IhsAdke.com

कैसे एक चार्जर बनने के लिए

सामाजिक जीवन पर व्यंग्यात्मक दृश्य टिप्पणी में अपने उत्कृष्ट ड्राइंग कौशल का उपयोग करने में रुचि है? होने के नाते एक कार्टूनिस्ट शायद ज्यादातर लोगों के लिए पूर्ण रोजगार नहीं हो जाएगा, लेकिन एक आउटलेट और इतने और आप के लिए बहुत कुछ है जो के साथ एक वाहन है कि परिचित है का उपयोग कर अपनी चिंताओं और छू गंभीर विषयों को व्यक्त करने के लिए किया जा सकता है, अच्छा है कि क्या एक ब्लॉग, एक अखबार या एक पत्रिका, या किसी भी अन्य प्रकाशन के लिए उपयोग किया है। यह लेख बताता है कि यह एक कार्टूनिस्ट बनने पर जोर देता है, जिसे "दृश्य पत्रकार", संपादकीय या राजनीतिक कार्टूनिस्ट के रूप में भी जाना जाता है।

चरणों

एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 1 बनें चित्र का शीर्षक
1
व्यंग्य को समझें व्यंग्य हास्य कि विडंबना, अतिशयोक्ति या उपहास पर निर्भर करता है बेनकाब और दोष या एक व्यक्ति, किसी संस्था या पूरे समाज की दयनीय नजरिए की आलोचना करने के लिए है। व्यंग्य या अनुकरण के साथ भ्रमित मत करो, क्योंकि व्यंग्य ज्यादा परिष्कृत है। यह किसी व्यक्ति, सरकार, कंपनी, संगठन, आदि के बेतुका, असंगत या पाखंडी व्यवहार, कार्यों, विश्वासों या प्रथाओं को उजागर या उजागर करना चाहता है। यह भी हास्य की तरह है कि आप समस्याओं क्योंकि परिष्कृत करें यह मुश्किल हो सकता है जब आप राजनैतिक शुद्धता या संवेदनशीलता संदर्भ आसपास के साथ अपमानजनक पक्ष को संतुलित करने की तलाश का कारण बन सकती है।
  • सभी कलात्मक क्षेत्रों में व्यंग्य के एपेट्स मौजूद हैं, जिनमें किताबें, कविताओं, नाटकों, मूर्तियां, फिल्मों आदि शामिल हैं, साथ ही चार्जियों भी। व्यंग्य चित्रित करने के कुछ अन्य तरीकों के विपरीत, एक कार्टूनिस्ट इस उत्कृष्ट और त्वरित टूल का इस्तेमाल करता है जिसमें लघु, बुद्धिमान संदेश शामिल होते हैं जो कई लोगों से अपील करता है।
  • चार्जिसमो व्यंग्य के लिए प्राकृतिक वाहन है यहां तक ​​कि कार्टूनिस्ट जो व्यंग्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्वयंसेवक नहीं होते अक्सर हास्य के एक रूप के रूप में भरोसा करते हैं।
  • डेव ब्राउन chargismo "एक तरह से बदमाशों जो हमारे जीवन को नियंत्रित की शक्ति के कुछ ठीक करने के लिए समझता है। एक कार्टूनिस्ट एक एकान्त हत्यारा जो उन्हें शूटिंग कर रहा है और उम्मीद है कि, आप अपने काफी अच्छी तरह से लक्ष्य प्रत्यक्ष कर सकते हैं यदि है, तो आप के लिए एक कमजोरी पा सकते हैं उन्हें नीचे लाओ। "
  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 2 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    एक अच्छा कार्टूनिस्ट बनें अच्छी तरह से आकर्षित करने की क्षमता स्पष्ट रूप से चारगोलिकता का एक उपयोगी हिस्सा है, लेकिन एक कार्टूनिस्ट के पास कई अन्य कलात्मक कलात्मकताएं हैं क्योंकि उन्हें अपनी व्यक्तिगत उदार शैली विकसित करने की उम्मीद है। वास्तव में, आप व्यंग्यपूर्ण चित्र या टिप्पणी बनाने के लिए ग्राफिक कला कार्यक्रमों के साथ काम करना पसंद कर सकते हैं, जिससे आपको व्यंग्यपूर्ण कलाकारों की नई छवियां बनाने के लिए कई तत्वों को गठबंधन कर सकते हैं। मध्यस्थों की तुलना में कुछ कार्टूनिस्ट होने के लिए कुछ चीजें शामिल हैं:
    • क्या आप चित्रित कर रहे हैं स्पष्ट और पाठक को स्पष्ट होना चाहिए।
    • आपकी शैली को पाठक से अपील करना चाहिए कैरीकचर को आकर्षित करने के बारे में जानने से बहुत उपयोगी हो सकता है।
    • एक कार्टूनिस्ट के लिए सूक्ष्मता और बारीकियों को समझना आवश्यक है।
    • कला और शब्द दोनों को अच्छी तरह से उपयोग करने की क्षमता विकसित करें सारा गिलेस्पी ने समझाया कि जबकि अच्छी तरह से आकर्षित करने और अजीब बातें लिखने की क्षमता पूरी तरह से अलग है, वे एक अच्छे कार्टूनिस्ट के लिए महत्वपूर्ण हैं और ऐसे संयोजन को खोजना मुश्किल है।
