IhsAdke.com

कैसे विश्व गरीबी से लड़ने के लिए

विश्व की गरीबी शायद दुनिया की सबसे बड़ी समस्या है आज। वर्तमान में, गरीबी से संबंधित कारणों के कारण दुनिया भर से 24,000 बच्चे हर रोज मरते हैं दुनिया में भूख को समाप्त करने के लिए आवश्यक वार्षिक राशि $ 30 बिलियन है, जबकि अमेरिकी सेना का बजट प्रति वर्ष 530 अरब डॉलर है। गरीबी उन्मूलन के लाभ मानवतावादी प्रयासों से आगे बढ़ते हैं और यहां तक ​​कि किसी देश के आर्थिक और रणनीतिक हितों की सहायता भी कर सकते हैं। दोनों स्थानीय और विश्व स्तर पर काम करके, आप गरीबी उन्मूलन में योगदान कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
विश्वव्यापी स्तर पर कार्य करना

आईआरएस चरण 7 से प्राप्त कर राहत प्राप्त करने वाला चित्र
1
संपर्क में जाओ कई संगठनों से बात करें और जानें कि आपका अधिक पैसा कहाँ जाता है। जानें कि गरीबी की अर्थव्यवस्था कैसे काम करती है और कैसे देशों के बीच व्यापार गरीबी में कमी या वृद्धि के लिए योगदान देता है।
  • आपको यह जानने की आवश्यकता होगी कि आपकी सरकार सहायता प्रदान करने के साथ कैसे काम करती है, जहां वह धन जाता है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है। अक्सर अमीर देशों, जो "सहायता" प्रदान करते हैं, वास्तव में गरीबी से ग्रस्त देशों के लिए बाजार तक पहुंच सीमित करते हैं और सहायता पैकेज के लिए शर्तों को निर्धारित करते हैं। इस प्रकार, सहायता प्राप्त करने वाले देशों में दाता देशों के सामान और सेवाओं को अधिक से ज्यादा कीमत पर इस्तेमाल करना चाहिए।
  • सीखना कि गरीबी सहायता और अर्थशास्त्र के काम से आप उन संगठनों को निर्धारित करने में सहायता करेंगे, जो आपके समर्थन के योग्य हैं।
  • यह विशिष्ट विधेयक, जैसे अमेरिकी खाद्य सुरक्षा अधिनियम, के लिए आपके समर्थन को दिखाने के लिए कभी-कभी अधिक प्रभावी होता है। बोरेंजेनुप्रोजेक्ट.ओआरजी पर लेजिस्लेशन पेज देखें ताकि यह देखा जा सके कि ग़ैर-गरीबी के बिल वर्तमान में प्रतिनिधि सभा और सीनेट तक पहुंच रहे हैं।
  • आईआरएस चरण 5 से प्राप्त कर राहत प्राप्त करने वाला चित्र
    2
    एक विरोधी गरीबी संगठन का समर्थन करें गरीबी के उन्मूलन की तलाश में बड़ी संख्या में गैर-लाभकारी और गैर-सरकारी संगठन हैं सबसे अच्छा संगठनों उन है कि विकास में आर्थिक विकास और देश की आत्मनिर्भरता का समर्थन है, बल्कि सिर्फ पैसा और overvalued उत्पाद, जो थोड़ी मदद की हो जाएगा डालने का कार्य की तुलना में हो जाते हैं।
    • जिन लोगों को इसकी ज़रूरत है उन्हें सीधे पैसे दें जैसे समूह प्रत्यक्ष या किवा को सीधे उन लोगों को पैसे देने में आपकी मदद करता है जिनके लिए केन्या और युगांडा जैसी जगहों पर सबसे अधिक आवश्यकता होती है। इस कार्यक्रम ने उन लोगों को अनुमति दी जो मकई पीसने के लिए एक टैक्सी या एक मिल के रूप में उपयोग करने के लिए अन्यथा कोई मोटरसाइकिल खरीदने का कोई मतलब नहीं होगा। यह विचार उन लोगों तक पहुंचने के लिए है, जो दान करने वालों के हाथों को बिना बिना इसकी आवश्यकता होती है, जो वास्तव में मदद नहीं कर सकते और अवसर नहीं दे सकते हैं।
