IhsAdke.com

कैसे गरीबी काबू पाने के लिए

गरीबी को स्वीकार्य या अपेक्षाकृत आरामदायक गुणवत्ता के जीवन को बनाए रखने के लिए वित्तीय साधनों की लगातार कमी के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। पर काबू पाने में विभिन्न तरीकों का उपयोग करके अपने व्यक्तिगत और वित्तीय कल्याण के विभिन्न पहलुओं में सुधार करना शामिल है। गरीबी से उबरने के तरीके पर इन निर्देशों का पालन करें।

चरणों

चित्र शीर्षक गरीबी चरण 1 पर काबू पाएं
1
प्रतिपूर्ति और व्यय व्यवहार से बचें गरीबी समाप्त करने की ज़िम्मेदारी लेना, इसका अर्थ है कि उस आदत में योगदान करने वाली आदतों को वापस करना।
  • अनावश्यक खर्च उन चीजों पर पैसा खर्च न करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, उन वस्तुओं के लिए पूर्ण मूल्य का भुगतान करने से बचें, जिन्हें निपटान में खरीदा जा सकता है, कूपनों के साथ या नीलामी साइटों, मोहरे की दुकानों, बचत दुकानों, यार्ड बिक्री और माल दुकानों जैसे डिस्काउंट मार्गों के माध्यम से।
  • भविष्य की योजना बनाने के बजाय अवसर पर शर्त रखें अध्ययनों से पता चला है कि गरीबों ने अमीरों की तुलना में लॉटरी टिकट पर लगभग दोगुना खर्च किया। स्थैतिक रूप से बोलते हुए, इस प्रकार का खर्च शायद ही कभी बंद रहता है और गरीबी में योगदान देता है।
  • चित्र शीर्षक गरीबी चरण 2 पर काबू पाने
    2
    सरकारी सामाजिक कार्यक्रमों का लाभ उठाएं इन कार्यक्रमों को गरीबी से उबरने के लिए एक कदम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है यदि आप अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार करते हुए खर्च को ऑफसेट करने के लिए धन का उपयोग करते हैं भोजन, स्वास्थ्य, शिक्षा, ऋण और अनुदान, किराए और उपयोगी सहायता जैसी चीजों के लिए स्थानीय, राज्य और राष्ट्रीय सरकारी एजेंसियों में नामांकित करें।



  • चित्र शीर्षक गरीबी चरण 3 पर काबू पाएं
    3
    अपनी आय बढ़ाएं प्रभावी ढंग से गरीबी समाप्त करने की आवश्यकता है कि आपके पास आय का एक स्थिर प्रवाह है जो न केवल आपके मासिक वित्तीय दायित्वों को शामिल करता है बल्कि आपको भविष्य में गरीबी के बिना बचाने और निवेश करने की अनुमति देता है आय बढ़ाने के लिए इन विधियों का एक या एक संयोजन को नियंत्रित करना संभव है:
    • काम पर अग्रिम अपने मौजूदा नौकरी में वृद्धि के लिए पूछें, या संगठन के भीतर उच्च भुगतान की स्थिति के लिए आवेदन करें।
    • माध्यमिक कार्य अंशकालिक नौकरी प्राप्त करने से आपको गरीबी पर काबू पाने के लिए अस्थायी साधन मिल सकता है क्योंकि आप अधिक स्थायी और पूर्णकालिक अवसरों के लिए काम करते हैं।
    • मैं अलग-अलग काम करता हूं यदि आपके पास व्यावसायिक प्रतिभा या क्षमता है, तो आप गरीबी को खत्म करने के लिए अतिरिक्त आय अर्जित करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप बच्चों को बेसिक, कुक, साफ कर सकते हैं, लॉन फेंक सकते हैं, मैन्युअल मरम्मत कर सकते हैं या अतिरिक्त पैसे कमा सकते हैं।
    • पेशेवर आय के विकल्प बगीचे में बिक्री करना, नीलामी साइटों पर वस्तुओं की नीलामी करना, रक्तदान करना, और चिकित्सा अनुसंधान में भाग लेने के तरीकों का उदाहरण है जो काम से बाहर आय बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक गरीबी चरण 4 पर काबू पाएं
    4
    जानें कि पैसा कैसे प्रबंधित करें जब आप एक तंग बजट पर होते हैं, तो भविष्य की लक्ष्यों के लिए लेखांकन करते समय आपकी वित्तीय दायित्वों को पूरा करने के लिए आपकी आय को व्यवस्थित करने और आवंटित करने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है। अपने मौजूदा खाते की शेष राशि पर चर्चा करने, बचत योजना बनाने और क्रेडिट खातों का उपयोग करने के लिए किसी वित्तीय संस्थान से पेशेवर से मिलो।
  • गरीबी चरण 5 पर काबू पाने वाले चित्र का चित्र
    5
    भविष्य की गारंटी दें एक बार जब आप वर्तमान में गरीबी को पार करते हैं, तो आप निम्न चरणों का पालन करके इसे से दूर होने की संभावना सुनिश्चित कर सकते हैं:
    • शिक्षा। अध्ययनों से पता चला है कि शिक्षा आय बढ़ाने और गरीबी को हराने में अमूल्य है शिक्षा कई और विविध रोजगार के अवसरों के लिए दरवाजे खोलती है जो अन्यथा आपके लिए उपलब्ध नहीं होंगी। इसके अलावा, शिक्षा आपको सरकारी सामाजिक कार्यक्रमों के कभी-कभी जटिल नेटवर्क को बेहतर ढंग से नेविगेट करने के लिए तैयार करती है और आपको अधिक वित्तीय प्रबंधन तकनीकों तक पहुंच प्रदान करती है - दोनों ही गरीबी से बाहर रहने की आपकी क्षमता में योगदान करते हैं।
    • निवेश। निवेश के बारे में वित्तीय सलाहकार से बात करें कि आप इसे बड़ा करने के लिए एक छोटी राशि का लाभ उठाने के लिए उपयोग कर सकते हैं इस प्रकार, गरीबी पर स्थायी रूप से पर विजय प्राप्त करने के अपने लक्ष्य की ओर आप पैसे कमा सकते हैं।
    • श्रम लाभ सेवानिवृत्ति कार्यक्रमों में निवेश करें क्योंकि यहां तक ​​कि सबसे छोटे मासिक निवेश लंबी यात्रा पर बढ़ेगा, खासकर यदि आपका नियोक्ता एक योगदान प्रदान करता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com