    • ध्यान रखें कि आप कला के साथ पत्रकारिता के संयोजन कर रहे हैं। फिर भी, ऐसा लग सकता है कि न तो पत्रकार और न ही कलाकार आपसे पूरी दुनिया में पूरी तरह से एकीकृत हो पाएंगे। यह आपको बंद कर देना चाहिए, क्योंकि दृश्य प्रतिक्रिया एक अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली तरीका सार्वजनिक-आंद्रे मसाज समझ उत्पन्न करने के लिए है पता चलता है कि: "कला खुफिया और कलात्मक अभिव्यक्ति के किसी अन्य रूप में अधिक से अधिक आंतरिक कलात्मक संवेदनशीलता का एक उत्पाद है, लेकिन साथ समृद्ध बुद्धि और एक मसालेदार स्पर्श। "
  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 3 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    पता करें कि अन्य कार्टूनिस्ट क्या पैदा कर रहे हैं वर्तमान और पिछले कार्टूनिस्टों के काम को देखने से प्रेरित हो जाओ। हालांकि विचार अभी भी अपनी खुद की शैली और व्यंग्य टिप्पणी विकसित कर रहा है, पता है दृष्टिकोण और अन्य कार्टूनिस्टों की हास्य की शैलियों बहुत, अपने ज्ञान और समझ से लाभ रणनीति इससे पहले कि आप पर विचार किया है नहीं हो सकता है देखने के लिए आप सक्षम करने से।
    • साथ ही साथ काम करने पर विचार करते हुए, यह भी विचार करें कि कौन से कार्टून सबसे विवादास्पद थे, काम नहीं किया और क्यों उदाहरण के लिए, धार्मिक आंकड़ों को प्रदर्शित करने वाले कार्टूनों ने बहुत ही विवाद का कारण बना है, न कि इन दिनों बल्कि इन वर्षों में। कार्टून्स में काम नहीं करने के कुछ कारणों में शामिल हैं गरीब संदर्भ या विषय की प्रासंगिकता की कमी। यह समझने की कोशिश करें कि प्रभावी कार्टून क्या बनाता है, साथ ही यह भी पता चलता है कि आप जनमत को चुनौती या चुनौती के लिए कहां चुनना चाहते हैं।
    • पत्रिकाओं, वेबसाइटों और पुस्तकों को देखें जो नियमित रूप से व्यंग्य दिखाते हैं, जैसे (पत्रिका) पागल, आदि। विनोदी कार्यक्रमों को देखकर आप विचारों के साथ भी मदद कर सकते हैं।
    • समय के साथ व्यंग्य के अन्य सांस्कृतिक प्रतिनिधित्व देखें प्रश्न में संस्कृति और देश के आधार पर आप व्यंग्य और उसकी ऊंचाई और विभिन्न समय में गिरावट का विरोध करेंगे। इससे आपको यह भी बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी कि कुछ संस्कृतियों को दूसरों की तुलना में अधिक व्यंग्य मानते हैं, हालांकि उत्पीड़न के तहत व्यंग्य के व्यंग्य खुद को अभिव्यक्त करने की कोशिश करेंगे
  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 4 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    राजनैतिक और सामाजिक घटनाओं के बारे में अच्छी तरह से जानकारी रखें। इस तथ्य के कारण कि एक कार्टूनिस्ट और "विज़ुअल पत्रकार", आपको अच्छी तरह से सूचित किया जाना चाहिए कि आपके आसपास दैनिक क्या होता है प्रत्येक दिन अख़बार पढ़ना और प्रासंगिक समाचार-पत्रों या सूचनाओं के प्रवाह को देखने और समय-समय पर व्यय करते हैं और उन घटनाओं और मुद्दों के बारे में अपनी राय बनाते हैं जो वे विकसित करते हैं। आपको नई कहानियों को प्राथमिकता देने का तरीका भी सीखना होगा ताकि आप ऐसे लोगों का उपयोग कर सकें जो आपके दर्शकों के लिए उपयुक्त विषयों पर खेल रहे हों, और अगर आप एक समाचार पत्र के लिए काम करते हैं, तो आप संभवत: संपादक के साथ समाचारों के बारे में भी बात कर रहे हैं। जिस तरह से जाने के लिए - इसका मतलब यह है कि आप हमेशा उन विषयों पर चर्चा नहीं करेंगे जिनकी आप पसंद करते हैं, इसलिए लचीला, सुसंगत और खुले दिमाग के लिए तैयार रहें।
    • वास्तविक जीवन आमतौर पर कल्पना से ज्यादा विचित्र है- अच्छी तरह से जानना वर्तमान घटनाएं आपके काम को वास्तविकता से भी ज्यादा विचित्र समझने से रोक सकती हैं!
