IhsAdke.com

स्टॉक्स कैसे खरीदें

अगर कंपनी एक अच्छी आय प्राप्त करता है, दूसरों के बीच में, लाभ के लिए कागजात बातचीत करने के लिए लाभांश प्राप्त करने का अधिकार: कौन शेयरों खरीदता है कंपनी है कि उन्हें जारी किए गए और मालिक के रूप में, का एक हिस्सा प्राप्त कर लेता है, कुछ अधिकार है। आप व्यक्तिगत रूप से या म्यूचुअल फंड के माध्यम से शेयर खरीद सकते हैं

चरणों

भाग 1
स्टॉक एक्सचेंज को समझना

स्टेप्स खरीदें स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
समझे कि शेयर बाजार कैसे काम करता है यह किसी अन्य की तरह एक बाजार है वर्तमान मामले में, व्यापारिक उत्पादों को विभिन्न उपक्रमों द्वारा आयोजित किए गए कोटे हैं। इन शेयरों को शेयर कहा जाता है, जो स्टॉक एक्सचेंज ट्रेडिंग के माध्यम से हाथ से हाथ से गुजरती हैं। इसलिए, कोई शेयर बाजार को एक प्रकार का बाजार या निष्पक्ष मुफ्त के रूप में सोच सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज न्यूयॉर्क और सिक्योरिटीज डीलर्स ऑटोमेटेड कोटेशन सिस्टम (या NASDAQ) के नेशनल एसोसिएशन हैं। Bovespa और Euronext लिस्बन क्रमशः ब्राजील और पुर्तगाल में प्रकार की एकमात्र संस्थाएं हैं।
  • आपूर्ति और मांग के मुताबिक स्टॉक की कीमतें बढ़ जाती हैं। जब एक निश्चित कंपनी के कागज़ात के लिए बहुत सारी मांग होती है, तो उद्धरण बढ़ता है, क्योंकि इच्छुक खरीदारों की संख्या विक्रेताओं की तुलना में अधिक है। जब विक्रेताओं की संख्या खरीदार की तुलना में अधिक होती है, तो मूल्य अवमूल्यन होता है।
  • शेयर की कीमत शेयरों की गुणवत्ता के निवेशक समुदाय की धारणा को दर्शाती है, जरूरी नहीं कि कंपनी का वास्तविक मूल्य। बच्चों में बदलना: अल्पावधि में, मूल्य में उतार-चढ़ाव मानव भावनाओं और तथ्यों से कम प्रभावित होती है। कीमतें जानकारी से संबंधित हैं (सच्ची और झूठी) और अफवाहें वित्तीय बाजार में फैलती हैं।
  • निवेशक के रूप में आपका लक्ष्य कागज खरीदना है जिसका मूल्य समय के साथ बढ़ेगा। अगर उन्हें जारी किए गए कंपनी की बिक्री की मात्रा और मुनाफा बढ़ता है, तो निवेशकों को अधिक शेयर मिलेंगे यदि यह आपके कार्यों को महत्व देता है, तो आप उन्हें लाभ के लिए बेच सकते हैं।
  • मान लीजिए कि आपने 15 डॉलर में 100 कोटा खरीदा है, जिसमें 1,500.00 डॉलर का निवेश किया गया है। दो साल में, प्रतिभूतियों की कीमत $ 20.00 तक पहुंच जाते हैं, अनुसंधान के लायक $ 2,000.00 हो जाएगा और गणना संभव छूट फीस या कमीशन में शामिल किए बिना, आर लाभ का 500.00 $ पर बेचा जा सकता है।
  • स्टेप्स खरीदें चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    स्टॉक मार्केट शब्दावली के साथ अंतरंगता प्राप्त करें यह आपकी ब्रोकर को अधिक स्पष्ट रूप से आपके ट्रेडिंग निर्देशों को व्यक्त करने में मदद करेगा। यही है, आप प्रतिभूतियों की खरीद या बिक्री के लिए अधिक सटीक स्थिति स्थापित कर सकते हैं।
