IhsAdke.com

खाद्य लागत की गणना कैसे करें

रेस्तरां, बफेट्स या पाक विद्यालयों का प्रबंध करना एक असामान्य और जटिल उपक्रम का मतलब हो सकता है। व्यवसाय को सक्रिय रखने के लिए, आपको अपने भोजन की लागतों की सटीक और नियमित गणना करना चाहिए। वहाँ तीन मुख्य गणना अच्छी तरह पता होना चाहिए रहे हैं: अधिकतम बजट (जो इंगित करता है कि आप कितना खर्च कर सकते हैं), भोजन की संभावित लागत (जो कितना मेनू से संकेत मिलता है) और भोजन की वास्तविक लागत (जो इंगित करता है कितना भोजन का प्रबंधन करने का ऑर्डर दे रहे व्यापार)। तीन मानों की तुलना करें समायोजन है कि व्यापार की दीर्घकालीन सफलता सुनिश्चित करेगा के लिए अनुमति देगा।

चरणों

विधि 1
अनुमति अधिकतम बजट की गणना

  1. 1
    गणना की आवश्यकता को समझेंअधिकतम बजट इंगित करता है कि कारोबार के बजट का प्रतिशत किस प्रकार खर्च की लागत के लिए आवंटित किया जा सकता है ताकि अभी भी मुनाफा हो। इस तरह के एक नंबर को जानने के बिना, आप यह नहीं बता पाएंगे कि भोजन की वास्तविक लागत (बाद के खंड में गणना की गई) आपको वांछित लाभ मार्जिन देने के लिए पर्याप्त है या नहीं।
  2. 2
    अपने ऑपरेटिंग बजट की गणना करके प्रारंभ करें अनुमानित लाभ के अलावा, कंपनी का ऑपरेटिंग बजट मौजूदा और अनुमानित व्यय के बराबर है। मासिक ऑपरेटिंग बजट की गणना करने के लिए, निम्न मानों को ध्यान में रखें:
    • लाभ लक्षित
    • प्रति घंटे का भुगतान कार्य (वेटर, डिशवॉशर, आदि)।
    • पगारदार काम (प्रबंधकों, मालिकों, शेफ, आदि)।
    • उपयोगिताएँ (गैस, बिजली, पानी, इंटरनेट, आदि)
    • स्थिर लागत (किराया, बंधक, बीमा, आदि)
    • शुल्क और लाइसेंस (कर, मादक पेय के लिए लाइसेंस, भोजन के साथ काम करने के लिए परमिट आदि)।
    • आपूर्ति (सफाई, खाना पकाने, व्यंजन, पैकेजिंग आदि)
    • मार्केटिंग।
    • रखरखाव।
  3. 3
    निर्धारित करें कि आप प्रत्येक महीने कितना पैसा खर्च कर सकते हैं उद्योग के अनुभव के पेशेवरों के लिए भी एक छोटा सा व्यापार शुरू करना एक बड़ा जोखिम है व्यापार को बाजार में जीतने का मौका देने के लिए, आपको इसमें निवेश करना होगा - लेकिन आपको अपने स्वयं के हितों की रक्षा की भी आवश्यकता है, ताकि आप दिवालिया न जाए। छोटे व्यवसायों को दिए गए ऋण और रियायतें, दोनों निजी बैंकों और सरकारी कार्यक्रमों से लें। निवेश बढ़ाने के लिए एक भागीदार की तलाश करें - वह व्यापार में सक्रिय रूप से काम कर सकता है या सिर्फ फंड निवेश कर सकता है और एक लाभ मार्जिन प्राप्त कर सकता है।
    • निजी वित्त का मूल्यांकन करें: किराया या वित्तपोषण, वाहन, भोजन, निजी बीमा और सभी प्रासंगिक व्यक्तिगत विचारों सहित एक मासिक घरेलू बजट बनाएं। किसी व्यवसाय के लिए व्यक्तिगत स्थिरता का बलिदान न करें।
    • ऋण चुकौती विकल्पों की जांच करें ब्याज दरों को जानने के अलावा, तय करें कि क्या आप न्यूनतम भुगतान करने की योजना बना रहे हैं या जितनी जल्दी हो सके ऋण चुकाना शुरू कर सकते हैं। ऋण की पुनर्भुगतन के लिए कितना व्यक्तिगत और व्यापारिक धन निर्देशित किया जाएगा? कितना छोड़ा जाएगा?
    • व्यक्तिगत वित्त के बारे में सोचने और ऋणों का भुगतान करने के बाद, निर्धारित करें कि व्यवसाय में मासिक रूप से कितना पैसा निवेश किया जा सकता है।
    • ऑपरेटिंग बजट की राशि की तुलना करें यदि आप मूल्य नहीं दे सकते हैं, तो प्रतिबद्धताओं के मूल्य में वृद्धि के बजाय ऑपरेटिंग बजट को समायोजित करें
    • एक अकाउंटेंट या बैंकर को किराए पर लें कि आप वित्तीय रूप से कितना पैसा कमा सकते हैं।
  4. 4
    प्रत्येक लागत के लिए बजट का प्रतिशत तय करें यह निर्धारित करने के बाद कि कितना मासिक खर्च किया जा सकता है, निर्धारित करें कि मासिक बजट का प्रतिशत क्या चरण 2 में गणना की गई मासिक लागतों के लिए अलग रखा जाएगा।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप रेस्तरां में प्रति माह 70,000 डॉलर खर्च कर सकते हैं।
    • आप और प्रबंधक को प्रति माह 3,500 डॉलर का वेतन मिलता है। संयुक्त, वेतन भुगतान $ 7,000 प्रति माह या बजट का 10% है।
  5. 5
    अधिकतम मासिक लागत जो आप खर्च कर सकते हैं निर्धारित करेंप्रत्येक राशि के लिए प्रतिशत निर्धारित करने के बाद, मूल्य जोड़ें। शेष उस राशि से मेल खाती है जो आप वांछित लाभ पाने के लिए भोजन पर खर्च कर सकते हैं।
    • वेतन (10%) + प्रति घंटे की मजदूरी (17%) + आपूर्ति (5%) + मासिक खाते (6%) + विपणन (4%) + करों और परमिट (3%) + 21%) + लक्षित लाभ (5%) = 75%
    • इस उदाहरण में, अधिकतम बजट का 75% भोजन की लागत को छोड़कर सभी को समर्पित होगा।
    • भोजन के साथ अधिकतम लागत की गणना करने के लिए, उस राशि को 100% से घटाना
    • 100% - 75% = 25%
    • अगर मासिक बजट आर के बराबर $ 70,000 है, तो आप आर के एक बराबर खर्च वहन कर सकते हैं $ 70,000 × 0.25 = आर 5% की लाभ वांछित (आर $ 70,000 × 0.05 = आर के लिए भोजन पर $ 17,500 $ 3,500) हर महीने

