IhsAdke.com

औसत फिक्स्ड कॉस्ट की गणना कैसे करें

तय की गई लागत उन किसी उत्पाद के अचल उत्पादन से जुड़े हैं, चाहे विकसित इकाइयों की संख्या पर ध्यान दिए बिना। उदाहरण के लिए, यदि कोई कंपनी पर्दे का उत्पादन करती है, तो निश्चित लागतों की सूची में संपत्ति का किराया, सिलाई मशीन, गोदामों, प्रकाश वस्तुएं और सिलाई के लिए कुर्सियां ​​जैसे आइटम शामिल होंगे। औसत तय लागत (सीएफएम) की कुल कीमत का प्रतिनिधित्व किया जाता है जो कि किए गए उत्पादों की मात्रा से विभाजित होता है। आपके द्वारा काम की गई जानकारी के प्रकार के आधार पर, सीएफएम की गणना करने के दो तरीके हैं। औसत निश्चित लागत की गणना और उपयोग कैसे करें, यह जानने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
विभाजन विधि का उपयोग करना

पिक्चर का शीर्षक औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 1
1
माप लेने के लिए एक अवधि चुनें गणना करने के लिए आपको एक विशिष्ट समय अवधि चुननी होगी इस प्रकार, आप लागत को उत्पादन के लिए संरेखित कर सकते हैं और अंत में निश्चित लागत की गणना कर सकते हैं। आम तौर पर, महीने या एक निश्चित राशि का उपयोग करना आसान होता है, क्योंकि समय की अवधि में तय लागत निर्धारित करना आसान है। आप एक और दृष्टिकोण भी ले सकते हैं, जो एक विशिष्ट संख्या में इकाइयां बनाने के लिए ज़रूरी है।
  • उदाहरण के लिए, आप यह पहचान सकते हैं कि यह हर दो महीने में 10,000 यूनिट का उत्पादन करता है और इस अवधि का उपयोग निर्धारित लागतों की गणना करने के लिए करता है।
  • पिक्चर का शीर्षक औसत फ़िक्स्ड कॉस्ट चरण 2
    2
    कुल तय लागतें जोड़ें तय की गई लागत उन हैं, जो कि किए गए उत्पादों की मात्रा के अनुसार नहीं बदलते हैं। इनमें लागतों जैसे प्रॉपर्टी की बिक्री या प्रॉपर्टी की बिक्री में प्रयुक्त संपत्ति, खरीददारी या निर्माण उपकरण, संपत्ति करों और बीमा का रखरखाव शामिल है। आप कर्मचारियों की पेरोल लागत भी शामिल कर सकते हैं जो सीधे विनिर्माण प्रक्रिया में शामिल नहीं हैं। कुल निर्धारित लागतों को निर्धारित करने के लिए, इन मूल्यों को जोड़ें
    • पिछले उदाहरण से, दो महीने में 10,000 इकाइयों के उत्पादन के साथ, आप आर संपत्ति करों में $ 800 प्रति माह, आर $ 200 बीमा में, आर $ 5000 विनिर्माण अंतरिक्ष के लिए किराए में प्रति माह $ 4000 खर्च करते हैं, अमेरिका लगता है प्रशासनिक व्यय और आर मशीनरी का अवमूल्यन में $ 1,000। यह आर निर्धारित लागत में प्रति माह $ 11,000 होगा। के रूप में माप दो महीने की अवधि पर आधारित है, आर कुल निर्धारित लागत में $ 22,000 की राशि के लिए मूल्य दोगुना।
    • ध्यान रखें कि गणना में किसी भी परिवर्तनीय लागत या उन उत्पादों की मात्रा के आधार पर शामिल नहीं किया गया है परिवर्तनीय लागतें उत्पादन बनाए रखने और बिलों का भुगतान, कर्मचारी श्रम लागत, और पैकेजिंग व्यय के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री हो सकती है।
  • पिक्चर का शीर्षक औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 3
    3
    उत्पादित इकाइयों की संख्या निर्धारित करें इसके लिए, मूल्यांकन अवधि के भीतर उत्पादित वस्तुओं से संबंधित मूल्यों का उपयोग करना पर्याप्त है। यह महत्वपूर्ण है कि उत्पादन अवधि उस समतुल्य के बराबर है जिसमें से निश्चित लागत की जानकारी एकत्र की गई थी।
    • हमारे उदाहरण में, हम मूल्यांकन किए जाने वाले दो महीनों में उत्पादित 10,000 इकाइयों के मूल्य का उपयोग करेंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 4
    4
    उत्पादित इकाइयों की संख्या से निर्धारित लागतों की कुल संख्या को विभाजित करें ऐसा करने से औसत तय की लागत आएगी उदाहरण को पूरा करने के लिए, हम उस समय उत्पादित 10,000 इकाइयों द्वारा दो महीने की अवधि में कुल निर्धारित लागत के मुकाबले आर $ 22,000 को विभाजित करेंगे। अंत में, हम प्रति यूनिट आर $ 2.20 की औसत तय लागत प्राप्त करेंगे।
  • विधि 2
    घटाव विधि का उपयोग करना

