IhsAdke.com

आयोगों की गणना कैसे करें

हालांकि कई कर्मचारी घंटे या वेतनभोगी मासिक भुगतान करते हैं, बदले में, आयुक्त, उनके द्वारा बेचा गए माल और सेवाओं के मूल्य के बराबर प्राप्त करते हैं। कुछ नौकरियों में कमीयुक्त भुगतान काफी सामान्य है - बिक्री, विशेष रूप से - जहां नकद प्रवाह नौकरी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कमीशन की गणना करने के लिए, आपको अपनी कंपनी द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रणाली और किसी भी अतिरिक्त कारक को समझना चाहिए जो कुल कमीयुक्त आय को प्रभावित कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
अपनी आयोग की योजना को समझना

चित्र शीर्षक गणना आयोग चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपका कमीशन किस पर आधारित है। आमतौर पर, कमीशन वस्तुओं और सेवाओं की खरीद मूल्य के आधार पर भुगतान किया जाता है। हालांकि, कुछ कंपनियां विभिन्न ठिकानों का उपयोग करती हैं, जैसे आइटम का शुद्ध लाभ या कंपनी को इसके लिए लागत।
  • पता लगाएँ कि क्या आयोग के योजना से बाहर रखा गया कोई भी उत्पाद या सेवाएं हैं। एक कंपनी कुछ उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए कमीशन का भुगतान कर सकती है, लेकिन दूसरों को बेचने के लिए नहीं।
  • चित्र शीर्षक गणना आयोग चरण 2
    2
    अपनी कंपनी द्वारा प्रदत्त कमीशन दर का निर्धारण भुगतान की दर बराबर हो सकती है, उदाहरण के लिए, बेची गई सभी वस्तुओं की बिक्री मूल्य का 5% तक।
    • कंपनी विभिन्न उत्पाद प्रकारों के लिए अलग-अलग कमीशन दर निर्धारित कर सकती है। उदाहरण के लिए, यह आसान बिक्री के साथ उत्पाद को बेचने के लिए 6% कमीशन और दूसरे पर केवल 4% का भुगतान कर सकता है
  • चित्र शीर्षक गणना आयोग चरण 3
    3
    अन्य बारीकियों को समझें जो कमीशन योजना को प्रभावित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, कुछ मामलों में, आपके द्वारा उत्पाद की एक निश्चित राशि बेची जाने के बाद कमीशन दर में बदलाव होता है।
    • एक चर आयोग प्रणाली में, उदाहरण के लिए, आपके द्वारा $ 50,000 मूल्य के उत्पादों को बेचने के बाद दर 7% हो सकती है।
  • विधि 2
    आयोग की गणना

    चित्र शीर्षक गणना आयोग चरण 4
    1
    आयोग की अवधि निर्धारित करें कमीशन भुगतान आमतौर पर मासिक या द्वि-साप्ताहिक आधार पर किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको हर दो सप्ताह का भुगतान मिलता है, तो आयोग की अवधि हर महीने के 1 और 15 तारीख के बीच हो सकती है। इसका मतलब है कि आपको उस समय सीमा के भीतर की गई बिक्री के लिए ही भुगतान किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक गणना आयोग चरण 5



    2
    अवधि के लिए अपने कुल आयोग आधार की गणना करें उदाहरण के लिए, यदि आपको 1 जनवरी से 15 जनवरी के बीच 30,000 डॉलर तक बेचे गए और 30,000 डॉलर तक बेचे जाने वाले उत्पादों की खरीद कीमत के आधार पर भुगतान किया जाता है, तो कुल आयोग का आधार 30,000 डॉलर के बराबर होगा।
    • यदि आपको अलग-अलग उत्पादों के लिए एक अलग कमीशन दर पर भुगतान किया जाता है, तो प्रति उत्पाद कुल आधार की गणना करें। उदाहरण के लिए, यदि आपने दो समान उत्पाद बेचे हैं लेकिन अलग-अलग कमीशन दरों पर, उत्पाद ए की 15,000 डॉलर और उत्पाद बी के 15,000 डॉलर की बिक्री पर विचार करें।
    • यदि आप किसी निश्चित मात्रा में उत्पाद बेचते हैं, तो भिन्न कमीशन पर भुगतान करें, चर कमीशन की गणना करें उदाहरण के लिए, अगर आपकी दर 25,000 डॉलर में बिक्री के बाद बढ़ी है, तो आयोग का आधार पहली स्तरीय में 25,000 डॉलर और दूसरी श्रेणी में 5000 डॉलर के बराबर है।
  • चित्र शीर्षक गणना आयोग चरण 6
    3
    कमीशन के आधार के लिए उस समय के दौरान कमीशन के आधार पर शुल्क गुणा करें। उदाहरण के लिए, यदि आपने 1 जनवरी से 15 जनवरी के बीच बिक्री में $ 30,000 की कमाई की है और दर 5% के बराबर है, कमीशन किए गए भुगतान 1,500 डॉलर के बराबर हैं
    • यदि आप विभिन्न उत्पादों के लिए अलग-अलग दर प्राप्त करते हैं, तो प्रत्येक आयोग को इसी दर से गुणा करें और परिणामस्वरूप मूल्य जोड़ें। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप 3% की कमीशन दर और उत्पाद बी के $ 15,000 के साथ उत्पाद ए की 15,000 डॉलर बेची हैं, जो कि कमीशन दर 6% है। उत्पाद ए के लिए आपका कमीशन भुगतान आर $ 450.00 के बराबर होगा और उत्पाद बी के लिए कमीशन किए गए भुगतान आर $ 900.00 के बराबर होगा, जिसके परिणामस्वरूप कुल राशि $ 1,350 होगी।
    • यदि दरें बेची गई उत्पादों की मात्रा के आधार पर भिन्न होती हैं, तो प्रत्येक कमीशन आधार को उस स्तर के सापेक्ष दर से गुणा करें और परिणामी मानों को जोड़ दें। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपने 30,000 डॉलर बेचे हैं और शेष राशि पर पहले $ 25,000 और 6% पर 4% प्राप्त किया है। कमीशन किए गए भुगतान द्वितीय स्तर के लिए पहली स्तरीय $ 1,200 और $ 300 के बराबर होंगे, जिसके परिणामस्वरूप 1500 डॉलर का कुल मूल्य होगा
  • विधि 3
    आवश्यकतानुसार समायोजन करना

    चित्र शीर्षक गणना आयोग चरण 7
    1
    साझा आयोगों को ध्यान में रखें वे मौजूद हैं जब एक से अधिक विक्रेता एक बिक्री में शामिल होते हैं और आयोग उनके बीच साझा होता है। इसके अलावा, एक क्षेत्रीय बिक्री प्रबंधक आपके क्षेत्र में काम कर रहे विक्रेता से कमीशन का हिस्सा प्राप्त कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक गणना आयोग चरण 8
    2
    किसी भी अतिरिक्त बोनस योजनाओं या संबंधित प्रोत्साहनों का मूल्यांकन करें एक निश्चित प्रतिशत की पेशकश के अलावा, एक कमीशन प्रणाली में प्रत्येक विक्रेता या व्यक्तिगत कमीशन के लिए कई और अधिक जटिल प्रोत्साहन शामिल हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक गणना आयोग चरण 9
    3
    विशेष बोनस के लिए देखो यदि आप जानते हैं कि आपके कमीशन विभाग या टीम में सर्वोच्च रहे हैं, तो आपको अपने प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया जा सकता है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com