विधि 2
भोजन की वास्तविक लागत की गणना

  1. 1
    प्रत्येक साप्ताहिक मूल्यांकन अवधि के लिए आरंभ तिथि चुनें जैसे ही आप हर महीने उसी तिथि पर किराया और बिल का भुगतान करते हैं, आपको नियमित समय अंतराल के आधार पर भोजन की लागत की गणना करने की आवश्यकता होती है। हर हफ्ते एक ही समय में इन्वेंट्री का विश्लेषण करें- शायद हर रविवार, पहले या बाद रसोई घर खोलता है
    • कोई भी खाना तैयार या वितरित नहीं किया जा रहा है, जब हमेशा व्यापार के घंटे के बाहर सूची ले।
  2. 2
    "खोलने की सूची" का निर्धारण करें रविवार उदाहरण में - - दिन कि "कर सप्ताह" शुरू पर सभी खाद्य उत्पादों का पूरी तरह से निरीक्षण करते हैं। यथासंभव सटीक रहें और प्रत्येक आइटम के लिए कितना पैसा चुकाया गया, यह पता लगाने के लिए चालान की समीक्षा करें। उदाहरण के लिए, आप R $ 48 तेल के 15 लीटर, शेष 2 लीटर प्रति भुगतान किया हो सकता है इस सप्ताह की शुरुआत fiscal.Calcule वास्तव में कितना इन सूची अवधि के उद्घाटन के अवसर पर लायक दो लीटर कर रहे हैं: (आर $ 48 ÷ 15 एल) = ( एक्स ÷ 2 एल) एक्स के लिए हल करने के लिए, आप देखते हैं कि बाएं लगभग राजकोषीय सप्ताह की शुरुआत में तेल में $ 6.40 R। किसी भी बचे हुए खाद्य पदार्थों के लिए गणना को दोहराएं।
    • ओपनिंग इन्वेंट्री निर्धारित करने के लिए सभी मूल्यों को जोड़ें - राजकोषीय सप्ताह की शुरुआत में रसोई में मौजूद भोजन की वास्तविक मात्रा।
  3. 3
    खरीद नीचे लिखें सप्ताह के दौरान, आप ज़रूरत के मुताबिक अधिक आइटम खरीद लेंगे और मेनू पर सबसे अच्छा बेचे जाने पर आधारित होगा। कार्यालय में अच्छी तरह से व्यवस्थित सभी रसीदों को रखने के लिए पता करें कि दिन के दौरान किराने की खरीदारी पर कितना खर्च किया गया था।