  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 5 बनें चित्र का शीर्षक
    5
    परिचित हो जाओ ज्ञात होने के नाते आपके प्रभाव और इस क्षेत्र में अन्य निमंत्रण प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाएगी। यह विचार आपके काम को जितना संभव हो उतना पाठकों के रूप में उजागर करना है ताकि आप अपनी प्रतिष्ठा का निर्माण करना शुरू कर सकें। कुछ सुझाव हैं:
    • अपने स्वयं के प्रकाशन और वितरण बनाएं, जैसे किसी ब्लॉग या वेबसाइट (जैसे डिवर्ट आर्ट)
    • अपने न्यूज़लेटर और स्थानीय अख़बारों और अन्य प्रकाशनों के लिए कार्टून बनाएं जिन्हें हमेशा सामग्री की आवश्यकता होती है। अपने पोर्टफोलियो के लिए प्रकाशित प्रत्येक कार्टून की प्रति रखें।
    • स्थानीय, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय त्योहारों और प्रतियोगिताओं के लिए साइन अप करें जो कार्टून या ग्राफिक कार्यों को प्राप्त करते हैं। इसी तरह आंद्रे पेजेट ने अपने काम की मान्यता में वृद्धि की और नकद पुरस्कार अपने निरंतर विकास के लिए उपयोगी हो सकता है। समाचार पत्रों में प्रतिस्पर्धाएं भी देखें: डेव ब्राउन को द सेंडेड टाइम्स द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में जीत के परिणामस्वरूप एक कार्टूनिस्ट के रूप में अपनी पहली नौकरी मिली।
    • कॉमेडी के लिए लेखन शामिल करने के लिए अपने प्रदर्शनों की सूची का विस्तार करें और यदि आप चाहें तो कार्टून न दें। यह "व्यंग्य" पूर्णकालिक होने की संभावना को बढ़ा सकता है



  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 6 बनें चित्र का शीर्षक
    6
    क्षेत्र में काम की तलाश करें लेकिन अपने पारंपरिक नौकरी का त्याग न करें यदि आप एक कैरियर ट्रैकर बनना चाहते हैं, तो एक कठिन मार्ग की उम्मीद करें, जो आपसे मिलते हैं, और संभावना है कि आप इस लक्ष्य को कभी नहीं प्राप्त करेंगे। संपादकीय या व्यंग्यपूर्ण बाजार के रूप में परिभाषित किए जा सकने वाले पूर्णकालिक भूमिकाओं में कुछ चार्जस्टस काम कर रहे हैं और इन नौकरियों में इन दिनों में इन भूमिकाओं में रहना पड़ता है। इसके अलावा, प्रकाशन अपनी विचारधारा, समाज और उसके संस्थानों पर विश्वास और विचारों को प्रदर्शित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, डेव ब्राउन का कहना है कि वह इंडिपेंडेंट में अच्छी तरह से फिट बैठता है लेकिन द टेलीग्राफ में असहज और डिस्लोकेटेड होगा। हालांकि, लहरों की कमी आपको हतोत्साहित नहीं होने देना। न केवल इस क्षेत्र में एक स्थान समय-समय पर दिखाई देगा (जिसके लिए आपको पहले से खुद को सही तरीके से पेश किया होगा) लेकिन आपकी प्रतिभा के लिए कई अन्य संभव आउटलेट भी हैं:
    • किसी ग्राफिक डिजाइनर या कार्टूनिस्ट नौकरी के लिए एक अखबार की नौकरी के लिए आवेदन करें एक बार जब आप वहां जाते हैं, तो आप पदों को शुरू करना शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे अपने "व्यंग्य" शैली को विकसित कर सकते हैं, जिससे आपको दूसरों को समझाने का मौका मिलेगा।
