IhsAdke.com

निवेश कैसे करें

अगर आपके पास 20 डॉलर या 200,000 डॉलर निवेश करने के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता, तो लक्ष्य समान है: अपना पैसा बढ़ाना हालांकि इसके लिए विधियां, निवेश की गई राशि, बाजार की स्थिति और अपनी खुद की शैली के निवेश के आधार पर काफी भिन्न होती हैं।

चरणों

पिक्चर शीर्षक निवेश चरण 1
1
उच्च ब्याज दर के साथ कर्ज बंद करें यदि आप किसी उच्च ब्याज दर (10% से अधिक) के साथ एक ऋण या क्रेडिट कार्ड ऋण का भुगतान करते हैं, तो यह आपकी मेहनत के पैसे का निवेश करने का मतलब नहीं है। आपके द्वारा अर्जित ब्याज (आमतौर पर 10% से कम) में कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि आप अपने ऋण पर अधिक ब्याज ब्याज खर्च करेंगे। उदाहरण के लिए, मान लें कि जॉन ने निवेश करने के लिए $ 4,000 बचाया, लेकिन 14% की ब्याज दर पर क्रेडिट कार्ड ऋण में 4,000 डॉलर भी हैं। वह आर $ 4,000 का निवेश कर सकता है और अभी भी एक वर्ष में 12% के निवेश पर लाभ (आरओआई) प्राप्त करता है (हो रहा है बहुत आशावादी), उसका निवेश ब्याज में $ 480.00 आर अर्जित करेगा। हालांकि, उसका बैंक कार्ड पर 560 डॉलर ब्याज का भुगतान करेगा। नतीजतन, उसे $ 80 का भुगतान करने की आवश्यकता होगी, अधिक $ 4,000 मूल ऋण का क्या इन स्थितियों में इसके लायक निवेश है? अपने निवेश पर लाभ बनाने के लिए पहले उच्च ब्याज ऋण का भुगतान करें। अन्यथा, केवल निवेशक जो पैसा कमाने वाले हैं वे जो आपको उच्च ब्याज दर पर पैसे देते हैं
  • पिक्चर शीर्षक निवेश चरण 2
    2
    एक आपातकालीन निधि बनाएं यदि आपके पास पहले से कोई नहीं है, तो कुछ अच्छा होने पर तीन से छः महीने तक स्वयं का समर्थन करने के लिए धन अलग करना एक अच्छा विचार है यह पैसा निवेश किया जाना चाहिए, लेकिन आपातकालीन स्थितियों में सुलभ होना चाहिए, जो बाजार के दोलनों से सुरक्षित है। आप निवेश करने के लिए फंड के कुछ धन का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन जो भी आप करते हैं, उसे निवेश न करें पूरी तरह से, जब तक आपके पास वित्तीय बीमा का अच्छा स्रोत न हो कुछ भी गलत हो सकता है: आप अपनी नौकरी खो सकते हैं, चोट लगी है, बीमार हो जाते हैं, आदि) और उन संभावनाओं के लिए तैयार करना भूल सकते हैं जिम्मेदारी की कमी है
  • पिक्चर शीर्षक निवेश चरण 3
    3
    अपने निवेश लक्ष्यों को नीचे लिखें जब आप उच्च ब्याज ऋण का भुगतान कर रहे हैं और अपने आपातकालीन फंड का निर्माण कर रहे हैं, तो आपको इस बारे में सोचना चाहिए कि आप निवेश क्यों कर रहे हैं। आप कितना पैसा चाहते हैं और कितना समय? विभिन्न निवेशकों के विभिन्न लक्ष्यों हैं, जैसे:
    • मुद्रास्फीति से धन की रक्षा करें
    • दीर्घकालिक भुगतान अग्रिम करने के लिए धन जोड़ें
    • सेवानिवृत्ति के लिए 20 साल के लिए पैसे इकट्ठा करें।
    • 5 वर्ष में एक बच्चे या पोते के कॉलेज के लिए भुगतान करने के लिए पैसे जोड़ें।
  • तस्वीर टाइप करें निवेश चरण 4
    4
    अपना निवेश चुनें अधिक पैसा जो आपको निवेश करना है, आपके पास अधिक विकल्प हैं। ज्यादातर लोग एक से अधिक जगहों में निवेश करना पसंद करते हैं, लेकिन जिस तरह से वे अपने निवेश को अलग करते हैं वह लक्ष्य और जोखिम की मात्रा पर निर्भर करता है जो वे स्वीकार करने के लिए तैयार हैं।
    • बचत: निम्न और न्यूनतम न्यूनतम शेष राशि, लेकिन कितनी बार खाते को एक्सेस किया जा सकता है, और कम ब्याज दर (आमतौर पर मुद्रास्फीति की तुलना में बहुत कम) की सीमाओं के साथ। उम्मीद के मुताबिक।
    • मनी मार्केट अकाउंट्स (एमएमएएस): बचत की तुलना में न्यूनतम शेष राशि, लेकिन खाते की कितनी बार पहुंच की सीमाएं हैं और आप बचत खातों की ब्याज दरों में दो गुणा प्राप्त करते हैं। उच्च उपज एमएमए उच्च ब्याज दरों की पेशकश करते हैं, लेकिन जोखिम अधिक हैं
    • जमा प्रमाणपत्र (सीडी): बचत खाते के समान, लेकिन प्रारंभिक वापसी से अधिक ब्याज और प्रतिबंध के साथ। बैंकों, ब्रोकरों और स्वतंत्र विक्रेताओं द्वारा उन्हें पेशकश की जाती है और उनके पास कम जोखिम और कम तरलता है, लेकिन वांछित ब्याज दरों के लिए उच्च न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता होती है।
    • प्रतिभूतियों में निवेश: किसी सरकारी या कंपनी द्वारा दिलचस्पी वाले पार्टियों के साथ भुगतान करने के लिए लिया जाने वाला ऋण "निश्चित आय" प्रतिभूति माना जाता है, चूंकि बाजार की स्थितियों की परवाह किए बिना समान आय समान है आपको नाममात्र मूल्य (उधार राशि), ब्याज दर और परिपक्वता अवधि (जब मुख्य ऋण और ब्याज का भुगतान किया जाना चाहिए) को जानने की आवश्यकता है।

