IhsAdke.com

निवेश योजना कैसे बनाएं

एक व्यवहार्य निवेश योजना बनाने के लिए, आपको केवल एक बचत खाता बनाने और विभिन्न शेयरों के कुछ शेयरों की खरीद करने की आवश्यकता है। उचित योजना तैयार करने के लिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप कहां शामिल किए गए हैं और आप इस तरह के निवेशों के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं। इसके बाद, आपको यह निर्धारित करना होगा कि इन लक्ष्यों को कैसे हासिल किया जाए और उन्हें प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम निवेश विकल्प चुनना चाहिए। अच्छी खबर यह है कि निजी निवेश योजना को बनाने और लागू करने के लिए कभी भी देर नहीं हो रही है और भविष्य के लिए एक कदम बनाना शुरू करना है।

चरणों

विधि 1
आपकी वर्तमान स्थिति का मूल्यांकन

एक ग्रांट प्रस्ताव चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
एक निवेश विकल्प चुनें जो आपकी आयु समूह के लिए उपयुक्त है। निवेश की रणनीति पर आपकी उम्र का महत्वपूर्ण प्रभाव होगा
  • सामान्य तौर पर, आप जितनी छोटी हो, उतनी अधिक जोखिम आपको हो सकता है। यह आम तौर पर होता है क्योंकि आपके पास बाज़ार में संकट या किसी विशिष्ट निवेश के अवमूल्यन के लिए अधिक समय होगा। इसलिए यदि आप अपने शुरुआती 20 में हैं, तो आप पोर्टफोलियो का एक बड़ा हिस्सा अधिक आक्रामक निवेश (उदाहरण के लिए, उच्च विकास क्षमता वाले कम-पूंजी कंपनियों) को आवंटित कर सकते हैं।
  • यदि आप रिटायर होने के करीब हैं, तो पोर्टफोलियो का एक बड़ा हिस्सा कम आक्रामक निवेशों को आवंटित करें, जैसे निश्चित आय या पूंजीगत-गहन कंपनियों।
  • पिक्चर का शीर्षक प्राथमिकता आपका ऋण चरण 1
    2
    अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति को समझें जानें कि निवेश के लिए आपकी कुल आय का कितना निर्धारित किया जा सकता है बजट को देखो और यह निर्धारित करें कि आपके द्वारा मासिक खर्च का भुगतान करने के बाद कितना पैसा निवेश करने के लिए छोड़ा गया है और तीन से छः महीनों के कवर व्यय के साथ आपातकालीन फंड के लिए एक अंश अलग करें।
  • टैक्स के लिए एक फ़ाइल एक्सटेंशन शीर्षक से चित्र चरण 4
    3
    अपना जोखिम प्रोफ़ाइल बनाएं जोखिम प्रोफ़ाइल आपको जोखिम के स्तर को निर्धारित करने के लिए तैयार करता है। यद्यपि आप जवान हैं, फिर भी आप एक बड़ा जोखिम नहीं लेना चाह सकते हैं। इसलिए जोखिम के आधार पर निवेश को चुनना जरूरी है।
    • आम तौर पर, स्टॉक फंड की तुलना में अधिक अस्थिर होते हैं, जबकि बैंक खाते (वर्तमान और बचत) कोई अस्थिरता नहीं दिखाते हैं
    • याद रखें कि प्रत्येक विकल्प में हमेशा नुकसान होते हैं अक्सर, कम जोखिम वाले विकल्पों में, आप कम पैसे कमाते हैं। बड़े जोखिमों को स्वीकार करने के लिए निवेशकों को बहुत पुरस्कृत किया जा सकता है, लेकिन उन्हें भी काफी नुकसान हो सकता है
  • विधि 2
    उद्देश्य सेट करना