  4. 4
    अगले वित्तीय सप्ताह की शुरुआती जांच करें चरण 2 में वर्णित प्रक्रिया को दोहराएं। इसका परिणाम दो नंबरों वाला एक नंबर होगा: यह अगले सप्ताह की खुली सूची है और वर्तमान सप्ताह की "अंतिम सूची" है आप जानते हैं कि सप्ताह में कितना भोजन शुरू हुआ, आपने कितना खरीदा और कितना छोड़ा
  5. 5
    पता करें कि आपने पूरे हफ्ते बिक्री में कितना कमाया है प्रत्येक बदलाव के अंत में, रेस्तरां प्रबंधक को बिक्री की कुल संख्या की गणना करनी चाहिए। सप्ताह के प्रत्येक दिन की बिक्री रिपोर्ट देखें और साप्ताहिक विक्रय की मात्रा की गणना करने के लिए मूल्य जोड़ें।
  6. 6
    सप्ताह के लिए भोजन की वास्तविक लागत की गणना करें भाग 1 में, आप अधिकतम बजट के प्रतिशत के रूप में अधिकतम खर्च कर सकते हैं। अब, आपको बजट के प्रतिशत की गणना करना होगा जो कि वास्तव में भोजन पर खर्च किया जाएगा एक दूसरे के साथ इन दो प्रतिशत की तुलना करके, आप यह देख सकते हैं कि आप व्यवसाय को बनाए रखने के लिए बहुत खर्च कर रहे हैं या नहीं।
    • भोजन की वास्तविक लागत की गणना करने के लिए, निम्नलिखित समीकरण को पूरा करें: भोजन लागत का% = (प्रारंभिक सूची + खरीद - अंतिम सूची) ÷ खाद्य बिक्री
    • इस उदाहरण में, आप एक प्रारंभिक इन्वेंट्री निर्धारित कर सकते हैं = आर $ 10,000, खरीद = आर $ 2,000, एक अंतिम सूची = आर $ 10,500 और खाद्य बिक्री = आर $ 5,000
    • (10,000 + 2,000 - 10,500) ÷ 5,000 = 0.30 = 30%
  7. 7
    वास्तविक भोजन लागतों के लिए जितना संभव हो उतना खर्च की तुलना करें। उदाहरण के तौर पर, 25% का एक अनुमान लगाने का अनुमान भाग 1 में किया गया था और पिछले चरण में 30% का असली भोजन व्यय। अब, यह स्पष्ट है कि 5% के वांछित लाभ तक पहुंचने के लिए बहुत पैसा खर्च किया गया है
    • चेक में इन्वेंट्री रखने के लिए अपनी खरीदारी को साप्ताहिक समायोजित करें आपको अपनी वास्तविक खाद्य लागतों को एक ही स्तर पर या अधिकतम नियोजित खाद्य व्यय से कम करना चाहिए।

