IhsAdke.com

आय पर बैंक की ब्याज की गणना कैसे करें

ग्राहक जानना चाह सकते हैं कि उन्होंने अपनी आय पर कितना ब्याज अर्जित किया है। यद्यपि एक अनुमानित मूल्य ब्याज दर से प्रिंसिपल को गुणा करके निर्धारित किया जा सकता है, एक अधिक सटीक मूल्यांकन समझता है कि समय के साथ ब्याज कैसे बढ़ाया जाता है। कुछ फिर भी आवर्ती जमा किए जाने पर अर्जित ब्याज का निर्धारण करना चाहते हैं। इस अनुच्छेद में आप सीखेंगे कि जब ब्याज मासिक रूप से बढ़ाया जाता है तो अर्जित ब्याज की गणना के लिए मानक सूत्र का उपयोग कैसे करें आप यह भी सीखेंगे कि नियमित अंतराल पर प्रमुख बढ़ने पर अर्जित ब्याज को निर्धारित करने के लिए संचित बचत फार्मूला का उपयोग कैसे करें।

चरणों

बैंक ब्याज की गणना

1
आपकी बचत पर ब्याज की गणना करने के लिए मिश्रित ब्याज फार्मूला का उपयोग करें अपनी बचत की बैंक की आय की गणना 1 वर्ष के बाद एक एकल जमा पर करें। चक्रवृद्धि ब्याज फार्मूला आपको ब्याज दैनिक, मासिक या त्रैमासिक रूप से गिरे जाने पर उपज निर्धारित करने में मदद करेगा
  • बचत आय की गणना करने के लिए मिश्रित ब्याज फार्मूले में उपयोग किए गए चर का निर्धारण करें अपने बचत खाते की शर्तों का विश्लेषण करें या निम्नलिखित चर को निर्धारित करने के लिए अपने बैंक से संपर्क करें: प्रिंसिपल (पी), ब्याज दर (आर), वर्ष की संख्या (टी), और कई बार ब्याज एकत्रित है । अर्जित ब्याज (ए) समीकरण के समाधान का प्रतिनिधित्व करता है, और (एन) के मूल्य चक्रवृद्धि ब्याज के लिए 365, मासिक चक्रवृद्धि ब्याज के लिए 12 और चौथे महीनों में चक्रवृद्धि ब्याज के लिए 4 होना चाहिए।
    बचत चरण 1 बुलेट 1 पर कैलक्यूटेबल बैंक ब्याज शीर्षक वाला चित्र
  • चक्रवृद्धि ब्याज की गणना करने के लिए मानक सूत्र का उपयोग करें। जब आप प्रत्येक वेरिएबल के मूल्य को जानते हैं, तो उसे एक निश्चित समय अवधि में पैदावार निर्धारित करने के लिए मिश्रित ब्याज फार्मूले में दर्ज करें। एकल जमा पर साधारण ब्याज की गणना के लिए सूत्र है: ए = पी (1 + आर / एन) ^ (एनटी)
    बचत शीर्षक चरण 1 बुलेट 2 पर कैलक्यूटेबल बैंक ब्याज शीर्षक वाला चित्र
  • संचित बचत सूत्र में उपयोग करने के लिए प्रत्येक चर के मान निर्धारित करें। अपने बचत खाते और आपके जमा इतिहास की शर्तों की समीक्षा करें, या निम्न चर को निर्धारित करने के लिए अपने बैंक से संपर्क करें: नियमित जमा राशि (पी), ब्याज दर (आर), वर्ष (टी) की संख्या, और संख्या उस समय की ब्याज बढ़ जाती है (एन) अर्जित ब्याज (ए) समीकरण के समाधान का प्रतिनिधित्व करता है, और (एन) के मूल्य चक्रवृद्धि ब्याज के लिए 365, मासिक चक्रवृद्धि ब्याज के लिए 12 और चौथे महीनों में चक्रवृद्धि ब्याज के लिए 4 होना चाहिए।
  • बचत शीर्षक पर कैलक्यूटेबल बैंक ब्याज शीर्षक छवि 2



    2
    उपज को निर्धारित करने के लिए संचित बचत फार्मूले का उपयोग करें। आवर्ती मासिक जमा राशि और चक्रवृद्ध ब्याज, मासिक या त्रैमासिक के साथ अपने बचत खाते पर अर्जित ब्याज की गणना करें
    • आवर्ती जमा किए जाने पर आय की गणना करने के लिए संचित बचत सूत्र का उपयोग करें। चर का निर्धारण करते समय, संचित बचत के फार्मूले में डालें A = P (1 + r / n) nt / (r / r) -1 आपने अपने बचत खाते पर अनुमानित कमाई का निर्धारण किया है
  • 3
    1 वर्ष के बाद एक एकल जमा के साथ अपनी बचत खाते की आय का आकलन करने के लिए एक कार्यपत्रक का उपयोग करें जब आप ब्याज को समय-समय पर बढ़ाया जाता है, तो आप एक स्प्रेडशीट का उपयोग करना पसंद कर सकते हैं।
    • सेल ए 1 में ब्याज दर और सेल बी 1 में ब्याज एकत्र की जाने वाली दर दर्ज करें।
      चित्र बचत बैंक पर ब्याज की बचत चरण 3 बुलेट 1 पर
    • सेल C1 या किसी अन्य आसन्न सेल में एक सूत्र दर्ज करें। चक्रवृद्धि ब्याज की गणना के लिए सूत्र है "= शक्ति ((1 + (ए 1 / बी 1)), बी 1) -1।" वार्षिक उपज सेल में दिखाई देगा जहां सूत्र दर्ज किया गया था।
      चित्र बचत बैंक की बचत पर ब्याज, चरण 3 बुलेट 2
  • युक्तियाँ

    • अपनी बचत से आय का निर्धारण करने के लिए एक ऑनलाइन वित्तीय कैलकुलेटर का उपयोग करें "आय कैलकुलेटर" के लिए इंटरनेट पर एक खोज करें जो इस सेवा को मुफ्त में प्रदान करने वाली कई साइटें ढूंढने के लिए खोजें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com