राप्त करें चित्र 10
    3
    एक उपहार के रूप में दिए गए पैसे सहेजें यदि आप उपहार के रूप में धन प्राप्त करते हैं, तो उसके कम से कम आधे भाग रखें। कुछ परिवार आमतौर पर कॉलेज या भविष्य के निवेश के दौरान उपयोग करने के लिए पैसे के साथ अपने बच्चों को पेश करते हैं, और इन राशियों को बैंक में रखते हैं।
    • "आँखों से दूर, दिल से दूर" कहकर याद रखें। उस भाग को अलग करें जिसे आपको धन मिलता है, जैसे ही सहेजा जाना चाहिए, और सोचें कि आपने एक सौ और बीस के बजाए जन्मदिन की तोहफे के केवल साठ रिएस अर्जित किए हैं, उदाहरण के लिए।
  • पिक्चर शीर्षक से गणना मनी चरण 2
    4
    अपना परिवर्तन रखें उन परिवर्तनों को रखें जो आप प्राप्त करते हैं, उन्हें एक सूअर का बच्चा बैंक में डालते हैं, और समय-समय पर आपके द्वारा कितने एकत्र किए हैं। आप कितना पैसा कमाए बिना भी बहुत सारा प्रयास करते हुए आश्चर्यचकित होंगे!
    • कई बैंकों में परिवर्तन की गिनती के लिए मशीनें होती हैं और उनके इस्तेमाल के लिए शुल्क नहीं लेते (खासकर अगर उनके पास खाता है) इसलिए, इस गणना को अपने दम पर करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • चित्र आपके माता-पिता को एक iPhone चरण 22 प्राप्त करने के लिए शीर्षक
    5
    अपने माता-पिता के साथ व्यापार करें उन प्रोत्साहन राशि के रूप में आपके द्वारा सहेजी गई राशि को दोहरीकरण करने का विचार उन्हें दें उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने चालीस रीएस को बचाया है अपने माता-पिता से पूछें कि क्या वे राशि को दोगुना करने और दूसरे चालीस रिएस जोड़ना चाहते हैं।
    • इस पद्धति से आपको पैसे बचाने के लिए प्रोत्साहित होगा। हो सकता है कि आपके माता-पिता पहले ही इस विचार का समर्थन नहीं करेंगे, लेकिन वे इसे स्वीकार करने की अधिक संभावना होगी यदि वे जानते हैं कि वे कुछ ऐसे चीजों के लिए बचत करेंगे, जो कि उन्हें लगता है कि शिक्षा महत्वपूर्ण है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com