IhsAdke.com

क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना कैसे करें

यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो आप प्रभावी वार्षिक दर से परिचित होने की संभावना है, या एपीआर यह आपके क्रेडिट कार्ड बिल पर वार्षिक ब्याज दर को संदर्भित करता है हालांकि, शब्द भ्रामक हो सकता है, चूंकि क्रेडिट कार्ड वार्षिक प्रतिशत के साथ नहीं कर रहे हैं इसके अलावा, ध्यान रखें कि देर से भुगतान या पदोन्नति के लिए शुल्क एक निश्चित अवधि के बाद समाप्त हो जाते हैं, इसलिए यह जारी रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रतिशत में कोई भिन्नता नहीं है अपने वित्त के ऊपर रहने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि मासिक क्रेडिट कार्ड बिल पर ब्याज दर की गणना कैसे की जाए।

चरणों

विधि 1
निश्चित और परिवर्तनीय दर पर ब्याज की गणना

चित्र शीर्षक क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना चरण 1
1
समझें कि ये दर एक दूसरे के समान हैं। दोनों "खरीद" एपीआर प्रकार का प्रतिनिधित्व करते हैं, अर्थात क्रेडिट कार्ड से किए गए सामान्य खरीद पर उनका उपयोग किया जाता है। महीने के अंतिम बिल पर भुगतान की जाने वाली ब्याज की गणना करने के लिए आपको दैनिक ब्याज दर जानने की जरूरत है यह अगले चरण में समझाया जाएगा। एक महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप परिपक्वता से पहले इनवॉइस का भुगतान करते हैं, तो इन "खरीद" एपीआर की खरीद में कोई दिलचस्पी नहीं ली जाएगी। परिपक्वता पर, वे केवल मौजूदा इनवॉइस के कुल पर लागू होंगे।
  • एक एपीआर बदल नहीं करता है जब तक कि आप अपने भुगतानों को लगातार देरी न करें इस बिंदु पर, क्रेडिट कार्ड प्रदाता आपको यह बताएगा कि क्या एक नई ब्याज दर होगी, एक उच्च मूल्य के साथ होगा।
  • राष्ट्रीय मूल्यों या अन्य आर्थिक कारकों के अनुसार एक परिवर्तनीय ब्याज दर बदल सकती है। उदाहरण के लिए, यह सेंट्रल बैंक ऑफ ब्राजील द्वारा संकेतित SELIC दर के प्रतिशत के आधार पर भिन्न हो सकता है
  • निश्चित और परिवर्तनीय दरों पर TAE की परिभाषा को समझने के लिए अपना अनुबंध या बैंक विवरण पढ़ें।
  • चित्र शीर्षक क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना चरण 2
    2
    दैनिक ब्याज दरें (टीजेडी) की गणना करें क्रेडिट कार्ड प्रदाता आमतौर पर मासिक आधार पर ब्याज दरों की गणना करते हैं। हालांकि, महीने की अवधि अलग-अलग होती है- जनवरी में 31 दिन हैं, जबकि फरवरी में केवल 28 है- उनमें से ज्यादातर मासिक गणना करने के लिए टीजेडी का इस्तेमाल करते हैं। अपने TJD की गणना के लिए, एपीआर को 365 (एक वर्ष में दिनों की संख्या) से विभाजित करें।
    • मान लीजिए, उदाहरण के लिए, 1 9% की एक निश्चित या चर एपीआर: 1 9 ÷ 365 = 0.052। यह आपका टीजेडी है
  • क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    इस संख्या में इस महीने के दिनों की संख्या में गुणा करें। जनवरी में, आप 31: 0.052 × 31 = 1.61 तक टीजेडी बढ़ेंगे। जनवरी के लिए मासिक ब्याज दर, इस मामले में, 1.61% की राशि होगी। दूसरी ओर, फरवरी में, आप टीजेडी को 28: 0.052 × 28 = 1.46 से गुणा करेंगे। इसलिए, फरवरी के लिए मासिक ब्याज दर 1.46% के बराबर होगी।
  • चित्र शीर्षक क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना चरण 4
    4
    इनवॉइस के अंतिम मूल्य से ब्याज दर गुणा करें याद रखें कि यदि आप परिपक्वता से पहले भुगतान करते हैं, तो अंतिम राशि में कोई ब्याज नहीं जोड़ा जाएगा। हालांकि, यदि आप इनवॉइस का न्यूनतम भुगतान या कुल राशि से कम है, तो आप भुगतान करने के लिए शेष राशि पर ब्याज का भुगतान करेंगे। अल्पविराम दो स्थितियों को बाईं ओर ले जाकर दशमलव की संख्या में ब्याज दर को परिवर्तित करें इस प्रकार, जनवरी के मुकाबले 1.61% की दर का प्रतिनिधित्व 0.0161 से होगा और फरवरी में, ब्याज दर 0.0146 के बराबर होगी।
    • यदि इनवॉइस का भुगतान जनवरी में किया गया है, तो रकम $ 1,000 के बराबर है, तो आप आर $ 1,000 × 0,0161, या आर $ 16,10 ब्याज का भुगतान करेंगे।
    • अगर फरवरी में भुगतान का चालान आर $ 1000 के बराबर है, तो आप आर $ 1,000 × 0,0146, या आर $ 14.60 ब्याज का भुगतान करेंगे।
  • विधि 2
    बकाया शुल्क पर ब्याज की गणना