    पिक्चर का शीर्षक औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 5
    1
    कुल लागत की गणना करें पैसे की कुल राशि एक उत्पाद बनाने के लिए, कुल निश्चित लागत प्लस कुल परिवर्तनीय लागत के बराबर किया जा रहा है की जरूरत है प्रतिनिधित्व करता है। उत्पादन के प्रत्येक तत्व वेतन, कमीशन, खातों, विज्ञापन, प्रशासनिक खर्च, कार्यालय आपूर्ति, शिपिंग और हैंडलिंग, कच्चे माल, ब्याज और किसी भी अन्य लागत कि उत्पाद के लिए विशेष रूप से संबंध रखता है सहित कुल लागत, में विचार किया जाना चाहिए। इस कुल परिवर्तनीय लागत को कुल निर्धारित लागत का योग है।
  • चित्र का शीर्षक औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 6
    2
    कुल औसत लागत (एमटीसी) पता करें यह मूल्य उत्पादित इकाइयों की संख्या से विभाजित कुल लागत का प्रतिनिधित्व करता है।
    • हमारे पिछली उदाहरण से, विधि 1 में, यदि कुल लागत दो महीने में आर $ 35,000 के बराबर होती है, तो 10,000 इकाइयों के उत्पादन के साथ, सीटीएम प्रति यूनिट आर $ 3.50 के बराबर होगा।



  • पिक्चर का शीर्षक औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 7
    3
    कुल चर लागतों का निर्धारण उत्पाद की मात्रा के हिसाब से मूल्य में परिवर्तन होता है, उत्पादन बढ़ता जा रहा है और उत्पादन घटते समय बढ़ता जाता है। उदाहरण के लिए, सबसे प्रचलित परिवर्तनीय लागतें मजदूरी और कच्चे माल का निर्माण कर रही हैं। इनमें बिल, जो उत्पादन के आधार पर भिन्न होते हैं, जैसे कि बिजली और गैस या विनिर्माण क्षेत्र में उपयोग किए जाने वाले ईंधन, उदाहरण के लिए।
    • एक ही उदाहरण से जारी रखते हुए, कल्पना करो कि कुल परिवर्तनीय लागत और आर $ 10,000 (नि दो महीने के लिए प्रति माह $ 5000 आर सामग्री में $ 2000 आर खातों में $ 3000 (नि दो महीने के लिए प्रति माह $ 1500) से बना है ) कर्मचारियों के लिए वेतन में। इन मूल्यों को दो महीने की अवधि के लिए आर $ 15,000 की कुल परिवर्तनीय लागत प्राप्त करने के लिए जोड़ें।
    • अधिक जानकारी के लिए, क्लिक करें यहां.
  • पिक्चर का शीर्षक औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 8
    4
    उत्पादित इकाइयों की मात्रा द्वारा कुल लागत को विभाजित करके औसत परिवर्तनीय लागत (सीवीएम) की गणना करें इस प्रकार, 10,000 डॉलर के उत्पादन से संबंधित आर $ 15,000 की कुल चर लागत के लिए, सीवीएम आर $ 1.50 प्रति यूनिट के बराबर होगा।
  • पिक्चर का शीर्षक औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 9
    5
    औसत निश्चित लागत की गणना करें औसतन कुल लागत से औसत परिवर्तनीय लागत घटाएं और आपको औसत तय लागत मिलती है उदाहरण के लिए, आर $ 1.50 प्रति यूनिट की औसत परिवर्तनीय लागत प्रति यूनिट आर $ 3.50 की औसत कुल लागत से घटाई जानी चाहिए, ताकि प्रति यूनिट आर $ 2.00 की औसत तय लागत प्राप्त हो सके। ध्यान दें कि यह मान विधि 1 में गणना की गई औसत तय लागत से मेल खाती है।
  • विधि 3
    औसत तय लागत के साथ उत्पादन का विश्लेषण करना

