IhsAdke.com

कैसे एक बजट के भीतर रहते हैं

यदि आप, अधिकांश लोगों की तरह, अपने हाथों से गुजरने वाले वेतन को मुश्किल से देखते हैं, तो आपको शायद सोचना चाहिए कि व्यक्तिगत वित्त का विश्लेषण सात-सिर वाले राक्षस है। एक बजट के भीतर रहने का पहला कदम स्पष्ट रूप से एक का अनुसरण कर रहा है। एक बार ऐसा किया जाता है, तो आप अपनी आय बढ़ाने के लिए और अपने खर्चों को कम करने के तरीके की योजना बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बजट बनाना

पिक्चर शीर्षक मेक एंड्स मिलो स्टेप 1
1
एक बजट बनाएं स्प्रेडशीट का उपयोग करें और पहले कॉलम में आपके पास खर्च के प्रकारों को सूचीबद्ध करें। तालिका पंक्तियों में, वर्ष के महीनों को नोट करें।
  • पहली पंक्ति में, एक शीर्षक शामिल है
  • आपके खर्च में ऐसे घर, परिवहन, भोजन, टेलीफोन, इंटरनेट, स्वास्थ्य बीमा, ब्याज भुगतान (यदि आपने इन शर्तों के तहत कुछ खरीदा है), रेस्तरां, कपड़े, अवकाश और मनोरंजन जैसी श्रेणियां शामिल की हैं।
  • एक बजट की योजना बनाएं जो कम से कम अगले 12 महीनों के लिए मान्य है।
  • पिक्चर शीर्षक मेक एंड्स मिलो स्टेप 2
    2
    अपनी आय के लिए एक अलग पंक्ति जोड़ें और अपने करों (आईपीटीयू, आईपीवीए और पसंद) का भुगतान करने के बाद वास्तविक राशि बताएं। यदि आप शादीशुदा हैं, तो पूरे परिवार की आय और व्यय शामिल करें यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि जब हमारे पास कई मुंह खाने हैं, तो बचत एक आंख के झपकी में आती है।
  • पिक्चर शीर्षक मेक एंड्स मिलो स्टेप 3
    3
    अपने बजट में इसे रखे बिना एक पैसा फिर से बर्बाद करें। पहली चीज अपनी रसीदें, क्रेडिट कार्ड बिलों और बैंक स्टेटमेंट्स को इकट्ठा करती है। उसके बाद, पिछले महीने से अपना खर्च रिकॉर्ड करें
    • जब भी आपको प्राप्त मिलेगा जो आपके बजट में किसी भी श्रेणी का हिस्सा नहीं है, तो एक नई श्रेणी जोड़ें। आपको अपने पैसे खर्च करने के बारे में एक बहुत विशिष्ट दृष्टिकोण बनाना होगा।
    • अपने स्मार्टफ़ोन पर टकसाल ऐप डाउनलोड करें, या इसे अपने कंप्यूटर पर उपयोग करें अगर आप अक्सर इसे एक्सेस करते हैं इसमें एक विशेषता है जो आपको अपने बजट को संगठित करने की अनुमति देती है। इसके अलावा, खर्च भी रिकॉर्ड करना संभव है। जब आप ऐसा करते हैं, तो उन्हें महीने के लिए कुल जोड़ दिया जाएगा ताकि आप देख सकें कि क्या आप बजट में हैं या नहीं।
  • पिक्चर शीर्षक मेक एंड्स मिलो स्टेप 4
    4
    अपनी कुल आय से अपने खर्च घटाएं यदि परिणाम नकारात्मक है, इसका मतलब है कि आप कर्ज में हैं और आपको उपलब्ध बजट के भीतर रखने के लिए एक रणनीति की योजना की आवश्यकता है।
  • पिक्चर शीर्षक मेक एंड्स मिलो स्टेप 5
    5
    अपने खर्च की समीक्षा करें। अपने मासिक खर्चों को खाने, यात्रा और कपड़े जैसे की तलाश करें ताकि आप कुछ पा सकते हैं जो कट जा सकता है यह आपको उस बजट के भीतर रहने में मदद करेगा
  • भाग 2
    व्यय कम करना