    • एक ब्लॉग बनाएं और अपने कार्टून को नियमित रूप से पोस्ट करें। ब्लॉगिंग के सामान्य तरीकों के माध्यम से बड़ी संख्या में अनुयायियों को प्राप्त करने की कोशिश करें (उदाहरण के लिए, अपने ट्विटर और फेसबुक खातों को जोड़ना, अन्य ब्लॉगों पर अतिथि के रूप में पोस्ट करना आदि)।
    • अपनी प्रतिष्ठा और पोर्टफोलियो बनाने के लिए प्रकाशनों में जितना संभव हो उतना संभव के रूप में कार्य करें। बहुत संभव है कि एक संभावित संपादक घटनाओं और हाल ही में खबर का प्रतिनिधित्व कार्टून के उदाहरण के साथ अपने पोर्टफोलियो और एक समय देखने के लिए, अपनी शैली और जिस तरह से आप अपने व्यंग्य टिप्पणी में खबर के योग्य वस्तुओं का अनुवाद महसूस करना चाहता है।
  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 7 बनें चित्र का शीर्षक
    7
    एक कठोर चयन प्रक्रिया के लिए तैयार करें यदि आप अपने काम की जांच करने में दिलचस्पी रखने वाले एक संपादक द्वारा देखा जाता है, तो तय न करें। चयन प्रक्रिया इस सब में कठिन हिस्सा है! जो लोग एक निश्चित चार्जिस्ट के रूप में एक जगह का सामना करने की अपनी क्षमता के बारे में फैसला लेते हैं, आपको पता होना चाहिए कि आप किस तरह के व्यक्ति हैं ऐसा करने के लिए, ये जानने के लिए कि आप समय-समय पर कार्टून को नियमित रूप से लाकर रख सकते हैं, तो वे आपको बेहतर तरीके से जानने की कोशिश करेंगे। यदि आप पहले से ही एक ब्लॉग या कॉलेज के समाचार पत्रों में नियमित प्रकाशनों के साथ यह प्रदर्शित कर सकते हैं, तो यह आपके लिए बहुत मदद करेगा।
    • व्यंग्य सबसे अच्छा काम करता है जब लोग इसके लिए इंतजार करते हैं। इस प्रकार, प्रकाशनों में काम की तलाश करना बेहतर है, दोनों मुद्रित और ऑनलाइन, जो आमतौर पर कार्टून के साथ काम करते हैं। यद्यपि एक गंभीरता से केंद्रित प्रकाशन कभी-कभी कार्टून प्रकाशित कर सकता है, लेकिन यह दुर्लभ है और आपको आय के एक निश्चित या अच्छी तरह से अर्जित स्रोत प्रदान नहीं करेगा।
    • बहुत सारे प्रतियोगिता के लिए तैयार हो जाओ हर दिन समाचार पत्रों, संघों और प्रकाशकों के लिए हजारों कार्टून और कॉमिक स्ट्रिप्स हैं। आपको पैक से बाहर खड़ा होना चाहिए।
    • एक पूर्णकालिक कर्मचारी के रूप में काम पर रखने की उम्मीद मत करो शुरुआत में, आप नोटिस पर देखेंगे कि आपकी शैली आपके पाठकों का घर है या नहीं। यहां तक ​​कि यदि कार्टून इस परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, तो आप शायद अधिकांश प्रकाशनों में एक फ्रीलांसर होंगे।
  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 8 बनें चित्र का शीर्षक
    8
    आपके प्रासंगिक अधिकार क्षेत्र में मानहानि के संबंध में नियमों को जानें। यह कड़ी मेहनत स्थितियों और लोगों पर व्यंग्य करते से संबंधित कानूनी मुद्दों की जांच किए लगता है, इस पहलू (अपने अधिकार क्षेत्र के आधार पर) संभव मुकदमों या निन्दा या नफरत के खिलाफ भी आपराधिक आरोप लगाते हुए चोट लगी है विधान से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। मानहानि के खिलाफ कानून एक से दूसरे देश के लिए अलग होगा, लेकिन इंटरनेट के आगमन के साथ, कुछ अभियोगी सीमाओं के पार इन मुद्दों से निपटने के लिए तैयार हो सकता है, तो मानहानि की मूल बातें याद है। असल में, मानहानि कानून यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि किसी व्यक्ति की प्रतिष्ठा असमर्थनीय हमलों से मुक्त होती है बचाव का अधिकार नाजुक पार्टी की कार्रवाई करने की क्षमता के रूप में महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आपको सफलतापूर्वक आरोप लगाया जा सकता है। शुल्क एक ग्रे क्षेत्र में हैं क्योंकि उनके पीछे के तथ्य बदनामी इरादों को छिपा सकते हैं