    चित्र कैप्चर प्रॉफिट चरण 6
    1
    अपने निवेश के लिए लक्ष्य निर्धारित करें निवेश के पैसे से आप क्या करना चाहते हैं? क्या आप जल्दी से रिटायर करना चाहते हैं? एक अच्छा घर खरीदना? अपनी खुद की नाव है?
    • एक नियम के रूप में, आपको उद्देश्य के बावजूद एक विविध पोर्टफोलियो होना चाहिए (एक घर खरीदना, किसी बच्चे की शिक्षा के लिए बचत करना आदि)। यह विचार है कि लंबे समय से निवेश करने के लिए निवेश का समय देने के लिए लक्ष्य हासिल करने के लिए पर्याप्त है।
    • यदि लक्ष्य विशेष रूप से आक्रामक है, तो जोखिम वाले निवेशों को चुनने के बजाय आपको प्रति अवधि के निवेश में अधिक धन देना चाहिए। इस तरह, आप निवेश किए गए सभी मूल्यों को खोने के लिए जोखिम के बजाय पहले लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं
  • टैक्स नाम के चित्र टैक्स के लिए एक एक्सटेंशन फ़ाइल चरण 8
    2
    लक्ष्यों के लिए एक समय सारिणी निर्धारित करें आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को कब हासिल करना चाहते हैं? यह आपके द्वारा किए जाने वाले निवेश के प्रकार को निर्धारित करेगा।
    • यदि आप कम समय में अपने निवेश पर बड़ा रिटर्न प्राप्त करने में रुचि रखते हैं और आप बड़े नुकसान के जोखिम के लिए तैयार हैं, तो आप अधिक कमाई के विकल्प के साथ अधिक आक्रामक विकल्प चुन सकते हैं। इसमें कम मूल्यवान मुद्राएं शामिल हो सकती हैं, शेयरों की लागत वास्तविक या डॉलर से कम या भूमि जो जल्दी से सराहना कर सकते हैं
    • यदि आप धीमे धन का निर्माण करने में रुचि रखते हैं, तो निवेश का चयन करें जो अधिक धीरे-धीरे और अधिक लंबे समय से रिटर्न उत्पन्न करते हैं।
  • पिक्चर का नाम रिच चरण 1 9 प्राप्त करें
    3
    वांछित तरलता का स्तर निर्धारित करें एक "तरल" परिसंपत्ति एक है जिसे आसानी से नकदी में परिवर्तित किया जा सकता है। यह आपको आपातकाल की स्थिति में मूल्य के लिए त्वरित पहुंच प्रदान करेगा
    • स्टॉक और म्यूचुअल फंड बहुत तरल हैं और आमतौर पर कुछ दिनों में नकदी में परिवर्तित हो सकते हैं।
    • रियल एस्टेट बहुत तरल नहीं हैं संपत्ति को नकदी में परिवर्तित करने के लिए आमतौर पर यह सप्ताह या महीने लगते हैं।
  • विधि 3
    योजना तैयार करना




