IhsAdke.com

कैसे राजनीतिक रूप से सही हो

"राजनीतिक रूप से सही" शब्द 1 9 70 के दशक में उभरा और इसका मतलब "समावेशी" है। यह उस भाषा के उपयोग को संदर्भित करता है जो किसी भी जनसांख्यिकीय समूह (सामाजिक या सांस्कृतिक) का कोई व्यक्ति शामिल नहीं होता, जो नाराज हो या नाराज हो।

ऐसा लगता है कि अब उन लोगों द्वारा फिर से परिभाषित किया गया है जो एक अनूठी संस्कृति और खुद को या उनके समूह के लिए प्रभुत्व पसंद करते हैं। विघटनियों ने हास्य अभिनेताओं के साथ लोकप्रिय हो गए हैं जिन्होंने अमेरिकी संस्कृति में बदलाव को और अधिक शामिल करने के लिए देखा है और कई लोगों को संघर्ष की आदत खत्म करने की कोशिश की गई है।

चरणों

इमेज का शीर्षक, राजनैतिक रूप से सही चरण 1 रहो
1
समूहों के साथ व्यवहार करते समय या दूसरों के बारे में बात करते समय सावधानी बरतें। ऐसी भाषा का उपयोग करें, जो किसी को बहिष्कृत, कम, या अवमूल्यन नहीं कर पाए।
  • चित्र शीर्षक से राजनैतिक रूप से सही चरण 2 रहो
    2
    केवल एक जनसांख्यिकीय के उद्देश्य से भाषा से बचें, जब तक कि यह केवल इस समूह के लिए लक्षित न हो, जैसे "पुरुष" का प्रयोग करें जब आप "सभी लोग" कहते हैं। सटीक वर्णन "राजनीतिक रूप से सही" का सार है
  • इमेज शीर्षक से राजनैतिक रूप से सही चरण 3 रहो
    3
    बहिष्कार शीर्षक से बचें एक अलग शैली या अन्य सामाजिक समूहों के लोगों को बाहर करने वाले खिताब का उपयोग आम तौर पर स्वीकार्य होता है जब एक व्यक्ति के पास आते हैं, उदाहरण के लिए एक व्यवसाय सेटिंग में।
  • इमेज शीर्षक से राजनैतिक रूप से सही चरण 4 रहो
    4
    शारीरिक या मानसिक क्षमताओं के बारे में अपमानजनक अभिव्यक्ति से बचें, जैसे "अपंग" या "मंद।" इसके बजाय, "अक्षम व्यक्ति" या "डाउन सिंड्रोम वाले व्यक्ति" की तरह कुछ का उपयोग करें। विकलांग लोगों द्वारा इस तरह की अक्षमता से परिभाषित नहीं किया गया है ऐसे कई मामलों में, जिस व्यक्ति को मानसिक, शारीरिक या अन्य चुनौतियों का सामना करना पड़ता है उसी तरह आप किसी से भी संपर्क कर सकते हैं आदर्श समाधान



