IhsAdke.com

म्युचुअल फंडों में निवेश कैसे करें

अपने निवेश पोर्टफोलियो के आकार या लक्ष्यों के बावजूद, म्यूचुअल फंड बॉन्ड जोड़ने से कम लागत वाली संरचना और एक केंद्रित निवेश फोकस बनाए रखने के दौरान आप अपने निवेश में विविधता लाने में मदद कर सकते हैं। सभी आकारों और कौशल स्तरों के निवेशकों को म्यूचुअल फंड्स में निवेश करना सीखने से फायदा हो सकता है।

चरणों

म्यूचुअल फंड में निवेश शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
वित्तीय संस्था जिसे आप म्यूचुअल फंड को ध्यान से और मित्रों और परिवार से रेफरल की सलाह के आधार पर शोध करके उपयोग करने की योजना बनाते हैं, जो नियमित रूप से बाजार में धन का निवेश करते हैं।
  • ऑनलाइन निवेश फर्म अक्सर प्रतिस्पर्धी दर संरचनाएं और निवेशकों के लिए अलग-अलग फंड चयन होते हैं जो म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने के लिए स्वतंत्र दृष्टिकोण लेना चाहते हैं। इस दृष्टिकोण के लिए आपको अपने खुद के अनुसंधान का संचालन करने और अपनी म्यूचुअल फंड प्रतिभूतियों के प्रदर्शन और आवंटन की सावधानीपूर्वक निगरानी करने की आवश्यकता है। कई ऑनलाइन निवेश प्रबंधन कंपनियों के शुरुआती निवेशकों के लिए उपयोगी उपकरण और मार्गदर्शन अनुभाग हैं
  • यदि आपके पास एक अधिक महत्वपूर्ण पोर्टफोलियो है, तो आप एक पेशेवर के मार्गदर्शन पर भरोसा करना चाह सकते हैं। स्वतंत्र वित्तीय सलाहकारों को भुगतान आमतौर पर एक घंटे के आधार पर या अग्रिम और साथ ही प्रबंधित परिसंपत्तियों के प्रतिशत के रूप में किया जाता है इस विकल्प को चुनना मल्टीपल अकाउंट्स में प्रत्येक म्यूचुअल फंड को चुनने और निगरानी करने का वजन कम करता है।
  • बैंक और क्रेडिट यूनियन कभी-कभी म्यूचुअल फंड खरीदने के लिए धन भी देते हैं। हालांकि, वे आमतौर पर स्वतंत्र सलाहकारों की तुलना में अधिक शुल्क और / या कमीशन का शुल्क लेते हैं, जबकि खरीद के लिए उपलब्ध म्यूचुअल फंडों का काफी सीमित चयन प्रदान करते हैं। कुछ बैंक केवल ग्राहकों को अपने स्वयं के निवेश परिवार से धन खरीदने की अनुमति देते हैं।
  • म्यूचुअल फंड में निवेश शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    जोखिम सहिष्णुता का निर्धारण करें जो आप के साथ सहज हैं और अपने निवेश के लिए स्वीकार करने के इच्छुक हैं।
    • म्युचुअल फंड बहुत रूढ़िवादी से अत्यधिक जोखिम वाले के जोखिम के स्तर में भिन्नता है। आपको म्यूचुअल फंड की एक विविध टोकरी का विकास करना चाहिए जो जोखिम के अपने पसंदीदा स्तर से मिलते हैं। वित्तीय साइटों पर जाएं, जहां आप प्रत्येक म्यूचुअल फंड के लिए जोखिम मूल्यांकन देख सकते हैं, आमतौर पर 1 से 5 के पैमाने पर।
    • यहां तक ​​कि अगर आप एक रूढ़िवादी निवेशक हैं, तो आप जोखिम के म्यूचुअल फंडों के कम से कम एक छोटा सा हिस्सा जोड़ना चाह सकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित हो जाए कि आपका कुल पोर्टफोलियो पूंजी बढ़ा और रख सकता है। हालांकि, अपने सभी निधियां उच्च जोखिम वाले निवेशों में नहीं डालते हैं। अवसरों का लाभ लेने के लिए नकद में कम से कम एक छोटा भाग (2% से 5%) को अलग रखें, जैसा कि वे दिखाई देते हैं।



