IhsAdke.com

व्यक्तिगत शेयरों या म्युचुअल फंडों को खरीदने के लिए तय कैसे करें

स्टॉक्स आपके पैसे को लंबे समय तक चलाने के लिए सही स्थान हैं। लेकिन क्या आपको व्यक्तिगत स्टॉक या म्यूचुअल फंड्स खरीदने चाहिए? निम्नलिखित विचार आप तय करने में मदद कर सकते हैं

चरणों

चित्र शीर्षक से तय करें कि क्या स्टॉक या म्यूचुअल फ़ंड्स को खरीदें खरीदें चरण 1
1
अपने आप से पूछें कि क्या आपके पास स्टॉक की खोज करने का समय है यदि आप समय और ऊर्जा को सुरक्षा विश्लेषण के बारे में जानने के लिए और अलग-अलग स्टॉक अनुसंधान पर लागू करने के लिए और अपनी पूंजी की निगरानी के लिए कुछ समय व्यतीत करना चाहते हैं, तो व्यक्तिगत स्टॉक का चयन करें। लेकिन अगर आपके पास इसके लिए समय या झुकाव नहीं है, तो म्यूचुअल फंड खरीद लें- इंडेक्सेड फंड्स के जरिए निष्क्रिय निवेश संभवतः आपका सर्वोत्तम विकल्प है
  • चित्र शीर्षक क्या स्टॉक या म्युचुअल फंड खरीदें क्या तय करें चरण 2
    2
    परिचालन लागतों पर विचार करें कितने शेयर बाजार में आप प्रत्येक वर्ष करते हैं? शेयर बाजार में आपके परिचालन की औसत मात्रा क्या है? आप एक स्टॉक ब्रोकर के माध्यम से $ 20 से कम की परिचालन लागत के साथ व्यक्तिगत स्टॉक खरीद सकते हैं। शुल्क (शुल्क लिया गया है जब आप खरीद सकते हैं या एक म्यूचुअल फंड बेचने), वार्षिक परिचालन व्यय (फीस कुल निवेश का एक प्रतिशत के रूप में वसूल) और कारोबार (फैलता है, दलालों और कमीशन: म्यूचुअल फंड, दूसरे हाथ पर, तीन मुख्य शुल्क पूंजीगत लाभ म्यूचुअल फंड के प्रबंधकों द्वारा किए गए जब वे अपने पोर्टफोलियो को हस्तांतरण और कहा कि म्यूचुअल फंड के निवेशकों के लिए पारित कर रहे हैं)। कारोबार एक छिपी हुई लागत है, जिसका अनुमान है कि प्रत्येक 100% कारोबार के लिए परिसंपत्ति का 1.24% हिस्सा है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक म्यूचुअल फंड है कि एक 5% लोड, परिचालन व्यय के 1% लेता है और सालाना कारोबार की 100% है में $ 200,000.00 शब्दों में कहें, आप आर $ 10,000.00 लोड से केवल $ 190,000 निवेश करके भुगतान , 00 तल, और हर साल परिचालन व्यय और कारोबार पर, खर्च आएगा आप $ 4456.00, जो आप नहीं दिख रहा R क्योंकि इन फीस स्वचालित रूप से म्यूचुअल फंड की परिसंपत्ति शुद्ध मूल्य से काट रहे हैं। फीस म्युचुअल फंड में आरोप लगाया के रूप में अपनी संपत्ति का एक प्रतिशत, अधिक पैसे आप निवेश करने के लिए, अधिक संभावना है कि यह बेहतर होगा कि आप व्यक्तिगत स्टॉक में निवेश किया गया है है। दूसरी ओर, यदि आप शेयर बाजार अक्सर पर कार्रवाई करने के लिए जाते हैं और कमीशन के रूप में दलालों के लिए भुगतान किया, एक म्यूचुअल फंड द्वारा चार्ज वार्षिक परिचालन व्यय की तुलना में अपने काफी अधिक निवेश का एक प्रतिशत, तो आप शायद म्युचुअल फंड में बेहतर निवेश हो जाएगा ।
  • चित्र शीर्षक से तय है कि क्या स्टॉक या म्यूचुअल फंड्स खरीदें क्या चरण 3
    3
    विचार करें कि कितना निवेश करें आम तौर पर, उचित विविधीकरण प्राप्त करने के लिए, आपको कम से कम 10 विभिन्न शेयरों में लगभग समान राशि का निवेश करना होगा। एक सस्ता दलाल के लिए जो प्रति ऑपरेशन $ 6.00 का शुल्क लेता है, जिसका अर्थ है कि कमीशन में 60.00 डॉलर का है।
    • अगर आपके पास निवेश करने के लिए $ 1,000 से कम है, तो आपसी या अनुक्रमित फंड्स पर विचार नहीं करें उन लोगों में से चुनें, जो खर्च की सबसे कम दर लेते हैं और जिनकी सबसे कम कारोबार है। उदाहरण के लिए, बिना किसी शुल्क के स्टॉक मार्केट के इंडेक्स फंड में आर $ 1000 का निवेश करना, जो संचालन व्यय के 0.18% का शुल्क लेता है, और इसका वार्षिक कारोबार 4.5% है, आपको केवल आर $ 2 का खर्च आएगा, प्रति वर्ष 36 फीस (0.0124 * 0.045 + 0.0018 * आर $ 1,000.00 की गणना के रूप में), और 10 के बाद $ 23.60 आर। यह आप व्यक्तिगत स्टॉक खरीदने के कमीशन में भुगतान करने से बहुत कम है।
    • यदि आपके पास निवेश करने के लिए $ 20,000 से अधिक है, तो व्यक्तिगत शेयर संभवत: सर्वश्रेष्ठ हैं। इंडेक्स फंड कम लागत ऊपर उल्लेख किया है आप प्रति वर्ष $ 47.16, और R $ 471.60 10 वर्षों के बाद, जो $ 60.00 आप आयोगों एक पोर्टफोलियो का निर्माण करने में भुगतान करेंगे तुलना में काफी अधिक है आर खर्च होंगे 10 व्यक्तिगत कार्यों का
    • यदि आपके पास आर $ 1000.00 और आर $ 20,000.00 के बीच निवेश करने के लिए है, तो व्यक्तिगत शेयरों और म्यूचुअल फंडों के बीच शर्त - अपनी वरीयताओं के आधार पर अपनी पसंद बनाएं।
  • पिक्चर शीर्षक से तय करें कि क्या स्टॉक्स या म्यूचुअल फ़ंड्स को खरीदें खरीदें चरण 4
    4
    विचार करें कि आपके निवेश के बारे में आपको कितना नियंत्रण चाहिए। यदि आप अपने आप में नियंत्रण रखना चाहते हैं कि कौन से स्टॉक स्वयं के हैं और कब खरीदें और बेचते हैं, तो व्यक्तिगत स्टॉक का चयन करें यदि आप एक पेशेवर वित्त प्रबंधक को खरीदने और बेचने का निर्णय करना चाहते हैं, और निर्णय सौंपना चाहते हैं, तो म्यूचुअल फंड चुनें।



