IhsAdke.com

कोई ब्रोकर स्टॉक्स कैसे खरीदें

अगर वैश्विक वित्तीय संकट ने हमें कुछ भी सिखाया है, तो यह है कि शेयर दलाल बिल्कुल नहीं हैं, वे सब वे विश्वास करते थे। अच्छी खबर यह है कि यदि आप थोड़ा कठिन काम करने के लिए तैयार हैं, तो आप अपने खुद के पोर्टफोलियो की स्थापना के दौरान दलाल के बिना कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए विभिन्न तरीकों को देखें

चरणों

विधि 1
प्रत्यक्ष शेयर खरीद योजनाओं के माध्यम से निवेश करें (पीसीडीए)

एक स्टॉक ब्रॉकर चरण 1 के बिना स्टॉक खरीदें शीर्षक वाला चित्र
1
कंपनियों की तलाश करें जो पीसीडीए की पेशकश करते हैं ज्यादातर कंपनियां संभावित निवेशकों को सीधे उनसे सीधे शेयर खरीदने का विकल्प प्रदान करती हैं, जिससे दलाल (और सभी संबद्ध फीस) को अलग करने की अनुमति मिलती है। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कोई कंपनी इस प्रकार के विकल्प प्रदान करती है, तो कृपया फोन या ईमेल द्वारा हमसे संपर्क करें और पूछें।
  • एक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्रारंभ करें, जिसमें आप रुचि रखते हैं और "निवेशक", "निवेश," "निवेशक संबंध" या कुछ इसी प्रकार के लिंक की तलाश में हैं। वहां, कंपनी सूचित करती है कि यह पीसीडी प्रदान करता है या नहीं (आप "सीधे शेयर खरीद योजना" के साथ कंपनी के नाम से Google के माध्यम से भी खोज कर सकते हैं)
  • एक स्टॉक ब्रॉकर चरण 2 के बिना स्टॉक खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    2
    निवेश विकल्पों की जांच करें हालांकि विभिन्न कंपनियों के पास अलग-अलग निवेश विकल्प हैं, सामान्य विकल्पों में शामिल हैं:
    • एक पृथक निवेश यह एक बार का निवेश है जिसे आप चेक द्वारा, इलेक्ट्रॉनिक निकासी या फोन द्वारा भुगतान कर सकते हैं। कंपनियां आमतौर पर निवेश की न्यूनतम राशि निर्धारित करती हैं (उदाहरण के लिए, $ 50)
    • एक स्वचालित मासिक निवेश यह बैंक खाते से मासिक अनुसूचित निकासी है जैसे ही आवर्ती हो रहा है, निवेश की न्यूनतम राशि, यदि कोई हो, अलग निवेश के लिए स्थापित की तुलना में कम होगी (जैसे, $ 25)।
    • स्वचालित लाभांश निवेश इसका मतलब है कि निवेश पर कोई भी रिटर्न स्वतः ही अधिक निवेश के लिए आवंटित किया जाता है। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लाभांश पुनर्निवेश पर अनुभाग देखें
  • एक शेयर ब्रोकर के बिना एक शेयर खरीदें शीर्षक से चित्र 3
    3
    पंजीकरण करें। यदि आपको साइट पर कंपनी के पीसीडीए के बारे में जानकारी मिल गई है, तो यह संभव है कि आप ऑनलाइन ऑनलाइन साइन अप कर सकते हैं। अन्यथा, अपने स्टॉक ट्रांसफर एजेंट से संपर्क करने के लिए पूछें।
    • जब तक आपके पास पहले से ही शेयर नहीं हैं, आप अपनी योजना में स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो एक छोटी नामांकन फीस होने की संभावना है।
    • कुछ कंपनियों का एक समान मासिक शुल्क होता है, लेकिन सामान्य तौर पर, यह कुछ डॉलर तक आता है
  • एक स्टॉक ब्रॉकर चरण 4 के बिना स्टॉक खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    4
    क्या उम्मीद है पता है आपको एक अलग निवेश या मासिक भुगतान करें, पता है कि आप उन तिथियों पर नियंत्रण नहीं कर पाएंगे जिन पर आपके शेयर का कारोबार होगा। वास्तव में, खरीद सप्ताह के लिए नहीं हो सकती है, जिसका अर्थ है कि जब तक आप उनके लिए भुगतान नहीं करते तब तक आप शेयर कीमतों को नहीं जानते होंगे। स्टॉक नियंत्रण की कमी के कारण, पीसीडीए अल्पकालिक निवेश के लिए उपयुक्त नहीं है - एक स्थापित कंपनी के साथ दीर्घकालिक समझौते के रूप में, हालांकि, यह निवेश करने का एक तरीका है जो कुछ मुश्किलों को प्रस्तुत करता है।
  • विधि 2
    डिविडेंड रीइनवेस्टमेंट प्लान (पीआरडी) के माध्यम से निवेश करें

