IhsAdke.com

अफ्रीका को भूख और गरीबी से बचाने में मदद कैसे करें

वर्तमान में, अधिकांश गरीबी अफ्रीका में केंद्रित है ऐसे अन्य स्थान भी हैं जो इस तरह की स्थिति, जैसे कि भारत, चीन और दक्षिण अमेरिका का सामना करते हैं। अंतर यह है कि ये आर्थिक रूप से विकसित हो रहे हैं। अफ्रीका में, हालाँकि, चीजें केवल बदतर हो रही हैं अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) 40 साल तक एक नव-उदार आर्थिक नीति (सरकारी उद्यमों के निजीकरण, बाजारों के उदारीकरण और सामाजिक खर्च की अर्थव्यवस्था के माध्यम से) अफ्रीका की अर्थव्यवस्था को स्थिर करने की कोशिश कर रहा है। हालांकि, अभी तक किए गए उपायों ने उन परिणामों का परिणाम दिया है जो उम्मीद के मुकाबले पूरी तरह से विपरीत हैं।

चरणों

अफ्रीका से भूख और गरीबी चरण 1 में मदद से शीर्षक छवि
1
सहायता विकास के बारे में कुछ और जानें 2005 में, हार्वर्ड प्रोफेसरों में से एक, जेफ्रे सैश ने "गरीबी का अंत" किताब प्रकाशित की। इसमें, वह ठोस सुझाव देता है कि अफ्रीका में अत्यधिक गरीबी कैसे दूर की जा सकती है उनका मुख्य दावा यह है कि वह अकेले इस आर्थिक कठिनाई से मुक्त नहीं हो पाएगी। ऐसा करने के लिए, पश्चिम के देशों के लिए आवश्यक है जो आर्थिक और पेशेवर रूप से योगदान करने के लिए बेहतर स्थिति में हैं। आपकी योजना में मूल रूप से शामिल हैं:
  • सिंचाई, उर्वरक और गुणवत्ता वाले बीज के माध्यम से और साथ ही उचित अनुदेश के जरिए डबल किसानों की आय।
  • चूंकि अधिकतर वृक्षारोपण का तुरंत उपयोग नहीं किया जाता है, इसलिए जनसंख्या में वृद्धि रोक दी जानी चाहिए। ऐसा करने के लिए, परिवारों की जागरूकता बढ़ाने और निषेध निरोधकों को नि: शुल्क वितरित करना आवश्यक है।
  • फंडों को लोकतांत्रिक रूप से समुदायों द्वारा प्रबंधित किया जाना चाहिए ताकि वे सरकारी भ्रष्टाचार के कारण गायब नहीं हो सकें।
  • सबसे गरीब देशों को अपने ऋणों से छुटकारा पाना चाहिए, ताकि वे गरीबी को दूर करने के लिए आवश्यक पूंजी प्राप्त कर सकें।
  • यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि पर्याप्त बुनियादी ढांचा (स्कूल, सड़कों, स्वास्थ्य, बिजली, आदि) है।
  • अफ़्रीका से भूख और गरीबी चरण 2 में मदद से शीर्षक छवि
    2
    यह सफल मॉडल पर आधारित था आत्मनिर्भर पारिस्थितिक समुदायों के कई उदाहरण हैं जो मानवीय श्रमिकों पर भरोसा कर सकते हैं। हां, यह टिकाऊ विकास वास्तव में काम करता है! अभिनेता कार्लेहेन बोहम इथियोपिया में यह साबित कर चुके हैं। उन्होंने जर्मनी में दान किया और चार गांवों की निगरानी की। इसके अलावा, यह जैविक कृषि की स्थापना की और इसके परिणामस्वरूप, भूख से मरने से पूरी जगह को रोका। हालांकि इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए एक दशक से भी अधिक समय लिया गया था, आज इन गांवों को आप जो कुछ भी सोच सकते हैं उसके लिए पहले से ही आत्मनिर्भर हैं।
  • अफ्रीका से भूख और गरीबी चरण 3 की मदद से शीर्षक वाली छवि
    3
    बाहरी और आंतरिक सहायता प्राप्त करें विश्व की भूख का मुख्य समाधान समुदायों के भीतर आत्मनिर्भरता के सिद्धांत का विस्तार करना है। प्रत्येक किसान को अपने स्वयं के भूखंड के मालिक होने का अधिकार होना चाहिए ताकि वह अपने परिवार का समर्थन कर सके। इस कारण से, यह जरूरी है कि सरकार उन लोगों को उपजाऊ भूमि प्रदान करे जिनके पास अभी तक कोई नहीं है
    • यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि भूमि मालिकों की जमीन बहुत बड़ी है जो गरीब लोगों के लिए एक हिस्सा दान करते हैं। वितरण प्रक्रिया में इस सुधार के बिना, दुनिया की भूख समाप्त नहीं होगी। इस वितरण के अलावा, खेती के लिए क्षेत्र भी निर्जन क्षेत्रों के पुनर्मूल्यांकन के माध्यम से उत्पन्न हो सकते हैं। इसके लिए, किसी भी कीमत पर वनों की कटाई को रोका जाना चाहिए। निर्यात के लिए एक मोनोकल्चर (पाम तेल, जैव ईंधन, आदि) की स्थापना के बजाय प्रत्येक देश को आबादी के लिए पर्याप्त जमीन उपलब्ध करानी चाहिए।
    • विकासशील देशों के कम-लाभ वाले किसानों को भी विशेषज्ञों द्वारा सहायता दी जानी चाहिए ताकि वे एक जैविक कृषि की स्थापना कर सकें जो कि प्रभावी है और सहकारी संरचनाओं के साथ-साथ वैश्विक बाजार में काफी भाग लेने की संभावना है।