    • खरीद मूल्य, जिसे एक प्रस्ताव भी कहा जाता है, वह न्यूनतम मूल्य है जिसके द्वारा एक कोटा हासिल किया जा सकता है। मान लीजिए आप आईबीएम आम स्टॉक खरीदना चाहते हैं। यदि कोटा की खरीद मूल्य $ 50 है, तो यह वह कीमत है जिसे आप स्टॉक के लिए भुगतान करेंगे।
    • ऑफ़र प्राइस सर्वोच्च मूल्य है जिसके द्वारा एक कोटा बेचा जा सकता है। यदि आप आईबीएम सामान्य स्टॉक बेचना चाहते हैं, तो आपको प्रत्येक कोटा के लिए प्रस्ताव मूल्य प्राप्त होगा। यह मान लें कि यह राशि $ 47.95 है, यही कीमत है जो आप प्रत्येक कोटा के लिए व्यापार करेंगे।
    • बाजार का आदेश सर्वश्रेष्ठ संभावित मूल्य के लिए वित्तीय प्रतिभूतियों को खरीदने या बेचने का आग्रह है यदि आप एक खरीदार के रूप में बाजार आदेश जारी करते हैं, तो आप प्रत्येक कोटा के लिए वर्तमान खरीद मूल्य का भुगतान करेंगे। यदि आप विक्रेता के रूप में जारी करते हैं, तो आपको प्रत्येक कोटा के लिए प्रस्ताव मूल्य मिलेगा। याद रखें कि आपके ऑर्डर को आपके मूल्य की तुलना में उच्च या उससे कम के लिए निष्पादित किया जा सकता है। यही है: बाजार के आदेश की तत्काल पूर्ति की गारंटी है - कीमत, नहीं।
    • बाजार के आदेश के अलावा, आप खरीद और बेचने की कीमत के लिए स्थितियां स्थापित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक सीमा आदेश, यह परिभाषित कर सकता है कि किसी विशिष्ट मूल्य पर पहुंचने पर कुछ वित्तीय सुरक्षा खरीदने या बेचने के लिए क्या। समाप्ति का ऑर्डर एक लंबित मांग है जो संपत्ति के एक निश्चित मूल्य तक पहुँचने के बाद एक बाजार आदेश बन जाता है। वित्तीय प्रतिभूतियों को व्यापार करने के लिए अधिकृत दलाल के साथ इस मामले पर चर्चा करें। उससे पूछें कि क्या इन प्रकार के बाजार आदेश आपके लिए फायदेमंद हैं
  • पिक्चर शीर्षक खरीदें खरीदें स्टॉक्स 3
    3
    म्यूचुअल फंड से शेयर प्राप्त करने पर विचार करें एक म्यूचुअल फंड कई निवेशकों द्वारा प्रदान की जाने वाली परिसंपत्तियों का एक समूह है, जो कि विभिन्न निवेशों पर लक्षित है। आप किसी ऐसे फंड से कोटा खरीद सकते हैं जो कई कंपनियों के शेयरों में निवेश करती है। जो लोग म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, वे सभी शेयरों में हिस्सेदारी हासिल करते हैं - ये है, यह व्यक्तिगत स्टॉक ट्रेडिंग का कम जोखिम वाला विकल्प है।
    • निवेश के विविधीकरण के कारण जोखिम कम होता है। यदि आप किसी एकल कंपनी के शेयरों में निवेश करते हैं, तो आय केवल उस पर निर्भर करती है। पहले से ही एक म्यूचुअल फंड में बांड के दर्जनों (या सैकड़ों) पोर्टफोलियो हो सकते हैं। इसलिए, किसी एक कंपनी के अवमूल्यन के कारण उसकी आय में एक छोटा या भी व्यंग्यात्मक नुकसान होगा