    • में निवेश | शेयर: आमतौर पर दलालों के माध्यम से हासिल की जाने वाली कंपनी के कुछ हिस्सों (आमतौर पर बोर्ड के निदेशक मंडल का चुनाव करने के लिए मतदान) आप मुनाफे का एक अंश भी प्राप्त कर सकते हैं (लाभांश) डिविडेंड रीइन्वेस्टमेंट प्लान (पीआरएम) और डायरेक्ट स्टॉक बायबैक (डीएसपी) आपको दलालों और उनके कमीशन से निपटने से रोकते हैं क्योंकि आप कंपनियां या उनके एजेंटों से सीधे शेयर खरीदते हैं, और यह 1,000 से अधिक की पेशकश वाली सेवा है बड़ी कंपनियों आप कम से कम $ 20 से $ 30 एक महीने में निवेश कर सकते हैं और आप शेयरों के अंश खरीद सकते हैं, लेकिन यह उच्च जोखिम हो सकता है (आप ऐसी योजनाओं के जरिए शेयर खरीदने की कीमत तय नहीं कर सकते हैं )।
    • अचल संपत्ति में निवेश: निवेश को समाप्त करना आसान नहीं है और बड़े पूंजी की आवश्यकता होती है (आमतौर पर बंधक ऋण के माध्यम से लाभ होता है)
    • निवेश कोष: किसी भी सरकारी एजेंसियों द्वारा बीमा नहीं किया जाता है और विविधीकरण पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। कुछ फंडों में शुरुआती खरीद मूल्य कम हैं, और आपको वार्षिक प्रबंधन फीस देना होगा।
    • रीयल इस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट (आरईआईटी): निवेश फंड की तरह, लेकिन स्टॉक में निवेश करने के बजाय, आप रियल एस्टेट में निवेश करते हैं
    • सोने और चांदी खरीदें: ये मुद्रास्फीति से धन की रक्षा करने के लिए बहुत अच्छे तरीके हैं क्योंकि वे स्टोर करने में आसान होते हैं और उच्च तरलता (वे आसानी से खरीदे जा सकते हैं और बेचे जा सकते हैं)।



