IhsAdke.com

डेयरी फार्म शुरू करने के लिए लागत की गणना कैसे करें

डेयरी खेती एक लाभदायक और पुरस्कृत व्यापार हो सकती है, लेकिन पूंजी के मूल्य का निर्धारण करने के लिए निवेश किया जाना एक कठिन कार्य हो सकता है। डेयरी फार्म की प्रारंभिक लागत की गणना करने के लिए, स्प्रेडशीट में कुछ बुनियादी जानकारी लिखें। कुछ सामान्य चरणों का अनुसरण करके प्रारंभ करें

चरणों

एक डेयरी फार्म शुरू करने की लागत की गणना
1
अपने डेयरी फार्म के कुल क्षेत्र की स्थापना करें। कुल क्षेत्रफल भूमि या चराई, फसलें उगाने के लिए खेतों, शुष्क मौसम में पशु रखने के लिए corrals, बार्न, शेड और आवास, और क्षेत्रों भोजन और खाद स्टोर करने के लिए शामिल हैं इमारतों में शामिल हैं। यह सबसे महत्वपूर्ण कदम हो सकता है जब आप डेयरी फार्म की प्रारंभिक लागत की गणना करते हैं क्योंकि ये कारक अन्य सभी लागतों को प्रभावित करते हैं। मशीनरी के लिए वस्तुतः अन्य सभी लागतों और झुंड को पशु चिकित्सा देखभाल के लिए और पशु चिकित्सा देखभाल प्रदान करने पर आप उन जानवरों की संख्या पर आधारित होंगे जो आप संपत्ति पर रख सकते हैं।
  • अवमूल्यन राशि के अतिरिक्त आपको अपनी निश्चित, चर और परिचालन लागतों को जानना होगा। फिक्स्ड लागत शामिल aluguel- परिवर्तनीय लागत ईंधन, उर्वरक, बलि पशु और बछड़ों की बिक्री की कीमतें, मशीनरी के रखरखाव आदि-परिचालन लागत भोजन की लागत गाय, दूध उत्पादन, खातों में शामिल शामिल पशु चिकित्सा, आदि - मूल्यह्रास का महत्व मशीनरी, परिसर, पशुधन और उपकरण के उपयोगी जीवन के अंत से है।
  • एक डेयरी फार्म शुरू करने की लागत की गणना शीर्षक चित्र छवि चरण 2
    2
    डेयरी गायों की संख्या निर्धारित करें जो कि चरागाह क्षेत्र में हो। कई इलाकों में स्थानीय सरकार के दिशानिर्देश हैं, जो चारागाह भूमि के प्रति एकड़ के अनुरुप की अनुमति वाले जानवरों की अधिकतम संख्या निर्धारित करते हैं। कुछ देशों, जैसे कि कनाडा, को व्यवसाय खोलने की प्रक्रिया से पहले या उसके दौरान खरीदे जाने के लिए कोटा की आवश्यकता होती है
    • जिन जानवरों को आप खरीदना चाहते हैं, उनके "वंशावली" या पारिवारिक इतिहास के आधार पर प्रति व्यक्ति (या प्रति पशु) लागत थोड़ा (आमतौर पर 10 प्रतिशत से कम) भिन्न होगी। एक मवेशी नीलामी पर जाकर आप अपने क्षेत्र में डेयरी मवेशियों के लिए एक मूल मूल्य प्राप्त कर सकते हैं।
    • डेयरी गायों की कुल खरीद की अनुमानित लागत पर पहुंचने के लिए मनाया गया बिक्री मूल्य पर पशुओं की संख्या में गुणा करें।
    • खाद्य पर विचार करने के लिए एक लागत है प्रत्येक जानवर की आवश्यकता वाली फ़ीड की मात्रा आपके क्षेत्र की जलवायु और प्रयुक्त फीड के प्रकार (शुद्ध, घास के साथ मिश्रित आदि) पर निर्भर करती है। आपका स्थानीय खाद्य आपूर्तिकर्ता अपने क्षेत्र के लिए एक विशिष्ट आहार तैयार करने में आपकी सहायता कर पाएगा और आपको प्रति व्यक्ति अनुमानित मासिक मूल्य देगा।
  • एक डेयरी फार्म शुरू करने की लागत की गणना शीर्षक चित्र छवि चरण 3
    3
    प्रत्येक पशु की मूल मासिक रखरखाव लागत के लिए व्यक्तिगत तौर पर पशुधन की संख्या बढ़ा सकते हैं।
  • एक डेयरी फार्म शुरू करने की लागत की गणना शीर्षक छवि 4 चरण
    4



