IhsAdke.com

वैश्वीकरण की अवधारणा को समझना

भूमंडलीकरण को अधिक से अधिक चर्चा की जा रही है, लेकिन कोई भी इसकी अवधारणा को परिभाषित करने के लिए चिंतित नहीं है। व्यापक रूप से, यह घटना वैश्विक स्तर पर मानव गतिविधियों के प्रभाव को बढ़ा रही है। यह सीमाओं का अज्ञान है, वे राजनीतिक, आर्थिक या भौगोलिक होना चाहिए। यह हमें आर्थिक रूप से, सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, तकनीकी रूप से और यहां तक ​​कि जैविक रूप से सामान्यीकृत बीमारियों के मामले में प्रभावित करता है। इसके अलावा, ये सभी क्षेत्र एक शून्य में काम नहीं करते हैं - वे प्रत्येक दिन अधिक से अधिक बातचीत कर रहे हैं। इस अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी और लगभग असीमित अवधारणा के आसपास शामिल होने के लिए नीचे चरण 1 देखें

चरणों

भाग 1
परिभाषा को समझना

ग्लोबलआईजेशन के संकल्पना को समझें शीर्षक का शीर्षक चरण 1
1
इस संदर्भ को समझें जिसमें शब्द का उपयोग किया जा रहा है। कई शब्दों के साथ, "वैश्वीकरण" का अर्थ अलग-अलग संदर्भों में थोड़ा बदलता है - वास्तव में, संदर्भ के बिना, यह शब्द कुछ भ्रामक और अस्पष्ट हो सकता है यह हमारे आधुनिक जीवन के कई पहलुओं को शामिल करता है। लेकिन वह क्या करती है वास्तव में क्या मतलब है? जैरी बेंटले एक दीर्घकालिक प्रक्रिया के रूप में वैश्वीकरण के बारे में बात करते हैं - डीन नेबुअर इसे हाल के विकास के रूप में प्रस्तुत करते हैं - स्पष्ट रूप से ये दो अलग अलग चीजें हैं। हम किस तरह के जानवरों से निपटते हैं?
  • कालानुक्रमिक संदर्भ में, या समय के संबंध में इसके बारे में सोचो कुछ वैज्ञानिक वैश्वीकरण को औद्योगिक औद्योगिक क्रांति (शर्ट जितना पहन रहे हैं, आपके जितना ज्यादा यात्रा है) या यहां तक ​​कि इंटरनेट के बाद भी इंटरनेट पर विचार करें। हालांकि, कुछ इतिहासकार इसे एक प्रक्रिया के रूप में देखते हैं जो एक लंबे समय से चल रहा है, जो कि बहुत दूर के अतीत में उभरे हुए विचारों को फिर से जोड़ते हैं।
  • इसके बारे में भौगोलिक संदर्भ में या अंतरिक्ष के संबंध में सोचें। उसके बाद, वैश्वीकरण मंगोलों द्वारा यूरोप का विजय था। यह सिल्क रोड था मैं द्वीप से द्वीप, माउ से ओहु तक गया था यह नई दुनिया की खोज कोलंबस था जब हम मंगल पर व्यापार करने के लिए जीवन मिलते हैं, "वैश्वीकरण" भी एक उपयुक्त शब्द नहीं होने जा रहा है!