    एक शेयर ब्रोकर के बिना एक शेयर खरीदना शीर्षक चरण 5
    1
    उन कंपनियों की तलाश करें जो PRD की पेशकश करते हैं। कई कंपनियां जो पीसीडीए की पेशकश करती हैं उनमें भी लाभांश पुनर्निवेश करने का विकल्प होता है, इसलिए उपरोक्त चरण एक अच्छी शुरुआत है।
  • एक शेयर ब्रोकर के बिना किसी स्टॉक को खरीदें शीर्षक से चित्र 6
    2
    कम से कम एक कार्रवाई खरीदें पीआरडी का लाभ यह है कि आपके एकल स्टॉक पर कोई भी रिटर्न पुनर्निवेश किया जाएगा - जब तक निवेश ठोस होता है, अंत में, यह एक स्नोबॉल प्रभाव के माध्यम से कई शेयरों में बदल जाएगा जिसके लिए थोड़ा प्रयास की आवश्यकता होती है।
    • अगर कंपनी जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं तो लाभांश पुनर्निवेश की पेशकश करते हैं, लेकिन सीधे शेयर खरीद नहीं करते हैं, तो आपको ब्रोकर या ट्रांसफर एजेंट की आवश्यकता होती है। हालांकि, चूंकि आपको केवल एक हिस्से की आवश्यकता है, इसलिए संबंधित शुल्क छोटे हैं।
  • एक शेयर ब्रोकर के बिना एक स्टॉक खरीद शीर्षक 7 चित्र



    3
    लाभांश पुनर्गठन के लिए आवेदन करें शुल्क, यदि कोई हो, कम से कम होना चाहिए।
  • एक शेयर ब्रोकर के बिना एक शेयर खरीदें शीर्षक 8 चित्र
    4
    क्या उम्मीद है पता है लाभांश पुनर्निवेश अनिवार्य रूप से निवेशक को उसी स्टॉक को बार-बार खरीदने के लिए बाध्य करता है, जिससे यह अल्पकालिक निवेश के लिए अनुपयुक्त हो जाता है - और लाभकारी नहीं है अगर फर्म ठोस नहीं है उसने कहा, पीआरडी एक प्रारंभिक मूल्य के साथ धीरे-धीरे निवेश करने का आसान और लापरवाह तरीका है। कुछ कंपनियां निवेशकों को छोटी अवधि के भुगतान भी करती हैं (जब तक निवेशक एक वापसी नहीं करता है)
  • विधि 3
    अपने दलाल बनें