    • इस नौसिखिया निवेशकों, जो सभी अलग-अलग अटकलें में शामिल जोखिम के साथ सौदा नहीं कर सकते हैं या बाजार अनुसंधान करते हैं और अपने स्वयं के पोर्टफोलियो का प्रबंधन करने के लिए समय नहीं है के लिए निवेश का एक बड़ा रूप है।
    • ध्यान रखें कि सभी म्यूचुअल फंड पेशेवर निवेशकों को पारिश्रमिक के लिए एक प्रशासनिक शुल्क लेता है, और कुछ जो खरीद या शेयरों की बिक्री पर कमीशन लेते हैं। संचालन लागत को कवर करने के लिए एक वार्षिक शुल्क भी है, जिसे गणना की जाने वाली संपत्ति के हिसाब से गणना की जाती है।
    • मान लीजिए कि आप एक म्यूचुअल स्टॉक फंड में 10,000 डॉलर का निवेश करते हैं। यदि वार्षिक शुल्क परिसंपत्तियों का 0.5% है, तो यह आर $ 50.00 के बराबर होगा।
  • भाग 2
    शेयरों के अधिग्रहण को समझना

    स्टेप्स खरीदें चरण 4 का शीर्षक चित्र
    1
    समझें कि निवेश अनुसंधान क्या है, जो उन लोगों के लिए जरूरी कदम हैं, जो म्यूचुअल फंड्स को व्यक्तिगत खरीद पसंद करते हैं। इंटरनेट जानकारी का एक अविश्वसनीय राशि प्रदान करता है, लेकिन उपयोगी लोगों को फ़िल्टर करना एक चुनौती है। किसी भी व्यक्ति के लिए कई अच्छे उपकरण हैं जो प्राप्त करने के लिए शीर्षक का विश्लेषण और चयन करना चाहते हैं।
    • कार्यों के लिए प्रासंगिक जानकारी, जैसे व्यापार मॉडल और बिलिंग, कंपनी की वेबसाइट पर या वार्षिक रिपोर्ट में पाई जा सकती है। कुछ कंपनियां भी निवेशकों के लिए विशेष प्रस्तुतियां तैयार करती हैं, जहां यह डेटा अधिक सुलभ तरीके से सामने आ जाता है। निवेश के साथ आगे बढ़ने से पहले इन दस्तावेजों का अध्ययन करें।
    • मॉर्निंगस्टार डॉट कॉम जैसी साइटें बहुत उपयोगी हैं। शुरुआती निवेशकों के लिए, त्रैमासिक या वार्षिक रिपोर्टों का अध्ययन करना मुश्किल हो सकता है मॉर्निंगस्टार और ऐसी साइटों में, किसी कंपनी की भूमिकाओं (बैलेंस शीट, आय स्टेटमेंट, और कैश फ्लो) के बारे में सबसे महत्वपूर्ण आंकड़े, साथ ही वित्तीय संकेतक जो इसके प्रदर्शन का विश्लेषण करने में सहायता करते हैं, उन्हें स्पष्ट और समझ में आता है। आर्थिक परिदृश्य में स्थिति
    • कंपनी और इसके प्रदर्शन से संबंधित हाल के समाचार के लिए Google पर खोजें स्वतंत्र संस्थाओं के रूप में समाचार पत्र, आमतौर पर पक्षपातपूर्ण तरीके से जानकारी नहीं देते हैं।
  • स्टेप्स खरीदें चरण 5 खरीदें
    2
    कंपनियों को निवेश करने के लिए देखें पहला कदम किसी वेबसाइट पर संभावित या वॉल स्ट्रीट जर्नल या इन्वेस्टर बिजनेस डेली जैसे निवेशकों के लिए प्रकाशन के साथ कंपनी को ढूंढना है। और स्टॉकचेज डॉट कॉम जैसी साइटें हैं, जो वित्तीय बाजार के विश्लेषकों के मुताबिक सबसे अच्छा स्टॉक हैं।
    • टॉप-लाइन स्टॉक में निवेश करके शुरू करें यही है, आकर्षक शेयर बाजार व्यापार की परंपरा के साथ बड़ी, समेकित कंपनियों की भूमिका। शानदार कंपनियों और जिनके उत्पादों और सेवाओं की आबादी पर भरोसा है इन पत्रों का मूल्य दीर्घ अवधि के दौरान निरंतर गति से बढ़ता जाता है।
