IhsAdke.com

लेखन में शरण का पता लगाने के लिए

लिप्यंतरण और चेहरे की अभिव्यक्ति की कमी के कारण लिखित दस्तावेजों में व्यंग्य का पता लगाना बहुत मुश्किल है, लेकिन कुछ लेखकों ने पाठक को सूचित करने के तरीके खोजते हैं कि वे व्यंग्यपूर्ण हैं।

चरणों

स्क्रिप्ट 1 में सरकाज्म का पता लगाएं
1
ध्यान से पढ़ें यदि आपको लगता है कि कोई वाक्य वाकई लगता है, इसे फिर से पढ़ें और इसे आत्मसात करने का प्रयास करें। यदि आप जानते हैं कि लेखक विडंबना का उपयोग आसानी से करते हैं, तो पढ़ने के दौरान देखते रहें।
  • चित्रा शीर्षक में चित्रा 2 चित्रा में Sarcasm का पता लगाएं
    2
    बोल्ड, इटलाइज्ड, या रेखांकित फ़ॉन्ट के असामान्य उपयोग की तलाश करें जो शब्दों या वाक्यांशों में विडंबना या उद्धरण चिह्नों पर जोर देते हैं जो उद्धरण नहीं हैं। लेखक उन्हें एक अलग या व्यंग्यात्मक अर्थ को इंगित करने के लिए चुन सकते हैं। यदि पाठ अत्यंत अनौपचारिक होता है, तो लेखक शब्द को जोर देने के लिए तारांकन (*) चुन सकता है या व्यंग्य दिखा सकता है: "आप जानते हैं कि मैं * उसे प्यार करता हूँ।" वे `इमोटिकॉन्स` का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे एक पलक -), या मुस्कुराते हुए चेहरे, या शायद: उनकी आँखों को रोल करना ::। (क्या आपने आखिरी वाक्य में उद्धरण चिह्नों को देखा है?) आप / व्यंग्य भी उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्रा शीर्षक में चित्रा 3 में लिखना Sarcasm खोजें



    3
    संदर्भ पर विचार करें क्या शैली औपचारिक या अनौपचारिक है? औपचारिक लेखकों को व्यंग्य का उपयोग करने की संभावना कम होती है क्योंकि पाठ आमतौर पर गंभीर होता है विराम चिह्न के नियम भी कड़े हैं वे शायद ही कभी एक डाल देंगे, तीन अकेले, विस्मयादिबोधक अंक उनके दृष्टिकोण को स्पष्ट करने के लिए। क्या आप कोई पुस्तक या ब्लॉग पढ़ रहे हैं? ब्लॉगर एक ब्लेडर विराम चिह्न का उपयोग करते हैं, यह जानते हुए कि उनके पाठकों से इसके बारे में अधिक परिचित हैं।
  • चित्रा 4 चित्रा लेखन में Sarcasm का पता लगाएं शीर्षक
    4
    अपने आप से पूछें: क्या वाक्यों का अर्थ है? क्या यह उचित या अत्यधिक है? यदि वाक्य जगह से काफी बाहर लग रहा है या लेखक के विश्वासों के खिलाफ जाता है, तो वह व्यंग्यात्मक होने की कोशिश कर रहा हो सकता है
  • 5
    अपने दृष्टिकोण या तर्कसंगतता का उपयोग करते हुए अपने परिप्रेक्ष्य को बदलने का इरादा है या नहीं। पूरी कहानी पढ़ें और कहानी में बताए गए अंकों की पहचान करें, जिसमें लेखक स्पष्ट रूप से सहमत है, लेकिन यह निष्कर्ष या अंतिम उद्देश्य से मेल नहीं खाता है।
    • जवाब दें सामान्य उत्तर आम तौर पर दो हिस्सों में आते हैं: लेखक इस कथन से सहमत है और पहले से ही उस व्यक्ति के दृष्टिकोण के साथ असहमति पर जोर देने के लिए उपयोग किए गए शब्दों का उपयोग करता है।
  • युक्तियाँ

    • शेष पाठ के साथ सजा की तुलना करें क्या यह पूरे दस्तावेज़ से मेल खाता है? क्या लेखक की शैली में काफी बदलाव आया है? क्या उन्होंने स्कोरिंग नियम तोड़ दिए? क्या वह आमतौर पर संरचना में बहुत अधिक विराम चिह्न का उपयोग करता है?
    • सावधान रहें कि यदि गेटवे स्पष्ट नहीं है तो बहुत अधिक ग्रहण न करें। लेखक के पास बोल्ड राय या शैली हो सकती है यदि आप कुछ ऐसा कहते हैं जो आप जानते हैं कि वह क्या मानता है, तो उसका मन बदल सकता है।
    • याद रखें कि कोई लेखक उस संदेश को जानता है जिसे वे पास करना चाहते हैं, लेकिन इसे स्पष्ट करने में विफल हो सकते हैं उन्हें लगता है कि विडंबना स्पष्ट है और पाठकों को समझ में नहीं आता कि यह बहुत सूक्ष्म क्यों है
    • क्या यह वाकई आप पढ़ रहे हैं? वाक्यांश "क्या मैं विडंबना का एक स्वर समझ रहा हूँ?" अक्सर इस्तेमाल किया जाता है
    • दयालु हो, भले ही आप व्यंग्य कर्कश खोजते हों। यदि आप जवाब दे रहे हैं, तो याद रखें कि लेखक शायद परेशान है या भावनात्मक है
    • लेखक का विषय कितना महत्वपूर्ण है? वह इस प्रश्न पर कितना समय व्यतीत करता है? क्या वह एक वाक्य, एक अनुच्छेद या एक पृष्ठ लिखता है? क्या फुटनोट "संयोग से" या पाठ में एक महत्वपूर्ण बिंदु से शुरू हुआ? यदि टिप्पणी तुच्छ दिखती है, तो यह केवल इसे अनदेखा करना सबसे अच्छा होगा
    • निर्धारित करें कि लेखक का क्या मतलब है यदि आपको लगता है कि वह व्यंग्यात्मक है, तो इसका अर्थ क्या है? क्या वह कुछ की मूर्खता प्रकट करने की कोशिश कर रहा है? क्या यह एक मजबूत भावना प्रेषित हो रहा है?

    चेतावनी

    • ध्यान दें कि पाठ में क्या अच्छा है इसका उपेक्षा न करें, क्योंकि कुछ वाक्यों को व्यंग्यात्मक शब्द हैं तुच्छ विडंबना को नजरअंदाज करने का प्रयास करें याद रखें कि पहचान मुश्किल हो सकती है, और लेखक गंभीर हो सकता है
    • सावधान रहना व्यंग्यात्मक लोगों द्वारा चिढ़ नहीं हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com