IhsAdke.com

कीमती धातुओं में निवेश कैसे करें

वित्तीय दुनिया के लोगों ने एक ही प्रतिबंध और बार-बार सुना है: बड़े वित्तीय संस्थानों से लेकर छोटे ब्यूरो डे परिवर्तन, दूरदर्शी निवेशकों ने कीमती धातुओं के बाजारों, इक्विटी और वित्तीय उत्पादों से हासिल कर लिया है। विनिमय मूल्यों में उतार-चढ़ाव का डर इस निवेश को प्रभावित करता है, अन्य कथित लाभों के साथ संयोजन में। कीमती धातुओं के बाजारों में डाइविंग से पहले, थोड़ा मार्गदर्शन आपको जोखिम को कम करने और लाभ को अधिकतम करने में मदद करेगा।

चरणों

भाग 1
मार्केट की खोज

प्रीसिअस मेटल्स में निवेश करें शीर्षक चरण 1
1
लाभों को समझें मुद्रास्फीति के प्रभाव से अपने निवेश पोर्टफोलियो की रक्षा करने के लिए कीमती धातुओं में निवेश करना एक अच्छा तरीका हो सकता है। हालिया मंदी से निपटने के लिए नियोजित मौद्रिक नीतियों में अक्सर मुद्राओं की मुद्रास्फीति शामिल होती है डॉलर में कम विश्वास के परिणामस्वरूप वित्तीय संपत्ति के अवमूल्यन और माल.
  • प्रीसियस मेटल्स में निवेश करें शीर्षक चरण 2
    2
    नुकसान को समझें कीमती धातुओं में निवेश करते समय कीमत में अस्थिरता हमेशा एक चिंता का विषय है। बड़े भंडार की खोज और बिक्री रात भर की आपूर्ति में वृद्धि कर सकती है, जिससे कीमतों में भारी गिरावट आई है। इसके अतिरिक्त, यदि आप भौतिक कीमती धातुओं में निवेश करते हैं, जैसे सिक्के या सोने की सलाखों, तो आपको उन्हें बैंक वॉल्ट में बचाने की आवश्यकता होगी।
  • प्रीसियस मेटल्स में इन्वेस्टमेंट शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    निवेश करने के लिए संभावित धातुओं की खोज करें हालांकि सोना सबसे प्रसिद्ध कीमती धातु है, ऐसे में कुछ लोग अक्सर निवेश के रूप में इस्तेमाल करते हैं।
    • सोना धन का विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रतीक है यह आमतौर पर कागज पैसे और राज्य विनिमय के विकास से पहले मुद्रा के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। आज, इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के लिए सोने का महत्वपूर्ण महत्व है यह कई घटकों में उपयोग किया जाता है, इसकी विद्युत चालन गुणों, संक्षारण प्रतिरोध और रासायनिक स्थिरता के कारण।
    • चांदी आमतौर पर सबसे सस्ता सोना प्रीमियम माना जाता है यह इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के लिए मूल्यवान है क्योंकि इसमें सभी तत्वों के बीच सबसे अधिक बिजली चालकता है और सभी धातुओं के बीच उच्चतम तापीय चालकता भी है।
    • प्लैटिनम अक्सर चिकित्सा उपकरण, मोटर वाहन भागों और कंप्यूटर का हिस्सा होता है।
    • दुर्ग अत्यधिक तापमान और ऑक्सीकरण का सामना करने की क्षमता के कारण उत्प्रेरक कन्वर्टर के उत्पादन में एक महत्वपूर्ण तत्व है। यह अन्य औद्योगिक अनुप्रयोगों की एक विस्तृत विविधता में भी उपयोग किया जाता है, जैसे कि जल शोधन और तेल और प्राकृतिक गैस के शोधन में।
  • भाग 2
    निवेश के तरीके का मूल्यांकन करना और चुनना