  • अफ्रीका से भूख और गरीबी चरण 4 में मदद से शीर्षक छवि
    4
    आम भावना को बढ़ावा देना यह सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है! दुनिया को तब तक नहीं बचाया जा सकता जब तक कि पारस्परिक मदद, प्रेम, सुख और मितव्ययिता के मूल्य न हों। अगर स्वार्थ प्रचलित है, तो खुशी सफल नहीं होगी। चीजों को अच्छी तरह से काम करने के लिए, हमारे लिए एक छोटे परिवार के रूप में खुद को देखने के लिए आवश्यक है जिसमें कई छोटे परिवार शामिल हैं एक परिवार के भीतर, लोग एक-दूसरे की मदद करते हैं यह हम कैसे काम करना चाहिए!
  • अफ्रीका से भूख और गरीबी चरण 5 में मदद से शीर्षक छवि
    5
    सबसे पहले, उस लोगों की खुशी का विकास करें ग्रामीण प्रवास को रोकने के लिए, समुदायों को खुश करने की जरूरत है। अगर लोग शहर के फवेलों में बसते हैं, तो उन्हें वापस लाने के लिए बहुत मुश्किल हो जाएगा। अगर यह मामला है, तो हमें एक विशेष तरीके से सकारात्मक संरचनाएं बनाना चाहिए। यह जोर देने योग्य है, हालांकि, प्रगति के किसी भी स्थान के लिए यह आवश्यक है कि समुदाय में एक नागरिक भावना हो।
  • अफ्रीका से भूख और गरीबी से छुटकारा पाने में मदद
    6
    लोगों के सकारात्मक सहयोग के लिए काम करना हमारे लिए वैश्विक परिवर्तन क्या है यह केवल राजनीति, विज्ञान, धर्म और समाज में मौजूद सभी बलों के एक सामान्य गठबंधन के माध्यम से हो सकता है। यह भी जरूरी है कि लोगों को गहन प्रयासों के माध्यम से व्यक्तिगत तौर पर काम करने के लिए - प्रत्येक तरीके से वे जो कुछ भी कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • अफ्रीका को भारत से सीखना चाहिए भूख को दूर करने के लिए गरीबों को पर्याप्त जमीन, धन और ज्ञान की आवश्यकता होती है। पश्चिम के साथ संरक्षण और व्यापार के कानून भी होंगे। इस समस्या का समाधान करने के लिए, हमें उन देशों से शुरू करना चाहिए जिनके पास अच्छे प्रशासन हैं, थोड़ा भ्रष्टाचार और मदद प्राप्त करने के लिए तैयार हैं। इस तरह, वे एक लोकतांत्रिक गठजोड़ का निर्माण कर सकते हैं और साथ ही साथ एक दूसरे की मदद भी कर सकते हैं। यह उल्लेखनीय है कि पश्चिम में हर सफल देश भी दुनिया के एक गरीब देश के साथ साझेदारी करके मदद कर सकता है। इसके माध्यम से, वे उन लोगों को पूंजी, ज्ञान और पेशेवरों को प्रदान कर सकते हैं जिनकी जरूरत है। इसके अलावा, वे अपने कार्यों के बीच पर्यटन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को भी बढ़ावा दे सकते हैं।
