IhsAdke.com

दैनिक ब्याज की गणना कैसे करें

दैनिक ब्याज की गणना बहुत उपयोगी हो सकती है, चाहे आप अर्जित ब्याज की राशि का निर्धारण करने का प्रयास कर रहे हों या पता करें कि किसी विशेष भुगतान पर आपको कितना बकाया है। व्यावसायिक अनुप्रयोगों में देर से भुगतान के कारण ब्याज की गणना शामिल है जो ग्राहकों या आपूर्तिकर्ताओं द्वारा दी जानी चाहिए। आपकी व्यक्तिगत वित्त पर इस गणना को करने से आप ऋण के लिए समापन लागत का अनुमान लगा सकते हैं या बचत और निवेश खाते के विकल्पों का मूल्यांकन कर सकते हैं। यहां जानें कि कई अलग-अलग उपयोगों में दैनिक रुचि की सही गणना कैसे करें।

चरणों

विधि 1
कंप्यूटर के साथ दैनिक ब्याज की गणना

चित्र शीर्षक दैनिक ब्याज की गणना चरण 1
1
रुचि की गणना करने के लिए आवश्यक जानकारी इकट्ठा इसमें धन की राशि शामिल है जिसे आप निवेश या सहेजना चाहते हैं, अवधि की अवधि और प्रस्तावित ब्याज दर यदि आप विकल्पों की तुलना करना चाहते हैं, तो आपके साथ काम करने के लिए कई भिन्न सेट्स हो सकते हैं।
  • तुलना को पूरा करने के लिए आपको प्रत्येक विकल्प के लिए एक गणना करना चाहिए
  • चित्र शीर्षक दैनिक ब्याज की गणना चरण 2
    2
    अपने कंप्यूटर पर एक स्प्रेडशीट एप्लिकेशन खोलें आप तालिका में विशिष्ट 1 से चरण 1 में डेटा दर्ज करेंगे और फिर सूत्रों को परिभाषित करेंगे। एक बार गणना की जाती है, आप आसानी से विभिन्न विकल्पों का मूल्यांकन कर सकते हैं
    • इस उद्देश्य के लिए कुछ लोकप्रिय अनुप्रयोगों में माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल और iWork नंबर शामिल हैं
    • आप Google डॉक्स या ज़ोहो शीट के मामले में, स्प्रेडशीट एप्लिकेशन ऑनलाइन भी पा सकते हैं
  • चित्र शीर्षक दैनिक ब्याज की गणना चरण 3
    3
    प्राइमरी, इंटरेस्ट रेट, अवधि, और दैनिक ब्याज के रूप में पंक्तियों 1 से 4 पर कॉलम ए में लेबल निर्धारित करें। आप स्तंभ संख्या, ए, बी, या सी आदि के दायीं पंक्ति पर क्लिक करके सेल का विस्तार कर सकते हैं। (तीर यह निर्धारित करेंगे कि आप क्या हेरफेर कर सकते हैं)। ये लेबल केवल आपके संदर्भ के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जायेंगे
  • चित्र शीर्षक दैनिक ब्याज की गणना चरण 4
    4
    कॉलम बी में विशिष्ट लेनदेन के लिए विवरण दर्ज करें, पंक्ति 1 से 3, ताकि वे पिछली लेबल्स से मेल खा सकें। प्रतिशत ब्याज दर को दशमलव मान में 100 से विभाजित करके परिवर्तित करें। अब सेल बी 4 (दैनिक ब्याज) रिक्त छोड़ दें
    • ब्याज दर आमतौर पर एक वार्षिक राशि के रूप में प्रस्तुत की जाती है-इसे दैनिक ब्याज दर प्राप्त करने के लिए 365 से विभाजित करने की आवश्यकता होगी।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी मूल राशि निवेश करने के लिए $ 10,000 के बराबर होती है और बचत खाते में 0.5% का ब्याज देता है, तो आप सेल बी 1 में "10000" और सेल B2 में "= 0.005 / 365" दर्ज करेंगे।
    • अवधि की संख्या यह निर्धारित करती है कि खाते में निवेश कितना समय बिताना रहेगा, मिश्रित ब्याज का ध्यान रखते हुए जोड़ा गया है। सेल B3 में "365" दर्ज करके आप एक वर्ष के लिए सामान्य शब्द का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक दैनिक ब्याज की गणना चरण 5
    5
    दैनिक मूल्य के रूप में वार्षिक ब्याज दर की गणना करने के लिए सेल B4 में फ़ंक्शन बनाएं। फ़ंक्शंस विशेष सूत्र हैं जो एप के रचनाकारों द्वारा उनकी गणना आसान बनाने के लिए पेश किए जाते हैं। उन्हें पहले का चयन करने के लिए सेल बी 4 पर क्लिक करके उन्हें पहले उपयोग करें, और फिर सूत्र बार पर।
    • सूत्र पट्टी में "= IPMT (B2,1,1, -B1)" टाइप करें और Enter कुंजी दबाएं
    • इस खाते के लिए दैनिक ब्याज दर, पहले महीने में, प्रति दिन आर $ 0.137 के बराबर है।
  • विधि 2
    मैन्युअल रूप से दैनिक ब्याज की गणना