    प्रीस्मियस मेटल्स में निवेश करें शीर्षक चरण 4
    1
    शारीरिक दलाल को रोजगार यह आपको उन विभिन्न वाहनों तक पहुंच देगा जो आपके कीमती धातु के निवेश में उपयोग किए जा सकते हैं। बेहतर निवेश करने में आपकी मदद करने के लिए दलाल के पास भी तकनीक और ज्ञान है
  • प्रीसियस मेटल्स में इन्वेस्ट इन पीरियड शीर्षक चरण 5
    2
    एक ऑनलाइन ब्रोकर के साथ एक खाता बनाएं यह आपको किसी व्यक्ति को लेनदेन निष्पादित करने के बदले बहुमूल्य धातु बाजारों तक पहुंचने की अनुमति देगा। यह एक असली ब्रोकरेज घर का उपयोग करने के रूप में लगभग सस्ता है, लेकिन एक अनुभवी दलाल से सलाह और ज्ञान की कमी के साथ।
  • प्रीसिअस मेटल्स में इनवर्थ इन पिक्चर शीर्षक 6
    3
    अयस्क कंपनियों के शेयरों का मूल्यांकन करें खनन कंपनियों में निवेश कीमती धातुओं में निवेश शुरू करने का एक शानदार तरीका है। सुनिश्चित करें कि आप सफलता के मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड वाले कंपनियों में निवेश करते हैं, और साथ ही साथ आप सहज महसूस करते हैं सभी इक्विटी निवेशों की तरह, धातुओं की समग्र मांग के अतिरिक्त, कंपनी के प्रदर्शन और मानव त्रुटि मूल्य को प्रभावित कर सकती है
  • प्रीस्मियस मेटल्स में निवेश करें शीर्षक चरण 7
    4
    कीमती धातुओं के ईटीएफ और ईटीएन का मूल्यांकन करें तथाकथित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स और विनिमय व्यापार नोट्स सक्रिय वित्तीय वर्ष भर में लेन-देन कर रहे हैं वे स्टॉक के समान हैं लेकिन विशिष्ट उपज और जोखिम दर के साथ इक्विटी को मिलाते हैं। कुछ ईटीएफ विशेष रूप से निवेशकों को कीमती धातुओं को "लघु बेचने" के लिए अनुमति देने के लिए परिभाषित करते हैं, जिसका अर्थ है कि ईटीएफ का मूल्य कीमती धातुओं की गिरावट के मूल्य के रूप में बढ़ जाता है यह गिरने वाले बाज़ारों में पैसा बनाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।



  • प्रीसियस मेटल्स में निवेश करें शीर्षक चरण 8
    5
    अन्य कीमती धातु के धन का मूल्यांकन करें बहुमूल्य धातुओं के लिए सूचकांक और म्यूचुअल फंड भी मौजूद हैं। इन फंडों में कई प्रकार की स्टॉक या प्रतिभूतियों कीमती धातुओं से संबंधित हैं और वित्तीय प्रबंधक द्वारा चयनित हैं। ईटीएफ जैसे पूरे दिन कारोबार किए जाने की बजाए, आप केवल दिन के अंत में ही म्यूचुअल फंड्स के साथ काम करते हैं। मौजूदा कीमती धातु निधियों की विविधता का मतलब है कि लगभग हर निवेशक जो इसमें शामिल होना चाहता है के लिए कुछ है।
  • प्रीसियस मेटल्स में निवेश करें शीर्षक चरण 9
    6
    संख्यात्मक मूल्य के साथ सकल मूल्य की तुलना करें सोने, चांदी या अन्य प्रकार की कीमती धातुओं में निवेश करने का एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि निवेशक कच्चे माल या आंतरिक मूल्य के अन्य मदों जैसे कलेक्टिबिल में निवेश करना चाहता है या नहीं। प्रमाणित मुद्राओं में निवेश के कुछ समर्थकों का तर्क है कि उनका मान बाजार में उतार-चढ़ाव से सुरक्षित है जो सकल स्वर्ण को प्रभावित करता है क्योंकि परिचालित मुद्राओं के लिए कोई आपूर्ति नहीं है। यह सोने के पोर्टफोलियो में उछाल को सक्षम बनाता है, जब बाजार में सोने के ओवर ओवरवल्यूएशन के लिए सुधार की मांग है।
  • प्रीसिअस मेटल्स में निवेश करें शीर्षक चरण 10
    7
    कच्चे धातुओं में अवसरों का मूल्यांकन करें प्रमुख घरेलू लेनदेन या वैश्विक विदेशी मुद्रा बाजार में कीमती धातुओं में से कुछ सबसे बुनियादी निवेश की पेशकश की जाती है। दक्षिण अफ़्रीकी क्राग्रेरंड एक मुद्रा का एक उदाहरण है, जो सोने की पट्टी के बराबर सकल मूल्य रखता है, जबकि इसकी कीमत (ट्रॉय औंस में मापा जाता है) किसी न किसी सोना के बराबर है। अन्य सिक्कों और संग्रहणों के पास उनके स्वयं के सिक्कावाद हो सकते हैं और उनके साथ जुड़े जोखिमों का आदान-प्रदान हो सकता है।
  • भाग 3
    अपने निवेश की निगरानी