    एक शेयर ब्रोकर के बिना 9 स्टॉक खरीदें खरीदें
    1
    आरक्षण करें दलाल बनने का मतलब शेयर बाजार को काफी मात्रा में आवंटित करने का मतलब है, जो अप्रत्याशित व्यय पैदा होने पर आपको कमजोर कर सकता है। सामान्य सिफारिश यह है कि आप दूसरे फंड्स के साथ खेलना शुरू करने से पहले बचत खाते में कम-से-कम एक छह महीने की वेतन राशि डालते हैं
    • यदि लंबे समय तक स्वास्थ्य समस्याओं, बाल सहायता, या एक अस्थिर क्षेत्र में काम करने के कारण अतिरिक्त खर्च उठने की संभावना है, तो कम से कम एक वर्ष के वेतन का लक्ष्य।
  • एक शेयर ब्रोकर के बिना एक स्टॉक खरीदें शीर्षक से चित्र 10
    2
    निवेश विकल्प खोजें ऑनलाइन ब्रोकरेज एक अच्छी शुरुआत है क्योंकि वे कम लागत और निवेश सलाह प्रदान करते हैं। यूएस में फोर्ब्स पत्रिका ने दलालों फिडेलिटी, चार्ल्स श्वाब, टीडी Ameritrade, ई * ट्रेड एंड स्कॉट्राड की सिफारिश की थी।
    • यदि आप अक्सर व्यापार करने की योजना बनाते हैं (अनुशंसित नहीं), कम सौदा दरों के साथ कंपनी की तलाश करें कुछ मामलों में, ब्रोकरेज व्यापार दरों को समाप्त करते हैं (लेकिन अन्य लागू दरों नहीं) जब आप अपने रियल एस्टेट फंड से निपटते हैं
    • यदि आपके पास शुरू करने के लिए बहुत अधिक धन नहीं है, तो उस कंपनी की तलाश करें जो यह नहीं मानती कि आपके पास कम संतुलन है
    • अपनी आंखें उन कंपनियों के लिए खोलें जो चेकबुक और क्रेडिट कार्ड जैसे मुफ्त उपहार की पेशकश करते हैं।
  • एक शेयर ब्रोकर के बिना एक शेयर खरीदना शीर्षक चित्र 11
    3
    ब्रोकरेज खाता खोलें एक बार जब आप इस खाते में धन हस्तांतरित कर लेते हैं, तो आप पोर्टफोलियो बनाना शुरू कर सकते हैं।
  • एक शेयर ब्रोकर के बिना 12 शेयर खरीदें शेयर
    4
    क्या उम्मीद है पता है स्टॉक ट्रेडिंग सबसे अच्छा, अस्थिर और, सबसे बुरे, डरावना पर है। उल्लेख नहीं कि यह प्रकृति से खतरनाक है, लेकिन यदि आप उस व्यक्ति का प्रकार है जो संख्याओं की जांच करना और हर रोज वृद्धि करना चाहता है, तो खरगोश बनाओ। सामान्य तौर पर, विविधता लाने के लिए, बार-बार सौदेबाजी करना बेहतर होता है, और अल्पकालिक संभावनाओं के बजाय दीर्घकालिक परिणाम होते हैं उच्च-गुणवत्ता के सुरक्षित स्टॉक पर बंद करो और अल्पावधि चोटियों और घाटियों की वजह से अपनी सांस न खोएं।
  • युक्तियाँ

    • वैकल्पिक निवेश, मासिक निवेश और लाभांश पुनर्निवेश सहित सभी आपके लेनदेन का पूरा रिकॉर्ड रखें - इसमें खरीदारी की तारीख, शेयरों की संख्या, शीर्षक नाम और लागत के आधार शामिल हैं। पूंजीगत लाभ करों को बेचते और लगाते समय आपको इस जानकारी की आवश्यकता होगी।

    चेतावनी

    • कंपनी के प्रॉस्पेक्टस को सावधानीपूर्वक पढ़ें और शुल्क लगाए गए शुल्क पर ध्यान दें, यदि कोई हो। कभी-कभी शुल्क लगाए जाने वाले शुल्क से अधिक हो सकता है जो आप दलाल का भुगतान करेंगे, जो आमतौर पर $ 15 से $ 30 प्रति लेनदेन के लिए शुल्क लेता है।
    • यदि आप शेयरों के विकल्प के रूप में म्यूचुअल फंड में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो उच्च दर से सावधान रहें म्युचुअल फंड वार्षिक व्यय का भुगतान करते हैं जो शेयर दलालों के कमीशन से काफी अधिक खर्च कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, म्यूचुअल फंड में 100,000 डॉलर के शुरुआती निवेश के लिए 1% का व्यय अनुपात दस साल में 10,000 डॉलर खर्च करता है। यदि, इसके बदले, आप एक डिस्काउंटेड ब्रोकर के माध्यम से एक व्यक्तिगत शेयर खरीदते हैं, इसके बारे में $ 15 से $ 30 खर्च होंगे, म्यूचुअल फंड से बहुत कम होगा इससे भी बदतर, प्रबंधित म्युचुअल फंड सक्रिय रूप से दलालों और अल्पकालिक पूंजीगत लाभों के लिए कई कमीशन लेते हैं, जो सभी सीधे अपने निवेशकों को भेजते हैं। सामान्य तौर पर, म्यूचुअल फंड कम लागत वाली निवेश पद्धति नहीं होते हैं। खुद को व्यक्तिगत शेयरों तक सीमित करना सबसे अच्छा है, भले ही आपको उन्हें दलाल से खरीदना पड़े।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com