  • भूमंडलीकरण की संकल्पना को समझें शीर्षक चित्रा 2
    2
    प्रत्येक अनुशासन में इसे समझें जैसे ही वैज्ञानिकों को आधुनिक अर्थ और इतिहासकारों के साथ एक अर्थ में वैश्वीकरण को देखा जाता है, ठीक है, ऐतिहासिक, कोई अनुशासन वास्तव में अपने "छोटे घर" से दूर नहीं चलता है और अपने क्षेत्र के बाहर भूमंडलीकरण को परिभाषित करता है। तो जब आपके अर्थशास्त्र या मनोविज्ञान के प्रोफेसरों वैश्वीकरण के बारे में बात करते हैं, तो उनके पास कुछ भिन्न चीजें हैं जो ध्यान में रखते हैं वे भूमंडलीकरण के साधन के बारे में बात कर रहे हैं आपके विशिष्ट क्षेत्र में:
    • अर्थव्यवस्था: व्यापार, पैसा, कंपनियां, बैंक, पूंजी
    • राजनीति विज्ञान: सरकार, युद्ध, शांति, ओआईएस, एनजीओ, शासन
    • समाजशास्त्र: समुदायों, संघर्ष, कक्षाओं, राष्ट्रों, समझौतों
    • मनोविज्ञान: व्यक्तियों और वैश्विक कार्रवाई की वस्तुओं के रूप में व्यक्तियों
    • मानव विज्ञान: अतिव्यापी संस्कृति, अनुकूलन, संस्कृतियों का संघर्ष, मिससिजेनेशन
    • संचार: ज्ञान और उपकरण के रूप में जानकारी - अर्थात, इंटरनेट
    • भूगोल: सब कुछ, जब तक यह अंतरिक्ष के लिए anchored किया जा सकता है
      • एक तरह से, प्रत्येक क्षेत्र पूरे के एक हिस्से को देखता है जैसे ही मानवविज्ञानी मनुष्य का अध्ययन करते हैं, मनोवैज्ञानिक भी अध्ययन करते हैं - परन्तु उनमें से कोई भी पूरी तरह से मानव का अध्ययन नहीं करता है। तो "घर" जो वैश्वीकरण है, में प्रत्येक पथ एक बड़ा दरवाजा या खिड़की के माध्यम से देख रहा है, केवल बड़े चित्र का एक हिस्सा देखते हुए। इसके बारे में गलत मत समझो, लेकिन ध्यान रखें कि आंखों की तुलना में हमेशा अधिक है।
  • भूमंडलीकरण की अवधारणा का शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    पता है कि यह एक अंतहीन चक्र का हिस्सा है। मनुष्य को सब कुछ काला में सफेद करना पसंद है गणित और तर्क की तरह, और बहुत रेखीय प्रगति की एक पंक्ति में। कारण और प्रभाव की तरह वास्तव में, वैश्वीकरण के साथ, आप ऐसा नहीं कर सकते वैश्वीकरण के मुख्य भाग में एक सहज अंतर हो रहा है। एक गियर, लोगों, संस्कृतियों, विचारों, आविष्कारों और अवधारणाओं का मिश्रण। तो अंडा कौन है और चिकन कौन है? वास्तव में, हम नहीं जानते यह एक अंतहीन चक्र है
    • अपने आप से पूछें: क्या यह एक शातिर या सौम्य चक्र है? खैर, यह आपके दृष्टिकोण पर निर्भर करता है। हां, इसने विकास में योगदान दिया- एक नई तकनीक लाया, कुल मिलाकर अच्छी तरह से वृद्धि हुई, और पहुंच के भीतर दुनिया को लाया। लेकिन यह गरीबी भी पैदा करता है, पर्यावरण को नष्ट करता है, जातीय संघर्षों, हिंसा और शहरी क्षय को जाता है। सभी नुकसान के लिए यह लाता है, यह इसके लायक है?
      • आइए पिछले खंड में वैश्वीकरण के पेशेवरों और विपक्षों का पता लगाएं। यह वैश्वीकरण को समझना ही महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि यह समझने के लिए कि कैसे आप इसके बारे में महसूस करें इसका हम में से प्रत्येक पर प्रभाव है, इसलिए एक संक्षिप्त राय उचित होगी।
  • भूमंडलीकरण की संकल्पना को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    यह कैसे बुना है देखो। जब वैश्वीकरण ने एक प्रभाव पैदा करना शुरू किया, तो यह केवल एक प्रकार का वृक्ष था जिसे अगले भूकंप या कुछ संदिग्ध राजनैतिक निर्णयों से आसानी से कुचल दिया जा सकता था। लेकिन इसके बजाय, यह बड़ा और बढ़ गया। वह एक ऐसे वेब से जुड़ी हुई है जिसे हम अब हमारे जीवन के हर पहलू में देखते हैं - चाहे संस्कृति, जातीयता, लिंग या उम्र के बावजूद। माल, पूंजी, विचारों और आधुनिक मीडिया का प्रवाह पहले कभी नहीं आया था। वह था जहां हम रहते हैं! बुलबुला कभी फट जाएगा?