    • इरादा पर मुख्य रूप से फोकस करें यदि आपका इरादा एक अच्छा हास्य है या मजाक है और नकली या अपमान नहीं करता है, तो मानहानिकारक माना जाने की संभावना कम हो। डेव ब्राउन इसे अपने मकसद का जिक्र करते हुए बताते हैं। "फर्क [...] व्यंग्य और अपमान के बीच [...] इसका कारण यह है कि आप निकोलस सरकोजी को आकर्षित नहीं करते हँसने के लिए लेकिन उनके राजनीतिक और दार्शनिक अपर्याप्तता के बारे में एक अवलोकन करने के लिए। आप कह रहे हैं कि वह सेंटीमीटर में नहीं, बल्कि बुद्धि में, छोटी कद का आदमी है। अपमान किसी व्यक्ति के शारीरिक स्वरूप पर आधारित होता है। एक कार्टून में, आप उस भौतिक पहलू को किसी दूसरे के बारे में सोचने के लिए एक रूपक बना सकते हैं। "
    • आपके देश में मानहानि कानूनों के बारे में पढ़ें लोगों की सहायता के लिए मीडिया सहायता साइटें और कानूनी जानकारी शुरू करने के लिए अच्छी जगहें हैं I
  • एक व्यंग्य कार्टूनिस्ट चरण 9 बनें चित्र का शीर्षक
    9
    संभावित नतीजों के लिए तैयार हो जाओ एक कार्टूनिस्ट होने का मतलब है कि आप कार्टूनिस्टों की तुलना में अधिक बार सीमाओं को आगे बढ़ा रहे हैं। राजनीति और धर्म के क्षेत्रों में व्यंग्य के लिए विशेष रूप से संवेदनशील विषय हैं, साथ ही साथ सांस्कृतिक और ऐतिहासिक प्रथाओं में गहराई से सामाजिक संस्थान हैं।
    • सामाजिक टिप्पणी के लिए अपने देश का रवैया ध्यान दें। एक लोकतांत्रिक देश में, शक्तिशाली लोगों या सार्वजनिक मुद्दों पर बैठकर उच्च स्वीकृति उच्च स्वीकृति है हालांकि, इस सत्तावादी या अधिनायकवादी समाज, जहां प्राधिकारी या सरकार की गतिविधियों के साथ किसी को भी आलोचना आप गंभीर परिणाम हो सकते बारे में कहा नहीं जा सकता है।
    • अपना विषय सावधानी से चुनें व्यंग्य व्यक्तियों में, आपको अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि किसी व्यक्ति का अपमान करना आसान है, जिससे कि वह अपने अधिकारों की तलाश कर सकें। विशेष रूप से कम से कम conhecidas- क्योंकि न केवल उन्हें व्यंग्य करने की और अधिक कठिन हो जाएगा लोग व्यंग्य करने की, के रूप में इस क्षेत्र में केवल लोगों को पता है उसके संदेश को समझने के लिए सावधान रहें, लेकिन शायद सार्वजनिक हस्तियों से उनके व्यक्तिगत प्रतिष्ठा अधिक के बारे में बहुत चिंतित हो जाएगा जानते हैं कि उनकी स्थिति उन्हें टिप्पणी की "फायरिंग लाइन" में छोड़ देती है
    • एक गेंडा के रूप में मोटी के रूप में एक rearguard लो। आपको पवित्र गायों के साथ अनुग्रह करने के लिए आलोचना की जाएगी। अच्छी तरह से सूचित रहें, अपने दृष्टिकोण के समर्थन के लिए तैयार हो और उसी बल के साथ पकड़ने में सक्षम हो जिसके साथ वह हिट हो!