विधि 3
भोजन के साथ संभावित लागत की गणना

  1. 1
    कुल लागत की गणना करें पता करें कि आप प्रत्येक मेनू आइटम बनाने के लिए कितना खर्च करते हैं उदाहरण के लिए, पनीर सैंडविच की संरचना निम्नानुसार हो सकती है: रोटी के लिए $ 0.21, 30 ग्राम मेयोनेज़ के लिए 0.06 डॉलर, प्याज के टुकड़े के लिए $ 0.06, $ 0, टमाटर के दो स्लाइस के लिए 14, अचार के चार स्लाइस के लिए आर $ 0,80 240 ग्राम हैमबर्गर मांस, अमेरिका केचप और सरसों की 6 ग्राम, यूएस $ 0.04 के लिए $ 0.02, यूएस $ 0.06 के लिए 30 ग्राम सलाद, आर पनीर और एक आलू संगत fritas.Nesse मामले के लिए R $ 0.23 की दो स्लाइस के लिए $ 0.18, मेनू पनीर सैंडविच के लिए भोजन की लागत आर के बराबर होगी $ 1.83 ।
    • साप्ताहिक बेचे जाने वाले सर्विंग्स की संख्या से प्रत्येक वस्तु की भोजन लागत को गुणा करें
    • सभी मूल्य जोड़ें और आपको कुल लागत मिलेगी। इस उदाहरण में, मान लें कि उसकी कुल लागत 3,000 डॉलर है राशि इंगित करती है कि पिछले हफ्ते रसोई से निकलने वाले भोजन को बनाने के लिए कितना पैसा खर्च किया जाता है
  2. 2
    कुल बिक्री का पता लगाएं अब जब आपने सोचा है कि आप ग्राहकों को खाने के लिए कितना पैसा व्यतीत करते हैं, तो आपको इस प्रक्रिया में प्रत्येक आइटम से मिले लाभ का पता लगाना होगा। मेनू पर प्रत्येक आइटम के लिए, एक सप्ताह में बेचा जाने वाले अंशों की बिक्री मूल्य बढ़ाएं। अपनी कुल बिक्री की गणना के लिए यह राशि सभी मेनू वस्तुओं में जोड़ें
    • उदाहरण के तौर पर, यह माना जा सकता है कि आपको सप्ताह में कुल बिक्री में $ 8,000 मिलेंगे।
  3. 3
    भोजन की संभावित लागत की खोज करें भोजन की संभावित लागत की गणना के लिए, कुल लागत 100 से गुणा करें और कुल बिक्री मूल्य से परिणाम विभाजित करें। इस उदाहरण में, निम्नलिखित समीकरण पूरा किया जा सकता है: (आर $ 3,000 × 100) ÷ आर $ 8,000 = 37.5 भोजन की संभावित लागत बजट के 37.5% के बराबर होगी।
  4. 4
    भोजन के साथ संभावित लागत का विश्लेषण करें अब आप जानते हैं कि किसी दिए गए सप्ताह में मेनू आइटम से आपको कितना लाभ मिल सकता है यह जानने के लिए नियोजित भोजन व्यय के मूल्य की तुलना करें कि मेनू मूल्यों को पुन: समायोजन की आवश्यकता है या नहीं। इस उदाहरण में, भाग 1 की अनुमानित खाद्य लागत कुल 25% और संभावित खाद्य लागत का प्रतिनिधित्व करती है, 37.5%। यहाँ एक गंभीर समस्या है! 25% के लक्ष्य मूल्य तक पहुंचने, भोजन के साथ संभावित लागत का प्रतिशत कम करने के लिए कुल बिक्री बढ़ाने के लिए आवश्यक है। यह मेनू पर कीमतें बढ़ाकर किया जाता है।
    • आप प्रत्येक मेनू वस्तु की कीमत छोटी राशि से बढ़ा सकते हैं - शायद 25 सेंट, यदि आइटम सस्ता हो या $ 2 से 3 के लिए अगर उन्हें थोड़ी अधिक लागत आती है तो
    • ग्राहकों के बीच सबसे लोकप्रिय कौन से मेनू आइटम हैं, यह जानने के लिए बिक्री के आंकड़ों को देखें आप कम वांछित लोगों की तुलना में लोकप्रिय वस्तुओं की कीमत थोड़ी अधिक बढ़ा सकते हैं - लोगों को वृद्धि के लिए भुगतान करने के लिए तैयार होने की संभावना है।
    • मेनू व्यंजनों से निकालें, जिनके पास अच्छी पट्टी नहीं है, क्योंकि उनके पास लाभ की बहुत संभावना नहीं है। मेनू का बार-बार मूल्यांकन करें ताकि सभी इन्वेंट्री उत्पादों का उपयोग किया जा सके।

युक्तियाँ

  • आप बराबर तिथियों पर बिक्री और खरीद गतिविधियों को प्राप्त कर सकते हैं।
  • प्रत्येक मद के लिए सबसे हाल ही में भुगतान की गई लागत इन्वेंट्री मूल्य के रूप में काम करेगी।
  • इन्वेंट्री के दौरान आपके पास कोई लंबित वितरण नहीं होना चाहिए।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com