    • यह कपड़े है नीच वैश्वीकरण के पहलू - विशाल प्रभाव हैं दुनिया इतना जुड़ा हो रही है, सरलीकृत: बड़े संघर्षों को रोका जा रहा है। कुछ बिंदु पर, युद्ध में विरोधाभासी साम्राज्यों की सेनाएं वैश्वीकरण का मुख्य उदाहरण थी - सौभाग्य से, हमने पहले ही उस बिंदु को पार कर लिया है लेकिन जब तक हमने यह सब प्रगति की है, छोटे पैमाने पर नागरिक युद्ध, जिनके अपने वैश्विक असर हैं, वे हैं अधिक प्रशंसनीय आज कुछ मामलों में, ऐसा लगता है कि हमने छह से आधे दर्जन तक बदल दिया
  • भूमंडलीकरण की संकल्पना को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    संगठनात्मक प्रोफ़ाइल को जानिए जो आप से संबंधित हैं दूसरे शब्दों में, पता है कि भूमंडलीकरण के प्रत्येक पहलू को स्वयं प्रकट होता है। इस अवधारणा पर विचार करते समय विचार करने के लिए चार प्रोफाइल हैं:
    • आधारभूत संरचनाओं: वे तरीके हैं जिनमें नेटवर्क और रिश्तों का निर्माण किया जाता है (और विनियमित)। यात्रा, संचार, सामान्य कानून, सांस्कृतिक प्रतीक और स्वाद उन का हिस्सा हैं।
    • संस्थानीकरण: इस आधारभूत ढांचे, जब अधिक से अधिक पुनरुत्पादित हो जाते हैं, मानकों को नियमित किया जाता है और विश्वसनीय बनाया जाता है नेटवर्क समाज में एकीकृत हो गए हैं और समय के साथ अधिक से अधिक संगठित हैं।
    • पावर और स्तरीकरण: हम राजाओं और किसानों से निपटने के आदी थे, और अब हम किम कार्दशियन और भूखे केन्याई बच्चों के साथ काम कर रहे हैं। अमीर और गरीबों के बीच असमानता हमेशा अस्तित्व में है, लेकिन इतिहास का प्रत्येक अवधारा यह मानता है कि असमानता विभिन्न रूपों और पैटर्नों को लेती है। शक्ति होने के बाद, धन होने का अर्थ है संसाधनों तक पहुंच और आम तौर पर उनको बहुत अधिक उपयोग करना। हालांकि, यह हमेशा रिश्तेदार है।
  • भाग 2
    आपकी दुनिया में वैश्वीकरण को देखकर

    ग्लोबलाइजेशन की संकल्पना को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    अपने नेटवर्क कनेक्शनों को देखें। वैश्वीकरण को आंशिक रूप से दुनिया भर के विभिन्न देशों में विभिन्न गतिविधियों की बातचीत के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। इन गतिविधियों में दुनिया भर के देशों के बीच आर्थिक निवेश, खेल गतिविधियों, इंटरनेट संचार, रोजगार के अवसर और कई अन्य रूप शामिल हैं। आप कितने लोगों को जानते हैं कि किसके रहते हैं, यात्रा करते हैं, या कहीं और हैं? इन लोगों में से कितने लोगों के पास बस बटन के क्लिक के साथ आसानी से पहुंच है? वास्तव में।
    • दुनिया भर में समानताएं देखें, विशेष रूप से विपणन क्षेत्र में दुनिया तेजी से एक वैश्विक संस्कृति बन रही है, जो अपने स्वयं के अनूठे नियमों, मानकों और जीवन शैली का निर्माण करती है।
  • भूमंडलीकरण की अवधारणा का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    अपने आस-पास होने वाली घटनाओं पर करीब से नज़र डालें कोई जापान में तैयार की गई शर्ट, पूर्व से एक इत्र, हंगरी से एक कलाई घड़ी, डेनमार्क में उत्पादित पेन, यूएस बॉडी आदि के लिए लोशन पहनने में सक्षम हो सकता है। यह वैश्वीकरण के प्रत्यक्ष प्रभाव है
    • जल्दी या बाद में, अजीब संस्कृतियां, अनूठी भाषाएं और ड्रेस कोड को एक एकीकृत जीवन शैली (एक बहुत ही खराब उदाहरण के रूप में "चिंग्रेस" के बारे में सोचना) के साथ बदल दिया जाएगा। कम से कम संभव है कि वैश्वीकरण को घटनाओं का एक व्यवहार्य मार्ग के रूप में देखा जा सकता है, संभवत: शायद संभावित। वैश्वीकरण के परिणामस्वरूप वैश्विक संस्कृति हो सकती है जब आप इन दोनों विचारों को एक तरफ रख देते हैं, तो ऐसा लगता है कि हम पहले से ही इस बिंदु पर हैं, है ना?



