IhsAdke.com

व्यंग्य कैसे लिखें

व्यंग्य हास्य का एक बहुत परिष्कृत प्रकार है, और व्यंग्य लिखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है यदि आपने कभी इसे पहले नहीं किया है यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि कैसे सही विषय चुनना है और अपने व्यंग्य को कैसे प्रभावी ढंग से लिखना है

चरणों

भाग 1
सैटेर होरासिआना बनाम जुवेनियनिया

चित्र शीर्षक एक व्यंग्य चरण 1 लिखें
1
समझें कि व्यंग्य क्या है लिखा व्यंग्य हास्य की एक विशिष्ट शैली है जो मानव समाज के कुछ हिस्से की आलोचना करता था। प्रस्तुति कठोर या कोमल हो सकती है, लेकिन लक्ष्य हमेशा कुछ दोष के लिए ध्यान आकर्षित करना है जिसे सुधारने की आवश्यकता है।
  • व्यंग्य लिखने में, मानव समाज और प्रकृति के टूटे हुए हिस्सों को सुधारने के परिप्रेक्ष्य से लिखना महत्वपूर्ण है, जो कि इससे भी बदतर चीजों की इच्छा करता है।
  • एक व्यंग्य चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    होरीसीयन व्यंग्य के साथ अपने आप को परिचित कराएं यह सौम्य है, और सामान्य विचार लोगों को दयालु हंसी के साथ अपनी गलतियों को सुधारने के लिए राजी करना है।
    • होरीसीयन व्यंग्य के अच्छे उदाहरण में वेल्टेयर द्वारा यूसुफ एडिसन और रिचर्ड स्टील या "कैंडिडे" के पत्रिका "द स्पेक्टेटर" शामिल हैं उदाहरण के लिए, इस एक में, वोल्टेयर प्रत्येक एक के पागलपन के अनुग्रह के साथ इंगित करने के लिए विभिन्न विचारधाराओं के व्यंग्य पैदा करता है।
  • एक व्यंग्य चरण 3 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    युवा व्यंग्य का विश्लेषण करें वह कड़वा और गुस्से में डालना है। सामान्य विचार यह है कि कैसे गलत चीजें हैं दिखाने के लिए व्यंग्य, पैरोडी, और इसी तरह की तकनीकों का उपयोग करके नैतिक अत्याचार की भावना को दिखाने के लिए है।
    • किशोर व्यंग्य के सर्वश्रेष्ठ उदाहरणों में से एक जोनाथन स्विफ्ट की "एक मामूली प्रस्ताव है।" यह में स्विफ्ट ने अधिशेष के बच्चों को उनके देश के आर्थिक बोझ को राहत देने के खाने के लिए अनुचित सुझाव देता है, और भाषा और समय प्रस्ताव का औचित्य साबित करने के तार्किक तर्क का उपयोग करता है। ऐसा करने में, वह उन तर्कों के दोषों का खुलासा करता है जिनका वह उपयोग करना चाहता है
  • भाग 2
    एक विषय का चयन