    पिक्चर का शीर्षक औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 10 का काम करता है
    1
    किसी उत्पाद के लाभ मार्जिन की जांच के लिए सीएफएम का उपयोग करें। यथार्थवादी सीएफएम की गणना आपके उत्पाद की लाभ क्षमता को समझने में सहायक हो सकती है। एक नई परियोजना शुरू करने से पहले, कोशिश करें एक ब्रेक-भी विश्लेषण करें बेहतर ढंग से समझने के लिए कि आपके संभावित लाभ सीएफएम और सीवीएम से कैसे प्रभावित हैं। सामान्यतया, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सीवीएम (औसत परिवर्तनीय लागत) से ऊपर हमेशा कीमत रखना चाहिए। तो, अधिशेष, निश्चित लागतों को कवर करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • सीएफएम नीचे चला जाता है क्योंकि उत्पादन बढ़ता है, इसलिए यह सोचने में बेवक़ूफ़ है कि जितना संभव हो उतना संभव होगा (कुल तय लागत रखने से) अधिक लाभ बनाने का एक निश्चित तरीका है
  • पिक्चर का शीर्षक औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 11
    2
    सीएफएम खर्च का विश्लेषण करें खर्चों को समाप्त करने के लिए निर्धारित करने के लिए आप औसत निर्धारित लागत का भी उपयोग कर सकते हैं। बाजार की स्थितियों की वजह से इस तरह की कटौती आवश्यक हो सकती है या फिर केवल लाभ मार्जिन में वृद्धि करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर निर्धारित लागत कुल लागत का एक बड़ा हिस्सा होती है, तो चर की लागत से अधिक, यह विचार करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है कि आप पैसे कहाँ से बचा सकते हैं उदाहरण के लिए, आप प्रकाश उपकरण या अधिक कुशल विनिर्माण उपकरण का उपयोग करके बिजली पर कटौती कर सकते हैं। सीएफएम का उपयोग करना आपको यह देखने की अनुमति देगा कि यह परिवर्तन उत्पाद द्वारा लाभ को कैसे प्रभावित करेगा।
    • निर्धारित लागतों को घटाना आपको अधिक से अधिक "संचालन लाभ" देता है (अधिक मात्रा में उत्पादन से अधिक लाभ) इससे ब्रेक तक पहुंचने के लिए आवश्यक बिक्री की मात्रा भी कम हो जाती है।
  • पिक्चर का शीर्षक औसत फिक्स्ड कॉस्ट चरण 12
    3
    पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं की जांच करने के लिए सीएफएम का उपयोग करें पैमाने की अर्थव्यवस्था बड़े पैमाने पर उत्पादन के लाभ का आनंद लेते हैं। अनिवार्य रूप से, अधिक उत्पादन करके, प्रत्येक उत्पाद की निश्चित लागत को कम करना और लाभ मार्जिन में वृद्धि करना संभव है। उत्पादन के विभिन्न स्तरों पर सीएफएम की गणना करते समय, आप गणना कर सकते हैं कि उत्पादन में वृद्धि होने पर आपको कितना लाभ होगा। तो यह संभव होगा कि इस उत्पादक सीमा तक पहुंचने (शायद विनिर्माण अंतरिक्ष या मशीनों की संख्या में वृद्धि के बाद) यह निर्धारित करने के लिए कि क्या विस्तार फायदेमंद होगा, इस मूल्य के साथ तुलना करें।
  • युक्तियाँ

    • औसत तय लागत कभी भी शून्य या एक ऋणात्मक संख्या के बराबर नहीं होगी, क्योंकि कुल निश्चित लागत हमेशा एक सकारात्मक संख्या से दर्शाती है।

    चेतावनी

    • आप किसी उत्पाद की आर्थिक व्यवहार्यता का विश्लेषण करने में सक्षम नहीं होंगे यदि यह केवल औसत तय लागत को ध्यान में रखता है। उत्पादन की लागत की पूरी समझ के लिए कुल लागत (निश्चित और परिवर्तनीय) पर विचार किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com