    चित्र शीर्षक क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना चरण 5
    1
    पता लगाएँ कि क्या TAE देरी के बारे में है देर से शुल्क उस आधार राशि से अधिक है, जिसके लिए आपने क्रेडिट कार्ड सेवाएं अनुबंधित की हैं I उल्लंघन के कुछ उदाहरणों में आपकी क्रेडिट सीमा से अधिक या देर से भुगतान करने में शामिल हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना चरण 6
    2
    पता लगाएं कि आपका एआरआर विलम्ब के बारे में क्या है आप अपने इनवॉइस या बैंक अनुबंध पर देरी पर TAE राशि प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। हालांकि, यह संभावना है कि बैंक आपको ब्याज दर में बदलाव के बारे में सूचित पत्राचार भेजता है। इस पत्राचार में, वह कारणों की व्याख्या करेगा कि यह दर एक नया मान क्यों प्राप्त हुई है।
    • उदाहरण के लिए, आपके पास एक मूल 20% एपीआर हो सकता था। हालांकि, समाप्ति के बाद लगातार दो भुगतान किए गए - 60 दिन देर से आपको यह कहते हुए एक पत्र मिला है कि क्रेडिट कार्ड कंपनी ने 35% की मानकीकृत राशि के लिए फीस उठाया है।
  • चित्र शीर्षक क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना चरण 7
    3
    नई दर पर एपीआर की गणना करें एक वर्ष में मौजूदा दिनों की संख्या, 365 द्वारा नए मूल्य को विभाजित करें। हमारे उदाहरण में, आप निम्नलिखित समीकरण को पूरा करेंगे: 35 ÷ 365 = 0.0958 यह राशि उस ब्याज का प्रतिनिधित्व करती है जिसे आप दैनिक आधार पर दे रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना चरण 8
    4
    किसी दिए गए माह के लिए ब्याज दर खोजें चूंकि एक महीने में दिनों की संख्या भिन्न हो सकती है, यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रश्न में महीने के लिए उपयुक्त राशि का उपयोग कर रहे हों। जनवरी में 31 दिन हैं, इसलिए आप 0.0 9 58 × 31 को 2.97 प्राप्त करने के लिए गुणा करेंगे। जनवरी के महीने के लिए ब्याज दर, आपके चालान के 2. 9 7% के बराबर होगी।
  • चित्र शीर्षक क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना चरण 9
    5
    लापता चालान द्वारा मासिक दर गुणा करें प्रतिशत को दशमलव में बदलना याद रखें। हमारे उदाहरण में, संख्या 2.97% का प्रतिनिधित्व किया जा सकता है 0.0297।
    • यदि आपके पास जनवरी के अंत में 1,000 डॉलर का चालान है, तो आप ब्याज में $ 1,000 × 0.0297, या $ 29.70 का भुगतान करेंगे।
  • विधि 3
    एक tiered APR पर ब्याज की गणना