    पिक्चर शीर्षक मेक एंड्स मिलो स्टेप 6
    1
    देखें कि आप परिवहन के साथ क्या खर्च कर रहे हैं। आप एक कारपूल में क्यों नहीं जुड़ते? देखें कि क्या आप कार व्यय को साझा करने के लिए किसी को पा सकते हैं। अगर आपको नहीं लगता कि यह एक अच्छा विचार है, तो सार्वजनिक परिवहन के बारे में सोचें। गैस के पैसे को बदलने की कोशिश करें और बस पास के पास कार रखरखाव में उपयोग की जाने वाली धन। आप देखेंगे कि खर्च की गई राशि नाटकीय रूप से कम हो जाएगी
  • पिक्चर शीर्षक मेक एंड्स मिलो स्टेप 7
    2
    थोक में खरीदारी शुरू करें यदि आप भोजन पर बहुत पैसा खर्च कर रहे हैं, तो धीरे-धीरे कोने की किराने की दुकान पर चीजें खरीदना बंद करें। पैसे इकट्ठा करना एक बार में करें, किराने की दुकान पर जाएं और एक बार में अपने रेफ्रिजरेटर को भरने के लिए चीजें खरीद लें। क्या आप जानते हैं कि घर पर खाना बहुत सस्ता है?
  • पिक्चर शीर्षक मेक एंड्स मिलो स्टेप 8
    3
    अपने घर को पुनर्वित्त करें या छोटे स्थान पर जाएं यदि आप इसे बनाए रखने के लिए बहुत अधिक पैसा खर्च कर रहे हैं। क्यों नहीं एक छोटे से अपार्टमेंट किराए पर या किसी के साथ एक साझा करें? अर्थशास्त्री सुझाव देते हैं कि आप अपने कुल आय के 30 प्रतिशत से अधिक घर के खर्चों को कभी नहीं बढ़ेंगे। यदि आप राष्ट्रीय गरीबी से नीचे हैं, तो सरकार से कुछ मदद लेने की कोशिश करें। लोकप्रिय घरों में एक विकल्प हो सकता है
  • पिक्चर शीर्षक मेक एंड्स मिलो स्टेप 9
    4
    सस्ती स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के लिए साइन अप करने की कोशिश करें यदि आपके पास नहीं है और / या किसी के खर्च का खर्च वहन नहीं कर सकता है, तो एसयूएस (सिस्टेमा उंटो डी साउड) के साथ रजिस्टर करें।
  • पिक्चर शीर्षक मेक एंड्स मिलो स्टेप 10
    5
    यदि यह आपकी नौकरी पर संभव है, तो सप्ताह के कुछ दिनों के लिए घर से काम करने की अनुमति के लिए अपने मालिक से पूछें। इससे आपको गैस और परिवहन के साथ अतिरिक्त खर्च बचा होगा।
  • पिक्चर शीर्षक मेक एंड्स मिलो स्टेप 11



    6
    एक बचत दुकान पर कपड़े खरीदें यदि आप एक सौदा पता है, तो आप शायद कपड़े मिलेगा जो आपके शहर के बचत दुकानों में नए ब्रांड दिखते हैं ऐसे कपड़ों को फिर से बेचना दें, जो आप किसी दुकान में नहीं पहनते हैं जो दूसरे हाथ के उत्पादों के साथ काम करता है।
  • पिक्चर शीर्षक मेक एंड्स मिलो स्टेप 12
    7
    फिल्मों, संगीत और किताबें किराए पर लें कई किराये कंपनियों और पुस्तकालयों में ऐसे प्रोग्राम होते हैं जो अच्छी तरह से ध्यान में रखते हैं। जब तक आपकी आय में वृद्धि नहीं हो जाती तब तक आप उन्हें Netflix और केबल टीवी के स्थान पर उपयोग कर सकते हैं। व्यायामशाला में जाने के बजाय, जिम और कसरत डीवीडी किराए पर लें
  • पिक्चर शीर्षक मेक एंड्स मिलो स्टेप 13
    8
    अपने लेनदारों को कॉल करें और उन्हें अपने क्रेडिट को फिर से संशोधित करने के लिए कहें और क्या किया जा सकता है। देखें कि क्या आप केवल अपने खाते को बढ़ाने के लिए ब्याज की प्रतीक्षा करने के बजाय अपने भुगतान विधि का पुनर्गठन कर सकते हैं। मेडिकल संस्थानों और अन्य प्रकार के संगठन जो जनता से निपटने के लिए आमतौर पर काफी लचीले होते हैं जब कर्ज निकालने की बात आती है। यदि आप एक निश्चित मासिक राशि का भुगतान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो वे आपकी सहायता करने के लिए शायद ही मना करेंगे
    • कर्ज के केक के साथ रहने से इसे सामान्य रूप से वापस आने में लगभग असंभव हो सकता है इसलिए सहायता मांगने के लिए इंतजार मत करना अगर आपके बिलों पर ब्याज और अगर बैंक की फीस आपकी आय का बहुत बड़ा हिस्सा ले रहे हैं
  • पिक्चर शीर्षक मेक एंड्स मिलो स्टेप 14
    9
    अपने काम पर भोजन टिकट का अनुरोध करें यह एक ऐसा प्रोग्राम है जो आपको अपने भोजन पर खर्च किए जाने वाले बहुत से धन को बचाने में मदद कर सकता है।
  • भाग 3
    आय में वृद्धि

