IhsAdke.com

मनी मासिक कैसे सहेजें

पैसे बचाने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि आप अप्रत्याशित आपात स्थिति के लिए भुगतान कर सकें और बेरोजगारी की अप्रत्याशित अवधि बच सकें। अपनी बचत की शेष राशि का समर्थन करने के लिए, अपने बुनियादी जीवन व्यय का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें, और फिर पता करें कि लागत में कटौती कहां है। अनुसंधान और समय की एक छोटी राशि के साथ, क्रेडिट कार्ड, बीमा और उपयोगिताओं पर ब्याज दरों जैसे क्षेत्रों में पैसा बचाने के लिए संभव है अधिशेष धन का इस्तेमाल ऋण का भुगतान करने के लिए किया जा सकता है और धीरे-धीरे बचत शेष एक बार में एक महीने में बढ़ा सकता है।

चरणों

पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी हर महीने चरण 1
1
अपने खर्चों को रिकॉर्ड करें रसीदें 1 महीने के लिए रखें और फिर एक स्प्रेडशीट या अकाउंटिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें जैसे कि किराए, भोजन, मनोरंजन, उपयोगिताओं, और पालतू जानवरों जैसे व्यय श्रेणियां बनाने के लिए।
  • इन श्रेणियों में अपने राजस्व का कुल योग दर्ज करें, और उसके बाद अन्य मासिक खर्च जोड़ें। यदि आपका वर्तमान पेचेक आपके व्यय की कुल राशि से कम भुगतान करता है, तो आप एक घाटे में रहेंगे और कम महत्वपूर्ण खर्चों में कटौती करेंगे एक बार जब आप खर्च करते हैं और अपने क्रेडिट कार्ड ऋण का भुगतान करते हैं, तो आप अपने बचत खाते में अधिशेष डालकर मासिक बचत शुरू कर सकते हैं।
    पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी हर महीने चरण 2
  • 2
    मासिक मोबाइल योजनाओं और इंटरनेट एक्सेस की जांच के माध्यम से संचार खर्च कम करें प्रीपेड इंटरनेट और सेल फोन योजना का उपयोग करें- ऐसा करने से आप पैसे बचा पाएंगे क्योंकि वे मासिक खर्च पर ढेर नहीं करते हैं, और उपयोगकर्ता केवल मिनटों या वास्तव में इस्तेमाल किए गए डेटा का भुगतान करते हैं
  • 3
    आप प्रति माह कितना बीमा का भुगतान करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कार, सेल फोन, जो भी हो क्या कोई चीज आपको सस्ता मिल सकती है? कुछ खर्चों को कभी भी कटौती नहीं करना चाहिए, जैसे कि चिकित्सा करार, लेकिन निश्चित रूप से सस्ता विकल्प हैं उनके लिए देखो
  • पिक्चर शीर्षक से बचत करें हर महीने चरण 4
    4
    गैर-प्रोसेसेड किराने का सामान खरीदें। यदि डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ अधिक महंगे हैं तो ताजा लोगों के लिए क्यों नहीं चुनें?



  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी हर महीने चरण 5
    5
    मासिक केबल खाते को हटाएं पे-प्रति-क्लिक चैनल सामान्य परिवारों के उच्चतम और बेकार खर्चों में से हैं। हर महीने अधिक पैसा बचाने के लिए एक निशुल्क टेलीविजन जीवन में छलांग लगाओ और देखे गए घंटे की मात्रा कम करके अधिक खाली समय का आनंद उठाएं। यदि आप केबल टीवी का त्याग नहीं करना चाहते हैं, तो सस्ता पैकेज के बारे में कैसे?
  • पिक्चर शीर्षक से बचाओ हर महीने चरण 6
    6
    अगले दिन के लिए सबसे बड़ा खरीद निर्णय रखें नए कपड़े या घरेलू सामान खरीदने से पहले, अपने आप से पूछें कि क्या आपको वास्तव में इन विशेष वस्तुओं को खरीदने की ज़रूरत है आपके और वांछित वस्तु के बीच कुछ दूरी डालने से इच्छा और ज़रूरत के बीच अंतर करना आसान हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से सहेजें मनी हर महीने चरण 7
    7
    अपनी आय में वृद्धि की तलाश करें निजी बचत बढ़ाने के लिए सबसे सुरक्षित तरीके से प्रत्येक महीने प्रत्येक महीने अधिक धन लाया जाता है। लचीला घंटों के साथ एक अंशकालिक नौकरी बनाएं जो आपके प्राथमिक व्यवसाय के साथ मिलकर काम कर सकते हैं, जैसे कि बच्चों की देखभाल करना, घरों की सहायता करना या अपने क्षेत्र में परामर्श सेवाएं प्रदान करना।
  • युक्तियाँ

    • अपने लैंडलाइन खाते को खत्म करने से आप पैसे बचा सकते हैं। ऐसा करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके निश्चिंत कॉलों की समान गुणवत्ता आपके फोन पर मौजूद है।

    चेतावनी

    • प्रीपेड फोन योजनाओं में अक्सर उपयोगकर्ताओं को समय की अवधि के बाद समाप्त होने वाले मिनटों का एक न्यूनतम ब्लॉक खरीदने की आवश्यकता होती है। योजनाओं को स्विच करने से पहले हमेशा अपने वर्तमान मोबाइल खाते के साथ उपयोग की जाने वाली योजनाओं की लागत की तुलना करें

    आवश्यक सामग्री

    • लेखांकन सॉफ्टवेयर या कागज और कलम मासिक खर्च रिकॉर्ड करने के लिए।
    • कैलक्यूलेटर।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com