    • शून्य जोखिम निवेश नहीं है, लेकिन ये क्रियाएं दूसरों की तुलना में कम अस्थिर होती हैं। प्रथम श्रेणी के शेयर उच्च बाजार-आधारित कंपनियों द्वारा जारी किए गए हैं और बहुत सब्सिडी वाले हैं, उन्हें एक अच्छा प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्रदान करते हैं
    • वॉलमार्ट, गूगल, एप्पल और मैकडॉनल्ड्स पहले दर के जारीकर्ता के कुछ उदाहरण हैं। वे उन कंपनियां हैं जिनके बारे में हम पहली बार सोचते हैं जब हम बाजार के किसी विशेष सेगमेंट के बारे में सोचते हैं।



  • पिक्चर शीर्षक खरीदें खरीदें स्टॉक्स 6
    3
    एक सफल व्यवसाय चुनें किसी उम्मीदवार को खोजें, कंपनी की वित्तीय मीट्रिक की खोज करें और उन प्रतियोगियों की तुलना करें कुछ संकेतक अक्सर कंपनी की निवेश क्षमता को मापने के लिए उपयोग किया जाता है
    • लाभ मार्जिन नोट करें लाभ मार्जिन की गणना बिक्री से शुद्ध राजस्व को विभाजित करके की जाती है। सादगी के लिए, मान लें कि शुद्ध राजस्व लाभ के समान है। यह सूचक कंपनी द्वारा प्राप्त किए गए लाभ को प्रत्येक वास्तविक बेचने से व्यक्त करता है। किसी कंपनी के लिए एक उच्च लाभ मार्जिन के लिए यह वांछनीय है। अगर कंपनी प्रत्येक खरीदी के लिए आर $ 0.10 कमाती है, उदाहरण के लिए, लाभ मार्जिन 0.10 / 1.00 की गणना का परिणाम होगा। यही है, 10%
    • पूंजी पर वापसी का विश्लेषण करें (अर्थात, सभी शेयरधारकों द्वारा निवेश की गई राशि पर) यह परिणाम है, जो शेयरधारकों लाभ का पैसा रिवर्स करने की क्षमता दर्शाता शेयरधारकों की इक्विटी से कंपनी के लाभ को विभाजित किया जाता। कंपनी R $ 2,000,000.00, पूंजी पर प्रतिफल होगा 100,000.00 / 2,000,000.00, या 5% की इक्विटी पर आर $ 100,000.00 लाभ उत्पन्न किया है।
    • कंपनी के विकास और विकास अनुमानों का विश्लेषण करें क्या स्टॉक की पैदावार में वृद्धि हुई है? यह एक कंपनी का एक संयोजन समेकित है और प्रतियोगियों के साथ लाभ के साथ है।
    • कंपनी के कमाई के विकास की ऐतिहासिक औसत की तुलना अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में करें अगले पांच सालों के लिए विकास प्रक्षेपण का भी विश्लेषण करें। अगर ये संख्या प्रतियोगियों के मुकाबले अधिक है, तो प्रवृत्ति शेयरों की सराहना करते रहना है।
    • कंपनी के कर्ज को नोट करें एक अच्छी तरह से प्रबंधित कंपनी कभी भी अधिक ऋण की तुलना में यह सम्मान नहीं कर सकती है ऋणी की गुणवत्ता आमतौर पर ऋण के अनुपात में इक्विटी द्वारा दी जाती है।
    • इस प्रतिशत से कम, बेहतर अगर कंपनी के पास आर $ 2,000,000.00 का ऋण और आर $ 4,000,000 शेयरधारक की इक्विटी में, यह अनुपात 2,000,000.00 / 4,000,000.00 - या 50% होगा। प्रतियोगियों के उस अनुपात की तुलना करें
  • शेयर खरीदें शेयर 7 कदम खरीदें
    4