    पिक्चर शीर्षक मेक एंड्स मिलो स्टेप 15
    1
    बेरोजगारी बीमा प्रदान करने वाली कंपनी की सेवाएं लें यदि आपको अभी निकाल दिया गया है, तो कसने के समय में यह एक बड़ी बचत हो सकती है। यदि आपके पास एक नहीं है, तो अपने नगर पालिका के सामाजिक कार्य कार्यालय पर जाएं और कुछ पेशेवर प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए साइन अप करें।
  • पिक्चर शीर्षक मेक एंड्स मिलो स्टेप 16
    2
    खुद को ओवरटाइम काम करने के लिए उपलब्ध कराएं आपके व्यवसाय को किसी व्यक्ति को देर से रहने या सप्ताहांत पर काम करने की आवश्यकता हो सकती है उस व्यक्ति बनो!
  • पिक्चर शीर्षक मेक एंड्स मिलो स्टेप 17
    3
    अपनी प्रतिभा नकदी में बदलें Craigslist या Fiverr पर एक घोषणा करें कि आप कंप्यूटर को ठीक करने के लिए उपलब्ध हैं, भार उठाते हैं, पेंट करते हैं, डिलिवरी करते हैं, घास को ट्रिम करते हैं, यार्ड से सूखे पत्ते हटाते हैं, कुत्ते या कुछ और चलते हैं आपको आश्चर्य होगा कि कितने लोगों को अतिरिक्त हाथ चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक मेक एंड्स मिलो स्टेप 18
    4
    एक ऐसी साइट के लिए साइन अप करें, जो कुत्तों, बच्चों या घर की देखभाल करने वाली सेवाओं के लिए समर्पित हो। आम तौर पर वे चयन प्रक्रिया में वे बहुत सख्त होते हैं लेकिन एक बार जब आप उनकी सूची में आते हैं, तो शायद आपके पास लगातार आय होगी।
  • पिक्चर शीर्षक मेक एंड्स मिलो स्टेप 1 9
    5
    Craigslist या eBay पर अपने सामान बेचते हैं अपने घर के चारों ओर चलो और देखें कि क्या बेचा जा सकता है किसी भी चीज से छुटकारा पाएं जो व्यय है और वह खर्चों को कवर करने में मदद नहीं कर रहा है।
  • पिक्चर शीर्षक मेक एंड्स मिलो स्टे 20
    6
    मदद के लिए अपने दोस्तों से पूछें हालांकि, जब तक आप बहुत तंग न हों तब तक उन्हें पैसे न मांगें। इसके बजाय, देखें कि उन्हें उनके लिए कुछ अंशकालिक काम करने के लिए किसी की ज़रूरत है। आप किसी भी स्थिति में नहीं हैं, जहां आप चुन सकते हैं! क्या उपलब्ध है, स्वीकार करें जो कि गैरकानूनी और / या जो आपके नैतिकता के खिलाफ जाता है
  • पिक्चर शीर्षक मेक एंड्स मिलो चरण 21
    7
    ऑनलाइन नौकरी खोजें ट्रांसक्रिप्शन, अनुवाद, मार्केटिंग, रिसर्च, वेबसाइट एडिटिंग और अन्य ऐसी नौकरियां विभिन्न वेबसाइटों पर उपलब्ध हैं। व्यक्ति के साथ सौदा करने से पहले, हालांकि, यह देखने के लिए एक खोज करें कि क्या वह भरोसेमंद है और आप को घोटाले देने की कोशिश नहीं कर रहा है। अपने बैंक खाते से संबंधित जानकारी प्रदान न करें जब तक आप अनिश्चित न हो जाएं।
  • आवश्यक सामग्री

    • किसी भी पुस्तकालय या कार्ड में
    • खाद्य टिकट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com