    प्रीसियस मेटल्स में इनवेस्टमेंट की गई तस्वीर पेपर 11
    1
    अपने निवेशों को ट्रैक करें कीमती धातु के स्टॉक, सोना या चांदी वायदा, ईटीएफ और ईटीएन जैसे धन, खनन परिचालन या कीमती धातुओं के मूल्य के आधार पर किसी भी वस्तु को खरीदा जा रहा है, उन निवेशों पर नज़र रखने से लाभ की कुंजी है।
    • ट्रेस सॉफ्टवेयर टूल्स, जो आपके निवेशों के मूल्य में परिवर्तन का विश्लेषण करती हैं।
    • समय-समय पर, ब्रोकरेज हाउस पर ऑनलाइन या आपके दलाल की मदद से आपकी दीर्घकालिक आय देखें।
    • एक वित्तीय प्रबंधक या अकाउंटेंट को अपने निवेशों की अनमोल धातुओं में देखिए और उन्हें मार्केट में बदलाव के अनुसार समायोजित करें।
  • प्रीसियस मेटल्स में निवेश करें
    2
    लाभ निकासी की विधि पर निर्णय लें जब आपके निवेश की कीमत में बढ़ोतरी होती है तो लाभ लेने के कई तरीके हैं।
    • लंबी अवधि के रणनीतियों में आपके सोने, चांदी या लंबी अवधि के लिए कीमती धातु के लिए सही रहने शामिल हो सकते हैं। यह अक्सर आशा के साथ किया जाता है कि कीमतों में वृद्धि समताप मंडल में बढ़ेगी, धन का धन बनायेगा।
    • अल्पकालिक रणनीतियों में उन लोगों के लिए विकल्प शामिल हैं जो इक्विटी मूल्यों में बढ़ोतरी से प्रतिवर्ष लाभ लेना चाहते हैं। इसमें छोटी अवधारण अवधि शामिल हो सकती है, जिसमें उठाया गया राशि वार्षिक रूप से बेची जाएगी, अधिक सुसंगत और मामूली लाभ पैदा करेगा।
  • प्रीस्मियस मेटल्स में निवेश 13 वें पायदान पर चित्र
    3
    नए अवसरों में खुद को पुन: निवेश करें कीमती धातुओं में निवेश के अपने नए अधिग्रहीत अनुभवों के आधार पर, सफल होने के लिए कीमती धातुओं में पुनर्नवीनीकरण के लिए अपने लाभ का एक हिस्सा उपयोग करें।
    • बाजार व्यवहार और निवेश के प्रदर्शन से संबंधित पिछले अवलोकनों का विश्लेषण करना भविष्य में निवेश करने का निर्णय लेने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • तरलता बनाए रखने के लिए हाथ पर पैसा रखें और अपने नए निवेश के अवसरों की अनुमति दें।
    • कम जोखिम वाले विकल्पों जैसे कि बड़ी खनन कंपनियों के शेयरों के साथ कीमती धातुओं पर अपना निवेश अभियान शुरू करें

    चेतावनी

    • जब तक आपको एक विशेषज्ञ का ज्ञान न हो, तब तक सिक्का निवेश से बचें संग्रहणीय डीलरों ने अक्सर इन वस्तुओं की कीमत को अधिक महत्व दिया, जिससे खरीदारों को वास्तव में मूल्य के मुकाबले कहीं अधिक भुगतान करने की इजाजत मिल गई।
    • "अब खरीदें - बाद में भुगतान करें" प्रहसन में मत आना, जिसमें आप अनजाने में एक पर हस्ताक्षर करते हैं माल जहां कीमत की गारंटी कभी नहीं है
    • प्रमाण पत्रों के माध्यम से सोने और चांदी में निवेश न करें, क्योंकि बैंक में विफल होने पर आपके निवेश बेचे जा सकते हैं। यह आपको नकदी में वापस भुगतान करने के लिए प्रेरित करेगा, लेकिन जिस धातु से खरीदे गए थे उससे कम मूल्य पर।
    • ब्लॉगर और वीडियो निर्माता जो भौतिक मूल्यवान धातु के कब्जे को बढ़ावा देते हैं, पर गौर करें, लेकिन खनन उद्योग में सट्टा स्टॉक बेचने की कोशिश करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com