IhsAdke.com

परिपक्वता के लिए आय की गणना कैसे करें

परिपक्वता के लिए यील्ड एक अभिव्यक्ति है जो परिपक्वता की तारीख से प्राप्त निश्चित आय सुरक्षा की वापसी (पूंजी लाभ और ब्याज) की दर को दर्शाता है परिपक्वता के लिए पैदावार परिपक्वता तक इसे लेकर मौसमी बंधन को आकर्षित करने का एक तरीका के रूप में उपयोग किया जाता है, फिर अंकित मूल्य पर भुनाया जा रहा है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एबीसी कंपनी बांड 1,000 डॉलर के बराबर मूल्य के साथ खरीदते हैं, 5% की ब्याज कूपन और पांच साल में परिपक्वता के साथ, जहां सुरक्षा की बाज़ार मूल्य (खरीद की तारीख से) है आर $ 900 का। ब्याज कूपन आर $ 1000 के अंकित मूल्य पर वार्षिक ब्याज दर का भुगतान किया जाता है, जो प्रति वर्ष आर $ 50 है। सुरक्षा की मौजूदा उपज मौजूदा मूल्य से विभाजित ब्याज है, जो कि आर $ 50 / आर $ 900 है, जो कि 5.56% के बराबर है। जब आप 5 साल बाद शीर्षक को रिडीम करते हैं, तो आपको "परिपक्व" शीर्षक के लिए आर $ 1000 प्राप्त होता है, इस प्रकार आर $ 100 का पूंजी लाभ प्राप्त होता है।

परिपक्वता के लिए पैदावार सुरक्षा के हित और पूंजी लाभ को ध्यान में रखता है, और निम्न चरणों का उपयोग करके गणना की जाती है।

चरणों

पिक्चर नामांकित कैलक्यूट यील्ड को परिपक्वता चरण 1
1
नाममात्र मूल्य (आर $ 1000) से बाजार मूल्य (आर $ 900) कम करें नतीजा $ 100 की छूट है
  • पिक्चर नामांकित कैलक्यूट यील्ड को परिपक्वता चरण 2
    2
    शीर्षक के परिपक्वता अवधि (5 वर्ष) तक डिस्काउंट (आर $ 100) को विभाजित करें। परिणाम वार्षिक पूंजी लाभ (आर $ 20) है
  • पिक्चर नामांकित कैलक्यूट यील्ड को परिपक्वता चरण 3
    3
    वार्षिक वार्षिक लाभ (आर $ 70) प्राप्त करने के लिए ब्याज में वार्षिक भुगतान (आर $ 50) के लिए वार्षिक पूंजी लाभ (आर $ 20) जोड़ें।
  • पिक्चर नामांकित कैलक्यूट यील्ड को परिपक्वता चरण 4
    4



    "ए" उपज, अर्थात 7.78% प्राप्त करने के लिए, बाजार मूल्य (आर $ 900) से कुल वार्षिक रिटर्न (आर $ 70) को विभाजित करें।
  • पिक्चर नामांकित कैलक्यूट यील्ड को परिपक्वता चरण 5
    5
    नाममात्र मूल्य (आर $ 1000) से कुल वार्षिक प्रतिफल (आर $ 70) घटाएं, आर $ 980 प्राप्त करें
  • पिक्चर नामांकित कैलक्यूट यील्ड को परिपक्वता चरण 6
    6
    "बी" उपज, या 7.14% प्राप्त करने के लिए पिछले चरण (आर $ 980) में प्राप्त परिणाम से कुल वार्षिक रिटर्न (आर $ 70) को विभाजित करें
  • पिक्चर नामांकित कैलक्यूट यील्ड को परिपक्वता चरण 7
    7
    "ए" और "बी", जो कि, (7.78% + 7.14%) / 2 की उत्पत्ति का अंकगणितीय मतलब की गणना करें परिणाम, 7.46%, परिपक्वता के लिए उपज है
  • युक्तियाँ

    • डिस्काउंट (वास्तविक ब्याज दर) पर बांड की बिक्री का ब्याज कूपन (परिपक्वता पर पूंजी लाभ में ब्याज कूपन की तुलना में परिपक्वता पर अधिक लाभ के लिए योगदान देता है) से अधिक परिपक्वता आय है। एक बढ़ा हुआ बॉन्ड बिक्री (इंडेक्सर पर प्रीमियम) की परिपक्वता आय उसके ब्याज कूपन से कम है (मुक्ति पर पूंजी हानि ब्याज कूपन के मुकाबले परिपक्वता पर कम उपज में योगदान देता है)। नाममात्र बिक्री की ब्याज कूपन (कोई पूंजी लाभ या मोचन पर नुकसान नहीं) के बराबर परिपक्वता की उपज है।
    • जब प्रतिभूतियां परिपक्वता के लिए आयोजित नहीं होतीं, तो वर्तमान ब्याज का उपयोग करके एक बंधन व्यापार करने का सबसे आकर्षक तरीका है। जब प्रतिभूतियों को परिपक्वता पर रखा जाता है, परिपक्वता के लिए उपज सबसे अच्छा विकल्प होता है
    • पी = सी * (1 - (1 + वाई) (- एन)) और वाई + (1 + वाई)
      (जहां "*" गुणा है और "^" exponentiation है)।