  • ग्लोबलाइजेशन की संकल्पना को समझें शीर्षक 8 चित्र 8
    3
    देखें कि कैसे संचार मानव मामलों के लिए वैश्वीकृत दृष्टिकोण लाता है। सैटेलाइट प्रसारण विभिन्न देशों, विनिमय दरों का पर्दाफाश करता है, जो हमें दुनिया की मौजूदा गतिविधियों से बहुत सचेत करता है। चारों ओर और प्रत्येक व्यक्ति जुड़ा हुआ है और एक दूसरे पर निर्भर है क्योंकि तकनीकी प्रगति आपके और दुनिया के बाकी हिस्सों के बीच संचार में लगातार सुधार जारी रखती है। कम निराशावादी स्तर पर, विश्व संगठनों (संयुक्त राष्ट्र, नाटो आदि) और वैश्विक दबाव वाले देशों पर वैश्विक दबाव हैं, जो कि वैश्वीकृत लोगों से असहमत हैं, और स्वीकार्य मानक हैं। पैमाने के बावजूद, यह अवधारणा अनिवार्य है
    • समझें कि विविधता वैश्वीकरण की अवधारणा का हिस्सा है। वैश्वीकरण की यह अवधारणा विविधता के बारे में जागरूकता की ओर जाता है, विभिन्न पृष्ठभूमि, राष्ट्रीयता और संस्कृतियों के लोगों का एक दिलचस्प मिश्रण है। क्या यह हमें अधिक सहिष्णु बना देता है? अधिक घृणित? अधिक प्रबुद्ध? आप क्या सोचते हैं?
  • ग्लोबलआईजेशन के संकल्पना को समझें शीर्षक का शीर्षक चरण 9
    4
    कार्रवाई में वैश्वीकरण देखें वैश्वीकरण के प्रभावों को प्राप्त करने के लिए आपको अपने वर्ग के चीनी विनिमय छात्र से चतुराई से संपर्क करने की ज़रूरत नहीं है। सिर्फ जापान में बने टीवी को चालू करें। सुबह के अनाज के उस बॉक्स को ले लें और सोचो कि आपकी किराने की दुकान में यह कैसे मिला। इस बारे में सोचें कि आप जो भी पढ़ रहे हैं, और वह शायद किसी के द्वारा लिखा गया था जो कि (या रहता है - हम अभी भी गुजर रहे हैं) हजारों मील दूर आपके पास से हैं। तब एक ऐसी दुनिया के बारे में सोचो जहां ऐसा नहीं हो सकता।
    • यदि आप वास्तव में इसे बंद कर लेते हैं और इसमें गहराई से रहते हैं तो यह बहुत ही बढ़िया है भूमंडलीकरण के बिना उनके जीवन का अवशेष क्या छोड़ा जाएगा? आपके कपड़े धोने कौन कर सकता है? आपका खाना? मनोरंजन के लिए आप कहाँ देखेंगे? आपके जीवन का क्या हिस्सा वास्तव में वैश्वीकरण से छुआ नहीं है? क्या कोई है? यह संदिग्ध है अगर आप इसे अपने लिए बनाएंगे तो आप किस तरह का जीवन पा सकते हैं? अगर आप हम में से अधिक पसंद करते हैं, तो संभवत: अभी आपको थोड़ा सा बेवकूफ लग रहा है। आप अच्छी कंपनी में हैं - हम सब पहले ही अच्छी तरह से इस वैश्वीकरण की बात कर रहे हैं।
  • ग्लोबलाइजेशन की संकल्पना को समझें शीर्षक का शीर्षक चरण 10
    5
    कुछ अतिरिक्त पठन करें यह बहुत अच्छा होगा अगर विकी ह्वा एकमात्र स्रोत थे जो आपको हर चीज के लिए आवश्यक था, लेकिन यह मानना ​​है या नहीं, किताबें अभी भी उनकी योग्यता है। थॉमस फ्राइडमैन द्वारा स्टिग्लिट्ज़ या "द वर्ल्ड इज फ्लैट" द्वारा "वैश्वीकरण और उसकी शरारत" देखें जॉर्ज रित्ज़र द्वारा "द मैकडोनल्डैजेशन ऑफ सोसाइटी" अच्छी पढ़ी गई है। और अगर लिखित शब्द आपके समुद्र तट नहीं हैं, तो "वैश्वीकरण अच्छा है" या "कमांडिंग हाइट्स: द बैटल फॉर द वर्ल्ड इकोनॉमी" की जांच करें, वे बहुत दिलचस्प वृत्तचित्र हैं।