    चित्र शीर्षक दैनिक ब्याज की गणना चरण 6
    1
    ब्याज दर की गणना के लिए आवश्यक विवरण एकत्र करें इनमें आपको निवेश या सहेजने का इरादा है, अवधि की अवधि, और प्रस्तावित ब्याज दरें शामिल हैं। आपके पास उनकी तुलना करने के लिए कई अलग-अलग दर उपलब्ध हैं।
  • चित्र शीर्षक दैनिक ब्याज की गणना चरण 7
    2
    दशमलव मान में प्रतिशत की ब्याज दर को परिवर्तित करें। संख्या 100 से विभाजित करें, और फिर इस ब्याज दर को 365 से विभाजित करें, एक वर्ष में दिनों की संख्या। यह आपको ब्याज दर की राशि देगा जो कि सूत्र में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    • 0.5% की एक वार्षिक प्रतिशत दर, या 0.005, जब 365 से विभाजित, 0.00137% या 0.0000137 के बराबर है।



  • चित्र शीर्षक दैनिक ब्याज की गणना चरण 8
    3
    प्रिंसिपल को दैनिक ब्याज दर से गुणा करें। अगर मूल राशि $ 10,000 के बराबर होती है, तो इसे 0.0000137 से गुणा करके आप $ 0.137 प्राप्त करते हैं। इस राशि को गोलाई करना, इस खाते में इन उदाहरणों के आधार पर प्रति दिन 0.14 डॉलर का अनुमानित मूल्य होगा।
  • चित्र शीर्षक दैनिक ब्याज की गणना चरण 9
    4
    गणनाओं की जांच करें मैन्युअल रूप से ब्याज दर की गणना के लिए, 0.5% की वार्षिक प्रतिशत दर या 0.005 की मूल राशि, आर $ 10,000 की गुणा करें। इसका उत्तर $ 50 होगा। $ 36 प्रति दिन $ 0.137 के दैनिक ब्याज की गुणा करें, और आपको $ 50 का भी परिणाम मिलेगा।
  • विधि 3
    दैनिक दैनिक ब्याज की गणना