    मूल्य की अवधारणा के साथ परिचितता प्राप्त करें लाभ को उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन मशीन के रूप में कार्य की सोचें। यदि मशीन अच्छी तरह से काम करती है और अच्छे मुनाफे का उत्पादन करती है, तो इसे निवेशकों द्वारा मूल्यवान के रूप में माना जाएगा। लाभ सबसे ज्यादा शेयरों के मूल्य से जुड़े वित्तीय सूचक है, इसलिए
    • इसे मापने का सबसे आसान तरीका मूल्य / आय अनुपात से होता है, प्रत्येक कोटा की वार्षिक उपज से विभाजित कोटा के मौजूदा मूल्य के अनुसार। यह निवेश के मूल्य का निर्धारण करने के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत है।
    • वार्षिक आय तक पहुंचने के लिए, शेयरधारकों की कुल लाभ जनता द्वारा आयोजित शेयरों की संख्या से विभाजित करते हैं। निवेशकों द्वारा आयोजित प्रतिभूतियों की कुल मात्रा को जारी किए गए शेयरों को कहा जाता है। मान लीजिए कि कंपनी की वार्षिक आय $ 1,000,000.00 है और 10,000,000 शेयर जारी किए गए हैं। यह निष्कर्ष निकाला है कि प्रत्येक कोटा लाभ में $ 0.10 लाभ मिलता है।
    • मान लीजिए कि प्रत्येक कंपनी कोटा आर $ 50.00 के लिए कारोबार किया जाता है। यदि लाभ प्रति कोटा आर $ 5.00 के बराबर है, तो कीमत / आय इंडेक्स 10% है। जब कोई निवेशक इन कागजात खरीदता है, तो वह उन आय के मूल्य के दस गुना भुगतान करता है, जो उन्हें कमाई की उम्मीद है।
    • अगर कंपनी ए के शेयरों की कीमत / कमाई अनुपात 10 के साथ कारोबार किया जाता है और कंपनी बी के 8 में से एक के साथ, कंपनी ए दोनों के अधिक महंगा है। ध्यान दें कि "अधिक महंगी" के इस धारणा को कोटा की कीमत के साथ कुछ नहीं करना है - संख्या केवल प्रत्येक कोटा की कीमत और मुनाफे के बीच संबंध का प्रतिबिंब है।
  • भाग 3
    निवेश करना

    स्टेप्स 8 खरीदें चित्र खरीदें
    1
    सीधे जारीकर्ता के साथ शेयरों को प्राप्त करने की संभावना की जांच करें कुछ कंपनियों के ब्रोकर बिना, सीधे खरीद कार्यक्रम हैं, जो किसी एक कंपनी के छोटे अधिग्रहण के बारे में सोचने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, और अभी भी निवेशक को ब्रोकर के साथ खर्च करने वाले हर समय और धन को बचाने की अनुमति देता है।
    • इंटरनेट खोजें या कंपनी से संपर्क करें जो आपकी रुचि के कागजात का मुद्दा उठाता है और पूछता है कि क्या उनके पास एक सीधी खरीद योजना है। यदि हां, तो कंपनी आपको अधिग्रहण योजना का विवरण, रूप और अन्य संबंधित दस्तावेज भेज देगा। प्रॉस्पेक्टस एक दस्तावेज है जिसमें शेयरों के अधिग्रहण के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी शामिल हैं।
    • ऐसी कंपनियां हैं जो अपेक्षाकृत कम दर पर योजनाएं प्रदान करती हैं उदाहरण के लिए $ 150 से शुरू हो रहा है। आरोप लगाए शुल्क के बारे में पूछें कुछ कंपनियां शुल्क के बिना सेवा प्रदान करती हैं