  • चित्र शीर्षक से तय करें कि क्या स्टॉक या म्यूचुअल फंड्स खरीदें खरीदें चरण 5
    5
    विचार करें कि आप कितना विविधीकरण को सहज महसूस कर सकते हैं यदि आप समय से अपने पोर्टफोलियो का निर्माण करने के लिए पर्याप्त धैर्य रखते हैं, तब तक आपको 10 से 30 विभिन्न शेयर मिलते हैं, और आप कुछ विशिष्ट व्यापार जोखिमों को स्वीकार करने के इच्छुक हैं, व्यक्तिगत स्टॉक का चयन करें। दूसरी तरफ, यदि आप तत्काल विविधीकरण और न्यूनतम विशिष्ट व्यापार जोखिमों को पसंद करते हैं, तो अनुक्रमित धन चुनें, जो सैकड़ों को नियंत्रित करते हैं, यदि हजारों नहीं तो विभिन्न शेयरों का।
  • चित्र शीर्षक से तय है कि क्या स्टॉक या म्यूचुअल फ़ंड्स खरीदें 6
    6
    निष्पादन की आसानी पर विचार करें एक कारोबारी दिन के दौरान ऑनलाइन शेयरों को ऑनलाइन बेचना आसान होता है, जबकि म्यूचुअल फंड केवल ट्रेडिंग सत्र के अंत में ही खरीदे जा सकते हैं, जब निवल परिसंपत्ति मूल्य (एनएवी) को गणना की जाती है
  • पिक्चर शीर्षक से तय करें कि क्या स्टॉक या म्युचुअल फंड्स खरीदें 7
    7
    अपने निवेश की रणनीति पर विचार करें म्यूचुअल फंड आप केवल $ 100.00 प्रति माह है, जो आप नियमित रूप से निवेश करने के लिए, डॉलर लागत वाली औसत (डीसीए) के रूप में की अनुमति देता है के लिए अपने बैंक खाते से एक स्वचालित मासिक वापसी बनाने के लिए अनुमति देते हैं। कई म्यूचुअल फंड आपको लाभांश पुनः निवेश करने की अनुमति देते हैं ब्रोकरों के माध्यम से व्यक्तिगत शेयर खरीदना, दूसरी तरफ, आपके भाग पर अधिक प्रयास किए जाते हैं आप व्यवस्थित निवेश डीसीए प्रकार और अन्य कारणों के आधार पर लाभांश बल्कि व्यक्तिगत कार्यों के पुनर्निवेश के रूप में म्यूचुअल फंड के पहलुओं चाहें, तो आप कई कंपनियों द्वारा की पेशकश की योजनाओं डायरेक्ट शेयर खरीद (PCDA) में दोनों निवेश का सबसे अच्छा हो सकता है । ब्रोकर के बिना स्टॉक खरीदने का तरीका यहां है
  • चित्र शीर्षक से तय करें कि क्या स्टॉक्स या म्युचुअल फंड्स खरीदें 8
    8
    तय करें कि वास्तविक कंपनियों में स्वामित्व आपके लिए महत्वपूर्ण है या नहीं व्यक्तिगत स्टॉक खरीदने से आपको कॉर्पोरेट संपत्ति का एक हिस्सा मिलता है, जबकि म्यूचुअल फंड प्राप्त करने से आपको व्यक्तिगत शेयरों पर स्वामित्व अधिकार नहीं मिलता है। एक टुकड़ा मालिक के रूप में, आपको वार्षिक शेयरधारकों की बैठकों में भाग लेने और कॉर्पोरेट निर्णयों में भाग लेने की अनुमति है। प्रत्यक्ष शेयर खरीदना एक शेयरधारक होने के लाभ की भी गारंटी देता है, जो कई कंपनियों द्वारा प्रदान की जाती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अभी भी तय नहीं कर सकते हैं, तो पता है कि स्टॉक या म्यूचुअल फंड एक सरल निर्णय नहीं होना चाहिए। आप दोनों में निवेश कर सकते हैं, बेहतर विविधीकरण दे सकते हैं और आपको यह पता लगाने की कोशिश कर सकते हैं कि कौन से निवेश पद्धति आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com