    • कभी-कभी एक कार्टूनिस्ट होने वाला जीवन-धमकी भी हो सकता है। उदाहरण के लिए, जब डेनिश जीलैंड्स-पोस्टेन प्रकाशित एक श्रद्धेय धार्मिक आंकड़ा चित्रण कार्टून, मौत की धमकी कार्टूनिस्टों और हिंसा की विभिन्न कृत्यों के खिलाफ किए गए थे पीछा किया।
  • युक्तियाँ

    • साहित्य और सिनेमा को अपने व्यंग्य के विस्तार के बारे में सोचें यद्यपि यह जरूरी नहीं कि एक जीविका कमाने के लिए पर्याप्त है, यह आपके ज्ञान को व्यापक बना देगा और आपको ध्यान देगा। बस कई कलात्मक सपने की तरह, एक स्थिर आय के लिए दिन के दौरान यह कुछ करना अच्छा है।
    • अमेरिका में, व्यंग्य लक्ष्य के रूप में एक सार्वजनिक व्यक्ति का उपयोग करना मानहानि के लिए मुकदमा करने के लिए उनके लिए बहुत कठिन बना देता है किसी सार्वजनिक व्यक्ति के मामले में, उसे सच्चाई और द्वेष के साथ देखभाल की कमी के कारण आप पर मुकदमा चलाने का विकल्प होगा इसके बावजूद, आप के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की संभावना को कम करने के लिए संदर्भ के भीतर स्पष्ट रूप से स्पष्ट अतिरंजित और बेतुका पहलुओं को छोड़ने के लिए सावधान रहें।
    • स्मार्ट हो, न सिर्फ अजीब और निश्चित रूप से अश्लील व्यंग्य हास्य की एक सरल, सूचित और बुद्धिमान रूप है यह संदेश पर जोर देने या कुख्यात होने की बात नहीं है
    • यह एक "तटस्थ" कार्टूनिस्ट होना कठिन होगा उनकी टिप्पणी का व्यंग्य स्रोत उनके ऐतिहासिक और राजनीतिक, धार्मिक, सांस्कृतिक, सामाजिक, और संस्थागत मान्यताओं से उत्पन्न होता है। अपनी प्रतिबद्धता के इंजेक्शन के बिना, उसकी टिप्पणी के "tchan" कुचल दिया जाएगा।
    • सांस्कृतिक रूप से जागरूक रहें लक्ष्य को प्राप्त करने में मूड की क्षमता culturalmente- निर्धारित किया जा सकता है लेकिन यह भी आप पर निर्भर है कि कैसे वैध या उचित असमर्थनीय बचाव करने के लिए एक ढाल के रूप में उपयोग करने के लिए संस्कृति है के बारे में अपने स्वयं के निष्कर्ष पर पहुंचा।

    चेतावनी

    • कुछ लोग आसानी से अपराध करते हैं, विशेषकर निरंतरवादी विचारों वाले ये लोग आपका सच्चे आलोचक नहीं हैं आपके सच्चे आलोचक वे हैं जो व्यंग्य पसंद करते हैं और इसका उपयोग करने में सहायता करते हैं, लेकिन आपके संदेश या बुद्धि को सुधारने के तरीके के बारे में रचनात्मक प्रतिक्रिया है।
    • दुनिया के कई ऐसे देश हैं जहां राजनीति, धर्म, सांस्कृतिक रीति-रिवाजों और सामाजिक मुद्दों पर बैठना न केवल बुराई की आंखों से देखी जाती है बल्कि आपको जेल में ले जा सकता है। यदि आप एक कार्टूनिस्ट बनने जा रहे हैं, तो एक बहुत ही महत्वपूर्ण शर्त शर्त के लिए एक सुरक्षित जगह है या हमेशा रडार के नीचे होगी।
    • एक कार्टूनिस्ट होने के नाते भाषा में आलू के बिना बात करना जैसा है - अपनी प्रतिबद्धता और राय की रक्षा के लिए तैयार रहें। और कुछ दोस्तों को आप से बचने या अपनी दोस्ती की स्थिति को भी अवमूल्यन करने को तैयार रहें! दूसरी ओर, आप नए दोस्त भी बनेंगे जो आपके काम से प्यार करते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • व्यंग्यपूर्ण प्रकाशन और ऑनलाइन या मुद्रित कार्टून
    • आपके हथियार - पेन / इंक / पेपर
    • साक्षी Instigators (वे प्रत्येक के लिए अलग हैं, तुम्हारा पता!)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com