IhsAdke.com

अर्ली बिल्डिंग निष्क्रिय आय को रिटायर करने के लिए कैसे करें

वित्तीय गुरु रॉबर्ट Kiyosaki समय की राशि है जो आप अपने आप को बनाए रखने अगर आप आज से काम करना बंद कर सकते हैं के रूप में धन को परिभाषित करता है। जब अपनी संपत्ति - और पैसे वे उत्पन्न - एक स्तर है कि आप नौकरी छोड़ने के बाद अनिश्चित काल के लिए बनाए रखने सकता तक पहुँचते हैं, यदि आपके पास पर्याप्त अमीर रिटायर करने हैं। निष्क्रिय आय भी अवशिष्ट आय के रूप में जाना जाता है का निर्माण, यह धन के उस स्तर को पाने के लिए प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए एक रास्ता है। निष्क्रिय आय स्रोतों कि आपका काम पर निर्भर नहीं है से है, या आप आय अगर आप काम कर रहे हैं या नहीं।

चरणों

चित्र शीर्षक से रिटायर अर्ली बिल्डिंग अवशिष्ट आय चरण 1
1
कम से कम आप कमाते हैं महीने के अंत में बचे हुए अतिरिक्त कोई अतिरिक्त पैसा अवशिष्ट आय स्रोतों में निवेश किया जा सकता है।
  • यदि आपके पास सख्त बजट है तो आप इस चरण में अधिक सफल होंगे। बजट होने का मतलब यह नहीं है कि आप इसे मज़ेदार खर्च नहीं कर सकते। यह सिर्फ एक पैसा खर्च करने की एक योजना है जो आपको अपने तत्काल इच्छाओं की बजाय अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों की ओर बढ़ता रहता है।
  • चित्र शीर्षक से रिटायर अर्ली बिल्डिंग अवशिष्ट आय चरण 2
    2
    लगभग 6 महीने की आय का बचत खाता है जब भी बड़े या अप्रत्याशित व्यय उत्पन्न होते हैं, क्रेडिट कार्ड के बजाय इस आपातकालीन फंड का उपयोग करें इसका मतलब है कि आप इस पर ब्याज का भुगतान करने के बजाय आपातकालीन नकदी पर ब्याज कमा रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से रिटायर अर्ली बिल्डिंग अवशिष्ट आय चरण 3
    3
    कर-संरक्षित निवेश योजनाओं में अपने अधिकतम अतिरिक्त पैसा निवेश करें। यह आपकी कर योग्य आय को कम करके, स्वचालित रूप से 10 से 30% बचत के बराबर होती है
    • अगर नियोक्ता आपको रिटायरमेंट प्लान में निवेश करते हैं, तो इस विकल्प को अधिकतम करें। ऐसा करने से मतलब नहीं है कि मुफ़्त में पैसा कमाएं।



  • चित्र अवशेष आय बिल्डिंग के प्रारंभिक समय से रिटायर शीर्षक
    4
    आधे से बढ़ोतरी से आय में बढ़ोतरी करना आधा सीधे अपने बचत खाते में रखें और दूसरे आधे से मज़े करें
  • चित्र शीर्षक से रिटायर अर्ली बिल्डिंग अवशिष्ट आय चरण 5
    5
    समय के साथ निष्क्रिय आय अर्जित करने के लिए वाहनों के एक सेट में अपना अतिरिक्त पैसा निवेश करें आपके पोर्टफोलियो का सटीक वितरण आपकी आवश्यकताओं और जोखिम सहिष्णुता के अनुसार भिन्न होता है।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, जब आप युवा होते हैं और किसी भी नुकसान के लिए अधिक समय लेते हैं, तो आपको जोखिमपूर्ण परियोजनाओं में निवेश करना चाहिए। जैसा कि आप जिस आयु को रिटायर करना चाहते हैं उस पर आप के पास पहुंचते हैं, तो आपको भारी लाभ की संभावना के मुकाबले स्थिर और भरोसेमंद आय पर ध्यान देना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से रिटायर अर्ली बिल्डिंग अवशिष्ट आय चरण 6
    6
    हर साल एक विशेषज्ञ के साथ अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करें कि यह देखने के लिए कि आपके निवेश अभी भी आपकी आवश्यकताओं से मेल खाते हैं या नहीं। अक्सर निवेश मत बदलो, हर साल कई मापदंडों को सेट करें, जिससे अब से आगे बढ़ें।
  • युक्तियाँ

    • लघु और दीर्घकालिक में निष्क्रिय आय के लिए रियल एस्टेट एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अल्पावधि में, आप वित्तपोषण की किश्त की तुलना में कुछ सौ रिएस के लिए एक घर किराए पर कर सकते हैं। लंबे समय में, किरायेदारों आपको एक संपत्ति खरीदने में मदद कर रहे हैं, जिसे आप बाद में प्रभावशाली लाभ के लिए बेच सकते हैं हालांकि, आप एक खाली संपत्ति होने के जोखिम को चलाते हैं, जो कि पैसा खर्च करते हैं आपको अपनी संपत्ति के लिए किराए पर लेने वाले नुकसान को ध्यान में रखना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com