    एक व्यंग्य चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक विषय चुनें जो लोगों को इसके बारे में पता है व्यंग्य पढ़ने के लिए किया जाता है लोगों को वास्तव में अपने काम का आनंद लेने के लिए, आपको उस विषय का चयन करना होगा जिसके साथ वे परिचित हैं, भले ही उन्हें विवरणों को जरूरी पता न हो।
    • इस कारण से, वर्तमान मुद्दे अक्सर व्यंग्य विषय के रूप में उपयोग किया जाता है लेकिन आप लोकप्रिय संस्कृति का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या समाज में खामियों को इंगित कर सकते हैं।
    • एक विषय चुनने पर कि लोगों की देखभाल करना महत्वपूर्ण है, आपको यह भी सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि विषय आपके द्वारा भी चुने गए मामलों के अनुसार। एक मामूली लोकप्रिय विषय चुनना जिसके साथ आप चिंतित हैं वह आमतौर पर एक बहुत ही लोकप्रिय विषय को चुनने से बेहतर होता है जिसे आप इसके बारे में बहुत कम रखते हैं
  • चित्र शीर्षक एक व्यंग्य चरण 5 लिखें
    2
    एक प्रसिद्ध व्यक्ति पर फोकसराजनेताओं और मशहूर हस्तियां व्यंग्य के आसान लक्ष्य हैं जब तक आप अपने विचारों और व्यवहार की आलोचना करते हैं और खुद को नहीं करते, तब तक कोई प्रसिद्ध व्यक्ति की आलोचना करने के बाद आप निर्दोष हो सकते हैं।
    • आम तौर पर व्यक्ति को व्यक्ति की जाति, धर्म या परिवार के इतिहास के साथ चुटकुले बनाने से बचना चाहिए। यह भी विकलांगों या चिकित्सा शर्तों से बचने के लिए सलाह दी जाती है हालांकि, यदि वह व्यक्ति लगातार इन तत्वों में से किसी एक पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, तो आप संभवत: इसके बारे में तब तक बात कर सकते हैं जब तक कि इसका प्रयोग केवल संदर्भ में समझ में आता है
  • एक व्यंग्य चरण 6 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    उन समूहों से बचें, जिनके साथ आपका संबंध नहीं है। यह मुख्यतः जातीयता और दौड़ का उल्लेख करता है, लेकिन व्यापक पैमाने पर यह कुछ चिकित्सा या मनोवैज्ञानिक स्थितियों का भी उल्लेख कर सकता है। एक समूह की आलोचना करते हुए, जो आप से संबंधित नहीं हैं, आपको इसे असहिष्णु लगता है।
    • उदाहरण के लिए, ब्लैक कॉमेडियन अक्सर काले संस्कृति के बारे में व्यंग्य होने के बाद निर्दोष होते हैं, जैसे ही एशियाई अक्सर उनकी संस्कृति के तत्वों के साथ मजाक के बाद निर्दोष हो जाते हैं इनमें से किसी भी समूह के बारे में एक श्वेत व्यक्ति चुटकुले करता है, तो उसे इतना हँसी नहीं मिलती, और यह केवल उस नस्लीवादी नज़र से बाहर आ जाएगा
  • एक व्यंग्य चरण 7 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    राजनीतिक या मौजूदा मुद्दों को चुनें राजनेता अच्छे लक्ष्य बना रहे हैं, राजनीतिक दलों और राजनीति के क्षेत्र में सामान्य घटनाएं हैं। अधिकांश लोगों को पढ़ता था एक व्यंग्य में कम से कम वर्तमान मुद्दों के साथ एक बुनियादी सुपरिचय, विशेष रूप से सबसे महत्वपूर्ण है, और आप लगभग हमेशा कोई है जो इसके बारे में कास्टिक बुद्धि की सराहना करता है पा सकते हैं।
    • लेकिन ध्यान रखें कि आप लगभग हमेशा कोई भी पा सकते हैं जो वर्तमान और राजनीतिक मुद्दों पर आपकी स्थिति के बारे में नाराज या नाराज महसूस करेगा।
  • एक व्यंग्य चरण 8 लिखो शीर्षक वाला चित्र
    5
    दुखद घटनाओं से सावधान रहें। दुखद घटनाओं के बारे में लेखकों को पढ़ना बेहद मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको सही त्रासदी चुनने के दौरान सावधान रहना चाहिए। इसके अलावा, व्यंग्य त्रासदी के लिए जिम्मेदार लोगों के बारे में होना चाहिए या वे कहते हैं कि यह कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं था।
    • "स्कैंडल" नामक कोई त्रासदी आमतौर पर एक अच्छा लक्ष्य है। शब्द "घोटाले" से पता चलता है कि घटना के पीछे लोगों का एक व्यक्ति या समूह है, और इसलिए, कुछ नीति या नशे की लत है जो जिम्मेदार है और उसे सही करने की जरूरत है।
  • चित्र टाइप करें एक व्यंग्य कदम 9
    6
    धर्म का विश्लेषण करें धर्म एक और मुश्किल विषय है, और व्यंग्य लिखते समय कुछ गलत हो जाता है, तो इसका परिणाम खराब स्वभाव से बिल्कुल खतरनाक हो सकता है।
    • सबसे सुरक्षित तरीका है अपने खुद के धर्म के बारे में व्यंग्य लिखना लोगों के समूहों से संबंधित अन्य मामलों के साथ, समूह की किसी के बाहर समूह के बाहर किसी के बजाय समूह की ओर से किसी की ओर से आने पर लोगों की आलोचना सबसे अच्छी सेवा होती है।
    • आप किसी धर्म के बारे में लिख रहे हैं या धर्म के किसी नेता के बारे में या धर्म के किसी नेता के बारे में लिखते समय आप निर्दोष हो सकते हैं। आप अपनी आलोचना को ऐसे धर्म के एक उप-गुट में भी निर्देशित कर सकते हैं जो कि अधिकांश धर्म मानने से इनकार करते हैं। उदाहरण के लिए, वेस्टबोर्रो बैपटिस्ट चर्च के बारे में लिखा गया व्यंग्य के कारण कुछ ईसाई परेशान होंगे।
  • एक व्यंग्य चरण 10 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने आप को मजाक बनाएं आत्म-बहिष्कार व्यंग्य का सबसे सुरक्षित रूप है लेकिन व्यंग्य का विचार समाज में कुछ गड़बड़ी पर ध्यान आकर्षित करना है, इसलिए आपको इसे ऐसे तरीके से करना होगा जो इतिहास को अपने आप से कहीं बड़ा जोड़ता है।
    • ऐसा करने का एक तरीका कुछ और का मज़ाक उड़ाते हुए खुद का मजाक बनाने के लिए है
    • ऐसा करने का एक अन्य तरीका अपनी व्यसनों में से किसी एक पर ध्यान आकर्षित करना है, जब वह नशे की लत या दूसरे निकट से संबंधित एक वह है जिसे आप बड़े पैमाने पर सुधारने की आशा रखते हैं।
  • भाग 3
    व्यंग्य लेखन