    चित्र शीर्षक क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना चरण 10
    1
    समझे कि कैसे स्तरित TAE काम करता है इस मामले में, क्रेडिट कार्ड कंपनी बिल के विभिन्न भागों में अलग-अलग फीस लागू करती है। उदाहरण के लिए, यह उच्च मूल्य के साथ चालान पर $ 1,000 और 1 9% के चालान पर 17% को कवर कर सकता है। यदि आपके पास, उदाहरण के लिए, $ 1500 का कोई गुम चालान है, तो आप शेष $ 500 पर पहली $ 1000 और 17% ब्याज पर 17% ब्याज का भुगतान करेंगे।
  • चित्र शीर्षक क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना करें चरण 11
    2
    प्रत्येक परत के लिए टीजेडी की गणना करें इनवॉइस परिपक्वता पर लापता राशि पर कितने परत लागू होते हैं। आपको व्यक्तिगत रूप से इन मूल्यों में से प्रत्येक के लिए TJD का मूल्य जानने की आवश्यकता है। इस प्रकार, हमारे उदाहरण में:
    • 17 ÷ 365 इनवॉइस के पहले 1,000 डॉलर पर 0.047 के एक टीजेडी में परिणाम
    • 1 9 ÷ 365 के परिणामस्वरूप एक चालान के अंतिम आर $ 500 पर 0.052 के TJD।



  • चित्र शीर्षक क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना करें चरण 12
    3
    महीने में दिनों की संख्या से प्रत्येक टीजेडी गुणा करें। अनिवार्य रूप से, कदम उठाए जाने वाले कदम समान और चर दर पर लागू होते हैं, जैसा कि देखा जा सकता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप फीस के विभिन्न परतों पर प्रत्येक चरण को पूरा करने के लिए याद रखें। मान लें कि हम जनवरी के महीने की मासिक दर की गणना कर रहे हैं, जिसमें 31 दिन हैं।
    • 0.047 × 31 = पहली आर $ 1,000 से 1.457% की मासिक ब्याज दर
    • 0.052 × 31 = अंतिम आर $ 500 पर 1.643% की मासिक ब्याज दर
  • चित्र शीर्षक क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना चरण 13
    4
    इनवॉइस पर दिए गए ब्याज की राशि की गणना करें एक बार फिर, दशमलव दो घरों को बाएं ओर ले जाएं, संख्याएं प्रतिशत में परिवर्तित करें जिन्हें गुणा किया जा सकता है।
    • आर $ 1,000 × 0.01457 = आर $ 14.57 पहले आर $ 1,000 पर ब्याज का भुगतान
    • आर $ 500 × 0.1643 = आर $ 8.22 अंतिम आर $ 500 पर ब्याज का भुगतान
  • चित्र शीर्षक क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना चरण 14
    5
    कुल मिलाकर खोजने के लिए परिणामस्वरूप मात्रा जोड़ें। आर $ 14.57 + आर $ 8.22 = आर $ 1,500 का चालान आर $ 22.79 ब्याज
  • विधि 4
    नकद अग्रिम पर एपीआर पर भुगतान किए गए ब्याज की गणना

    चित्र शीर्षक क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना चरण 15
    1
    समझें कि कैश एडवांस पर टीएई को लगाया गया क्या है यह दर आपके सामान्य एपीआर से अधिक हो सकती है, लेकिन यह खरीद दर से काफी अलग है क्रय एपीआर पर ब्याज का भुगतान केवल में होता है चालान परिपक्वता. हालांकि, नकद अग्रिम में, ब्याज का शुल्क लिया जाता है दैनिक जब तक आप ऋण की चुकौती नहीं करते जब आप निम्नलिखित में से एक करते हैं, तो नीचे भुगतान दर सक्रिय होती है:
    • क्रेडिट कार्ड से एटीएम या बैंक से नकद लें।
    • प्रमुख खाते में किसी घाटे को दूर करने के लिए अतिरिक्त क्रेडिट कार्ड सीमा का उपयोग करें।
    • अंतरराष्ट्रीय मुद्रा खरीदने के दौरान क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें
    • यह याद रखने योग्य है कि ब्राजील में क्रेडिट कार्ड और चेक के बीच कोई लेन-देन की अनुमति नहीं है।
  • चित्र शीर्षक क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना चरण 16
    2
    नकद अग्रिम पर एपीआर निर्धारित करने के लिए चालान और अनुबंध की समीक्षा करें आपको अपने आंखों को लोअरकेस अक्षरों को पढ़ने के लिए बाध्य करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन आपको इस डेटा को कहीं और मिलना है।
  • क्रेडिट कार्ड की ब्याज चरण 17 की गणना करें चित्र
    3
    अपने TJD की गणना करें यह राशि प्रति दिन आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली दर का प्रतिनिधित्व करती है। इसे खोजने के लिए, टीएई को 365 दिनों के लिए नकद अग्रिम पर विभाजित करें। उदाहरण के लिए, यदि यह एआरआर 20% के बराबर है, तो निम्न कार्य पूरा करें: 0.20 ÷ 365 = 0.00055
  • चित्र शीर्षक क्रडिट कार्ड ब्याज चरण 18
    4
    गणना करें कि नीचे भुगतान का भुगतान करने के लिए आप कितने दिन प्रतीक्षा कर रहे थे। दिनों की संख्या से पिछले चरण में राशि गुणा करें इस प्रकार, अगर आप 20% के बराबर एपीआर दर के साथ राशि का भुगतान करने के लिए 30 दिनों का इंतजार करते हैं, तो निम्न खाते बनाएं: 0.00055 × 30 (दिन) = 0.016 नकद अग्रिम पर ब्याज दर 0.016 या 1.6% के बराबर होगी।
  • चित्र शीर्षक क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना चरण 1 9
    5
    भुगतान की गई ब्याज की राशि की गणना करें खींचा गए धन की राशि से पिछले चरण से ब्याज दर गुणा करें उदाहरण के तौर पर, यदि आप 1,000 डॉलर डालते हैं, तो आपको निम्न खाता बनाने की आवश्यकता होगी: $ 1,000 × .016 = $ 16. आप नकद अग्रिम पर $ 16 का भुगतान करेंगे।
  • विधि 5
    आपकी धन की रक्षा करना

