IhsAdke.com

सीमांत आय की गणना कैसे करें

कंपनियां लाभप्रदता को कैसे अनुकूलित करें, और शेष राशि का पता लगाने के लिए सीमांत आय जैसे वित्तीय उपायों का उपयोग करती हैं यदि आप एक अग्रणी स्थिति में हैं, लेखा में, या व्यापार लाभप्रदता में शामिल हैं, तो आपको इस टूल का उपयोग करने और संबंधित अवधारणाओं को कैसे जानना पड़ सकता है। गणना करने के तरीके के बारे में वित्त विशेषज्ञों की कुछ सबसे आम सिफारिशें यहां दी गई हैं

चरणों

चित्र शीर्षक से सीमांत राजस्व चरण 1 परिकलित करें
1
व्यवसाय की कुल आय का पता लगाएं यह आमतौर पर एक विशिष्ट अवधि के भीतर गणना की जाती है, आमतौर पर वित्तीय वर्ष। हालांकि, जब सीमांत आय की गणना करते हैं, तब तक आप किसी भी आवधिकता का उपयोग कर सकते हैं, जब तक कि यह संगत नहीं है।
  • चित्र शीर्षक सीमांत राजस्व चरण 2 नामक



    2
    एक अतिरिक्त इकाई को बेचने के मूल्य की खोज करें सीमांत आय कुल आय से अधिक एक यूनिट के सैद्धांतिक उत्पादन पर आधारित है।
    • इस प्रक्रिया के दौरान, उपभोक्ता को कौन सा उत्पाद और सेवाओं की पेशकश की जाती है। एक इकाई की बिक्री मूल्य की जांच करें उदाहरण के लिए, एक कंपनी में जो 5 डॉलर के लिए ट्रिंकेट बेचती है, और यह कीमत स्थिर है, सीमांत किराया $ 5 होगा
  • 3
    इस बारे में सोचें कि क्या उत्पाद की कीमत को बदलने की जरूरत है ताकि अधिक इकाइयां बेची जाए। वित्तीय पेशेवरों का कहना है कि इस अवधारणा का उपयोग करके, अतिरिक्त इकाई का उत्पादन करने के लाभ के बारे में कोई संदेह नहीं है, जब तक कि कंपनी जानता न हो कि उसे अधिक बिक्री करने के लिए कीमत कम करने की आवश्यकता है। यदि आपकी गणना में मूल्य बदलने की ज़रूरत होती है, तो आपको शायद यह पता लगाने के लिए अधिक बाज़ार डेटा की ज़रूरत होगी कि आप बिक्री बढ़ाने के लिए कितना कम कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक सीमांत राजस्व चरण 4
    4
    उत्पादन की सीमांत लागत का मूल्यांकन करें यह सिक्के के दूसरी तरफ है। यह जांचते समय, आपको यह जानना होगा कि सीमांत किराया इस राशि से अधिक हो जाएगा या नहीं। यदि यह बड़ा है, तो इसका मतलब है कि यह एक और यूनिट का उत्पादन और बिक्री करने के लिए लाभदायक है। अन्यथा उत्पादन नहीं करना बेहतर होगा।
    • सीमांत लागत पर आवश्यक शोध करें कंपनियां हमेशा यह नहीं जानती हैं कि किसी उत्पाद को खरीदी या उत्पादित करने के लिए वास्तव में कितना खर्च होता है, या सेवा प्रदान करता है संयोग से, जब व्यापारियों के लिए यह मान की गणना करना बहुत आसान है, जो एक निश्चित मूल्य पर उत्पाद खरीदते हैं, तो उन कंपनियों के लिए बहुत मुश्किल हो सकती है, जहां सेवाओं की पेशकश की जाती है जहां अधिकांश खर्च काम, परिवहन और अन्य रहस्यमय मूल्यों से आते हैं। विश्लेषण करने के लिए सबसे सटीक संख्या प्राप्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com