    पिक्चर शीर्षक से बनें एक करोड़पति चरण 20
    1
    तय करें कि आप कितनी दूर विविधता चाहते हैं आपको सभी अंडे को एक टोकरी में रखने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए: प्रत्येक महीने, आप 30% राशि को शेयरों में निवेश करने के लिए जमा कर सकते हैं, धन में 30% और बचत खाते में शेष 40% जमा कर सकते हैं। इन प्रतिशत और निवेश विकल्पों को समायोजित करें ताकि वे आपके वित्तीय लक्ष्यों के साथ संरेखित करें।
  • चित्र शीर्षक से रिच चरण 13 प्राप्त करें
    2
    योजना को अच्छी तरह से अपने जोखिम प्रोफ़ाइल के साथ गठबंधन करें। यदि आप हर महीने शेयरों में 90% शुद्ध आय डालते हैं, तो बाजार में तोड़ता है, तो आप बहुत पैसा खोने का जोखिम चलाते हैं। यह एक जोखिम है जिसे आप लेना चाहते हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप क्या चाहते हैं।
  • एक प्रस्ताव के चरण 6 में बातचीत का शीर्षक
    3
    एक वित्तीय सलाहकार से बात करें। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कोई योजना उद्देश्यों और जोखिम प्रोफ़ाइल से जुड़ा है, तो बेहतर सलाह देने के लिए एक योग्य वित्तीय सलाहकार से बात करें।
  • दुबई के चरण 6 में एक नौकरी खोजें शीर्षक वाला चित्र
    4
    विकल्पों की जांच करें ऐसे कई अलग-अलग खाते हैं जो एक निवेश योजना में उपयोग किए जा सकते हैं। अपने आप को इन मूल बातें से परिचित कराएं और पता करें कि आपके लिए क्या काम करता है।
    • तीन से छः महीनों के कवर व्यय के साथ अल्पावधि के लिए एक आपातकालीन बचत खाता बनाएं अप्रत्याशित घटनाओं (काम खोना, बीमार पड़ने आदि) के मामले में खुद को बचाने के लिए इन अवधारणाओं को स्थापित करना महत्वपूर्ण है। यह पैसा किसी आपात स्थिति में आसानी से सुलभ होना चाहिए।
    • दीर्घकालिक निवेश विकल्पों पर विचार करें यदि आप केवल सेवानिवृत्ति के बारे में सोच रहे हैं, तो आप सामाजिक सुरक्षा का उपयोग कर सकते हैं या निजी पेंशन योजना बना सकते हैं। ब्राज़ील में, एक औपचारिक अनुबंध के साथ श्रमिकों को कानून द्वारा प्राप्त किया जाता है, सामाजिक सुरक्षा के लिए निर्देशित प्रतिशत।
    • यदि आप एक शैक्षिक फंड बनाना चाहते हैं, तो उन विकल्पों की तलाश करें, जिन्हें आयकर से छूट दी गई है। उनमें से कुछ में बचत खाते, रीयल एस्टेट क्रेडिट बिल (एलसीआई) और कृषि व्यवसाय (एलसीए) और अधिक शामिल हैं।
  • विधि 4
    प्रगति का मूल्यांकन

    एक शेयर ब्रोकर के बिना किसी स्टॉक को खरीदें शीर्षक से चित्र 6
    1
    मॉनिटर निवेश समय-समय पर पता लगाएँ कि क्या वे अपने लक्ष्यों के अनुसार उन्नत हैं। अगर यह मामला नहीं है, तो निवेश का पुनः मूल्यांकन करें और निर्धारित करें कि परिवर्तनों की आवश्यकता कब है।
  • चित्र खरीदें (शुरुआती के लिए) चरण 1 खरीदें
    2
    निर्धारित करें कि आपको अपना जोखिम प्रोफ़ाइल बदलने की आवश्यकता है आमतौर पर, जब आप बड़े हो जाते हैं, तो आपको कम जोखिम उठाना पड़ता है। अपने निवेश को तदनुसार समायोजित करें।
    • यदि आपके पास जोखिम भरा निवेश में धन है, तो उन्हें बेचने और बेहतर होने पर आपको और अधिक स्थिर विकल्पों पर आगे बढ़ना अच्छा विचार है।
    • यदि वित्त अपने पोर्टफोलियो की अच्छी तरह से अस्थिरता को सहन करते हैं, तो आप पहले भी लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अधिक जोखिम ले सकते हैं।
  • बेक डेट फ्री स्टेप 3 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    आकलन करें कि क्या आप वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने के लिए पर्याप्त योगदान दे रहे हैं। ऐसा हो सकता है कि आप अपनी योजनाओं को पूरा करने के लिए निवेश में पर्याप्त मात्रा में वेतन जमा नहीं कर रहे हैं दूसरी ओर, आप पा सकते हैं कि आप यात्रा पर बेहतर तरीके से आगे बढ़ रहे हैं और आप वास्तव में अपने निवेश में नियमित रूप से बहुत अधिक पैसा डाल रहे हैं। किसी भी मामले में, इसके अनुसार योगदान को समायोजित करना महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि सर्वोत्तम निवेश योजना में अनुकूलन की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि अर्थव्यवस्था में परिवर्तन और आपकी व्यक्तिगत स्थिति किसी भी तरह से होगी। सबसे पहले, इन परिवर्तनों को रणनीति पर पुनर्विचार के अवसरों के रूप में देखें, हमेशा लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए। यह निवेश गतिविधियों की दिशा देता है और वर्तमान चित्रों को देखने में आसान बनाता है, जैसा कि आप वर्तमान की घटनाओं से निपटते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com