    • अगर अंग्रेजी आपकी पहली भाषा नहीं है, तो इस विषय पर वेब पर बहुत से ईएसएल कक्षाएं हैं। वे इस विषय के साथ और भी शामिल करने में आपकी सहायता कर सकते हैं और कुछ भी आपके ज्ञान का परीक्षण करने के लिए इंटरेक्टिव गतिविधियों की पेशकश करते हैं।
  • भाग 3
    एक राय बनाने

    ग्लोबलाइजेशन की संकल्पना को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    वैश्वीकरण के फायदे के बारे में सोचो आपकी दुनिया में सब कुछ इसका परिणाम है। आप जो शर्ट पहन रहे हैं, आपके सामने कंप्यूटर, कार चलाते हैं, आप जिस सड़कों पर चलते हैं, जिस तरह से आप अपने दोस्तों से मिले थे - और हम उम्र के लिए जा सकते हैं इस दृष्टिकोण से, वैश्वीकरण असीम रूप से मूल्यवान है। यह हमें बना दिया है कि हम कौन हैं हम यह कैसे कह सकते हैं कि यह कितना सार्थक है? लेकिन हम अकेले नहीं रहें। क्या अच्छा के बारे में?
    • यदि आप आगे भी जाना चाहते हैं, तो सामान्य रूप से मनुष्यों की जिंदगी अधिक, स्वस्थ और अधिक समृद्ध होती है यह उल्लेख नहीं कि हम अपनी प्रजातियों के प्रति पुनरुत्पादन और निरंतरता प्रदान करते हैं।
    • स्वास्थ्य, खुदरा, कंप्यूटिंग, शिक्षा, आतिथ्य - - एक वर्तमान सेवा अर्थव्यवस्था है जो कभी भी पहले कभी नहीं देखी गई है - हम अब खेतों में काम नहीं करते हैं, शारीरिक श्रम करते हैं और अपने हाथों के काम से खुद को बनाए रखते हैं। आज, यह "उम्र ले जाएगा"
    • वैश्वीकरण ने सामाजिक मानदंडों को काफी प्रभावित किया है। एक उदाहरण के रूप में जन्म नियंत्रण ले लो: इसका परिणाम अधिक यौन संबंध में होता है, अधिक सुगम संस्कृतियों में (कुछ परिस्थितियों में), और व्यक्ति पर ज्यादा जोर दिया जाता है। हम में से अधिकांश, यह एक बहुत, बहुत अच्छी बात है
  • ग्लोबलाइजेशन की संकल्पना को समझें शीर्षक का शीर्षक चरण 12
    2
    वैश्वीकरण के नकारात्मक पक्ष के बारे में सोचो व्यक्ति के लिए इस अधिक शक्ति के साथ-साथ, नकारात्मक चीजें भी हैं- उदाहरण के लिए कमजोर परिवार इकाइयां। लगभग हर जगह तलाक की दर अधिक होती है, तकनीक परिवारों को अलग करती है आदि। लेकिन हम अपनी सोच व्यक्तिगत रूप से नहीं रख सकते - यह दुनिया पर नकारात्मक कैसे प्रभावित कर रहा है?
    • 7 अरब लोग भोजन करना आसान नहीं है। उष्णकटिबंधीय जंगलों को तबाह किया जा रहा है और हम और अधिक जमीन खो रहे हैं क्योंकि हम अपने विकास को बनाए रखने का प्रयास करते हैं। और यह प्रक्रिया कुछ ऐसा है जो ज्यादातर लोगों को नहीं पता है कि यह क्या है। फ्रेड्रिक जेम्सन ने इस प्रश्न को अच्छी तरह से लिखा: "हम अब तक दुनिया की सच्चाई, कृत्रिम उत्तेजनाओं और टेलीविजन अनुभवों में दुनिया में काम करने और काम करने की वास्तविकताओं से दूर हैं।" क्या यह अच्छा है?