    चित्र शीर्षक क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना करें चरण 20
    1
    समय पर अपना भुगतान करें जितनी अधिक देर से भुगतान करें, उतना अधिक संभावना है कि क्रेडिट कार्ड कंपनी आपके एपीआर में वृद्धि करेगी। यदि आप भुगतान की उपेक्षा करते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके ऐसा करें। कंपनी एसपीसी को भुगतान न करने की घोषणा कर सकती है (क्रेडिट सुरक्षा सेवा) 30 दिनों की समाप्ति से पहले भी। इससे आपके क्रेडिट को नुकसान हो सकता है जो बहुत समय और प्रयास के बाद ही हटाया जा सकता है यह दर्शाकर कि आप एक विश्वसनीय ऋणदाता हैं, अपने क्रेडिट रेटिंग को उच्च रखें
  • क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना करें शीर्षक शीर्षक छवि 21
    2
    ब्याज दरों में वृद्धि पर ध्यान दें कानून में क्रेडिट कार्ड कंपनी को ब्याज दर बढ़ाने से पहले आपको 45 दिन की नोटिस देने की आवश्यकता है। हालांकि, यह इस परिवर्तन के लिए स्पष्टीकरण नहीं दे सकता है। यदि आपको कोई व्याख्यात्मक नोट नहीं मिलता है, तो यह जानने के लिए कि आपकी क्रेडिट कार्ड कंपनी से संपर्क करें यदि वह एक अच्छा जवाब नहीं दे सकता है, तो यह हो सकता है कि खाते को किसी अन्य क्रेडिट कार्ड पर स्थानांतरित करने का समय हो।
    • आपकी ब्याज दर बढ़ाने के कुछ अच्छे कारणों में लगातार देर से भुगतान या कम क्रेडिट स्कोर शामिल हैं
  • चित्र शीर्षक क्रेडिट कार्ड ब्याज की गणना चरण 22
    3
    अपना एपीआर कम करने का प्रयास करें क्रेडिट कार्ड कंपनियां पैसे बनाने के व्यवसाय में हैं। वे आपके एपीआर को कम नहीं करेंगे क्योंकि आप अच्छे ग्राहक हैं। यदि आप अपने भुगतान दिवसों के लिए पुरस्कृत करना चाहते हैं, तो आपको क्रेडिट कार्ड कंपनी से संपर्क करना होगा और उन्हें अपनी दरें बदलने के लिए राजी करना होगा।
    • कंपनी से संपर्क करने से पहले, शोध करें कि आपके क्रेडिट स्कोर वाले किसी के लिए एक उचित APR होगा।
    • फिर हमसे संपर्क करें और अपने खोज परिणामों के आधार पर टीएई को पुन: बातचीत करने का प्रयास करें।
    • अगर कंपनी आपकी इच्छा का अनुपालन करने के लिए तैयार नहीं है, तो उसे किसी अन्य क्रेडिट कार्ड पर स्थानांतरित करने का अच्छा विचार हो सकता है।
  • आवश्यक सामग्री

    • मूल क्रेडिट कार्ड समझौता
    • कैलकुलेटर
    • मासिक बैंक चालान

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com