IhsAdke.com

किसी शीर्षक के छूट दर की गणना कैसे करें

खरीद के समय बाजार ब्याज दर के आधार पर बांड विभिन्न मूल्यों पर बेचा जा सकता है। उन्हें डिस्काउंट पर बेचा जा सकता है, जैसे प्रीमियम (बाज़ार मूल्य से ऊपर) या फेस वैल्यू पर। सुरक्षा का मूल्य ब्याज दर में उतार-चढ़ाव से निर्धारित होता है और यह आपको लाभ के लिए एक गाइड के रूप में सेवा देगा कि सुरक्षा आपको और "नकदी प्रवाह" के अपेक्षित मूल्य देगा। यदि सुरक्षा का मूल्य घटता है, तो इसकी बिक्री मूल्य छूट दी जाती है। दूसरे शब्दों में, अगर ब्याज दर पांच साल पहले 10% थी, लेकिन अब यह केवल 7% है, बांड के बिक्री मूल्य को अपनी उपयोगी आय पर अपनी कम आय की भरपाई के लिए छूट दी गई है। यदि आप अपने शीर्षक के बुनियादी मूल्यों को जानते हैं और बीजगणित के कुछ ज्ञान हैं, तो आप अपने शीर्षक के लिए छूट दरों की गणना कर सकते हैं।

चरणों

पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर बॉन्ड डिस्काउंट रेट चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपके बॉन्ड में कितने कूपन भुगतान किए जाएंगे (अधिकतर बांड एक वर्ष में 2 भुगतान अर्जित करते हैं इसलिए यदि शीर्षक 10 साल है, तो आपको कुल 20 भुगतान प्राप्त होंगे)।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर बॉन्ड डिस्काउंट रेट चरण 2
    2
    एक कूपन के भुगतान के लिए बांड के मुताबिक दर खोजें (यदि मान को प्रतिशत के रूप में दिया जाता है, दशमलव के लिए 100 की संख्या गुणा करें उदाहरण के लिए, अगर यह 5% है, तो 5% को 0.05 तक पहुंचने के लिए गुणा करें)। नोट: यह सुरक्षा की मामूली राशि है, वापसी की इसकी प्रतिशत दर नहीं है।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर बॉन्ड डिस्काउंट रेट चरण 3
    3



    अर्द्ध वार्षिक भुगतान प्राप्त करने के लिए सुरक्षा के नाममात्र मूल्य (उदाहरण के लिए, 0.05 x R $ 5,000 = R $ 250) से कूपन दर गुणा करें।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर बॉन्ड डिस्काउंट रेट चरण 4
    4
    आधे साल की उपज प्राप्त करने के लिए वार्षिक उपज दो में विभाजित करें (उदाहरण के लिए, अगर टाइट्रे की उपज 10% है, तो 0. 10 पाने के लिए 10 से 100 को विभाजित करें और 2 से 0.05 प्राप्त करने के लिए परिणाम विभाजित करें)। यह बांड की ब्याज दर है
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर बॉन्ड डिस्काउंट रेट चरण 5
    5
    शीर्षक के रियायती मूल्य की गणना करने के लिए निम्न सूत्र का उपयोग करें आप एक वित्तीय कैलकुलेटर या एक ऑनलाइन सिक्योरिटीज़ कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं: कूपन मूल्य * (1- [[1/1 + ब्याज * भुगतान की संख्या] / ब्याज) + अंकित मूल्य / (1 + ब्याज भुगतान की संख्या)।
  • युक्तियाँ

    • जब किसी सुरक्षा की कीमत की गणना करते हैं, तो आप बाजार में अधिकतर निवेशकों द्वारा प्राप्त औसत दर की तुलना में अधिकतम भुगतान करना चाहते हैं। खरीदार को प्रोत्साहित करने के लिए एक आवश्यक रिटर्न (रिटर्न की दर) की पेशकश की जाती है, जो आम तौर पर वर्तमान बाजार की ब्याज दर है।
    • याद रखें कि मौजूदा बाजार दर से कम मिलने वाली सुरक्षा के लिए छूट दर की अपेक्षा पूरी तरह से उचित है। उदाहरण के लिए, यदि कोई बांड सिर्फ 8% ही दे रहा है और बाजार की दर 11% है, तो आपको उस बॉन्ड के लिए छूट की उम्मीद करनी चाहिए क्योंकि आपका अर्धवार्षिक कूपन भुगतान कम होगा और बांड का नाममात्र मूल्य पूरी तरह से भुगतान नहीं होगा।

    आवश्यक सामग्री

    • शीर्षक जानकारी
    • पेन या पेंसिल
    • वित्तीय कैलकुलेटर या ऑनलाइन शीर्षक कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com