  • म्यूचुअल फंड्स में निवेश शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    म्यूचुअल फंडों में निवेश में विविधताएं करें क्योंकि यह सफल प्रदर्शन के लिए आवश्यक है।
    • हालांकि यह एक वैवाहिक गुणवत्ता की तरह लग सकता है कि म्यूचुअल फंड एक पोर्टफोलियो तैयार करने के लिए पर्याप्त हैं, निवेश का एक उपयुक्त विविध पूल, विकास और स्थिरता का सबसे अच्छा मिश्रण दर्शाता है। ज्यादातर सलाहकार किसी विशेष परिसंपत्ति वर्ग या म्यूचुअल फंड में पोर्टफोलियो के 10% से अधिक निवेश नहीं करते हैं।
    • आपके म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो में लंबे समय में सफलता की सबसे अच्छी सांख्यिकीय संभावना होगी यदि आप अपने फंड को कई असंबद्ध संपत्ति वर्गों में विविधता देते हैं। इस पोर्टफोलियो में घरेलू शेयर फंड, अंतरराष्ट्रीय इक्विटी फंड, बांड फंड्स और उपयोगिताओं या रीयल एस्टेट जैसे विशिष्ट क्षेत्रों से भी फंड शामिल हो सकते हैं। संपत्ति वर्गों के बीच पैसे वितरित करने से पोर्टफोलियो को एक विशिष्ट उद्योग के आंदोलन से प्रभावित होने से रोकता है।
  • म्यूचुअल फंडों में निवेश शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    बाजार समय निर्धारित करने का प्रयास न करें यहां तक ​​कि सर्वोत्तम विशेषज्ञ निश्चित समय के साथ बाजार का समय निर्धारित नहीं कर सकते। अल्पावधि में ऊपर या नीचे वाला बाजार आपको प्रभावित नहीं करता है, क्योंकि आपका निवेश दीर्घकालिक है।
  • युक्तियाँ

    • लंबी अवधि में निवेश करें (पांच वर्ष से अधिक)। आप निराश नहीं होंगे।
    • कभी तय नहीं करें कि एक या दो साल से कम समय के लिए रिटर्न के आधार पर कौन सा म्यूचुअल फंड प्राप्त होगा। ये संख्या भ्रामक हो सकती हैं और लंबी अवधि के निवेश के मामले में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
    • कुछ म्यूचुअल फंडों में भी अल्पकालिक मोचन दर होती है और आम तौर पर 60% से कम समय के लिए म्यूचुअल फंड में एक स्थिति रखने के लिए 1% से 2% की दर से शुल्क लेते हैं।
    • आमतौर पर वर्ग ए, बी, सी और आई सहित विभिन्न शेयर वर्गों में म्यूचुअल फंड की पेशकश की जाती है। प्रत्येक शेयर वर्ग की एक अलग शुल्क संरचना होती है, जिसमें अग्रिम बिक्री दरों, स्थगित दरों और (बिक्री) फीस 12 बी -1। आपका निवेश समयरेखा आपको सबसे उपयुक्त शेयर वर्ग तय करने में मदद करेगा।

    चेतावनी

    • म्यूचुअल फंड दरों के साथ सावधान रहें शुल्क (आरोप लगाया है जब आप खरीद सकते हैं या एक म्यूचुअल फंड बेचने फीस), (कुल निवेश के प्रतिशत के रूप शुल्क) वार्षिक रखरखाव और काम (फैलता है, दलाल कमीशन और पूंजीगत लाभ फंड के प्रबंधकों द्वारा किए गए: म्यूचुअल फंड तीन मुख्य शुल्क म्यूचुअल फंड के रूप में वे संबंधित पोर्टफोलियो को घुमाते हैं जो म्यूचुअल फंड निवेशकों को पारित हो जाते हैं) टर्नओवर एक छिपी हुई लागत है, आमतौर पर कारोबार का हर 100% के लिए संपत्ति का 1.24% का अनुमान है। उदाहरण के लिए, आर एक म्यूचुअल फंड है कि एक 5% लोड हो रहा है लेता है में $ 100,000, रखरखाव 1% निवेश करने के लिए और 100% का सालाना कारोबार है, तो आपको आर $ 5000 का भुगतान केवल चार्ज पृष्ठभूमि में $ 95,000 निवेश होगा, और सभी साल के रखरखाव और स्पिन, R $ 2128 के बिना आप देख खर्च क्योंकि इन फीस स्वचालित रूप से म्यूचुअल फंड की निवल संपत्ति के मूल्य में से काट रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com