    पहले खंड में वर्णित विधि परिपक्वता के लिए उपज की अवधारणा का एक अच्छा सन्निकटन प्रस्तुत करती है। यह सही है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है। शून्य शून्य ब्याज और मुद्रास्फीति की दर के वर्तमान युग में, यह विधि अच्छी तरह से काम करती है जब ब्याज दर 8 या 10 प्रतिशत से अधिक या उससे अधिक हो जाती है (जैसा कि 1 9 80 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था या आज भी ग्रीस में है), आप अधिक सटीक गणितीय सूत्रों का उपयोग करना पसंद कर सकते हैं।
    वाई की गणना (कूपन अवधि द्वारा परिपक्वता पर उपज) अधिक सटीकता से, सूत्र पर विचार करें:

    पी = सी * (1 - (1 + वाई) (- एन)) और वाई + (1 + वाई)


    Y मान करता है कि इस समीकरण से सच है जब पी वास्तविक परिपक्वता मूल्य प्रति सेंट में बॉन्ड की कीमत है, c वास्तविक परिपक्वता मूल्य प्रति सेंट में कूपन का मूल्य है, एन की संख्या है कूपन परिपक्वता पर अंतिम भुगतान (और इसमें शामिल) तक शेष। परंपरागत रूप से, ब्राजील में प्रीफिक्स किए गए सार्वजनिक बॉन्ड NTN-F के मामले में अर्द्ध वार्षिक ब्याज कूपन के जरिए आर $ 1,000 की परिपक्वता प्राप्त होते हैं उदाहरण के लिए, एक NTN-एफ बंधन एक 4% ब्याज कूपन के साथ $ 20 हर छह महीने में, प्लस एक अंतिम सुरक्षा की परिपक्वता की तारीख पर आर $ 20 के अंतिम कूपन के साथ $ 1000 के भुगतान का भुगतान करेगा । विविधताएं और विशिष्टताएं हो सकती हैं, इसलिए सावधानी का उपयोग किया जाना चाहिए। बदलाव परिपक्वता पर वापसी की दर को बदल सकते हैं।

    = 0.04 (यानी, 4%, या प्रति वास्तविक समाप्ति मूल्य 4 सेंट), और पी के मान की गणना तो पी बाजार मूल्य से कम है, वाई और कम करने पुनर्गणना फार्मूला लागू करने के लिए, वाई के साथ शुरू । यदि पी का मान बाजार मूल्य से अधिक है, तो वाई बढ़ाएं और पुनर्गणना करें। कई प्रयासों के बाद, आपको वाई के दो लगातार मूल्य मिलेंगे, जिसमें एक बाजार मूल्य से अधिक होगा और दूसरा कम होगा। Y की एक नई मूल्य वाई के इस नए मूल्य का उपयोग कर गणना फिर से करें और इसी तरह जब तक एक नई गणना से बाहर ले जाने में कोई और अधिक की जरूरत है खोजने के लिए इन दो संख्याओं का समांतर माध्य का पता लगाएं।

    चेतावनी

    • कि परिपक्वता तिथि से पहले प्रतिदेय हैं एक डिस्काउंट या प्रीमियम पर बेचा प्रतिभूतियों खरीदने से बचें, यानी बांड जारीकर्ता परिपक्वता से पहले बराबर उसे भुनाने के लिए अधिकार नहीं है। यदि आप $ 1075 के लिए 1000 डॉलर के नाममात्र मूल्य के साथ एक सुरक्षा खरीदते हैं, उदाहरण के लिए, यदि जारीकर्ता अगले दिन बांड को रिडीम करने का निर्णय करता है तो आपके पास 75 डॉलर का तत्काल नुकसान हो सकता है एक महत्वपूर्ण डिस्काउंट पर प्रतिभूतियों की बिक्री, दूसरे हाथ पर, शायद ही कभी, परिपक्वता से पहले भुनाया जाता है, क्योंकि जारीकर्ता पैसा छूट (या वास्तविक ब्याज दर) के शीर्षक के लिए इसी खो देता है जब मामूली ब्याज दर से बचाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com