    चित्र शीर्षक दैनिक ब्याज की गणना 10
    1
    आपको आवश्यक जानकारी प्राप्त करें जब तक आप समय के साथ जमा होने वाले दैनिक ब्याज नहीं लेते हैं, उन्हें मूल राशि की मूल राशि में जोड़ा जाएगा, जो कि पैसा बचाने का एक शानदार तरीका है। यह गणना करने के लिए, आपको मूल राशि, वार्षिक ब्याज दर, प्रति वर्ष चक्रवाही अवधि (365 अगर दैनिक आय होती है) की संख्या, और उस वर्ष की संख्या जानना होगा जिसमें पैसा खाते में रहेगा।
  • चित्र शीर्षक दैनिक ब्याज की गणना चरण 11
    2
    अपनी पसंद का स्प्रेडशीट एप्लिकेशन खोलें, जैसे Microsoft Excel प्रधान मूल्य, ब्याज दर, अवधि, वर्ष की मात्रा और चक्रवृद्धि ब्याज शेष के लिए कॉलम ए में लेबल, 1 से 5 पंक्तियों में लेबल निर्धारित करें। आप स्तंभ संख्या, ए, बी, सी आदि की दाईं पंक्ति पर क्लिक करके सेल का विस्तार कर सकते हैं। (तीर बताएंगे कि क्या हेरफेर किया जा सकता है) ये लेबल केवल आपके संदर्भ के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जायेंगे
  • चित्र शीर्षक दैनिक ब्याज की गणना करें चरण 12
    3
    कॉलम बी में विशिष्ट गणना के लिए विवरण दर्ज करें, पंक्ति 1 से 4, ताकि वे लेबल से मेल खा सकें। अवधि 365 है, और साल की संख्या आप पसंद करते हैं। अब सेल बी 5 (कम्पाउंड ब्याज बैलेंस) रिक्त छोड़ दें
    • उदाहरण के लिए: प्रिंसिपल वैल्यू = आर $ 2,000- ब्याज दर = 8% या 0.08- चक्रवृद्धि अवधि = 365- और साल की मात्रा = 5
  • चित्र शीर्षक दैनिक ब्याज की गणना चरण 13
    4
    इसे चुनने के लिए सेल B5 पर क्लिक करें, और फिर सूत्र पट्टी के अंदर निम्नलिखित अभिव्यक्ति दर्ज करने के लिए क्लिक करें: = बी 1 * (1 + बी 2 / बी 3) (बी 4 * बी 3) फिर Enter दबाएं चक्रवृद्धि ब्याज को संचित करना, ब्याज की शेष राशि में जोड़ा गया मूलधन 5 वर्षों के बाद आर $ 2,983.52 के बराबर होगा। अब आप देख सकते हैं कि अर्जित ब्याज को पुन: निवेश करने का एक अच्छा विचार क्यों है
  • चित्र शीर्षक दैनिक ब्याज की गणना 14 कदम
    5
    मैन्युअल रूप से समग्र ब्याज दर की गणना करें। इसका उपयोग करने के लिए सूत्र निम्नानुसार है: प्रारंभिक निवेश * (1 + वार्षिक ब्याज दर / प्रति वर्ष प्रति चक्र) ^ (साल * प्रति वर्ष प्रति चक्रबद्ध अवधि) प्रतीक ^ एक प्रतिपादक का प्रतिनिधित्व करता है
    • उदाहरण के लिए, चरण 3 में दी गई समान जानकारी का उपयोग करना: मूल राशि = आर $ 2,000- ब्याज दर = 8% या 0.08- चक्रवृद्धि अवधि = 365- और वर्षों की राशि = 5। चक्रवृद्धि ब्याज के साथ, मान समान होगा ए = 2,000 * (1 + 0.08 / 365) (5 * 365) = आर 2,983.52
  • युक्तियाँ

    • आप ऋण या वित्तपोषण पर मौजूद दैनिक ब्याज दर का निर्धारण करने के लिए आईपीएमटी फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं। आवेदन में कितना ब्याज है यह जानने के लिए अपनी पसंद के चर की गणना करें।
    • देर से भुगतान पर दैनिक ब्याज दर निर्धारित करने के लिए आप आईपीएमटी फ़ंक्शन का उपयोग भी कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • विभिन्न संस्थानों और उपभोक्ता प्रोफाइल के बीच ब्याज नीति भिन्न हो सकती है व्यावसायिक अनुप्रयोगों के मामले में, देर से भुगतान के लिए चार्ज करने के तरीकों में से किसी एक पर निर्णय लेने से पहले आपको विकल्पों के बारे में अच्छी तरह से शोध करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com