    चित्र शीर्षक एक व्यंग्य चरण 11 लिखें
    1
    तथ्यों की जांच करें एक वैध तर्क के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके साक्ष्य विस्तृत और वास्तविक हैं जो कुछ सच नहीं है पर अपने व्यंग्य का आधार केवल आपको और भविष्य में बदनाम करेगा विस्तृत खोज महत्वपूर्ण है
    • जिस तरीके से आप इन तथ्यों को प्रस्तुत करते हैं वह भी महत्वपूर्ण है। आम तौर पर, आप यह सुनिश्चित करें कि तथ्यों को पूरी तरह से सच है या पूरी तरह से falsos.Apresentar तथ्यों व्यंग्यात्मक टिप्पणियों और विडंबना परिदृश्यों के बीच अपने तर्क का समर्थन करेंगे कर रहे हैं चाहिए, लेकिन एक गलत तथ्य अपने पूरे तर्क के रूप में संदेह पैदा हो सकता है पेश। दूसरी ओर, सभी गलत तथ्यों का प्रयोग करके, यह स्पष्ट रूप से गलत बनाने से पता चलता है कि आप सच्चाई जानते हैं और एक संदेश प्राप्त करने के लिए गलत बातें लिख रहे हैं।
  • एक व्यंग्य चरण 12 लिखो शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक सरल तरीके से टाइप करें आपके दर्शकों को यह समझने की जरूरत है कि आप कहने की क्या कोशिश कर रहे हैं। शब्द ठाठ केवल बड़े शब्दसंग्रह के साथ दूसरों के लिए प्रभावशाली रहे हैं, और एक झूठा नाम ही काम करता है अगर आप पाठक जानते हैं कि बात कर रहा है यह बताने के लिए पर्याप्त विवरण प्रदान द्वारा किसी व्यक्ति का नाम बदलें।
    • किसी के लिए किसी झूठे नाम की खोज करने का एक तरीका एक वास्तविक नाम का उपयोग करना है, जो असली व्यक्ति के विवरणों को प्रदान करते हुए मूल के करीब है।
  • एक व्यंग्य चरण 13 लिखिए शीर्षक वाला चित्र
    3
    दुर्गम और सुरुचिपूर्ण के बीच की पंक्ति में रहें व्यंग्य लिखते समय आपकी मनोदशा तेज होनी चाहिए, लेकिन आपको पूरी तरह से क्रूर होने से बचना चाहिए, भले ही आप जुवेनियन टोन में लिख रहे हों
    • उदाहरण के लिए, आप एक गायक के प्रसिद्ध गीतों और उसके पूर्व प्रेमी की संख्या के बीच एक लिंक बना सकते हैं, और जो काम कर सकते हैं इसका मतलब यह है कि इस एक ही गायक को प्यार नहीं किया जा सकता है, तथापि, मजेदार होने के लिए भी क्रूर होना शुरू होता है।
  • एक व्यंग्य चरण 14 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अश्लीलता से बचें सबसे अच्छा व्यंग्य बहुत सीखा है और परिपक्व है। अश्लील होने से आपको अपरिपक्व और बचकाना दिखाई देता है, जो आपके तर्क की वैधता को कम करता है।
    • आमतौर पर अश्लीलता की पहचान करना आसान होता है और उनसे दूर रहना उदाहरण के लिए, अत्यधिक उपद्रव, मां या किसी और की स्वच्छता के बारे में अश्लील टिप्पणी, या किसी के आंतरिक जीवन पर प्रभाव से बचना चाहिए।
  • एक व्यंग्य चरण 15 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    गंभीर होने का नाटक करें अच्छा व्यंग्य सूक्ष्म है, अतिरंजित नहीं है जब आप व्यंग्यपूर्ण तर्क बनाते हैं, तो यह एक गंभीर या स्पष्ट स्वर में होना चाहिए।
    • यद्यपि व्यंग्य स्पष्ट होने की आवश्यकता है, अन्य प्रकार के हास्य के विपरीत, कार्य करने के लिए इसे एक परिष्कृत, परिपक्व टोन की आवश्यकता होती है।
  • एक व्यंग्य चरण 16 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अंदर एक कहानी चालू करें व्यंग्य लिखने के सबसे आसान तरीकों में से एक यह है कि आप जो चाहें उसके विपरीत पूरी तरह से राय का उपयोग करें। ऐसा करने से, आप यह दिखा सकते हैं कि विरोध कितना बेतुका है
    • स्विफ्ट द्वारा "एक मामूली प्रस्ताव" देखें वह जो मानवतावाद इस्तेमाल किया कृत्यों कि काफी अमानवीय थे और ऐसा करने में, अपने समाज कि कम नाटकीय तरीके से एक ही पद्धतियों के प्रयोग में लोगों पर ध्यान केंद्रित कर दिया औचित्य साबित करने के किसी के नजरिए से लिखा था।
  • भाग 4
    प्रकाशन व्यंग्य