    • वैश्वीकरण सरल सौंदर्य नष्ट कर दिया है फूलों के बारे में सोचो! जब आप फूलों को किसी को प्यार करते हैं, तो यह नहीं होना चाहिए: "यहां पर 6.00 डॉलर के फूल हैं जो मैंने अफ्रीका में एक दवाब के लिए खरीदा एक बच्चे के कोने पर खरीदा था और जिसे पिछले सप्ताह 747 में भेजा गया था। बोस्टन के माध्यम से " यह होना चाहिए, "मैं जंगल में गया और घंटों तक खोजी जब तक मैंने उसे सुंदरता से मेल खाने के लिए प्रकृति की आभूषण पाया।" हम उस वापस कभी नहीं कर सकते हैं
    • कुल मिलाकर, हम पहले से कहीं अधिक संसाधनों का उपयोग कर रहे हैं (हम पहले कभी भी अमीर हैं), जिसके परिणामस्वरूप, उदाहरण के लिए, जलवायु परिवर्तन में और दुनिया में प्राकृतिक संसाधनों की गंभीर कमी। आपको आगे क्या करना चाहिए यह एक अच्छी बदलाव है:
  • ग्लोबलआइजेशन की संकल्पना को समझें शीर्षक 13
    3
    भविष्य की कल्पना करो वैश्वीकरण के व्यापक प्रभाव अविश्वसनीय रूप से जटिल हैं हम इसके कारण भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम एक भविष्य की कल्पना कर सकते हैं जिसमें हम नहीं जीना चाहते हैं और इसे रोकना चाहते हैं। तो सोचें कि क्या भूमंडलीकरण इस दिशा में नाटकीय रूप से गति बढ़ाने के लिए जारी रहेगा? दुनिया क्या दिखती है?
    • अधिक से अधिक कुशल होने के लिए - हर व्यवसाय का लक्ष्य - हमें अधिक, अधिक से अधिक की आवश्यकता है आर्थिक रूप से विकसित होने के लिए, हमें सिस्टम में जाना होगा यह हमेशा के लिए नहीं जा सकता. वर्तमान गति पर वैश्वीकरण स्थायी नहीं है
      • परिवर्तन की गति लगभग हिंसक रूप से बढ़ गई। केवल अमीर लोगों को रेशम मार्ग से 1,000 साल पहले लाभ हुआ है, और गाड़ी की सवारी से 1000 साल समुद्र में एक बूंद है। लेकिन अब क्या? वैश्वीकरण के प्रभावों को हर कोई महसूस करता है
    • इन सभी बुरी चीजों की वजह से, हम युद्ध में जाने की संभावना भी कम हैं - अधिक से अधिक देशों लोकतंत्र (यूएन को वैश्वीकरण का एक बड़ा प्रतीक है) के लिए बदल रहे हैं और कम से कम कुछ समय के लिए, लोकतंत्र अच्छी तरह से करता है अपने लोगों के लिए क्या यह शुद्ध लाभ है?
    • अगर हम सभी एक जलवायु परिवर्तन या एक महामारी से मर जाते हैं जो एक दिन में दुनिया भर फैलता है, तो आप कहेंगे कि वैश्वीकरण एक बुरी चीज है। दूसरी तरफ, अगर हम दुनिया के साथ प्रौद्योगिकी को बचाते हैं, तो सामूहिक विनाश या एक आसन्न उल्का से बचने के लिए, आप शायद तर्क देंगे कि यह अच्छा है। क्या आपको लगता है कि यह एक सकारात्मक शुद्ध लाभ है?
  • ग्राफ़िकरण की संकल्पना को समझने के लिए छवि 14
    4
    पता है कि यह आज की नहीं है अमीर और गरीब के बीच की दूरी पुरानी है वैश्वीकरण पुराना है केवल एक चीज जो वास्तव में नई है वह यह है कि हर कोई इसके बारे में सीख सकता है - और इस प्रकार, हर इंसान कुछ करो. आपके परिस्थितियों में किसी अन्य इंसान की तुलना में आज आपके पास अधिक शक्ति है पहले से ही था. तो आपकी राय बनिए, क्योंकि यह महत्वपूर्ण है अपने फैसले को व्यापक संदर्भ में देखें आप किस तरह की दुनिया में रहना चाहते हैं?
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com