    • भूख से मर रहे लोगों की संख्या न केवल अफ्रीका में बढ़ रही है, बल्कि फिलीपींस और भारत जैसे अन्य देशों में भी बढ़ रही है। भारत में, "एकता परिषद" के रूप में जाना जाने वाला एक सामाजिक आंदोलन गरीब लोगों को अहिंसक विधियों के माध्यम से मदद करने के लिए बनाया गया था। इसके संस्थापक, राजगोपाल कहते हैं, "हालांकि वैश्वीकरण भारत के मध्यम वर्ग के लिए अच्छा रहा है, लेकिन यह गरीब वर्ग को बहुत नुकसान पहुंचाता है।" मूल रूप से 80 प्रतिशत भारतीय किसानों के रूप में रहते हैं, वहां कोई रास्ता नहीं है, अगर वे किसी भी भूमि के मालिक नहीं हैं । "
    • यदि हम एक साथ मिलकर काम करते हैं, तो हम धीरे-धीरे एक बेहतर दुनिया बनाने में सक्षम होंगे।
    • विकासशील देशों में मौजूद औद्योगिक कृषि आमतौर पर पूंजीवादी निगमों में होती है। इस कारण से, छोटे खेतों में से अधिकांश किसानों द्वारा छोड़े जा रहे हैं इसके अलावा, ग्रामीण आबादी भी भूख से पीड़ित होती है बेघर और जिन देशों में अनुत्पादक भूमि है, उन्हें अब तक "तीसरी दुनिया" कहा जाता है, वे वंचितों के अधिकांश प्रतिनिधित्व करते हैं। भूमि का उचित वितरण होना चाहिए ताकि वे भोजन कर सकें।

    चेतावनी

    • स्वार्थी मत बनो दुर्भाग्य से, आज की दुनिया में अभी भी स्वार्थ बहुत ज्यादा मौजूद है इस वजह से, समुदाय की भावना अभी भी बहुत छोटी है हालांकि, अभी भी उम्मीद है! साथ में, हम सभी इसे बदल सकते हैं। आखिरकार, हमारे पास सिर्फ एक ग्रह है, है ना? अगर हम इसे नष्ट कर देते हैं, तो हम सभी एक ही परिणाम भुगतेंगे। कभी भी अपने सिर से मत जाओ कि हम एक परिवार हैं! एक बेहतर परिस्थिति में रहने वाले परिवार के सदस्य उन लोगों को मदद कर सकते हैं जो वे नहीं भूखे हैं। एक परिवार में, लोग एक-दूसरे की मदद करते हैं, और वे सब समुदाय के कल्याण के लिए मिलकर काम करते हैं। अगर हम इस तरह से कार्य करते हैं, तो सब लोग खुश होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com