    एक व्यंग्य चरण 17 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने दर्शकों को जानिए कह यह होगा की एक और तरीका है "प्रकाशन जिसके लिए आप काम कर रहे हैं के बारे में जनता को समझते हैं।" एक अखबार या गंभीर संचार के माध्यम से शायद ही कभी, नाटकों उपयोग करती हैं इसलिए यदि आप एक प्रकाशक को अपने काम प्रदान करना चाहते हैं, जो इसे और सार्वजनिक उपयोग करेगा जो इसे सराहना करते हैं, एक का चयन करें जो अक्सर व्यंग्य का उपयोग करता है
    • संदर्भ भी समझने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब आप इसे पढ़ने की अपेक्षा करते हैं तो व्यंग्य को स्वीकार करना और समझने में काफी आसान है, और यदि आप कुछ उद्देश्य और प्रत्यक्ष उम्मीद कर रहे थे तो यह आपके सामने कूदता है।
  • एक व्यंग्य चरण 18 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक उचित शीर्षक चुनें पाठक का ध्यान खींचने के लिए शीर्षक या शीर्षक उत्तरदायी होगा। आपको इसे महत्वहीन मिल सकता है, लेकिन एक अच्छा शीर्षक के बिना, आप लोगों को अपने व्यंग्य को पढ़ने के लिए प्रेरित करने से बाहर चला सकते हैं
    • उनका शीर्षक भी अपने व्यंग्य के साथ खेल सकते हैं स्विफ्ट का "एक मामूली प्रस्ताव" याद है, जो कुछ भी था लेकिन विनम्र था।
  • चित्र टाइप करें एक व्यंग्य चरण 19
    3
    जब यह प्रासंगिक है, तो एक अच्छी छवि ढूंढें यदि आप एक अखबार या पत्रिका के लिए व्यंग्य लिख रहे हैं, तो आपको एक अच्छी तस्वीर या तस्वीर की जरूरत है, साथ में भेजने के लिए। एक शीर्षक की तरह, एक अच्छी छवि पाठकों को आकर्षित करेगी और उन्हें अपने लेख को पढ़ने के लिए मनाई जाएगी।
    • कुछ मामलों में, छवि प्रकाशक की ज़िम्मेदारी है, इसलिए आपको इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है
    • ध्यान दें, यदि आप कोई पुस्तक लिख रहे हैं तो यह बहुत कम महत्वपूर्ण है
  • एक व्यंग्य चरण 20 लिखो शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपना काम फिर से पढ़ें किसी अन्य प्रकार के लेखन की तरह, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपका व्यंग्य यथासंभव एकदम सही है इससे पहले कि आप इसे प्रकाशकों को भेजने का प्रयास करें। कुछ प्रकाशकों को वर्तनी और व्याकरण की त्रुटियां पर्याप्त रूप से अपने काम से इनकार करने के लिए पर्याप्त हो सकती हैं
    • यह भी पता है कि अक्सर स्वीकार किए जाने के बाद भी आपका कार्य संपादित किया जाएगा। यह मुद्दा बड़ा या छोटा हो सकता है, लेकिन यह आपके काम को सुधारने के इरादे से हमेशा किया जाता है समझे कि "संपादन" "सेंसरिंग" जैसी ही नहीं है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com