  • पिक्चर का शीर्षक, राजनैतिक रूप से सही चरण 5 होना
    5
    अत्यधिक सावधान नस्लवादी विवरणों से बचें जो कि आक्रामक हो सकते हैं उदाहरण के लिए, अफ्रीकी महाद्वीप से आने वाले लोगों से बात करते वक्त "एफ़्रोडसेन्देंट" कहें यदि आप किसी व्यक्ति की नागरिकता के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो "काले" और "सफेद" स्वीकार्य शब्द हैं
  • इमेज शीर्षक से राजनैतिक रूप से सही चरण 6 रहो
    6
    किसी समूह से बात करते समय धार्मिक नियमों से बचें, जिसमें विभिन्न धर्मों के लोग शामिल हो सकते हैं (उदाहरण के लिए, एक स्थानीय घटना में "भगवान आपको आशीर्वाद दें" कहें)। यहां अपवाद किसी समूह के किसी भी अकादमिक या संदर्भित विशिष्ट विशेषताओं का वर्णन करने के संदर्भ में है, जैसा कि "इंजील ईसाइयों के पास कुछ मान्यताओं हैं" या "यहूदी आम तौर पर योम किपपुर को पहचानते हैं।"
  • चित्र शीर्षक से राजनैतिक रूप से सही कदम 7
    7
    ऐसे संदर्भों के प्रति संवेदनशील रहें, जो लोग आपके द्वारा चुने गए शब्दों में पढ़ सकते हैं। कई आम अभिव्यक्तियां एक कम समावेशी सामाजिक जलवायु में अपनी जड़ें हैं, और केवल समय और शिक्षा उन्हें पूरी तरह से समाप्त कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, क्या यह पूछने के लिए राजनैतिक रूप से गलत होगा कि लड़की ने पूछा कि क्या आपके पास एक प्रेमी है? इसके बजाय, "क्या आप किसी से डेटिंग कर रहे हैं?" पूछें) उसी तरह, प्रत्येक सांस्कृतिक समूह को आक्रामक सामान्यीकरण और अपमान से समान संरक्षण प्राप्त होता है, न कि केवल एक निश्चित लिंग या जातीय समूह।
  • चित्र शीर्षक से राजनैतिक रूप से सही कदम 8
    8
    उस भाषा और शब्दों को चुनने के लिए प्रत्येक व्यक्ति के अधिकार का सम्मान करें, जो उनकी जाति, कक्षा, लिंग, लिंग, यौन अभिविन्यास या शारीरिक क्षमता का सबसे अच्छा वर्णन करते हैं। रक्षात्मक न हो, अगर कोई उस भाषा को खारिज कर देता है जो अक्षम करता है, सीमांकित करता है या आप को कम कर देता है नाम की क्षमता एक डरावनी शक्ति है - वर्णन करते समय लोगों को शब्द चयन में एक भूमिका निभानी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • लोगों के लिए समावेशी भाषा की उपयुक्त शर्तों को जानने के लिए एक लिखित मार्गदर्शिका से परामर्श करें। "भाषा पूर्वाग्रह" के लिए देखो
    • बोलने और लिखने के दौरान, आपके दर्शकों को मतभेद वाले लोगों की संभावना होगी - यदि आप को गंभीरता से लेना चाहते हैं, तो उस भाषा का उपयोग करें जिसमें उन सभी को शामिल किया गया है और किसी भी उपसमूह को अपमान नहीं करता है

    चेतावनी

    • पंडिताऊ मत हो 30 मिनट की बहस पर ध्यान न दें, जिसमें से दो शब्दों का शब्द राजनीतिक रूप से सही है और जो गलत है।
    • इसे ज़्यादा मत करो सिर्फ इसलिए कि कोई व्यक्ति "छोड़कर" भाषा का उपयोग करता है, इसका अर्थ यह नहीं है कि उस व्यक्ति को बहिष्कृत समूह के बारे में बुरी भावनाएं हैं और कई तरह से पूर्वाग्रहों पर पड़ने वाले लोगों पर आरोप लगाते हुए आप पर नकारात्मक नज़र आएंगे और अंततः राजनीतिक रूप से सही के प्रतिरोध को बल देंगे।
    • आधुनिक युग में, "राजनीतिक रूप से सही" का मतलब यह नहीं है कि आपको किसी को नकारा नहीं जाना चाहिए - इसका मतलब है कि कोई भी आपको गलत तरीके से कहने का आरोप नहीं लगा सकेगा।
    • कभी-कभी यह जानना मुश्किल है कि आपने जो कहा वह गलत था। इसलिए संभवत: निम्नलिखित कहावत लेना बेहतर है: कुछ बातों को बेहतर नहीं कहा जाता है
    • आपकी प्रतिष्ठा को एक अनूठी भाषा का उपयोग करके क्षतिग्रस्त किया जा सकता है, जिससे आपको राजनीतिक, सामाजिक और व्यावसायिक संगठनों में एक प्रमुख स्थान बनाए रखने के लिए अविश्वसनीय माना जाता है।
    • कुछ जगहों पर, जैसे कार्यस्थल में एक अनूठी भाषा का उपयोग करना अवैध हो सकता है, और अवांछनीय परिणाम हो सकता है, जैसे समाप्ति।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com