  • पिक्चर शीर्षक निवेश चरण 5
    5
    निवेश करने के लिए पैसे बचाएं यदि आपके पास पैसा निवेश करने के लिए अलग रखा हुआ नहीं है, तो आपको अपने निवेश कोष बनाने की आवश्यकता होगी अब तक आपको पता होना चाहिए कि आपने जो जोखिम उठाए हैं, उसके बारे में आपको अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कितना पैसा चाहिए।
  • चित्र शीर्षक निवेश चरण 6
    6
    अपना निवेश डाउनटाउन खरीदें आपके निवेश से कोई फर्क नहीं पड़ता: जब कोई भी आप के समान नहीं खरीद लेता है, तो आप को खरीदने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, अचल संपत्ति में, आप एक संपत्ति खरीदते हैं जब बिक्री के लिए अचल संपत्ति का एक उच्च अनुपात और कुछ खरीदार होते हैं। जब लोग बेचने के लिए बेताब हैं, तो आपके पास बातचीत करने के लिए अधिक जगह है, खासकर अगर आप देख सकते हैं कि निवेश पर वापसी कैसे हो सकती है जब दूसरों को नहीं (शायद वे इसे भी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन उनके पास समय पर कार्य करने के लिए संसाधन नहीं हो सकते हैं) ।
    • कम खरीदने के लिए एक विकल्प (चूंकि किसी वस्तु को सस्ता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कभी भी पता नहीं है) उचित मूल्य पर एक शेयर खरीदना और इसे और अधिक महंगा बेचना है जब एक स्टॉक 52 सप्ताह के उच्चतम शिखर के बाद 80% या उससे अधिक की गिरावट करता है, तो एक कारण होता है। स्टॉक्स घरों की तरह अवमूल्यन नहीं करते हैं: वे आमतौर पर कीमत में गिरते हैं क्योंकि कंपनी के साथ समस्या है दूसरी ओर, मकान आमतौर पर कीमत में नहीं गिरते हैं क्योंकि उनके साथ कोई समस्या है, लेकिन क्योंकि बाजार की मांग बहुत कम है जब पूरे बाजार में गिरावट आती है, तो संभव है कि ऐसे कुछ शेयर मिल जाए जो वैश्विक निपटान रणनीति के कारण गिर गए हों। इन अच्छे सौदों को खोजने के लिए, आपको व्यापक मूल्यांकन करने की आवश्यकता है। जब एक कंपनी के मूल्यांकन से पता चलता है कि शेयर की कीमत को बेची जाने वाली कीमत से अधिक कीमत पर क्या छूट चाहिए, तो डिस्काउंट स्टॉक खरीदने की कोशिश करें।
  • पिक्चर शीर्षक निवेश चरण 7
    7
    तंग पकड़ो। अधिक अस्थिर निवेश वाहनों के साथ, आप को छोड़ने के लिए परीक्षा हो सकती है। जब आपको अपने निवेश के मूल्य में गिरावट आती है तो डरना आसान होता है यदि आप अच्छी तरह से अनुसंधान करते हैं, तो आप जानते होंगे कि बाजार में झूलों को कैसे संभालना है। जब आप खुद के शेयर की कीमत से बाहर गिर जाते हैं, शोध के लिए कंपनी के साथ क्या हो रहा है यह पता लगाने के लिए यदि आपको स्टॉक में आत्मविश्वास है, तो अपना स्टॉक जारी रखें या बेहतर अभी भी - सर्वोत्तम मूल्य पर अधिक खरीद लें लेकिन अगर आपको अब शेयरों पर विश्वास नहीं है और महसूस किया कि कंपनी की संरचना बहुत बदल गई है, तो उन्हें बेच दें। ध्यान रखें, हालांकि, जब आप डर के कारण अपने निवेशों को बेच रहे हैं, तो दूसरों को भी, और आपको संभवतः अपने शेयरों को कम बेचना होगा
  • पिक्चर शीर्षक निवेश चरण 8
    8
    उच्च पर बिक्री जब बाजार में सुधार हो रहा है, तो अपने स्टॉक को बेचें - विशेष रूप से चक्रीय स्टॉक बेहतर मूल्यांकन के साथ अन्य निवेशों में मुनाफा (कम, निश्चित रूप से खरीद) निवेश करें और कर आश्रय का उपयोग करके ऐसा करने का प्रयास करें जिससे आप अपने मुनाफे की पूर्ण राशि को फिर से निवेश करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यह पता लगाने के लिए कि किस प्रकार का सर्वोत्तम स्टॉक है, बाजार का विश्लेषण करने का तरीका जानें। एक संपूर्ण विश्लेषण आपको बता सकता है कि क्या वह स्टॉक खरीदने का भुगतान करता है तकनीकी विश्लेषण आपको सटीक बताने में सहायता कर सकता है कि स्टॉक कब खरीदा जाए।

    चेतावनी

    • स्टॉक न्यूज़ को देखने से बचें जब समाचार टूट जाता है, तो आमतौर पर कार्य करने में बहुत देर हो जाती है शेयर बाज़ार-केंद्रित प्रेस आम तौर पर अधिक उत्तेजित हो जाता है जब बाजार ऊपर हो जाता है और बाजार में गिरावट आ जाता है, जिससे आप उच्च खरीदते हैं और कम बेचते हैं, जो कि आपको क्या करना चाहिए करने के लिए हालांकि, कोई भी सीख सकता है कि कैसे बाजार खबरों की व्याख्या करता है और आवेगों पर खरीदता है या बेचता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com