    • Mercy Corps जैसे एक संगठन अशांति की स्थिति में देशों को आपातकालीन उपाय प्रदान करने पर केंद्रित है। ये देश यथास्थिति को चुनौती देने और भविष्य की उथल-पुथल के प्रतिरोध का एक रूप तैयार करने के लिए तैयार हैं। आपातकालीन आपातकालीन आपदाओं को कम करने के लिए महत्वपूर्ण उपाय हैं, जैसे अमेरिका में तूफान कैटरीना, फिलीपींस और जापान में भूकंप के साथ।
    • गरीबी उन्मूलन में महिलाओं के सशक्तीकरण अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह शिक्षा और स्वतंत्र प्रजनन के माध्यम से होना चाहिए। शिक्षित महिलाओं में कम बच्चे होते हैं, कम समय से पहले जन्म होते हैं, और कम अवांछित गर्भधारण होते हैं चूंकि महिलाओं को अक्सर बच्चों के प्राथमिक शिक्षक होते हैं, वे अपनी शिक्षा व्यक्त कर सकते हैं और अपने समुदायों में बच्चों की शिक्षा के लिए एक आधार बना सकते हैं।
    • स्थानीय समुदायों को सशक्त बनाने के बजाय सिर्फ भोजन या कपड़े उपलब्ध कराने के बजाय, इन समुदायों को विकसित करने और आत्मनिर्भर बनने में मदद करता है, जिससे समुदाय में गरीबी कम हो जाती है। स्थानीय कर्मचारियों को सशक्तीकरण का अर्थ है शिक्षा, स्वास्थ्य और अधिक अवसरों तक पहुंच।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप घर से काम करना चाहते हैं चरण 13
    3
    एक स्वयंसेवक बनें वैश्विक स्तर पर स्वयंसेवक के कई तरीके हैं आप अपने पैसे या संगठन के लिए अपना समय दान कर सकते हैं जो वैश्विक गरीबी से निपटने में मदद कर रहे हैं। स्वयंसेवा करके, आप न केवल अच्छे कारणों का समर्थन करते हैं, बल्कि उनके लिए प्रयास करते हैं।
    • अपनी पसंद के संगठन के लिए एक धनराशि रखें। धन उगाहने से पैसे कम करने और जागरूकता बढ़ाने में मदद मिलेगी, जो मदद करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
    • यदि आप बच्चे को प्रायोजित करने के लिए उसे शिक्षा और भोजन देने में रुचि रखते हैं, तो worldvision.org आपका सर्वोत्तम विकल्प हो सकता है अन्य ज्ञात दान बछिया इंटरनेशनल (एक बकरी, एक गाय या जरूरत में एक परिवार के लिए अन्य जानवर दान करने के लिए मदद कर रहा है), बिना बॉर्डर और एसओएस बाल गांवों (मुफ्त चिकित्सा सेवाओं, जहां वे की जरूरत है प्रदान करते हुए) डॉक्टरों (जो मदद करता है अनाथ बच्चों और एड्स के रोगियों के लिए परिवारों को खोजने)
    • वास्तव में, आप गरीबी को कम करने के लिए विदेशों में और अपने समुदाय में काम कर सकते हैं। अपनी पसंद के संगठन से संपर्क करें और देखें कि जो लोग गरीबी को कम करने में मदद करना चाहते हैं, उनके लिए वे क्या अवसर देते हैं।
  • भाग 2
    स्थानीय स्तर पर अभिनय करना




    एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक 9 चित्र देखें
    1
    अपने समुदाय के जरूरतमंद क्षेत्रों को ढूंढें स्थानीय सामाजिक सेवा विभाग या धार्मिक / धर्मार्थ संस्थानों से संपर्क करके आप यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पता करें कि आप अपने समुदाय की सहायता के लिए क्या कर सकते हैं और इसकी आवश्यकता क्या है।
    • स्थानीय आश्रयों का समर्थन करें स्थानीय आश्रयों के लिए अपना धन / समय दान करें ताकि वे यह सुनिश्चित कर सकें कि वे जीवित रहते हैं। कई आश्रयों को शहर के उन क्षेत्रों से लिया गया है जहां वे सबसे ज़्यादा ज़रूरत हैं, क्योंकि उनके पास "खराब दिखने" है
    • स्थानीय आश्रयों और सूप रसोई में एक स्वयंसेवक बनें इससे आपको उन लोगों से मिलने का अवसर मिलेगा जो उनका इस्तेमाल करते हैं, इस प्रकार गरीबी का चेहरा और आवाज दे रही है। इसके अलावा, उनके साथ चर्चा करें कि उन्हें क्या जरूरत है
  • नौकरियों के लिए खोज शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    सहायता कानून और मसौदा कानून जो गरीबी को कम करने में मदद करते हैं। अपने क्षेत्र में या आपके देश में लागू कानूनों और मसौदा कानूनों पर ध्यान दें। ऐसे कानूनों के खिलाफ विरोध करें जो गरीबों को दंडित करने की कोशिश करते हैं क्योंकि वे गरीब हैं।
    • एक न्यूनतम निर्वाह मजदूरी और श्रमिकों के लिए श्रम सुरक्षा के बुनियादी कानूनों के लिए लड़ो, ताकि इन लोगों के बजाय दो या तीन न्यूनतम मजदूरी नौकरियों है कि मुश्किल से उनके परिवारों को खिलाने के संबंध के लिए मजबूर किया जा रहा है, केवल उनकी मजदूरी का रह सकते हैं।
    • फ़ोन या ईमेल द्वारा एक सीनेटर या प्रतिनिधि से संपर्क करें और उन्हें बताएं कि आप गरीबी विरोधी उपायों के लिए बढ़ा वित्त पोषण चाहते हैं (वहाँ। आप उनकी संख्या पा सकते हैं जानने के लिए कैसे सीनेटरों और कांग्रेसियों से संपर्क करने के wikiHow के एक पृष्ठ है टेलीफोन और पर सीनेट की वेबसाइट का पता: senado.gov.br/senadores और Deputies चैंबर वेबसाइट पर: www2.camara.leg.br/deputados/pesquisa)। एक फोन कॉल केवल 15 सेकेंड का होगा और कोई भी सवाल नहीं पूछेगा। निर्वाचित नेताओं को अपने मतदाता क्षेत्र में लोग क्या चाहते हैं, इसलिए अगर अधिक लोग गरीबी के विरोधी उपायों के लिए और अधिक पैसे मांगते हैं, तो कांग्रेस इस संबंध में कानून पारित करेंगे।
  • एक नई होम स्टेप 10 में चलने के बाद सेव मनी के बाद शीर्षक वाली छवि
    3
    दान करें कुछ स्थानीय संगठनों को दान, विशेष रूप से नकद, आपके समुदाय में गरीबी के खिलाफ लड़ाई में बहुत बड़ा फर्क पड़ेगा। गरीबी कम करने के लिए काम कर रहे ज्यादातर संगठन तंग बजट और थोड़ा धन देते हैं, और उन्हें सामुदायिक सदस्यों से प्राप्त सभी मदद की आवश्यकता होती है।
    • चैरिटी के लिए अपना समय व्यतीत करें विशेष रूप से छुट्टियों के दौरान, सूप या बुनियादी भोजन की टोकरी वितरित करने में सहायता करें
    • एक दान के लिए खिलौने और कपड़े दान करें सुनिश्चित करें कि कपड़े और खिलौने अच्छी स्थिति में हैं और दागदार या क्षतिग्रस्त नहीं हैं।
    • भोजन दान करें खाद्य बैंकों को कैन्ड मीट, अनाज, फलों और सब्जियों जैसे पौष्टिक और गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है। दान भी करें जो लोग बेघर हैं या जरूरतों के माध्यम से जाने के लिए सीजन बहुत महंगे हैं, लेकिन वे एक स्वादिष्ट भोजन में सभी अंतर कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जो लोग जरूरत से गुजर रहे हैं, उन लोगों का इलाज न करें जैसे कि वे बेहतर परिस्थितियों में लोगों से नीच थे। ऐसे कई कारण हैं जो लोगों को गरीबी तक पहुंचाते हैं, "अनजान" या "आलसी" शायद ही कभी, यदि कभी हो, असली कारण हो।

    चेतावनी

    • दान करने की योजना बना रहे चैरिटी से सावधान रहें प्रायः, बड़े दान में भविष्य के दाताओं को खोजने के लिए विज्ञापन बजट का एक बड़ा हिस्सा खर्च किया जाता है। हालांकि आपके पैसे का एक हिस्सा लोगों की सड़कों पर सहायता करने के उद्देश्य से है, जबकि संगठन में काम कर रहे लोगों के वेतन और उनके स्वयं के प्रचार के लिए एक अच्छा हिस्सा इस्तेमाल किया जाएगा। यह गैर-लाभकारी संगठनों के लिए भी सच है
    • जागरूक रहें कि आप स्वयंसेवक कहाँ चाहते हैं ऐसे संगठन हैं जो लोगों को सोमालिया जैसी जगहों पर स्वयंसेवा करने की तलाश कर रहे हैं जो ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित नहीं है। यदि आप अकेले यात्रा कर रहे हैं, खासकर यदि आप मादा हैं, तो सावधान रहें कि अगर जिस क्षेत्र में आप काम करना चाहते हैं वह सुरक्षित है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com