IhsAdke.com

कूपन के भुगतान की गणना कैसे करें

सिक्योरिटीज एक प्रकार का ऋण साधन है जो निवेशकों को उम्मीद के मुताबिक रिटर्न सुरक्षित देखने का एक तरीका प्रदान करता है। निवेशक ऊपर, नीचे या अंकित मूल्य पर प्रतिभूतियां खरीदते हैं, और फिर सुरक्षा के जीवन के दौरान हर 6 महीने में कूपन भुगतान प्राप्त करते हैं, अंततः अंकित मूल्य प्राप्त करते हैं, साथ ही जब बांड परिपक्व होता है। प्रत्येक कूपन भुगतान की राशि शीर्षक की शर्तों पर निर्भर करती है, और एक कूपन भुगतान की गणना करने का तरीका जानना, एक साधारण गणना करने का मामला है।

चरणों

एक कूपन भुगतान चरण 1 की गणना की गई तस्वीर
1
प्रश्न में शीर्षक की शर्तों को निर्धारित करें एक बांड में तीन मुख्य विशेषताएं हैं, जिनमें से दो कूपन भुगतानों की गणना के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • पहली फीचर अंकित मूल्य है (जिसे "बराबर मान" भी कहा जाता है), जो कि कुल राशि है जो आपको परिपक्वता पर नकदी में प्राप्त होगी। फेस वैल्यू भी उस सिद्धांत की मात्रा को दर्शाता है जिस पर ब्याज खींचा जाता है, जिसका अर्थ है कि उच्च चेहरे का मूल्य उच्च कूपन भुगतानों में परिणाम देगा।
    कूपन भुगतान चरण 1 बुलेट 1 की गणना करें
  • दूसरी सुविधा बांड की घोषित ब्याज दर है (जिसे "कूपन दर" भी कहा जाता है)। यह अंकित मूल्य के लिए लागू वार्षिक ब्याज दर का प्रतिनिधित्व करता है, जो सीधे प्रत्येक कूपन भुगतान की राशि निर्धारित करता है।
    कूपन भुगतान चरण 1 बुलेटलेट 2 की गणना करें
  • सुरक्षा की तीसरी अवधि इसकी परिपक्वता अवधि है। यह शब्द कूपन के भुगतान की गणना में कोई भूमिका नहीं निभाता है, लेकिन एक लंबी अवधि निवेशक को तरलता जोखिम, मुद्रास्फीति जोखिम और ब्याज दर जोखिम के लिए उजागर करती है, जिसके लिए निवेशक उच्च ब्याज दर की मांग करेगा
    कूपन भुगतान चरण 1 बुलेटलेट 3 की गणना करें



  • कूपन भुगतान चरण 2 की गणना करें शीर्षक वाले चित्र
    2
    शीर्षक के लिए वार्षिक ब्याज भुगतान की गणना करें ऐसा करने के लिए, बस बांड की कूपन दर और अंकित मूल्य को गुणा करें। उदाहरण के लिए, $ 10,000 के चेहरे मूल्य के साथ एक सुरक्षा और 0.05 की एक कूपन दर (10,000 * 0.05) या $ 500 का वार्षिक ब्याज भुगतान होगा। यह राशि सुरक्षा के वास्तविक खरीद मूल्य की परवाह किए बिना समान होगी।
  • कूपन भुगतान चरण 3 की गणना की गई तस्वीर
    3
    शीर्षक के लिए कूपन भुगतान निर्धारित करें। लगभग सभी बांड अर्ध-वार्षिक भुगतान करते हैं, जिसका अर्थ है कि निवेशक प्रत्येक 6 महीने कूपन भुगतान प्राप्त करेगा। कूपन भुगतान राशि का निर्धारण करने के लिए, वार्षिक ब्याज भुगतान 2 से विभाजित करें। ऊपर दिए गए उदाहरण में, कूपन भुगतान (500/2) या $ 250 होगा
  • युक्तियाँ

    • ऊपर की गणना समान रूप से अच्छी तरह से काम करेगी जब अन्य मुद्राओं में व्यक्त की जाएगी।

    आवश्यक सामग्री

    • शीर्षक
    • कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com