    • कुछ सीधी खरीद योजनाएं लाभांश के स्वत: पुनर्निवेश के विकल्प की पेशकश करती हैं, जो कि कंपनी के मुनाफे का हिस्सा है, जिसमें इसके शेयरों का अधिकार होता है लाभांश कंपनी के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स द्वारा घोषित किए जाते हैं
  • खरीदें चित्र स्टैंक्स चरण 9
    2
    ब्रोकर चुनें यदि जारी करने वाली कंपनी के साथ सीधे अधिग्रहण करना संभव नहीं है, तो आपको ब्रोकर के मध्यस्थ के साथ ऐसा करना होगा। ब्रोकरेज फर्मों की सेवा की शर्तें बहुत भिन्न हो सकती हैं इसलिए, कई ब्रोकरेजों की तुलना करने के लिए यह आदर्श होगा और आपकी ज़रूरतों के अनुसार सबसे अच्छा विकल्प चुनें। मोटे तौर पर, दो प्रकार की ब्रोकरेज फर्म हैं: ट्रेडिंग डेस्क के साथ या बिना।
    • व्यापारिक डेस्क के साथ ब्रोकरेज सबसे महंगे हैं वे सिफारिशों और सलाह प्राप्त करने में रुचि रखने वाले निवेशकों के लिए सलाह देते हैं, लेकिन उच्च दर उपयुक्त हो सकती हैं, क्योंकि ब्रोकरेज फर्म द्वारा प्रदान की गई सहायता से आपके मुनाफे पर महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है। अगर आपको आत्मविश्वास नहीं लगता है या आपके पास अपने खुद के शेयरों का व्यापार करने का समय नहीं है, तो ऐसी ब्रोकरेज फर्म के साथ काम करने पर विचार करें।
    • यदि आप स्वायत्त रूप से निवेश करना चाहते हैं, तो एक व्यापारिक डेस्क के बिना दलाल का चयन करें: यह उस सेवा के लिए भुगतान करने का मतलब नहीं है जिसे आप उपयोग नहीं करेंगे। लेकिन अंत में, आपकी पहुंच के भीतर प्रत्येक विकल्प को सावधानी से विचार करने के लिए सबसे अच्छा है और उस निवेश को चुनें जो आपके निवेशक के उद्देश्यों से बेहतर होगा।
    • इंटरनेट पर ऑपरेटिंग टेबल के साथ दलालों की तलाश करें फीस के बारे में पूछें, विशेष रूप से शुल्क जो ब्रोकरेज फर्म के साथ पहले संपर्क में नहीं किया जा सकता है सभी फीस का एक लिखित टूटने के लिए चार्ज करें
  • स्टेक खरीदें 10 स्टेप्स खरीदें
    3
    दलाल और जमा धनराशि के साथ एक खाता खोलें खाता खोलने की प्रक्रिया के बारे में पूछें, जो आमतौर पर व्यक्तिगत डेटा के साथ एक फॉर्म को पूरा करने के लिए होते हैं, निवेशक बाजार में व्यापारी का अनुभव और जोखिम मार्जिन की आवश्यकता होती है
    • ब्रोकरेज फर्म राजस्व पर अपने सभी लेन-देन की सूचना देगा, विशेष रूप से पेपर की बिक्री और लाभांश के पूरे प्रवाह से मुनाफा। फॉर्म भरें, इसे ब्रोकरेज फर्म में वापस करें
    • निर्धारित करें कि आपके नए खाते में जमा कैसे किया जाएगा। शेयरों की पहली खरीदारी करने के लिए एक प्रारंभिक जमा जमा करें
    • खरीदारी आदेश सबमिट करें कंपनी के नाम के ब्रोकर और उन शेयरों की संख्या को सूचित करें जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं। लेनदेन पूर्ण होने पर, आपको एक पुष्टिकरण प्राप्त होगा। इसे दर्ज करें, क्योंकि यह सबूत है कि आप कोटा के मालिक हैं
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com