    किराए पर लेने या खरीदने के लिए आवश्यक उपकरणों की सूची। दुग्ध मशीनों, नसबंदी उपकरणों और दूध भंडारण टैंकों के साथ ही कंप्यूटर और अन्य कार्यालय उपकरण शामिल करना याद रखें।
    • पशु चिकित्सा देखभाल पर विचार करने के लिए एक अन्य लागत है। अधिकांश डेयरी फार्म दूध के उत्पादन को अधिकतम करने के लिए टीके, हार्मोन इंजेक्शन, और पूरक के संयोजन का उपयोग करते हैं। आपको चोटों और बीमारियों की भी भविष्यवाणी करना चाहिए। आपके स्थानीय पशुचिकित्सा आप प्रत्येक क्षेत्र की प्रति व्यक्ति खर्च और आपातकालीन देखभाल की लागत का आकलन करने के अलावा, अपने क्षेत्र के लिए आवश्यक विशिष्ट वस्तुओं की सूची प्रदान करने में सक्षम होंगे।
    • आप जिस देश में डेयरी गायों में हार्मोन के इंजेक्शन, ताकि इसके उत्पादन को बढ़ाने के लिए, (कनाडा और ब्रिटेन के रूप में) निषिद्ध है में रहते हैं, यह एक लागत कम है पशु चिकित्सा सहायता के रूप में माना जाता है।
  • एक डेयरी फार्म शुरू करने की लागत की गणना की गई छवि चरण 5
    5
    मासिक परिचालन लागत का अनुमान लगाएं अपने बंधक, उपयोगिता बिल, पेरोल, कृषि वाहन आदि शामिल करें।
  • एक डेयरी फार्म शुरू करने की लागत की गणना शीर्षक चित्र छवि चरण 6
    6
    अपनी स्थानीय सरकार से जांच करें कि डेयरी फार्म की स्थापना के संबंध में कोई लाइसेंस शुल्क क्या है। यदि आप कनाडा में एक डेयरी फार्म शुरू कर रहे हैं तो आपको एक संघीय शेयर खरीदने की आवश्यकता होगी, उदाहरण के लिए
  • एक डेयरी फार्म शुरू करने की लागत की गणना शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    बीमा उद्धरण के लिए पूछें आपको अपनी संपत्ति (अचल संपत्ति), अपने पशुओं, अपने उपकरण और आय के अप्रत्याशित नुकसान के खिलाफ अपने भविष्य के लाभ को कवर करने की आवश्यकता होगी।
  • युक्तियाँ

    • अपने खेत के लिए लागत को कम करने पर विचार करें प्रायः, आपरेशनों के साथ कम से कम एक कर्मचारी की जरूरत होती है, क्योंकि डेयरी फार्म की अपनी देखभाल के लिए बहुत ज्यादा हो सकता है।
    • इससे पहले कि आप डेयरी फार्म की प्रारंभिक लागत की गणना करना शुरू करें, आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि स्थान पर एक बैल रखना चाहे। बुल्स आक्रामक होने के लिए जाना जाता है और, कुछ मामलों में, खतरनाक। लेकिन दूध देना जारी रखने के लिए गायों को नियमित रूप से प्रजनन करना होगा। यदि आप मौके पर एक बैल का फैसला करते हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए अपनी बीमा कंपनी से जांच करें कि आपको अतिरिक्त बीमा पॉलिसी की आवश्यकता है या नहीं। यदि आप मौके पर एक बैल नहीं रखना चाहते हैं, तो गायों के गर्भाधान की लागत याद रखें।
      • यदि आप बैल नहीं रखना चाहते, तो अपनी गायों के प्रजनन को रखने के लिए कृत्रिम गर्भनाल का उपयोग करने पर विचार करें। बैल रखने और जोखिम बहुत कम होने के साथ कोई अतिरिक्त खर्च नहीं है। आपको बस एक कृत्रिम गर्भनाल तकनीशियन किराए पर लेना है, ताकि आप के लिए अपनी गायों को नस्ल कर सकें। प्रजनन के सही पल को जानने के लिए आपको पेशेवरों के प्रशिक्षित हाथों की आवश्यकता होगी।

    चेतावनी

    • जैसा कि आप अपनी योजना का पालन करते हैं, आप अपनी गणना में त्रुटियां देख सकते हैं इसलिए, अपनी गणना को अनगिनत बार देखकर यह देखने के लिए कि आप गलत कहां जा रहे हैं और क्या गायब हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com